home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एलर्जी और गले में खराश के बीच के कनेक्शन को जानना है जरूरी

एलर्जी और गले में खराश के बीच के कनेक्शन को जानना है जरूरी

गले में खराश होना एक सामान्य कंडिशन है। कई बार ये अपने आप तो कभी लॉजेन्जेस आदि से ठीक हो जाती है, लेकिन अगर आपको गले में खराश कई दिनों या हफ्तों तक हो रही है भले ही आप इसका इलाज कैसे करें, तो यह गले में एलर्जी का लक्षण हो सकता है। जिसका कारण एयरबोर्न पार्टिकल्स जैसे पोलन हो सकते हैं। इसके साथ ही पोस्टनेजल ड्रिप एलर्जी के केस में मुख्य आरोपी है जो गले में खराश का भी कारण बनता है। आपको बता दें कि खराश और गले में एलर्जी का गहरा कनेक्शन है (Relations between Allergies and Sore Throat)। यह एर्लजन के एक्सपोजर के कारण होता है। कुछ दूसरी वजहों से भी गले में खराश हो सकती है। जिनमें शामिल हैं:

  • कफ (Cough)
  • बहुत अधिक चीजों को निगलना
  • गले में इरीटेशन
  • पोलन एलर्जी (Pollen Allergy)
  • आपको बता दें कि पोलन एलर्जी सीजनल होती है। अगर आप पूरे साल इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो उस सीजन के दौरान जब एयरबोर्न इरिटेंट का अनुपात ज्यादा होता है तब आपकी परेशानी (गले में एलर्जी) बढ़ सकती है क्योंकि इन इरिटेंट्स में परागकण वाले फूल और पेड़ भी शामिल हो सकते हैं।

दूसरे सामान्य एलर्जन्स और इरिटेंट्स में निम्न शामिल हैं जो गले की एलर्जी का कारण बन सकते हैं:

  • धूल के कण
  • मोल्ड और फफूंदी
  • कुत्ते और बिल्लियों के बाल
  • सिगरेट का धुआं

इन कारणों से भी हो सकती है गले में खराश (Causes of soreness in throat)

गले में खराश-Sore throat

कई प्रकार के वायरस जो सर्दी-खांसी का कारण बनते हैं आपकी बॉडी में प्रवेश करते हैं। इन वायरसों से रक्षा करने के मैकेनिज्म के चलते हमारा इम्यून सिस्टम इन वायरस पर अटैक करता है। इस प्रतिक्रिया के चलते सर्दी-खांसी के लक्षण जिसमें गले में खराश, कफ, बुखार, नाक का बंद होना शामिल हैं एलर्जी तब होती है जब आपका इम्यून सिस्टम ओवरएक्टिव होता है। कई बार कुछ अनजान कारणों के चलते बॉडी शरीर को नुकसान ना पहुंचाने वाले तत्वों जैसे कि एयरबोर्न डस्ट और पोलन को फिल्टर कर देती है।

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जब आपको एलर्जी होती है, तो बॉडी हिस्टामाइन कैमिकल रिलीज करती है और वे एलर्जन्स से लड़ते हैं। इसकी वजह से आपकी नेजल पैसेज में सूजन, बहती नाक, बार-बार छींक आना और गले की खराश जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

और पढ़ें: Allergy Rhinitis: नाक में एलर्जी की समस्या का घरेलू इलाज क्या है?

गले में एलर्जी के लक्षण (Throat allergy Symptoms)

  • कंजेक्शन
  • छींक आना
  • आंखों और नाक में खुजली होना
  • नाक बहना
  • कफ

अगर आपको गले में खराश के साथ ही बुखार और बॉडी पेन भी है, तो यह वायरल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। गले में खिचकिचाहट से भी पता चलता है कि आपको गले में एलर्जी के कारण खराश है।

एलर्जी के कारण होने वाली खराश का उपचार कैसे करें?

खराश को कम करने के लिए जरूरी है कि गले की एलर्जी का इलाज किया जाए। पहला स्टेप है कि एलर्जी से बचने के लिए जितना कम हो सके एलर्जन्स के संपर्क में आएं। इसके साथ ही ऐसे पदार्थ जिनके बारे में आपको पता है कि वे एलर्जी का कारण बन सकते हैं उनसे दूर रहें। जैसे कि सिगरेट का धुआं, पालतू जानवरों की बॉडी के कण। एयरबोर्न एलर्जन्स से बचने के लिए साल के उस सीजन में जब आपको लगता है कि आप एलर्जी का शिकार हो सकते हैं जितना हो सके खिड़कियों को बंद करके रखें या सर्जिकल मास्क पहनें।

यदि एलर्जी बढ़ती जाती है या गंभीर होती जाती है, तो डॉक्टर आपको मेडिकेशन प्रिस्क्राइब कर सकता है। इसके साथ ही वे नेजल स्प्रे या डिकंजस्टेंट लेने के लिए कह सकते हैं जो पोस्टनेजल से बचने में मदद करते हैं जो गले की खराश का कारण बनते हैं।

इसके साथ ही डॉक्टर कुछ टेस्ट भी रिकमंड कर सकते हैं जैसे कि स्किन प्रिक टेस्ट और ब्लड टेस्ट। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको किस तरह की एलर्जी है। यह न केवल आपको उन एलर्जन्स से बचने में मदद कर सकता है बल्कि यह र्निधारित करने में भी मदद कर सकता है कि आपको इम्यूनोथेरिपी और एलर्जी शॉट्स की जरूरत है या नहीं। आप सोच रहे होंगे कि एलर्जी शॉट्स क्या होते हैं? चलिए जान लेते हैं इनके बारे में।

और पढ़ें: Dust Exposure: धूल से होने वाली एलर्जी क्या है?

एलर्जी होने पर मेडिकेशन कैसा होना चाहिए?

गले में खराश-Sore throat

कुछ ओवर द काउंटर दवाएं हैं जो गले में एलर्जी होने पर कारगर साबित हो सकती हैं। जिसमें एंटीहिस्टामाइन जैसे कि सिट्रिजिन (cetirizine) , लूराटाडिन (loratadine ) शामिल हैं। ये दवाएं आपके सिस्टम पर अटैक करने वाली एलर्जन्स को रोकती हैं जो हिस्टामाइन रिस्पॉन्स को बढ़ाने का काम करते हैं। हिस्टामाइन रिस्पॉन्स एलर्जी के लक्षणों का कारण बनता है। जब आपको एलर्जी रिएक्शन होता है, तो यह ट्रिगर होता है।

एलर्जी शॉट्स (Allergy shots)

एलर्जी शॉट्स रेगुलर दिए जाने वाले इंजेक्शन होते हैं जो एक निश्चित समय के लिए दिए जाते हैं। सामान्यत: ये एलर्जी अटैक को रोकने के लिए तीन से पांच साल तक के लिए दिए जाते हैं। एलर्जी शॉट्स ट्रीटमेंट का एक प्रकार है जिसे इम्यूनोथेरिपी कहा जाता है। प्रत्येक एलर्जी शॉट में स्पेसिफिक सब्सटेंस होता है जो एलर्जिक रिएक्शन को ट्रिगर करता है। इन्हें एलर्जन्स कहा जाता है। एलर्जी शॉट्स में आपके इम्यून सिस्टम को स्टिम्यूलेट करने के लिए पर्याप्त एलर्जन्स होते हैं, लेकिन उतने नहीं जो आपकी एलर्जी का कारण बनें।

समय के साथ डॉक्टर आपके एलर्जी शॉट्स में एलर्जन्स का डोज बढ़ाते जाते हैं। यह आपकी बॉडी को एलर्जन्स के प्रति यूज्ड टू होने में मदद करता है। इसके बाद आपका इम्यून सिस्टम एलर्जन्स के प्रति टॉलरेंस स्थापित कर लेता है और एक समय के बाद एलर्जी के कारण बनने वाले लक्षणों को खत्म कर देता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन के अनुसार ज्यादातर लोगों को 6 महीने तक एक या दो शॉट्स हर हफ्ते दिए जाने की जरूरत होती है।

और पढ़ें: Drug allergy : ड्रग एलर्जी क्या है?

कैसे पहचानें सामान्य खराश और एलर्जी में अंतर (differences between Allergies and Sore Throat)

कई बार अंतर होते हुए भी सर्दी के कारण होने वाली गले की खराश और गले में एलर्जी के लक्षण ओवरलेप हो जाते हैं। इस अंतर को ऐसे समझें उदाहरण के लिए अगर आपको सर्दी हुई है, तो उसके साथ आपको बुखार और बॉडी पेन भी हो सकता है लेकिन, गले में एलर्जी होने पर ऐसा नहीं होता है। कई बार सर्दी के पहले लक्षण के रूप में आपको गले में खराश महसूस हो सकती है और एलर्जी होने पर धीरे-धीरे आपके गले में खराश डेवलप होगी। इसे एलर्जी के कारण गले में खराश (Allergy sore throat) कहते हैं।

एलर्जी और खराश से बचने के टिप्स

वैसे तो एजर्लन्स को पूरी तरह अवॉइड करना रेस्पिरेट्री एलर्जी के लक्षणों और गले की खराश को पूरी तरह से रोकने का आसान तरीका है, लेकिन एलर्जन्स (धूल, घास, फफूंद और पालतू और जानवरों के डेंडर) को पूरी तरह से अवॉइड करना संभव नहीं है। हालांकि कुछ सामान्य टिप्स को फॉलो कर एलर्जन्स के एक्सपोजर अवॉइड किया जा सकता है।

  • पोलन सीजन के दौरान खिड़कियों को बंद रखें
  • जब वातावरण में पोलन अधिक मात्रा में मौजूद हो, तो जितना हो सके घरों में रहें
  • आखों को इन एलर्जन्स को बचाने के लिए सनग्लासेस पहनें
  • बाहर पोलन सीजन के दौरान टाइम स्पेंड करने के बाद नहाएं और कपड़े चेंज करें
  • उन फूड्स को अवॉइड करें जो एलर्जी को या गले की खराश को ट्रिगर करते हों
  • फर्नीचर और बेडिंग पर डस्ट फ्रूफ कवर का यूज करें
  • फफूंद से बचने के लिए बाथरूम और किचन को लगातार साफ करते रहें
  • बिल्ली या कुत्तों को छूने के बाद तुरंत हाथ धोएं
  • पालतू जानवरों को नहलाते रहें

गले की खराश से बचने के लिए होम रेमेडीज

गले की खराश से बचने के लिए लोग होम रेमेडीज का यूज करते हैं। हालांकि ये परमानेंट राहत प्रदान नहीं करती। बस थोड़ी देर के लिए ही फायदेमंद होती है। यह पोस्टनेजल ड्रिप जो कि गले में खराश और खिचखिच का कारण बनती है से भी राहत नहीं देती।

पानी

कंजेशन से जुड़ी परेशानियों के लिए पानी हमेशा रिकमंड किया जाता है। गला सूखने पर यह परेशानी को और भी बदतर बना सकता है। इसके लिए सिर्फ बहुत सारा पानी ना पिएं बल्कि गले को गीला रखें। यह म्यूकस को पतला करने में भी मददगार है।

और पढ़ें: Allergy Blood Test: एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?

गर्म फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करें

गर्म लिक्विड जैसे कि सूप और चाय गले में खराश से राहत दिला सकते हैं। इसके साथ ही गले में खराश होने पर कैफीन युक्त ड्रिंक्स से दूरी बनाना होगा। कैफीन एक इरिटेंट्स हो सकता है। गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करें

गुनगुने नमक के पानी से गार्गल करें

नमक वाले गुनगुने पानी से गार्गल करना गले की खराश से राहत दिला सकता है। 1.25 से 2.50 मिलीलीटर पानी में एक चौथाई चम्मच नमक डालकर गार्गल करना गले को राहत पहुंचा सकता है। 6 साल से बड़े बच्चे इस उपाय को बना सकते हैं।

हवा से नमी को हटाएं

इसके लिए कूल एयर ह्यूमिडीफायर का उपयोग किया जाता है जो ड्राय एयर को हटाने का काम करता है जो आगे चलकर गले में खराश पैदा कर सकता है। रेगुलरी ह्यूमिडिफायर के यूज से फफूंद और बैक्टीरिया बढ़ते नहीं हैं। इस ऑप्शन की जगह आप स्टीम से भरे बाथरूम में बैठ सकते हैं।

लॉजेन्जेस की मदद लें

लॉजेन्जेस गले की खराश से राहत प्रदान कर सकती हैं। ध्यान रखें कि इन्हें बच्चों को ना दें क्योंकि इससे उनका गला चोक हो सकता है।

अवॉइड इरीटेंट्स

और पढ़ें: लाइट सिगरेट के नुकसान से वाकिफ हैं आप?

आराम करें

नींद पूरी करें। भरपूर आराम करें और बात भी कम करें। इससे भी गले की खराश में आराम मिलेगा।

नेती पॉट्स (neti pots)

नेती पॉट्स का उपयोग भी इसमें राहत प्रदान कर सकता है। इसमें फॉर्मुलेटेड साल्ट और वाटर का सॉल्यूशन होता है जिसको नाक में डाला जाता है। यह उपचार साइनस को बाहर निकाल कर कंजेशन से राहत प्रदान करता है। इस बात का ध्यान रखें कि इसका उपयोग ज्यादा करने से दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं।

डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

गले में खराश-Sore throat

अगर ऊपर बताई गईं होम रेमेडीज से आपको राहत नहीं मिलती है और इसके साथ ही निम्न तकलीफें होती हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

  • सांस लेने में या निगलने में परेशानी
  • तेज बुखार
  • स्किन रैशेज
  • जॉइंट में सूजन और पेन
  • डिहाइड्रेशन
  • थूक में ब्लड आना
  • गले और चेहरे पर सूजन या गांठ नजर आना

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और गले की खराश और एलर्जी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x