home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या बागवानी करके कोरोना के टेंशन को दूर भगाया जा सकता है? जानें मनोचिकित्सक की राय

क्या बागवानी करके कोरोना के टेंशन को दूर भगाया जा सकता है? जानें मनोचिकित्सक की राय

लॉकडाउन के कारण इस समय हर घर में लोग तनाव में डूबे हुए हैं। कोई घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है। बिजनेस और नौकरी आदि कमाई के सभी साधन लगभग बंद हैं। यह करोड़ों लोगों के स्ट्रेस और तनाव का कारण बन चुका है। काम नहीं होने के कारण लोग घर में बेकार बैठे रहते हैं। घर में लोगों का समय नहीं कट रहा है। दिन-रात सोने के कारण लोगों की जीवनशैली पूरी तरह बदल गई है। देश वासियों का जीवन तनावग्रस्त हो गया है। वैसे तो तनाव को दूर भगाने के कई उपाय हैं, लेकिन कई विशेषज्ञ लोगों को यह भी सलाह दे रहे हैं कि लॉकडाउन के दौरान बागवानी करने से कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन दूर हो सकता है। क्या सच में बागवानी (गार्डनिंग) करने से नोवल कोरोना वायरस का तनाव दूर हो सकता है?

कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशनः बागवानी (गार्डनिंग) है एक थेरेपी

बागवानी एक ऐसा काम है, जो लगभग सभी लोगों को पसंद होता है और लॉकडाउन में यह आसानी से किया भी जा सकता है। आज बागवानी (गार्डनिंग) के जरिए लोग कोविड-19 का टेंशन दूर भगाने का उपाय ढूंढ़ रहे हैं, लेकिन सच यह है कि दुनिया भर में सैकड़ों सालों से यह एक थेरेपी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हमने जेपी हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज के वरिष्ठ कंसल्टेंट डॉ. मृण्मय कुमार दास से इस संबंध में बात की। डॉक्टर ने बागवानी से कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन दूर करने के बारे में क्या कहा? जानें।

कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन : Covid-19 (coronavirus) ka tension

जेपी हॉस्पिटल के वरिष्ठ कंसल्टेंट डॉ. मृण्मय कुमार दास ने लोगों को बताए बागवानी (गार्डनिंग) से कोविड-19 का टेंशन कैसे हो सकता है दूर?

प्रश्न- लॉकडाउन और क्वारंटीन के कारण लोगों का जीवन तनावग्रस्त हो रहा है, लोग इस तनाव से मुक्ति कैसे पा सकते हैं?

वरिष्ठ कंसल्टेंट डॉ. मृण्मय कुमार दास के अनुसार, “यह सच है कि हमें लॉकडाउन के दौरान घर में रहना पड़ता है और बाहर जाना बहुत मना है। यह एक बहुत बड़ा बदलाव है। इसे स्वीकार करने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसके कारण लोगों को तनाव, चिंता, चिड़चिड़पान जैसी मानसिक बीमारियां हो रही है। जिन लोगों को पहले ऐसी परेशानी नहीं थी, वे लोग भी बीमार हो रहे हैं। जो लोग पहले से ऐसी समस्याओं से परेशान थे, उनकी बीमारी बढ़ रही है। इस चीज से मुक्त होने के लिए लोगों को नया तरीका खोजना पड़ रहा है। नई गतिविधि में व्यस्त होना पड़ रहा है। इसलिए लोग बागवानी से स्ट्रेस और तनाव को दूर करने का उपाय कर रहे हैं।”

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

प्रश्न- कुछ विशेषज्ञ कह रहे हैं कि बागवानी करने से मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है, यह कितना सही है?

बागवानी केवल एक शारीरिक व्यायाम ही नहीं है, बल्कि इससे मानसिक व्यायाम भी होता है। इस काम में लोगों को मन और ध्यान लगाना पड़ता है। जब हम किसी भी काम में मन लगाते हैं, तो हमें साइकोलॉजिकल खुशी मिलती है। इससे व्यक्ति रिलेक्श महसूस करता है। इसलिए लोगों को नोवल कोरोना वायरस का तनाव दूर करने के लिए बागवानी जरूर करना चाहिए।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः सावधान ! क्या आप कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में भी जानते हैं? स्टडी में सामने आई ये बातें

प्रश्न- लोग लॉकडाउन के दौरान बागवानी कैसे कर सकते हैं?

डॉ. मृण्मय कुमार दास ने कहा, “लॉकडाउन में लोगों को घर में अंदर रहने के लिए बोला जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप घर के बाहर अपने बगीचे में भी न जाएं। अगर आप बगीचे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रह सकते हैं, तो आपको गार्डनिंग जरूर करनी चाहिए। गांवों में तो बागवानी करने के लिए बहुत सारी जगह होती है, लेकिन शहर में भी आप बागवानी करने के लिए जगह बना सकते हैं। बागवानी से स्ट्रेस और तनाव को दूर करने के लिए लोग शहर में भी अपनी बॉलकोनी, किचन और बगीचे आदि में व्यवस्था कर सकते हैं।”

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया में फैल रही इन 10 बातों पर न करें यकिन

प्रश्न- कुछ लोग यह भी कहते हैं कि बागवानी करने से बेचैन मन को शांति मिलती है, आपका क्या कहना है?

डॉ. मृण्मय कुमार दास के अनुसार, “हां, सही बात है। बागवानी से टेंशन दूर होती है। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मदद करता है। ग्रीन वातावरण के साथ रहना ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे एंजाइटी, डिप्रेशन और साइकोलॉजिकल तनाव से राहत मिलती है।”

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कैंसर पेशेंट्स में कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा, बचने का सिर्फ एक रास्ता

प्रश्न- मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से बचने के लिए इस समय लोगों को सबसे अधिक किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

मनुष्य एक सामाजिक प्राणाी है। हम सभी को एक साथ मिलकर रहना अच्छा लगता है। यही कारण है कि अचानक से लगाए गए लॉकडाउन होने के कारण लोगों को मानसिक परेशानियां होने लगी है। लोग स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं। छोटी-छोटी बातों पर झगड़ रहे हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। लोगों को खुद को नियंत्रित करना चाहिए। हमें घर से बाहर नहीं जाना है और घर में भी शांत रहना है। लोगों को इसी बात को मैनेज करना है। ऐसा करके ही कोविड-19 का टेंशन दूर किया जा सकता है।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से जुड़े सवाल और उनके जवाब, डायबिटीज और बीपी के रोगी जरूर पढ़ें

प्रश्न- कोरोना महामारी के समय में लोगों को चिंता और तनाव न हो, इसके लिए किन चीजों से बचना चाहिए?

जेपी हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज के वरिष्ठ कंसल्टेंट डॉ. मृण्मय कुमार दास ने बताया कि कोविड-19 का टेंशन दूर करने के लिए लोगों को एक रुटीन का पालन करना चाहिए। निर्धारित समय पर सोना जागना चाहिए। फिजिकल एक्टिविटी करना चाहिए। घर के काम में बिजी रहना चाहिए। लोगों का जो शौक हो, उसे घर के अंदर ही करने की कोशिश करना चाहिए। मेडिटेशन और योगा करना चाहिए। अपने डायट में बदलाव करना चाहिए। शुरू में यह थोड़ी दिक्कत दे सकती है, लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत लग जाएगी।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः पालतू जानवरों से कोरोना वायरस न हो, इसलिए उनका ऐसे रखें ध्यान

प्रश्न- लोग चिंता और तनाव दूर करने के लिए नशीली चीजों का सेवन कर रहे हैं, क्या उनको ऐसा करना चाहिए?

