आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कितना सही है‌?

    एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कितना सही है‌?

    एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल टी (Chamomile tea in Acid Reflux) क्या फायदेमंद है ? मीठी महक वाला कैमोमाइल एस्टेरेसिया परिवार का सदस्य है। इस पौधे के परिवार में डेज़ी, सूरजमुखी और गुलदाउदी भी शामिल हैं। कैमोमाइल फूलों का उपयोग चाय और अर्क बनाने के लिए किया जाता है। कैमोमाइल चाय स्ट्रेस को कम करने और लोगों को सोने में मदद करने के लिए जानी जाती है। यह एक परेशान पेट और अन्य पाचन मुद्दों को शांत करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। पेट की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी कैमोमाइल की उपयोगिता प्रभावकारी मानी गई है। इसके बावजूद, यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह एसिड रिफ्लक्स में मदद करता है। एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल टी (Chamomile tea in Acid Reflux) के बारे में जाने यहां:

    और पढ़ें: Acid reflux and Heart palpitations: क्या एसिड रिफ्लक्स बन सकता है हार्ट पल्पिटेशन्स का कारण?

    एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल टी का उपयाेग‌ (Use of Chamomile tea in Acid Reflux)?

    कैमोमाइल लंबे समय से एक एंटी-इंफ्लामेटरी के रूप में देखा गया है। कैमोमाइल का उपयोग अवसाद के लक्षणों को भी दूर कर सकती है। 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कैमोमाइल के अर्क की दैनिक खुराक ली, उन्होंने चिंता के लक्षणों में 50 प्रतिशत तक की कमी का अनुभव किया। 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक दैनिक कैमोमाइल पूरक अवसाद के लक्षणों से राहत देता है। कैमोमाइल पाचन संबंधी समस्याओं, जैसे कि इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, दस्त और पेट का दर्द के इलाज में भी मदद कर सकता है। कैमोमाइल में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। एपिजेनिन जड़ी बूटी के प्राथमिक सक्रिय घटकों में से एक है। यह कैंसर कोशिका वृद्धि को रोकने और कैंसरग्रस्त ट्यूमर को रक्त की आपूर्ति को कम करने के लिए पाया गया है।

    और पढ़ें: Acid Reflux Diet: एसिड रिफ्लक्स डायट में क्या करें शामिल और किन 7 चीजों से करें परहेज?

    एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल एस्टेरेसिया से जुड़े शोध (Research on Chamomile Asteraceae in Acid Reflux)

    इन-विट्रो और पशु पर हुए अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल में एंटी इंफ्लामेटरी और रोगाणुरोधी क्षमताएं हैं। एसिड रिफ्लक्स पेट के एसिड को आपके अन्नप्रणाली में पीछे की ओर ले जाने का कारण बनता है। यह अक्सर अन्नप्रणाली में दर्दनाक सूजन का कारण बन सकता है। यह संभव है कि कैमोमाइल के एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव में मदद कर सकते हैं।

    अध्ययनों के अनुसार, कैमोमाइल से गैस्ट्रिक अम्लता कम होती है। हालांकि, तैयारी में कैमोमाइल एकमात्र जड़ी बूटी नहीं थी। यह निर्धारित करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या इसका स्वयं पर समान प्रभाव पड़ेगा। तनाव एक आम एसिड रिफ्लेक्स को ट्रिगर करता है। 2015 के एक अध्ययन ने गैस्ट्रोऐसोफेगल रोग (जीईआरडी) से जुड़े जीवनशैली कारकों की व्यापकता की समीक्षा की। जीईआरडी एसिड रिफ्लक्स का अधिक गंभीर रूप में से एक है।

    और पढ़ें: Heart Palpitation After Eating: क्या खाने के बाद हार्ट पल्पिटेशन्स की समस्या हो सकती है गंभीर?

    एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल एस्टेरेसिया से जुड़ें जोखिम (Chamomile tea Risks Linked to Acid Reflux)

    अधिकांश लोग बिना किसी प्रतिकूल दुष्प्रभाव के कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। कैमोमाइल के संपर्क में आने के बाद कुछ लोगों ने एलर्जी की प्रतिक्रिया की सूचना दी है। यदि आपको एस्टेरेसिया परिवार के अन्य पौधों से एलर्जी है तो आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना हो सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    चरम मामलों में, एनाफिलेक्सिस हो सकता है। यदि आपको कोई असामान्य लक्षण दिखाई देने लगें, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

    यदि आप एंटीकोआगुलेंट दवाएं ले रहे हैं, जैसे कि वार्फरिन (कौमडिन) तो आपको कैमोमाइल चाय नहीं पीनी चाहिए। जड़ी बूटी में प्राकृतिक रक्त-पतला करने वाले यौगिक होते हैं जो इन दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के बिना कैमोमाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें: Heart Palpitations: कुछ मिनट या कुछ सेकेंड के हार्ट पाल्पिटेशन को ना करें इग्नोर!

