home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पालतू कुत्ता दे सकता है आपको ये बीमारी, जानिए बचने का तरीका

पालतू कुत्ता दे सकता है आपको ये बीमारी, जानिए बचने का तरीका

सत्या को बचपन से ही कुत्ते बेहद पसंद थे, लेकिन उसके पेरेंट्स को नहीं। इसी के चलते वह कभी अपने घर में कुत्ता नहीं रख सका। जब वह जॉब के लिए दूसरे शहर गया तो उसने अपनी यह इच्छा पूरी करने की सोची। पेट हाउस से वह एक कुत्ता लेकर आया और उसे बड़े प्यार से अपने साथ रखने लगा। कुछ दिन के बाद से ही उसे ऐसा लगने लगा कि अचानक बार-बार छींक आती है तो कभी नाक बहने लगती है। वह इसका कारण समझ नहीं पा रहा था। जब वह डॉक्टर के पास गया तो पता चला कि उसे कुत्ते से एलर्जी हो रही है। शायद उसने कभी सपने भी नहीं सोचा था कि उसका प्यारा डॉग उसके लिए एलर्जी की वजह बन सकता है, लेकिन ये सच है। कुत्ते से एलर्जी होने के काफी मामले सामने आते हैं। जिन घरों में पालतू कुत्ते रहते हैं उनमें लगभग सभी घरों में पेट डेंडर (Pet Dander) पाए जाते हैं। जो एलर्जी का कारण बनते हैं। कुत्ते से एलर्जी के साथ ही बिल्लियों से एलर्जी के मामले भी सामने आते हैं। हालांकि डॉग के कारण होने वाली एलर्जी के मामले काफी गंभीर होते हैं। जिन लोगों अस्थमा (Asthma), साइनस (Sinus) जैसी बीमारियां होती हैं उनके लिए ये एलर्जी और भी गंभीर रूप ले सकती है।

कुत्ते से एलर्जी क्यों होती है? (Dog Allergy Causes)

कुत्ते प्रोटीन को सीकरेट (Secrete) करते हैं जो उनके डेंडर यानी कि डेड स्किन, यूरिन और सलाइवा (Saliva) में पाया जाता है। एलर्जिक रिएक्शन जब सामने आते हैं जब सामान्यत: नुकसान न पहुंचाने वाले इस प्रोटीन के संपर्क में संवेदनशील लोग आ जाते हैं और उनका इम्यून सिस्टम इसके प्रति असामान्य रूप से प्रतिक्रिया देता है। अलग- अलग ब्रीड अलग तरह के डेंडर को प्रोड्यूस करती है इसलिए संभव है कि किसी डॉग के कारण एलर्जिक रिएक्शन कम हो तो किसी से ज्यादा।

इसके साथ ही एलर्जन्स को एनिमल्स के फर में अपनी जगह बना लेते हैं। यह कालीनों, कपड़ों, दीवारों और सोफा के कुशन के बीच इक्ठ्ठा होता है। पालतू जानवरों के बाल एलर्जन नहीं होते लेकिन उनमें धूल और डेंडर इक्ठ्ठा हो जाता है। पेट डेंडर लंबे समय तक हवा में बने रहते हैं। जहां से ये आंख और फेफड़ों में आसानी से चले जाते हैं।

और पढ़ें: इतनी तरह के एलर्जीस का शिकार हो सकते हैं आप, क्या जानते थे ये बात?

कुत्ते से एलर्जी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं? (Symptoms of Dog Allergies)

कुत्ते से एलर्जी होने पर दिखाई देने वाले लक्षण किसी दूसरी नेजल एलर्जी के लक्षण की तरह ही होते हैं। जिसमें निम्न लक्षण शामिल हैं।

बच्चों को कुत्ते से एलर्जी से होने पर एक्जिमा (Eczema) की शिकायत हो सकती है। यह एक दर्दनाक स्किन कंडिनश है।

और पढ़ें: जानवर और कीड़ों से होने वाली ये एलर्जीस छीन सकती हैं आपका सुकून!

कुत्ते से एलर्जी होने पर इसका निदान कैसे किया जाता है? (Dog’s Allergy Diagnosis)

इसका पता लगाने के लिए डॉक्टर स्किन टेस्ट या ब्लड टेस्ट कर सकता है। जिसमें एर्लजन इम्यूनोग्लोब्युलिन ई (Immunoglobulin E) को डिटेक्ट किया जाएगा। जिससे ये पता चलेगा कि आपको डॉग एलर्जी है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आप एलर्जिक हैं तो टेस्ट कराना अच्छा आइडिया है। कई लोगों को लगता है कि उन्हें कुत्ते से एलर्जी हैं, लेकिन टेस्ट कराने पर एलर्जी नहीं पाई जाती है। अगर आपने कुत्ते को पालकर रखा है तो डॉक्टर आपको कुछ दिन उससे दूर रहने के लिए भी कह सकते हैं ताकि उस वक्त वे आपके लक्षणों को मॉनिटर कर सकें। कई लोग पोलन (Pollen) और मोल्ड (Mold) से एलर्जिक होते हैं जिन्हें डॉग बाहर से अपने साथ घर ले आते हैं जो ओनर के लिए एलर्जी का कारण बनते हैं।

डॉग से एलर्जी होने पर इसका इलाज कैसे किया जाता है? (Treatments For Dog Allergies)

कुछ दवाएं और ट्रीटमेंट कुत्ते से एलर्जी के लक्षण और अस्थमा (Asthma)के इलाज में मदद कर सकती हैं। जो निम्न हैं, लेकिन इनका उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।

और पढ़ें: एलर्जी से पीछा छुड़ाने के लिए ये ऑल्टरनेटिव ट्रीटमेंट अपनाया आपने?

एंटीहिस्टामाइंस (Antihistamines)

ये दवाएं उन कैमिकल के इफेक्ट्स को ब्लॉक करती हैं जो डॉग एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं। ये दवाएं नेजल स्प्रे (Nasal Spray) के रूप में भी उपलब्ध रहती हैं। ये खुजली, नाक बहना और बार-बार छींक आना जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं।

डिकंजेस्टेंट (Decongestants)

डिकंजेस्टेंट सूजन को कम कर कंजेशन में राहत प्रदान करते हैं। ये ओवर द काउंटर मेडिसिन (Over the Counter Medicine) हैं, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

नेजल स्ट्रेरॉइड्स (Nasal Steroids)

ये स्प्रे होते हैं जो एलर्जी के लक्षणों जैसे कि इंफ्लामेशन (Inflammation) को कम करने में मदद करते हैं। यह एलर्जी (Allergy) के लिए लिया जाने वाला प्रथम उपचार है। कुछ स्प्रे ओवर द काउंटर मिलते हैं तो कुछ प्रिस्क्रिप्शन के साथ।

एलर्जी शॉट्स (Allergy Shots)

कुत्ते से एलर्जी होने पर एलर्जी शॉट्स (Allergy Shots) का उपयोग भी इलाज के लिए किया जाता है। यह लंबा ट्रीटमेंट है और सब पर काम नहीं करता है।

कुत्ते से एलर्जी (Dog Allergy) ना हो इसके लिए रखें इन बातों का ध्यान

ऐसी कई बातें हैं जिनका ध्यान डॉग ऑनर को डॉग एलर्जी से बचने के लिए रखना चाहिए।

  • डॉग फ्री जोन का सेटअप करें (ऐसे रूम जिनमें कुत्ते का प्रवेश प्रतिबंधित हो। ये बेडरूम या कोई दूसरा रूम भी हो सकता है)
  • कुत्ते को शैम्पू से रोज नहलाएं अगर आए एलर्जिक हैं तो यह काम करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की मदद लें
  • कपड़े, कारपेट, फर्नीचर, पर्दे आदि को हटा दें जो डेंडर को अट्रैक्ट करते हैं
  • डॉग डेंडर (Dander) कहीं भी पहुंच सकते हैं। इसलिए घर को रोज अच्छी तरह साफ करें
  • हाई एफिसिएंशी वाले प्यूरिफायर (Purifier) का उपयोग करें। यह एयरबोर्न एलर्जन्स (Airborne Allergens) को दूर करने में मदद करेगा
  • परेशानी बहुत बढ़ रही है तो कुत्ते को घर से बाहर रखें। उसके लिए कर्व्ड एरिया बना दें जहां वह आराम से रह सके
  • अगर नया कुत्ता खरीदने के बारे में सोच रहे तो पहले उसे कुछ दिन के लिए घर पर रखकर देखें कि कहीं आप या परिवार का कोई सदस्य उसके प्रति एलर्जिक तो नहीं है

और पढ़ें: क्या फिश खाने के बाद आपको होती है पेट से जुड़ी परेशानी? तो फिश एलर्जी हो सकता है कारण

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुत्ते से एलर्जी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pet Allergy/https://acaai.org/allergies/types/pet-allergy/ Accessed on 6th April

Pet Allergy: Are You Allergic to Dogs or Cats?/https://www.aafa.org/pet-dog-cat-allergies/Accessed on 6th April

Pet Allergy/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pet-allergy/diagnosis-treatment/drc-20352198/Accessed on 6th April

Asthma And Allergy/ https://www.aafa.org/Accessed on 6th April

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Manjari Khare द्वारा लिखित
अपडेटेड 6 days ago
x