home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कफ की समस्या से हैं परेशान, तो ये 10 एक्सपेक्टोरेंट कर सकते हैं आपकी मुश्किल आसान

कफ की समस्या से हैं परेशान, तो ये 10 एक्सपेक्टोरेंट कर सकते हैं आपकी मुश्किल आसान

ओवर द काउंटर कफ मेडिकेशन दो प्रकार का होता है। एक्सपेक्टोरेंट (expectorants) और सप्रसेंट (suppressants)। दोनों अलग तरीके से काम करते हैं। कौन सा कफ मेडिकेशन आपके लिए सही है यह इस पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का कफ है। इसका पता लक्षण, ओवरआल हेल्थ और आप किस प्रकार की मेडिसिन ले रहे हैं इससे पता चलता है। ओटीसी कफ मेडिकेशन (OTC cough medications) आपको रिलीफ प्रदान कर सकती है, लेकिन अगर आपको कई दिनों से कफ की परेशानी है तो डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको सही ट्रीटमेंट देंगे ताकि आप जल्दी स्वस्थ्य हो सकें। इस लेख में हम आपको एक्सपेक्टोरेंट (expectorants) की जानकारी के साथ ही 10 प्रमुख एक्सपेक्टोरेंट के बारे में बता रहे हैं।

एक्सपेक्टोरेंट (expectorants) क्या होते हैं?

एक्सपेक्टोरेंट म्यूकस (Mucus) को पतला करने का काम करते हैं ताकि यह फेफड़ों से आसानी से निकल जाए। ये एक्सपेक्टोरेंट तब मददगार होते हैं जब म्यूकस थिक होता है और आप इसे निकालने में सक्षम नहीं होते हैं। जब फेफड़ों में म्यूकस रहता है तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) जैसे कि निमोनिया (Pneumonia) का भी कारण बन सकता है। कफिंग (Coughing) म्यूकस को बाहर निकालने में मदद करती है। संभावनाएं हैं कि एक्सपेक्टोरेंट इंफेक्शन को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

एक्सपेक्टोरेंट

1.एम्ब्रोक्सल सिरप (Ambroxal Guaphenisin Levosalbutamol Syrup)-

यह एक म्यूकोलिटिक एजेंट (Mucolytic agent) है जो म्यूकस को थिन करने का काम करता है ताकि वह आसानी से बाहर आ जाए। वहीं गुआफिनिसिन (Guaphenisin) एक एक्सपेक्टोरेंट है जो म्यूकस की स्टिकनेस को कम करता है और इसे एयरवेज (Airways) से निकालने में मदद करता है। वहीं लीवोसाल्बुटामोल (Levosalbutamol) ब्रोंकोडायलेटर (Bronchodilator) है जो मसल्स को रिलैक्स करने के साथ ही एयरवेज को चौड़ा करता है।

और पढ़ें: खांसी का आयुर्वेदिक इलाज: कफ होने पर क्या करें और क्या न करें?

2.डॉक्टर मोरपेन कफ सिरप (Dr Morepen Cough Syrup)

यह भी एक एक्सपेक्टोरेंट है। जिसमें पाए जाने वाले म्यूकोलिटिक एजेंट (Mucolytic agent) म्यूकस को थिन करने का काम करते हैं। यह ऑनलाइन स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। यह एक आयुर्वेदिक सिरप है। जिसमें हर्ब्स का इस्तेमाल किया गया है।

3.एकफ एक्सपेक्टोरेंट कफ सिरप (Ekuf Expectorant Cough Syrup)

यह दवा कफ को पतला करने के साथ ही गले की खराश में भी राहत दिलाने का काम करती है। इसे दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है।

4.एंडर डी (Ander-D)

यह कफ सिरप भी एक्सपेक्टोरेंट का काम करती है। यह दवा ड्राय कफ के लिए उपयोगी है। ड्राय कफ को पतला करके बाहर निकालने में मदद करने के लिए इस दवा का उपयोग किया जाता है।ADD ACTIVE INGREDIENT PRESENT

और पढ़ें: Whooping Cough: काली खांसी (कूकर खांसी) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

5.वाइटल कफ सिरप एक्सपेक्टोरेंट (Vital Cough Syrup Expectorant)

यह एक हर्बल एक्सपेक्टोरेंट है। जिसका उपयोग व्हूपिंग कफ (Whooping Cough), क्रोनिक ब्रोंकाइटिस (Chronic Bronchitis), निमोनिया आदि में किया जाता है। इसमें त्रिफला, पीपर जैसी हर्ब पाई जाती हैं। इसे गर्म पानी के साथ दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है। यह रेस्पिरेटरी कंजेशन (Respiratory congestion) में राहत प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि यह कार्डिएक (Cardiac) और हायपरटेंसिव (Hypertensive) पेशेंट के लिए सुरक्षित है। यह एल्कोहॉल फ्री है।

