home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना न भूलें!

डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना न भूलें!

कोरोना महामारी के समय लोगों को इमरजेंसी की स्थिति में हॉस्पिटल जाकर डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी गई है। ऐसे में सवाल यह आता है कि अगर कोई व्यक्ति किसी साधारण बीमारी से ग्रस्त हो जाता है, तो उसे क्या करना चाहिए? अगर वह डॉक्टर से सलाह लेने के लिए हॉस्पिटल जाता है, तो कोरोना के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है और बिना इलाज कराए रोगी का जीवन जोखिम में पड़ सकता है। इस स्थिति में आपको ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन का सहारा लेना चाहिए। आज के समय में हर हॉस्पिटल लोगों को ऐसी सुविधा दे रहा है। अगर आप ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के बारे में सोच रहे हैं, तो क्या आपको पता है कि ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श लेते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? जानें इस आर्टिकल में

ये भी पढे़ वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे: अमीर ही नहीं, गरीब परिवारों के लिए भी जरूरी हैं फैमिली डॉक्टर

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के समय पास रखें पुरानी रिपोर्ट्स

मान लीजिए कि आपको कोविड-19 के कोई लक्षण महसूस हो रहे हैं और आप इसके लिए किसी डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेना चाह रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर को फोन करने से पहले आप डॉक्टर की पुरानी पर्ची और जांच रिपोर्ट को हाथ में रख लें। आपने जहां भी डॉक्टर की पर्ची और जांच रिपोर्ट संभाल कर रखी है, उसे निकालकर अपने सामने रख लें, क्योंकि ऑनलाइन डॉक्टर से एडवाइस लेते समय जब वे आपसे जांच रिपोर्ट या पुरानी पर्ची के बारे में पूछें, तो आप तुरंत जवाब दे सकें।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन : online Consulting a doctor

आप यह समझें कि जिस तरह आपका समय बहुत कीमती होता है, उसी तरह डॉक्टर का समय भी बहुत कीमती होता है। ऑनलाइन परामर्श लेते समय आप दोनों में से किसी का समय बर्बाद न हो। इसलिए ऐसा करना बहुत जरूरी है। इससे आप कम समय में ही डॉक्टर से पूरी जानकारी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः कहीं आपको भी न हो जाएं गंभीर बीमारियां, जानें प्लास्टिक कुकवेयर के नुकसान

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के समय अपने मन के सभी सवाल पूछें

अभी कोरोना को लेकर पूरी दुनिया या भारत में जैसा माहौल है, उसमें कोई नहीं कह सकता है कि स्थिति कब सुधरेगी और कब आप डॉक्टर से मिलकर परामर्श ले पाएंगे। ऐसे में ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेंशन ही एक सुरक्षित रास्ता बच जाता है। जब आप ऑनलाइन डॉक्टर एडवाइस लेने जाएं, तो सबसे पहले बीमारी से जुड़े सभी सवालों की लिस्ट बना लें।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन : online Consulting a doctor

डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते समय आपको जो भी बात पूछनी हो, उसे याद करके लिख लें। बीमारी के लक्षण, बीमारी के लिए दवाई, दवाई की खुराक, दवाई के सेवन का समय आदि सभी बातों को पूछ लें। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, ताकि कहीं ऐसा न हो कि आप ऑनलाइन परामर्श खत्म हो जाए और आपका कोई सवाल बाकी रह जाए। इससे आप दोबारा परेशान होंगे।

ये भी पढ़ेंः क्या आपने कभी ली है सॉल्ट थेरिपी (हेलोथेरिपी), जानें इसके अद्भुत फायदे

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के समय डॉक्टर से मांगें सटीक जानकारी

ऑनलाइन डॉक्टर एडवाइस के समय डॉक्टर से उनकी पर्ची जरूर मांगे, क्योंकि इसी लिखित पर्ची के आधार पर आप आगे की दवाई का सेवन करेंगे। जरूरी नहीं है कि डॉक्टर की बताई सारी बातें आपको पूरी तरह याद रह जाए। अगर आप डॉक्टर की किसी सलाह को भूल जाएंगे, तो मुश्किल बढ़ सकती है। इसलिए डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेते समय पर्ची जरूर मांगे। अगर डॉक्टर आपको कोई जांच कराने की सलाह देते हैं, तो वह जांच जरूर कराएं। इसके लिए भी आपको डॉक्टर की पर्ची की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ेंः खून में सोडियम की कमी हो गई है, तो ऐसे करें दूर