अगर आप हेल्दी और नॉर्मल लाइफ का पालन करेंगे, तभी पुरानी लाइफ की आदत आपको परेशान नहीं करेगी। अगर आप कोविड-19 का टेंशन दूर करने के लिए शराब या दूसरे नशीली चीजों का सेवन करेंगे, तो इससे बीमारी घटेगी नहीं, बल्कि और बढ़ जाएगी। साइकोलॉजिकल रूप से स्वस्थ रहने के लिए इन सभी बातों का पालन करना जरूरी है।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोविड-19: दिन रात इलाज में लगे एक तिहाई मेडिकल स्टाफ को हुई इंसोम्निया की बीमारी

प्रश्न- बागवानी से स्ट्रेस, डिप्रेशन और तनाव को दूर करने में कैसे मदद मिलती है?

मनोचिकित्सक डॉक्टर ने कहा कि बागवानी (गार्डनिंग) के जरिए लोग अपनी पसंद की फल और सब्जियां उगाते हैं। गहरी रुचि रखने वाले लोगों इस काम में बहुत मन लगता है और इससे उनको खुशियां मिलती है। खुद के प्रयासों से नए-नए प्रकार के फूल और सब्जियों की खेती करने से लोगों का मन आनंदित होता है। बागवानी से मन को संतोष पहुंचाता है। लोग बागवानी (गार्डनिंग) से स्ट्रेस, डिप्रेशन और तनाव को दूर करने में मदद पा सकते हैं। इसी कारण से लोगों को अभी कोविड-19 के समय में भी बागवानी से टेंशन को दूर करने का उपाय बताया जा रहा है। इससे कोविड-19 का टेंशन दूर किया जा सकता है।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोविड-19 में मासिक धर्म स्वच्छता का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

प्रश्न- इससे ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों को कैसे फायदा मिलता है?

डिपार्टमेंट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज के वरिष्ठ कंसल्टेंट यह भी कहते हैं कि बागवानी एक प्रकार की चिकित्सा है, इसलिए बागवानी (गार्डनिंग) से कोरोना का टेंशन दूर किया जा सकता है। इसके लिए लोगों को सबसे पहले बागवानी के प्रति रुचि जगानी चाहिए। रुचि होने के बाद ही किसी काम में मन लग सकता है। बागवानी से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। जब लोग अपने बच्चों के साथ बागवानी करते हैं, तो बच्चों का मन भी बागवानी के कारण शांत होता है। बच्चे स्ट्रेस से राहत पाते हैं। इसलिए इससे ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों को भी मदद मिलती है।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में ढूंढ़ा जा रहा कोविड-19 का इलाज: जानें कितनी मिली कामयाबी

प्रश्न- क्या बागवानी से कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद मिलती है?

कई अध्ययन यह कहते हैं कि बागवानी (गार्डनिंग) के जरिए तनाव पैदा करने वाले कोर्टिसोल हार्मोन लेवल को भी कम किया जा सकता है। बागवानी करते समय आपका ध्यान केवल पेड़-पौधों की तरफ होता है। चारों तरफ हरियाली, मिट्टी और धूप आपके मन के विकार को दूर करता है। इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। इसलिए मनोचिकित्सक नोवल कोरोना वायरस का तनाव दूर करने के लिए बागवानी करने की सलाह दे रहे हैं। इससे आपकी मेंटल हेल्थ संबंधी समस्याएं ठीक होंगी।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने का किया दावाः जानिए इस खबर की पूरी सच्चाई

कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशनः लॉकडाउन में बागवानी कर उगाएं लौकी और खीरे

अगर आप बागवानी करना चाहते हैं, तो इस समय बागवानी जरूर करें। लॉकडाउन के दौरान भी बागवानी करते हुए आप कई तरह के फूल उगा सकते हैं। सब्जियों में आप लौकी, खीरा आदि अनेक चीजें पैदा कर सकते हैं। यह एक प्रकार की खेती ही है। अगर आप गांव में रहते हैं, तो घरों के आसपास के खाली जमीन में यह काम कर सकते हैं। अगर आप शहर में रहते हैं, तो आप अपनी बालकोनी, घरों के छज्जे या छत पर भी आसानी से बागवानी (गार्डनिंग) का आनंद ले सकते हैं।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोविड-19 (कोरोना वायरस): जानें क्यों पुरुषों को महिलाओं की तुलना में है संक्रमण का अधिक खतरा!

कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशनः परिवार के सदस्यों को भी मिलेगा थेरेपी से फायदा

बागवानी करने से आपके साथ-साथ आपके परिवार और बच्चों का झुकाव भी पेड़-पौधों की तरफ होगा और वे भी इस थेरेपी के महत्व को समझेंगे। जैसे आप कोविड-19 का टेंशन दूर भगाने के लिए बागवानी (गार्डनिंग) का सहारा ले रहे है, उसी तरह उनको भी बागवानी (गार्डनिंग) से स्ट्रेस और तनाव को दूर भगाने में मदद मिलेगी।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

नोवल कोरोना वारयस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन से लोगों को थकान और तनाव महसूस होने लगा है। यही कारण है कि लोग कोविड-19 का टेंशन दूर करने के उपाय खोज रहे हैं। कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन दूर करने के लिए लोग कई तरीके आजमा रहे हैं। इन्हीं उपाय में से एक है बागवानी। इससे न सिर्फ आपका कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन दूर होगा, बल्कि पेड़-पौधे आपके लिए हमेशा के लिए एक उर्जा के स्रोत बन जाएंगे। आप कोई पौधा लगाएंगे, तो इसका फल केवल आपको नहीं मिलेगा, बल्कि आपकी मृत्यु के बाद भी इससे आपके परिवार को ऐसी ही खुशियां मिलती रहेगी।

कोविड-19 का टेंशन : Covid-19 ka tension

ये भी पढ़ेंः कॉन्टैक्ट लेंस से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा! जानिए एक्सपर्ट की राय

तो जेपी हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज के वरिष्ठ कंसल्टेंट डॉ. मृण्मय कुमार दास से आपने जाना कि बागवानी से कैसे स्ट्रेस और तनाव होता है दूर। हमारी यही सलाह है कि आप डॉक्टर की बात मानें। आपके पास जितनी भी जगह है, उसमें ही आप बागवानी करना शुरू करें। लॉकडाउन के समय इन नियमों का पालन करने से आप न केवल अपना नोवल कोरोना वायरस का तनाव दूर कर पाएंगे और बल्कि परिवार से भी कोविड-19 (कोरोना वायरस) का टेंशन दूर कर पाएंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ेंः

कोविड-19 और मानसिक स्वास्थ्य : महामारी में नशीले पदार्थों से बचना बेहद जरूरी

कोविड-19 के खिलाफ वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 ईटिंग हैक्स

कोविड-19 और अल्जाइमर मरीजः जानिए रोगी की देखभाल के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के बताए हुए उपाय

क्या कोविड-19 के कारण समाज में धीरे-धीरे जन्म ले रही अकेलेपन की समस्या?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 09/05/2020

1.The Tonic of Gardening in Quarantine
https://www.newyorker.com/culture/onward-and-upward-in-the-garden/the-tonic-of-gardening-in-quarantine
2.Experts’ tips on surviving – even enjoying – life under lockdown-https://www.theguardian.com/lifeandstyle/2020/mar/22/coronavirus-social-distancing-activities-food-drink-exercise-kids
3.Coronavirus: How to protect your mental health-https://www.bbc.com/news/health-51873799
4.When life gives you a lockdown, grow lemons-https://www.livemint.com/mint-lounge/features/life-gives-you-a-lockdown-grow-lemons-11587136303955.html
5.Growing food and gardening may just save your sanity during the coronavirus lockdown: Psychiatrist Sue Stuart-Smith reveals how tending to plants can give us all some hope
https://www.dailymail.co.uk/health/article-8232571/Growing-food-gardening-just-save-sanity-coronavirus-lockdown.html
6.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
7.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
8.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
9.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x