6.बेनाड्रिल कफ सिरप (Benadryl Cough syrup)

ड्राय कफ की समस्या हो या वेट कफ यह सिरप दोनों पर कारगर है। बेनाड्रिल में म्यूकोलिटिक एजेंट (mucolytic agent) के साथ ही सप्रेसिंग एजेंट (suppressing agent) जैसे कि कोडीन (codeine) होते हैं जो सूखे और गीले कफ में राहत प्रदान करने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये सिरप गले को आराम पहुंचाने के साथ ही खराश को कम करने का काम करती है।

7.डाबर हनीटस कफ सिरप (Dabur Honitus Cough Syrup)

यह आयुर्वेदिक सिरप कफ से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले एक्टिव इंग्रीडिएंट्स जैसे कि शहद, तुलसी और सुंधि कफ को पतला करने के साथ गले को खराश से राहत दिलाने का काम करते हैं। पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने की वजह से इसको पीने के बाद नींद या चक्कर आना जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

और पढ़ें: कफ की समस्या से हैं परेशान, जानिए क्या हैं कफ निकालने के उपाय ?

8.चेस्टन कोल्ड कफ सिरप (Cheston Cold Cough syrup)

चेस्टन एक कफ सिरप है जो एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करती है। यह इंडिया में बेहद पॉप्यूलर है। इसमें एम्ब्रोक्सोल (Ambroxol) और ट्रब्यूटालीन (Terbutaline) पाया जाता है जो कंजेशन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह सर्दी से भी राहत दिलाने में मददगार है।

9.चेरिकोफ सिरप (Chericof Syrup)

चेरिकोफ सिरप इंडियन मार्केट में काफी पॉप्युलर है। इस सीरप में लीवोसाल्बुटामोल (LEVOSALBUTAMOL) और एम्ब्रोक्सोल (Ambroxol) पाया जाता है जो कफ को पतला करने का काम करता है। इस दवा का उपयोग बच्चे भी आसानी से कर सकते हैं। इसे चिल्ड्रन फ्रेंडली दवा कह सकते हैं क्योंकि इसका चेरी टेस्ट बच्चों को पसंद आता है।

10. कॉफेक्स सिरप (COFEX SYRUP)

इस दवा का उपयोग कॉमन कोल्ड, ब्रोंकाइटिस और दूसरी ब्रीदिंग से संबंधित बीमारियों में किया जाता है। इसमें गुआफिनिसिन (Guaifenesin) पाया जाता है जो एक ड्रग है जिसे एक्सपेक्टोरेंट के रूप में जाना है। यह एयरवेज में म्यूकस को थिन करता है, कंजेशन को क्लियर करता है और ब्रीदिंग को आसान बनाता है। यह स्वाद में मीठा है।

एक्सपेक्टोरेंट का उपयोग करने से पहले इस बात का रखें ध्यान

कफ मेडिसिन सभी के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए इन्हें दवा की दुकान से अपने या परिवारजन के लिए खरीदने से पहले आपको इनके बारे अच्छी तरह जानकारी होना जरूरी है। इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूरी है। ओटीसी मेडिसिन लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें अगर निम्न स्थितियां हैं।

  • आप स्मोकिंग करते हैं
  • आपको लंबे समय से कफ की समस्या है
  • अगर कफ बहुत ज्यादा आता है
  • अगर अस्थमा (Asthma), क्रोनिक ब्रोंकाइटिस या किसी प्रकार की ब्रीदिंग प्रॉब्लम की हिस्ट्री रही है
  • आप प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी प्लानिंग (Pregnancy Planning) कर रही हैं
  • अगर आप किसी सीरियस हेल्थ कंडिशन के मेडिकेशन पर हैं

6 साल से छोटे बच्चों को भी डॉक्टर ओटीसी मेडिसिन रिकमंड नहीं करते। उन्हें इससे नुकसान पहुंच सकता है और वे बच्चों पर उतने इफेक्टिव भी नहीं हैं।

और पढ़ें: कफ के प्रकार: खांसने की आवाज से जानें कैसी है आपकी खांसी?

एक्सपेक्टोरेंट के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Expectorants)

कफ मेडिसिन या कहें कि एक्सपेक्टोरेंट के निम्न साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और एक्सपेक्टोरेंट से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Expectorants/ https://www.drugs.com/drug-class/expectorants.html/ Accessed on 25th March 2021

Guaifenesin/ https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682494.html/Accessed on 25th March 2021

Bronchitis (acute)/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26186368/Accessed on 25th March 2021

OTC Cough and Cold Medicines and My Child/https://familydoctor.org/otc-cough-and-cold-medicines-and-my-child/Accessed on 25th March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x