फर्टिलिटी को करना है बूस्ट, तो ये बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स कर सकते हैं मदद

    फर्टिलिटी को करना है बूस्ट, तो ये बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स कर सकते हैं मदद

    फर्टिलिटी का मतलब कंसीव करने की नैचुरल कैपेसिटी से है। अगर पुरुष और महिलाओं, दोनों की फर्टिलिटी अच्छी है, तो कंसीव करने के दौरान समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर किन्हीं कारणों से फर्टिलिटी घट गई है, तो पुरुष और महिला दोनों ही इसे बढ़ा भी सकते हैं। मार्केट में बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) की हेल्प से फर्टिलिटी को बूस्ट किया जा सकता है। अक्सर लोगों के मन में फर्टिलिटी प्रोडक्ट को लेकर बहुत से सवाल होते हैं, ऐसे में सही प्रोडक्ट का चुनाव करना बहुत मुश्किल लगता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी देंगे, ताकि आपको बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) का चुनाव करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

    और पढ़ें: अगर आपकी सेक्शुअल लाइफ हो रही है खराब, तो अपनाएं ये नैचुरल सप्लिमेंट्स

    बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements)

    फर्टिलिटी सप्लिमेंट का चुनाव कर कंसीव करने में आसानी होती है। अगर आपको ऑव्युलेशन का समय नहीं पता चल पा रहा है या फिर शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी है, तो फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल कर समस्या को दूर किया जा सकता है। मार्केट में बहुत से फर्टिलिटी सप्लिमेंट उपलब्ध हैं। आपको किसी भी सप्लिमेंट का चुनाव करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए। यहां हम आपको कुछ फर्टिलिटी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

    पिन स्टॉर्ट फर्टिलिटी टी (Pin Stort Fertility Tea)

    यह फर्टिलिटी प्रोडक्ट नैचुरल फर्टिलिटी, कॉन्सेप्शन, हॉर्मोन और ऑव्युलेशन की सायकल को सपोर्ट करता है। आपको इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। इस ऑर्गेनिक चाय में बायोडिग्रेडेबल पिरमिड (Biodegradable pyramid sachets) का इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक पाउच से दो से तीन कप चाय बनती है। ये स्वीट मिंट टी है, जिसमें कुछ 15 पाउच आते हैं। इस टी में चेस्ट बेरी (Chaste berry), रेड रास्पबेरी लीफ (Red raspberry leaf) का इस्तेमाल किया जाता है। इस चाय का सेवन करने से हॉर्मोन असंतुलन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और कंसीव करने की एबिलिटी में भी सुधार होता है।

    प्रीममा फर्टिलिटी सप्लिमेंट फॉर हर (Premama Fertility Supplement for her)

    ये फर्टिलिटी सप्लिमेंट खासतौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है। इस सप्लिमेंट में मायो-इनोसिटोल ( Myo-Inositol) और फोलिक एसिड (Folic Acid) का इस्तेमाल किया जाता है। ये ऑव्युलेटरी फंक्शन को इंप्रूव करने का काम करता है। इस सप्लिमेंट में कोई फ्लेवर नहीं होता है और साथ ही पेट में भी किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। इस सप्लिमेंट को पानी के साथ या फिर पेय पदार्थ के साथ ही लिया जा सकता है। इस सप्लिमेंट का सेवन दिन में कितनी बार करना है, बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

    गार्डन ऑफ लाइफ विटामिन कोड रॉ प्रिनेटल (Garden of Life Vitamin Code RAW Prenatal)

    बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स

    रिप्रोडक्टिव हेल्थ और बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप कंसीव करने के बारे में सोच रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह से इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। इस सप्लिमेंट या कैप्सूल करीब 23 फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का एक्सट्रेक्ट्स होता है। इस कैप्सूल में डेयरी या फिर ग्लूटेन नहीं पाया जाता है। ये शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने का काम करता है।

    बेबी डांस फर्टिलिटी लुब्रिकेंट (BabyDance Fertility Lubricant)

    इस लुब्रिकेंट फ्लूड का इस्तेमाल नैचुरल लुब्रिकेंट की तरह किया जाता है। ये लुब्रिकेंट स्पर्म फ्रेंडली होती है। इस लुब्रिकेंट फ्लूड में ग्लिसरॉल या फिर सिलिकॉन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एक पैकेट में छह ट्यूब होते हैं, जो कि सिंगल यूज के लिए होते हैं। इस प्रोडक्ट का पीएच 7 होता है। न्यूट्रल होने के कारण ये स्पर्म की मोटिलिटी या सर्वाइवल (motility, survival) को प्रभावित नहीं करता है। बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) के रूप में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    और पढ़ें: सेक्स लाइफ को बनाना है रोमांचक तो नए साल में ये सेक्स टिप्स आ सकते हैं आपके काम

    ओवाकेयर मायो टैबलेट (Ovacare Myo Tablet)

    बेटर फर्टिलिटी के लिए विटामिन डी का अहम योगदान होता है। अगर आप कंसीव करने की सोच रहे हैं, तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें। आज ओवाकेयर मायो टैबलेट इस्तेमाल बेहतर रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए कर सकते हैं। इस टैबलेट में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे कि विटामिन डी3, विटामिन बी 12, एल- आर्जिनिन (L- Arginine), मैग्नीशियम ऑक्साइड, कॉपर सल्फेट आदि शामिल होते हैं। बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) के रूप में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर करें और फिर किसी भी सप्लिमेंट का चुनाव करें।

    और पढ़ें: क्या हैं यौन इच्छा या लिबिडो को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय? जानिए और इस समस्या से छुटकारा पाइए

    जीएनसी फोलिक एसिड (GNC Folic Acid)

    फोलिक एसिड का सेवन प्रेग्नेंसी से पहले करने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी कंसीव करने के बारे में सोच रही हैं, तो आप बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) के रूप में इसे ले सकती हैं। बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। आप अन्य फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स की जानकारी के लिए डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

    बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स: मेनश्योर (ManSure)

    पुरुष फर्टिलिटी को बूस्ट करने के लिए इस आयुर्वेदिक कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कैप्सूल स्पर्म मोबिलिटी को बढ़ाने का काम करती है। इसमें शतावरी, अश्वगंधा, गोखरू, शंखपुष्प आदि का इस्तेमाल किया जाता है। जिन पुरुषों को फर्टिलिटी संबंधी समस्या होती है, वो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

    प्योर मायो इनोसिटोल पाउडर (Pure Myo Inositol Powder)

    ये सप्लिमेंट ओवेरियन फंक्शन को सपोर्ट करता है। प्योर मायो इनोसिटोल पाउडर न्यूट्रीशन से भरपूर होता है। अगर आपको लगता है कि कंसीव करने से पहले आपको कमजोरी है या फिर अधिक न्यूट्रीशन की आवश्यकता है, तो आप डॉक्टर से इस पाउडर के संबंध में बात कर सकती हैं। साथ ही ये पाउडर पानी में करीब एक स्कूप मिलाकर पिया जा सकता है। इस पाउडर का इस्तेमाल पीसीओएस की बीमारी से जूझ रही महिलाएं भी कर सकती हैं। बेहतर होगा कि पहले आप डॉक्टर से जानकारी लें और तभी इस पाउडर का सेवन करें।

    हम उम्मीद करते हैं कि आपको बेस्ट फर्टिलिटी सप्लिमेंट्स (Best fertility supplements) से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार के ब्रांड का प्रचार नहीं करता है। यहां आपको कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी मुहैया कराई गई है। आप उपरोक्त दिए गए सप्लिमेंट्स में किसी का भी चुनाव डॉक्टर की सलाह के बाद कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    (Accessed on 12/5/2021)

    Antioxidant supplements and semen parameters: An evidence based review.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5203687/

    The effect of folate and folate plus zinc supplementation on endocrine parameters and sperm characteristics in sub-fertile men: A systematic review and meta-analysis.
    http://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28853101/

    Weight, fertility and pregnancy health  https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/weight-fertility-and-pregnancy-health

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5689497/Detection of ovulation, a review of currently available methods

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड