home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

परिवार में डॉग होने के 6 वैज्ञानिक फायदे

परिवार में डॉग होने के 6 वैज्ञानिक फायदे

इस दुनिया में हर इंसान का कोई न कोई दोस्त होता है, और ज्यादातर दोस्ती की नींव बुरे वक्त में एक-दूसरे का साथ देने से मजबूत होती है। बता दें कि डॉग (dog) को इंसान का सबसे वफादार दोस्त माना जाता है। यह एक ऐसा पालतू प्राणी है जो संवेदनशील और प्यार देने वाला होता है। अध्ययन की मानें तो, कुत्ता दर्द बांटने वाला सबसे अच्छा साथी बन सकता है। कुत्ते का साथी बनना बड़ी जिम्मेदारियों वाला काम है।

यह भी पढ़ें : Blood Culture Test : ब्लड कल्चर टेस्ट क्या है?

घर में कुत्ता पालने के फायदे

1. कुत्ता पालने के फायदे- अधिक व्यायाम करेंगे:

कुत्ते का मालिक होना आपको हर दिन व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहन दे सकता है। कई लोग कसरत नहीं करते इनके लिए कुत्ते के साथ हर दिन 30 मिनट की सैर पर जाना स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है।

2. कुत्ता पालने के फायदे- कम तनाव महसूस करेंगे:

कई अध्ययनों से पता चला है कि कुत्ते तनाव के स्तर को कम करते हैं। कुत्ते के साथ मस्ती करना, खेलना, और उसकी केयर करना हर दिन आपके तनाव को कम कर सकता है।

3. कुत्ता पालने के फायदे- बच्चों को एलर्जी होने की संभावना कम होगी:

जो बच्चे कुत्ते के आस-पास रहते हैं, उनमें एलर्जी होने की संभावना कम होती है। वास्तव में, कुत्ते के साथ एक घर में रहने से बच्चों के बड़े होने के बाद भी जीवन में पेट्स से होने वाली एलर्जी से लड़ने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : Amitriptyline : एमिट्रिप्टीलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

4. कुत्ता पालने के फायदे- दिल स्वस्थ रहेगा:

अध्ययनों से पता चला है कि, कुत्ते को पालना किसी भी व्यक्ति के हाई बीपी को कंट्रोल करता है। इसलिए, कुत्ते के साथी का दिल स्वस्थ होने की संभावना अधिक है। वास्तव में, कुछ शोधों से पता चला है कि, कुत्ते के साथ रहने वाले लोगों को दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक, होने की आशंका कम होती है।

5. कुत्ता पालने के फायदे- डिप्रेशन की संभावना कम होगी:

कुत्ते का साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इससे डिप्रेशन होने की संभावना कम होती है। कुत्ते के मालिक जिनमें क्लीनिकल डिप्रेशन का पता चला है, उनमें अन्य लोगों की तरह उदास होने की संभावना नहीं होती। कुत्ते की देखभाल करने से डिप्रेशन के लक्षणों से राहत मिलने के साथ सकारात्मक होने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

6. कुत्ता पालने के फायदे- सुरक्षित महसूस करेंगे:

कुत्ते घर की सुरक्षा करने के लिए जाने जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि भौंकने वाले कुत्ते चोर को रोकते हैं। इससे आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है।

कहा जाता है, की इंसानो से ज्यादा वफादार कुत्ते होते हैं, जो की कई मायनों में एक सत्य है। ऐसा साथी हर किसके पास होना चाहिए जो अपने प्यार और लगाव से आपको खुश रहता है।

और पढ़ें:-

चिंता और तनाव को करना है दूर तो कुछ अच्छा खाएं

सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x