बताएं बीमारी के सभी लक्षण

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप और डॉक्टर, दोनों दूर-दूर बैठे हैं। डॉक्टर आपकी संभावित बीमारी के बारे पता लगा सकते हैं या आपसे बेहतर जान सकते हैं। आपको कोई भी समस्या हो, तो आप उसके सभी लक्षणों को ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के समय बताएं।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन : online Consulting a doctor

अगर आपको स्पॉट, गांठ या दूसरी कोई भी बीमारी है, तो डॉक्टर को बताएं कि बीमारी क्या है। अगर आपको दर्द हो रहा है, तो दर्द कहां हो रहा है, दर्द कितना गंभीर है, दर्द कब से हो रहा है और दर्द किस-किस समय होता है, आदि सारी बातों की जानकारी दें।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन में अनुशासन को बनाए रखें

आप डॉक्टर से तभी संपर्क करते हैं, जब आप बीमार होते हैं। यह एक आपातकालीन स्थिति होती है, जिसमें आप किसी व्यक्ति से मदद मांगते हैं। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेते समय अनुशासन का पालन करें। डॉक्टर एक सम्मानित व्यक्ति होते हैं। इसलिए जब भी आप डॉक्टर से सलाह लें, तो उनको सम्मान जरूर दें।

ये भी पढ़ेंः वॉटर स्टोरेज के लिए आप क्या करती हैं इस्तेमाल, अच्छे स्वास्थ्य के लिए जानिए सही वॉटर स्टोरेज का तरीका

डॉक्टर और मरीज को डालनी होगी ऑनलाइन परामर्श की आदत

हम सभी को जब भी कोई बीमारी होती है, तो हम तुरंत डॉक्टर के पास परामर्श लेने जाते हैं। सालों से हमारे समाज से ऐसा ही होता आ रहा है। इसलिए कोरोना महामारी के समय में आपको ऑनलाइन टेलीफोन से डॉक्टर की एडवाइस लेने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। ऑनलाइन परामर्श में कई बार डॉक्टर भी मरीज की गंभीरता को नहीं समझ पाते हैं और उन्हें लगता है कि मरीज अपनी बीमारी के बारे में भ्रमित है। इसलिए कई डॉक्टर भी टेलीफोन या ऑनलाइन परामर्श देने में परेशानी महसूस करते हैं, लेकिन अभी कोरोना महामारी के समय दोनों को इसकी आदत डालनी होगी। इस उपाय से ही दोनों कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं और दोनों का जीवन सुरक्षित रह सकता है।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन : online Consulting a doctor

ये भी पढ़ेंः घर पर ही बना सकते हैं प्रोटीन पाउडर, परिवार के सभी सदस्यों के लिए है फायदेमंद

आपको ऑनलाइन डॉक्टर से एडवाइस लेने में किसी तरह की मुश्किल न आए और आप अपनी सभी शंकाओं को दूर कर सकें। इसके लिए यहां डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेने के बारे में सभी जरूरी जानकारियों को बताया गया है। उम्मीद है कि कोविड-19 महामारी के दौरान आप इन बातों का पालन करेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ेंः

रिसर्च : टार्ट चेरी जूस (tart cherry juice) से एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में होता है इंप्रूवमेंट

आपकी सेहत के बारे में क्या बताता है अंडकोष का रंग? जानें अंडकोष का इलाज

स्टीम बाथ के फायदे : त्वचा से लेकर दिल के लिए भी है ये फायदेमंद

घमोरियां मिटाने के नुस्खे, जो इस गर्मी आपको देंगे राहत

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 12/052020

1.Consulting a doctor online? Remember to follow these steps-https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/health-news/consulting-a-doctor-online-remember-to-follow-these-steps/photostory/75603455.cms
2. How to Prepare for a Doctor’s Appointment
https://www.nia.nih.gov/health/how-prepare-doctors-appointment
3. Telemedicine Practice Guidelines-https://www.mohfw.gov.in/pdf/Telemedicine.pdf
4.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
5.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
6.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
7.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड