home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पुरुषों में होने वाली बीमारी 'रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन' के बारे में ये जानना है जरूरी

पुरुषों में होने वाली बीमारी 'रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन' के बारे में ये जानना है जरूरी

हमारा शरीर एक ऐसा सिस्टम है, जिसमें हर एक अंग का अपना निर्धारित काम होता है। जैसे आंखें देखने का, कान सुनने का, दांत खाना चबाने का काम करते हैं। अगर हमारे शरीर के किसी अंग में कोई भी समस्या आ जाती है तो इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। वैसे ही अगर हमारे गुप्तांग अपना निर्धारित काम नहीं करते हैं, तो उसका प्रभाव हमारे शरीर और पूरे जीवन पर पड़ सकता है। रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन पुरुषों से जुडी एक ऐसी समस्या है जिसके होने से पुरुषों की सेक्स लाइफ पर तो इतना असर नहीं पड़ता है लेकिन इससे प्रभावित व्यक्ति को भविष्य में पिता बनने में समस्या होती है। आइए, जानते हैं रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) के बारे में विस्तार से और जानें कि इस दौरान किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान।

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन क्या है? (What is Retrograde Ejaculation)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) तब होता है, जब ऑर्गेज्म (Orgasms) के दौरान पीनस के माध्यम से बाहर निकलने के बजाय वीर्य (Semen) मूत्राशय में प्रवेश कर जाता है। यही नहीं, इस समस्या के होने पर पुरुष बहुत कम या न के बराबर वीर्य स्खलन की समस्या अनुभव करते हैं। इसे कभी-कभी ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasm) भी कहा जाता है। मूत्राशय में मौजूद यह वीर्य बाद में यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाता है। हालांकि, रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) हानिकारक नहीं होता है लेकिन यह पुरुषों में नपुंसकता का कारण बन सकता है। रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन का उपचार आमतौर पर प्रजनन क्षमता को बहाल करने के लिए बेहद आवश्यक है। संक्षिप्त में कहा जाए तो यह एक असामान्य तरह की इजैक्युलेशन प्रॉब्लम है जिसमें पुरुष बहुत कम वीर्य को रिलीज कर पाते हैं।

और पढ़ें : Premature ejaculation: प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन क्या होता है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन के लक्षण (Symptoms of Retrograde Ejaculation)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) रोग पुरुषों की इरेक्शन और ऑर्गेज्म प्राप्त करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन, इसमें संभोग के बाद वीर्य लिंग से बाहर आने के बजाय आपके मूत्राशय में चला जाता है। रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन के लक्षण इस प्रकार हैं:

  • ऑर्गेज्म जिसमें पीनस के माध्यम से बहुम कम या बिलकुल भी वीर्य बाहर नहीं आता है (The Organism in Which Little or no Semen comes out Through the Penis)
  • यूरिन का धुंधला होना क्योंकि इसमें सीमेन होता है (Clouded Urine because of Semen)
  • ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms)
  • पुरुषों में नपुंसकता (Male Infertility)

US नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (US National Library of Medicine) के अनुसार रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन से पीड़ित व्यक्ति को रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) और ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms)के बारे में अंतर को समझना चाहिए। ऑर्गेज्म के बाद, बहुत से लोग क्लॉउडी यूरिन की समस्या को नोटिस करते हैं। इसके लिए मूत्राशय में मूत्र के साथ वीर्य के मिलने को जिम्मेदार माना जाता है। इसके कारण कई लोग फर्टिलिटी इश्यूज का सामना करते हैं। लेकिन, इसके कुछ अंडरलायिंग कारण भी हो सकते हैं। इसलिए , इसके लिए सही जांच और उपचार होना जरूरी है।

रेट्रोग्रेड एजैक्युलेशन

डॉक्टर को कब दिखाएं?

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) से पुरुषों की सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है और इसके उपचार की जरूरत तभी पड़ती है, जब पुरुषों को पिता बनने में समस्या आती है। अगर आपका ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms) हो रहा हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आप और आपका पार्टनर पिछले लंबे समय बच्चे के लिए प्लान कर रहे हों। लेकिन, आपको सफलता नहीं मिल रही हो, तब भी डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। हो सकता है कि आपके पिता न बन पाने के पीछे रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) ही एक कारण हो। जानिए क्या है इस बीमारी के कारण और इससे जुड़े रिस्क फैक्टर्स।

और पढ़ें : यूरिनरी हेसिटेंसी : केवल पुरुषों में ही नहीं, बल्कि महिलाओं में भी सामान्य है यह बीमारी

पारंपरिक खानपान, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

कारण और रिस्क फैक्टर (Cause and Risk Factor of Retrograde Ejaculation)

मेल ऑर्गेज्म के दौरान एक ट्यूब जिसे वैस डेफेरेंस (Vas Deferens) कहा जाता है, प्रोस्टेट में स्पर्म को स्थानांतरित करती है। जहां वे अन्य फ्लूइड के साथ मिलते हैं ताकि लिक्विड सीमेन का निर्माण कर सकें। ब्लैडर की शुरुआत में मसल्स जिन्हें ब्लैडर नेक मसल्स (Bladder Neck muscles) कहा जाता है, सीमेन को मूत्राशय में प्रवेश करने से रोकने के लिए कड़ी हो जाती हैं। क्योंकि, यह पीनस (मूत्रमार्ग) के अंदर प्रोस्टेट से ट्यूब में गुजरता है। यह वही मसल है जो मूत्राशय में पेशाब को रोककर रखती है।

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की समस्या होने के कारण ब्लैडर नेक मसल्स (Bladder Neck muscles) अच्छे से टाइट नहीं हो पाती। जिसके कारण स्पर्म पीनस के माध्यम से बाहर निकलने की जगह मूत्राशय में प्रवेश कर जाता है। कई अन्य स्थितियां भी इन मांसपेशियों संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जो इजैक्युलेशन की इस समस्या का कारण बन सकती हैं। इसमे कुछ इस प्रकार हैं:

  • सर्जरी (Surgery) : सर्जरी जैसे ब्लैडर नेक सर्जरी (Bladder Neck Surgery), टेस्टिकुलर कैंसर के लिए रेट्रोपेराटनिल लिम्फ नोड डिसेक्शन सर्जरी (Retroperitoneal Lymph Node Dissection Surgery) या प्रोस्टेट सर्जरी (Prostate Surgery) के कारण यह रोग हो सकता है।
  • किसी दवाई के साइड इफेक्ट (Side effect of any medication) : हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), प्रोस्टेट एंलार्जेमेंट (Prostate Enlargement) और डिप्रेशन (Depression) की दवाइयां आदि भी इस रोग का एक कारण हो सकती हैं।
  • कुछ हेल्थ कंडीशंस (Some Health Conditions) : डायबिटीज (Diabetes), मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple Sclerosis), स्पाइनल कॉर्ड इंजरी (Spinal Cord Injury) जैसी मेडिकल कंडीशंस के कारण नर्व डैमेज (Nerve Damage) रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की वजह हो सकती है।

और पढ़ें : चरम सुख के साथ ऑर्गेज्म के शारीरिक और मानसिक फायदे

ड्राय ऑर्गेज्म के कारण (Causes of Dry Orgasms)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन(Retrograde Ejaculation) का सबसे पहला लक्षण है ड्राय ऑर्गेज्म। लेकिन, ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms) किन्हीं अन्य हेल्थ कंडीशंस के कारण भी हो सकता है, जैसे:

Retrograde Ejaculation

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन के रिस्क फैक्टर्स (Risk factors of Retrograde Ejaculation)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन के कारण प्रभावित व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन, कुछ स्थितियां इसका जोखिम बढ़ा सकती हैं। इन स्थितियों में आपको रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन का जोखिम (Risk factors of Retrograde Ejaculation) अधिक हो सकता है, अगर :

और पढ़ें : सेक्स के दौरान वीर्य स्खलन की मर्यादा (इजैक्युलेशन) को कैसे बढ़ाएं?

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन का निदान कैसे किया जा सकता है? (Diagnosis of Retrograde Ejaculation)

इस समस्या के निदान के लिए डॉक्टर आपसे इस समस्या के लक्षणों के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही आपकी मेडिकल हिस्ट्री जैसे सर्जरी या कैंसर आदि या दवाईयों के बारे में जाना जाएगा। उसके बाद रोगी की शारीरिक जांच की जाती है। जिसमें पीनस (Penis), टेस्टिकल्स (Testicles) और रेक्टम (Rectum) की जांच शामिल है।

ऑर्गेज्म के बाद यूरिन में वीर्य की उपस्थिति के लिए डॉक्टर रोगी के यूरिन की जांच भी करेंगे। डॉक्टर रोगी को ब्लैडर खाली करने, क्लाइमेक्स तक मास्टरबेट करने और उसके बाद जांच के लिए यूरिन का सैंपल देने के लिए कह सकते हैं। अगर डॉक्टर रोगी के यूरिन में बहुत अधिक मात्रा में स्पर्म पाते, हैं तो इसका अर्थ है कि रोगी को रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की समस्या है। अगर किसी पुरुष को ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms) की समस्या है। लेकिन डॉक्टर को उस के ब्लैडर में सीमेन नहीं मिलता है, तो हो सकता है कि उसे सीमेन प्रोडक्शन संबंधी समस्या है। ऐसा पेल्विक एरिया में कैंसर के लिए की गई सर्जरी या रेडिएशन ट्रीटमेंट (Radiation Treatment) के परिणामस्वरूप प्रोस्टेट या वीर्य पैदा करने वाली ग्रंथियों (Semen-Producing Glands) को हुए नुकसान के कारण हो सकता है।

अगर डॉक्टर को लगता है कि रोगी को रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की जगह ड्राय ऑर्गेज्म (Dry Orgasms) की समस्या है। तो वो इसके कारण के बारे में जानने के लिए रोगी को अन्यटेस्ट कराने के लिए कह सकते हैं

और पढ़ें : Semen Analysis : वीर्य विश्लेषण क्या है?

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन का उपचार (Retrograde Ejaculation Treatment)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) को आमतौर पर तब तक किसी उपचार की जरूरत नहीं पड़ती है। जब तक यह आपको प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। इन स्थिति में इसका उपचार इसके अंडरलायिंग कारकों पर निर्भर करता है। इसके उपचार के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

दवाइयां (Medications)

नर्व डैमेज के कारण हुए रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) के लिए कुछ दवाएं काम कर सकती हैं। इस प्रकार का डैमेज डायबिटीज (Diabetes), मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple Sclerosis), कुछ सर्जरी (Certain Surgeries) और अन्य स्थितियों और उपचारों के कारण हो सकता है।

अगर रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) का कारण सर्जरी है। तो इसमें दवाइयां काम नहीं आती है। अगर आपके डॉक्टर को ऐसा लगता है कि जिन दवाइयों का सेवन आप ले रहे हैं, उनसे यह समस्या आपको हो रही है। तो वो आपको कुछ समय तक इन दवाइयों का सेवन बंद करने के लिए कह सकते हैं। ड्रग्स जो रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) का कारण बन सकती हैं। उनमें डिप्रेशन और अल्फा ब्लॉकर्स (Alpha Blockers) के उपचार के लिए प्रयोग होने वाली कुछ दवाएं शामिल हैं।इसके साथ ही हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और प्रोस्टेट की स्थिति का इलाज करने वाली दवाएं भी इसके शामिल हो सकती हैं।

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) के उपचार के लिए प्रयोग होने वाली दवाइयां अन्य कुछ मेडिकल कंडीशंस के इलाज के लिए भी प्रयोग होती हैं। जो इस प्रकार हैं:

  • इम्प्रैमाइन (Imipramine)
  • क्लोरफेनीरामाइन (Chlorpheniramine)
  • एफीड्रा (Ephedra), स्यूडोएफीड्रीन (Pseudoephedrine) और फीनाइलेफ्रीन (Phenylephrine)

यह दवाइयां इजैक्युलेशन के दौरान ब्लैडर नेक मसल्स को बंद रखने में मदद करती हैं। यह रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) के लिए बेहद प्रभावी उपचार हैं। हालांकि, इनके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। कुछ दवाइयां जिनका प्रयोग इस समस्या के उपचार के लिए किया जाता है, वो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और हार्ट रेट (Heart Rate) बढ़ा सकती हैं। जो कई बार सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इन दवाईयों के साथ ही इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट भी इस समस्या के उपचार में शामिल है।

और पढ़ें : लो स्पर्म काउंट ही नहीं, इनफर्टिलिटी की वजह हो सकती है स्पर्म की ये कमी भी!

Quiz: तो इस वजह से होता है शीघ्रपतन, क्विज में छिपे ऐसे ही कई प्रश्नों के उत्त

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट (Infertility Treatment)

अगर आपको रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की समस्या है। तो आपको पिता बनने के लिए ट्रीटमेंट की जरूरत होगी। अगर ऊपर बताये उपचार या दवाइयां सफल साबित नहीं होती हैं। तो अन्य इनफर्टिलिटी तरीकों का प्रयोग किया जा सकता है। जिसे असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (Assisted Reproductive Technology) कहा जाता है। कुछ मामलों में स्पर्म को ब्लैडर में निकल कर लैब में प्रोसेस्ड करने के बाद प्रभावित व्यक्ति के पार्टनर के गर्भ में स्थापित कर दिया जाता है। ताकि, वो गर्भवती हो सके। कई बार और भी एडवांस्ड असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (More Advanced Assisted Reproductive Techniques ) की जरूरत होती है। उपचार के बाद रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) से पीड़ित कई पुरुष पिता बनने में सफल होते हैं।

और पढ़ें : इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट क्या हैं? जानिए कैसे होता है बांझपन का इलाज

क्या इस समस्या से जुड़ी कोई जटिलता है? (complications of Retrograde Ejaculation)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) के कारण कोई दर्द या गंभीर स्वास्थ्य जटिलता नहीं होती। इससे पुरुषों के ऑर्गेज्म और इरेक्शन में भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन, कम इजैक्युलेशन के कारण होने वाली चिंता और परेशानी आपके सेक्शुअल प्लेजर और यौन जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। इससे जुड़ी सबसे बड़ी जटिलता है इनफर्टिलिटी, जिसका उपचार जरूरी है। अब जानते हैं कि इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है।

रेट्रोग्रेड एजैक्युलेशन

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन से कैसे संभव है बचाव? (Prevention of Retrograde Ejaculation)

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की स्थिति में घबराने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इससे कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन, आप इन चीजों का ध्यान रख कर रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन से बच सकते हैं, जैसे:

  • अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिसकी कारण आपको रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) की समस्या होने का जोखिम अधिक है, तो अपने डॉक्टर से बात अवश्य करें।
  • अगर आपकी कोई ऐसी सर्जरी होने वाली है जिसके कारण आपका ब्लैडर नेक मसल प्रभावित होंगे। जैसे प्रोस्टेट या ब्लैडर सर्जरी। तो सर्जरी से पहले अपने डॉक्टर से रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) से जुड़े जोखिम के बारे में बात करें। अगर आप भविष्य में बच्चे के लिए प्लान कर रहे हैं, तो डॉक्टर से सर्जरी से पहले सीमेन को प्रिजर्व करने के विकल्पों के बारे में जानें।
  • रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) या कोई भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचाव के लिए सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल को बदलें। एक अच्छा लाइफस्टाइल आपको कई मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक समस्याओं से बचा सकता है। इसके लिए सही और संतुलित आहार ग्रहण करें, पर्याप्त नींद लें, नियमित रूप से व्यायाम करें और तनाव से बचें। योगा और मैडिटेशन से भी आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं और इनसे भी आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : क्या है फीमेल इजेकुलेशन (female ejaculation) का सच? जानें इससे जुड़ी सभी बातें

रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde Ejaculation) हमेशा रिवर्सिबल नहीं होता। लेकिन, इसके कारण होने वालीनपुंसकता का उपचार संभव है। इस समस्या से पीड़ित पुरुष प्रोस्टेट, डायबिटीज या अन्य कारणों की वजह से कुछ लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए, ऐसे में कुछ लक्षण जैसे पेनफुल इजैक्युलेशन (Painful Ejaculation) , इजैक्युलेशन के दौरान खून आना (Blood during ejaculation), बार-बार मूत्र त्याग (Frequent Urination) आदि नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। क्योंकि, यह किसी अन्य समस्या का संकेत हो सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x