    एसिड रिफ्लेक्स के लिए अन्य उपचार (Other Treatments for Acid Reflux)

    यदि आपके एसिड रिफ्लेक्स के लक्षण जारी रहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए। वे कई ओवर-द-काउंटर उपचारों में से एक की सिफारिश कर सकते हैं:

    • एंटासिड पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है।
    • प्रोटॉन पंप इंबिहेटर (पीपीआई) आपके पेट में पैदा होने वाले एसिड की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • H2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स आपके पेट को एसिड बनाने से रोकते हैं।

    पर्चे-शक्ति पीपीआई निर्धारित किए जा सकते हैं यदि ओवर-द-काउंटर संस्करण काम नहीं करते हैं। खाना आपके पेट में जितना कम समय रहेगा, एसिड रिफ्लक्स होने की संभावना उतनी ही कम होगी। प्रोकेनेटिक्स के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसमें मतली, उल्टी, और कब्ज आदि शामिल है।

    और पढ़ें: क्या हाय कोलेस्ट्रॉल के कारण बढ़ सकता है हार्ट डिजीज का रिस्क?

    यदि दवा आपके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है, तो आपका डॉक्टर एक शल्य प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है, जिसे फंडोप्लीकेशन कहा जाता है। प्रक्रिया के दौरान, आपके पेट के शीर्ष को आपके अन्नप्रणाली के निचले हिस्से में सिल दिया जाता है। यह निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर को मजबूत करने में मदद करता है और एसिड रिफ्लक्स को कम करता है। शोध बताते हैं कि कैमोमाइल चाय सूजन या तनाव के कारण होने वाले एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है। फिर भी, इस समय यह निर्धारित करने के लिए कोई चिकित्सा शोध नहीं है कि कैमोमाइल चाय सीधे एसिड रिफ्लेक्स के लक्षणों को प्रभावित करती है या नहीं।

    यदि आप कैमोमाइल चाय की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं, तो याद रखें:

    • अधिकांश लोग कैमोमाइल चाय का आनंद ले सकते हैं, जिसमें साइड इफेक्ट का जोखिम कम होता है।
    • कैमोमाइल नींद और आलस का कारण हो सकता है। आपको तब तक गाड़ी नहीं चलानी चाहिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है।
    • यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या आप कुछ भी असामान्य अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। चाय पीने से बचें।

    और पढ़ें: Best Heart Rate Monitor Watches: हार्ट रेट को मॉनिटर करने के लिए यह वॉचेज आ सकती है आपके काम

    कैमोमाइल टी एक लोकप्रिय ड्रिंक है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रभावकारी माना गया है। कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है, जो एस्टेरेसिया पौधे परिवार के डेज़ी जैसे फूलों से आती है। इसका सेवन सदियों से कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। कैमोमाइल चाय बनाने के लिए, फूलों को सुखाया जाता है और फिर गर्म पानी में डाल दिया जाता है। बहुत से लोग कैमोमाइल चाय का आनंद काली या हरी चाय के कैफीन मुक्त विकल्प के रूप में लेते हैं और इसकी मिट्टी, कुछ हद तक मीठे स्वाद के लिए। इसके अलावा, कैमोमाइल चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है जो हृदय रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों के आपके जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकती है। कैमोमाइल में ऐसे गुण होते हैं जो नींद और पाचन में भी मदद कर सकते हैं। एसिड रिफ्लक्स में कैमोमाइल एस्टेरेसिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Chamomile tea in Acid Reflux : http://www.reflux.org/Reflux/webdoc01.nsf/vwWebPage/testing.htm?OpenDocument Accessed 17 March,2022

    Chamomile tea in Acid Reflux: https://nutritionfacts.org/topics/chamomile-tea/ Accessed 17 March,2022

    Chamomile tea in Acid Reflux: http://chamomiletea.org/anxiety/ Accessed 17 March,2022

    Chamomile tea in Acid Reflux: https://www.magesec.org/who-should-not-drink-chamomile-tea/ Accessed 17 March,2022

    Chamomile tea in Acid Reflux: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heartburn/expert-answers/heartburn-gerd/faq-20057894 Accessed 17 March,2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: