home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Winter Savory: विंटर सेवरी क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|डोसेज
Winter Savory: विंटर सेवरी क्या है?

परिचय

विंटर सेवरी (Winter savory) क्या है?

विंटर सेवरी एक औषधीय पौधा है। इसकी पत्तियों और तनों का इस्तेमाल दवा बनाने में होता है। लोग इस जड़ीबूटी का इस्तेमाल पेट में गैस, कफ, गले में खराश और सेक्स ड्राइव को कम करने के लिए करते हैं। यह पेट फूलने से रोकने में भी मदद करता है। मधुमक्खी के काटने पर भी इसके पौधे की टहनी को तुरंत रगड़कर इस्तेमाल करने से आराम मिलता है। इसका साइंटिफिक नाम सैतुरेजा मोनटाना (Satureja montana) है, जो लैमिसिए (Lamiaceae) फैमिली से ताल्लुक रखता है। इसे क्रीपिंग (creeping), माउंटेन (mountain) और स्पेनिश सेवरी (Spanish savory) के नाम से भी जाना जाता है।

उपयोग

विंटर सेवरी (Winter savory) का इस्तेमाल किसलिए होता है?

लोग विंटर सेवरी का इस्तेमाल निम्नलिखित समस्याओं में करते हैं:

  • ऐंठन, अपच, डायरिया, उबकाई और गैस को मिलाकर आंत की समस्याओं में विंटर सेवरी का इस्तेमाल होता है।
  • खांसी औ गले की खराश को दूर करता है।
  • पेट फूलने के इलाज में उपयोगी है।
  • पेट दर्द के लिए इसे रामबाण समान माना जाता है।
  • सेक्स ड्राइव को कम करने में मददगार है।
  • कई शोध के मुताबिक, इसे गैस्ट्रो-एंटरटाइटिस, सिस्टिटिस, मतली, दस्त, ब्रोन्कियल कंजेशन और मासिक धर्म संबंधी विकारों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।
  • इसका तेल गंजेपन को दूर करने के लिए सिर पर लगाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।
  • गठिया में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए इसके पौधे से बनी मरहम को बाहरी रूप से लगाने की सलाह दी जाती है।
  • एक टॉनिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में विंटर सेवरी ऑयल का इस्तेमाल फ्लेवर एजेंट के रूप में होता है।

विंटर सेवरी (Winter savory) कैसे कार्य करता है?

यह हर्ब डाईयूरेटिक की तरह काम करती है। ये यूरीन के उत्पादन को बढ़ाकर (डाईयूरेटिक के तौर पर) और रक्त वाहिकाओं को फैला देती है। इसके फूलों में एंटीसेप्टिक, एरोमेटिक, कार्मिनेटिव, डायजेस्टिव और एक्सपेक्टोरेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से यह कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों में मददगार होती है। विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर यह हर्ब स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। इसकी टहनी और पत्तियां पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, जिंक और सेलेनियम युक्त होती हैं। पोटेशियम कोशिकाओं और शरीर के तरल पदार्थों का आवश्यक घटक है। यह हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है। मैंगनीज शरीर की एंटीऑक्सीडेंट फंक्शन को सुचारु रखता है। आयरन रेड ब्लड सेल्स के गठन को बूस्ट करता है। इसमें कार्मिनेटिव प्रॉप्टीज होती हैं जो डायजेस्टिव डिसऑर्डर का इलाज करने में मदद करती हैं। गैस्ट्रीक और अपच की परेशानी में इसकी चाय पीने की सलाह दी जाती है। पीरियड्स में होने वाले पेन के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है। इसकी पत्तियों में कैरवेसरोल (carvacrol) और थाइमॉल (thymol) जैसे एसेंशियल ऑयल होते हैं, जिनमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ये शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ होने से रोकता है। ये शरीर को इंफेक्शन और सूजन से लड़ने में मदद करता है। इसके कार्य करने के संबंध में अधिक शोध करने की जरूरत है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

सावधानियां और चेतावनी

विंटर सेवरी (Winter savory) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको विंटर सेवरी के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। इस जड़ीबूटी का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

विंटर सेवरी (Winter savory) कितना सुरक्षित है?

भोजन की मात्रा में विंटर सेवरी का सेवन सुरक्षित माना जाता है लेकिन, दवा के तौर पर अधिक मात्रा में इसका सेवन सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नही है।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: दोनों ही स्थितियों में इस हर्ब का इस्तेमाल कितनी सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से इसका सेवन करने से बचें।

साइड इफेक्ट्स

विंटर सेवरी (Winter savory) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

विंटर सेवरी से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी इस हर्ब के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

इंटरैक्शन

विंटर सेवरी (Winter savory) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

विंटर सेवरी आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

निम्नलिखित प्रोडक्ट्स विंटर सेवरी के साथ रिएक्शन कर सकते हैं:

लीथियम: विंटर सेवरी का प्रभाव वॉटर पिल या डाइयूरेटिक दवा के जैसा हो सकता है। ऐसे में लीथियम के साथ विंटर सेवरी का इस्तेमाल बॉडी में लीथियम के स्तर को बढ़ा सकता है। इसके परिणाम स्वरूप गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यदि आप लीथियम का सेवन कर रहे हैं तो विंटर सेवरी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इस स्थिति में आपके लीथियम के डोज में परिवर्तन करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

और पढ़ें: एरण्ड (कैस्टर) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Castor Oil

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

विंटर सेवरी (Winter savory) की सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में विंटर सेवरी की डोज अलग हो सकती है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करती है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नहीं होती हैं। विंटर सेवरी के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

और पढ़ें: पर्पल नट सेज के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of purple nut sedge

विंटर सेवरी (Winter savory) किन रूपों में उपलब्ध है?

विंटर सेवरी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • विंटर सेवरी लिक्विड एक्सट्रैक्ट (Winter savory liquid extract)
  • विंटर सेवरी एसेंशल ऑयल (Winter savory Essential oil)

हमें उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में विंटर सेवरी से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके प्रश्नों का उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। यदि आप विंटर सेवरी से जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर होगा आप किसी हर्बल विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड