home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : क्योंकि त्वचा को है इसकी जरूरत!

एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : क्योंकि त्वचा को है इसकी जरूरत!

जिंक हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल माना जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम और घावों को भरने में बेहद मदद करता है। हमारे शरीर में जिंक की जरूरत को पूरा करने के लिए बहुत सारे डाइटरी सप्लीमेंट्स (Dietary supplements) उपलब्ध है, जिनका इस्तेमाल कर हम शरीर में जिंक की जरूरत को पूरा कर सकते हैंखासतौर पर जिंक हमारे त्वचा के लिए भी जरूरी माना जाता है आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे टॉप जिंक सप्लीमेंट की जो हमारी त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए का काफी है (एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट) आइए जानते हैं एक्ने की समस्या को दूर करने और त्वचा के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) कौन से हैं, जो मार्केट में उपलब्ध हैं। लेकिन इससे पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि जिंक हमारे शरीर को किस किस तरह से फायदा पहुंचाता है

हमारे शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जिंक बेहद जरूरी माना जाता है जिंक के सेवन से हमारे शरीर को कुछ इस तरह फायदा पहुंचता है-

  • इम्यून सिस्टम (Immune system) मजबूत बनाना
  • घाव भरना (wound healing)
  • त्वचा को चमकदार बनाना
  • एक्ने की समस्या को दूर करना (Acne Problem)
  • प्रोटीन सिंथेसिस में मदद करना
  • डीएनए सिंथेसिस में मदद करना
  • सेल डिवीजन में मदद करना
  • गर्भावस्था, बचपन और किशोरावस्था के दौरान विकास
  • सामान्य जुकाम से ठीक होना
  • दस्त का इलाज

इस तरह ये हमारे शरीर को पूरी तरह से कार्य करने में मदद करता है आइए अब जानते हैं कि हमें जिंक की जरूरत क्यों पड़ती है

और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट (Protein Supplement) क्या है? क्या यह सुरक्षित है?

एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : किन्हे है इसकी जरूरत? (Zinc supplements for Acne)

रोजाना के खाने से मिलने वाला जिंक, हमारे शरीर की जरूरत के अनुसार कम पड़ता हैइसीलिए हमें एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) लेने की जरूरत पड़ती है खासतौर पर इन स्थितियों में जिंक लेने की सलाह डॉक्टर देते हैं –

  • जिन लोगों को डायजेस्टिव डिसऑर्डर्स और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई है
  • वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए
  • स्तनपान करने वाले 6 महीने तक के बच्चों के लिए
  • एल्कोहॉल का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए
  • सिकलसेल डिजीज (sickle cell disease) से ग्रसित व्यक्ति के लिए
  • प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीड करवाने वाली महिलाओं के लिए
  • बुजुर्ग – जिनकी उम्र 60 से 65 के ऊपर हो

त्वचा के लिए जिंक सप्लीमेंट क्यों है जरूरी? (Importance of zinc supplement)

zink supplements

खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए जिंक सप्लीमेंट्स की जरूरत पड़ती है इसीलिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार जिंक का इस्तेमाल करना जरूरी माना जाता है जिंक का इस्तेमाल हेल्दी स्किन पाने के लिए खास तौर पर किया जाता है। इसकी एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज (anti-inflammatory properties) आपको स्किन डिजीज से दूर रखती है। साथ ही साथ एग्जिमा, अल्सर और त्वचा पर दिखाई देने वाले एक्ने की समस्या में जिंक काफी मददगार साबित होता है। जिंक सल्फेट की मदद से कई तरह के एक्ने से निजात मिलता है, इसलिए एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

आइए अब जानते हैं एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) के बारे में, जिसका इस्तेमाल कर आप एक्ने से छुटकारा पा सकेंगे।

और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट्स लेना सही या गलत? आप भी हैं कंफ्यूज्ड तो पढ़ें ये आर्टिकल

एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne)

भारत में कई तरह के जिंक सप्लीमेंट उपलब्ध है, जिनका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी माना जाता है। सही अमाउंट में और आपकी जरूरत के अनुसार जिंक का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इन टॉप जिंक सप्लीमेंट के बारे में।

थॉर्न जिंक पिकॉलिनेट 30 एमजी (Thorne zinc picolinate 30 mg)

थॉर्न जिंक पिकॉलिनेट 30 एमजी में जिंक के साथ-साथ ऑर्गेनिक एसिड पिकॉलिनिक एसिड भी पाया जाता है। यह शरीर में जिंक एब्ज़ॉर्ब करने में मदद करता है। खासतौर पर ऐसे लोग, जो शारीरिक रूप से एक्टिव होते हैं, उनके लिए यह जिंक सप्लीमेंट बेहतर माना जाता है। एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) में ये सप्लीमेंट बेहतर माना जाता है। इस जिंक सप्लीमेंट का इस्तेमाल आपको आपकी जरूरत के अनुसार डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए।

विटामिन कोड रॉ जिंक 30 एमजी (Vitamin Code raw zinc 30 mg)

में जिंक के साथ साथ विटामिन सी का 67% आरडीए भी पाया जाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम के साथ-साथ त्वचा की बेहतरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कोई भी आर्टिफिशियल फ्लेवर, कलर और स्वीटनर नहीं डाला गया है, जिसका इस्तेमाल वीगन भी कर सकते हैं। एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) के तौर पर आप इसे रोजाना दिन में दो बार ले सकते हैं। लेकिन फिर भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: मेरिट्रीम सप्लीमेंट क्या है, क्या यह वजन कम करने में मददगार है?

प्यूरिटन्स प्राइड जिंक फॉर एक्ने 25 एमजी (Puritan’s Pride Zinc for Acne 25 mg)

प्यूरिटन्स प्राइड जिंक फॉर एक्ने 25 एमजी, यह एक मल्टीविटामिन है, जिसमें जिंक ग्लूकोनेट और विटामिन सी, बी6, ए और विटामिन इ इत्यादि पाए जाते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) के रूप में इसे आपको दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है। इसमें सिंह का आरडीए ज्यादा होने के कारण इसे लेने से पहले हेल्थ केयर प्रोफेशनल की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

जैंड इकिनेशिया जिंक हर्बलॉन्जेन वैरी चैरी 5 एमजी (Zand Echinacea Zinc Herbalozenge Very Cherry 5 mg)

जैंड इकिनेशिया जिंक हर्बलॉन्जेन वैरी चैरी 5 एमजी में जिंक के अलावा कई तरह के ख़ास हर्ब भी पाए जाते हैं। यह ना सिर्फ आपकी त्वचा को खूबसूरती प्रदान करते हैं, बल्कि ड्राय थ्रोट और इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाते हैं। स्किन को चमकदार बनाने और इंफेक्शन से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) लेना चाहते हैं, तो ये अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल भी डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना सही माना गया है ।

ये सभी सप्लिमेंट आपकी बेहतरी के लिए दिए जाते हैं, लेकिन इनके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है।

और पढ़ें: इंडिया के बेस्ट कोलेजन सप्लिमेंट्स का पता यहां हैं

जैसा कि सभी जानते हैं, जिंक एक जरूरी न्यूट्रिएंट है, जो इम्यून सिस्टम के साथ-साथ स्किन को बेहतर बनाने का काम करता है। यदि खाने में जिंक की कमी हो जाए, तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं जिंक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी हेल्थ इश्यूज को न्योता दे सकता है, इसलिए एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट (Zinc supplements for Acne) लेने से पहले डॉक्टर से बात करके सलाह लेना बेहद जरूरी है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x