आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या बच्चे के पेट में दर्द है? कहीं गैस तो नहीं!

क्या बच्चे के पेट में दर्द है? कहीं गैस तो नहीं!

गैस (Gas) एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी सबसे ज्यादा तकलीफ देती है। पेट में दर्द (Stomach pain), भारीपन और गैस जैसी समस्या केवल बड़ों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी होती हैं। कई ​बार बच्चे गैस की वजह से से होने वाले पेट में दर्द से परेशान होकर रोने लगते हैं। छोटे होने के कारण बच्चे अपनी समस्या बता नहीं पाते हैं। जिसे समझ पाना काफी मुश्किल होता है। यदि बच्चा लगातार रो रहा है तो ऐसे में मां को बच्चे की तकलीफ को भांप कर तुरंत इलाज करना चाहिए।

बच्चे को पेट में दर्द होने का कारण (Cause of Stomach pain in kids)

कई बच्चों को फार्मूला मिल्क के कारण भी गैस की समस्या होने लगती है। बच्चा जब तेजी से दूध पीता है तो ज्यादा मात्रा में हवा भी बच्चे के पेट के अंदर चली जाती है। जिससे पेट में गैस भरने से दर्द शुरू हो जाता है। इसके अलावा, बच्चे के खानपान के कारण भी पेट में गैस बन जाती है।

और पढ़ें : पेट दर्द से निपटने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

कैसे पता करें कि बच्चे के पेट में दर्द (Stomach pain) की समस्या है?

जब बच्चे के पेट में दर्द गैस होने पर होती है तो वह रोने लगता है। अक्सर मां समझ नहीं पाती है कि बच्चे को क्या तकलीफ है? ऐसे में बच्चे के पेट पर हाथ रखकर देखें कि कहीं उसका पेट कड़ा (Tight) तो नहीं है। यदि ऐसा है तो बच्चे के पेट में गैस की समस्या हो सकती है।

बच्चे के पेट में दर्द से निजात दिलाने के उपाय (Tips for Stomach pain)

बच्चे को हल्की गैस से निजात दिलाना काफी आसान है, लेकिन जब बच्चा ज्यादा परेशान हो तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। एक वर्ष से अधिक बच्चे को गैस से राहत दिलाने के लिए आप इस तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

घर में मौजूद चीजें करेंगी पेट में दर्द (Stomach pain) से बचाव

आमतौर पर ये समस्या कुछ समय तक रहती है और फिर अपने आप सही हो जाती है। इस समस्या के लिए कोई निश्चत उपचार नहीं है। अपना चक्र पूरा करने के बाद वायरस या बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं। हालांकि पेट में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं, जो आपका बचाव कर सकती हैं।

और पढ़ें : उल्टी रोकने के 8 आसान घरेलू उपाय

बच्चे के पेट में दर्द से बचाव (kids stomach ache prevention): हींग

हींग गैस के लिए सबसे रामबाण दवा है। गुनगुने पानी में हींग मिला कर बच्चे को पिलाएं। कुछ देर में बच्चे को गैस से राहत मिल जाएगी।

और पढ़ें : क्या आप महसूस कर रहे हैं पेट में जलन, इंफ्लमेटरी बाउल डिजीज हो सकता है कारण

बच्चे पेट में दर्द (Stomach pain in kids) से बचाव: जीरा

एक ग्लिास पानी में जीरा को तब तक उबालें , जब तक पानी आधा न रह जाए। इसके बाद, इसे ठंडा कर के आप बच्चे को पिलाएं। जीरा पेट टर्द से तुरंत राहत दिलाने में मददगार होता है।

बच्चे पेट में दर्द से बचाव: अजवाइन

अजवाइन एक प्रकार का मसाला है। जो पाचनतंत्र को दुरुस्त करने में मददगार होता है। बच्चे को अजवाइन की चाय बना कर हल्का गुनगुना ही दें। ये पेट में दर्द के साथ-साथ गैस से भी राहत दिलाएगा।

पेट दर्द से बचाव: दही

बच्चे को दही खिलाना एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि, दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स (एक जीवाणु जो पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है) पाचनतंत्र को अच्छे से नियंत्रित करते है, जिससे गैस से राहत मिलती है।

और पढ़ें : AB Phylline: ए बी फाइलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पेट दर्द से बचाव: इलायची

एक साल से ऊपर के बच्चे को इलायची (Cardamom) दी जा सकती है। इलायची पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-सी भरपूर होती है। बच्चे को खाने में एक चुटकी इलायची मिला कर देने से गैस की समस्या नहीं होगी। अगर गैस है तो दिन में दो से तीन बार इलायची देने से दिक्कत दूर हो जाएगी।

पेट दर्द से बचाव: पेट की सिकाई करें

बच्चे को पेट में दर्द (Stomach pain) से निजात दिलाने के लिए उसके पेट की सिकाई करें। गुनगुने पानी में तौलिया भीगा कर बच्चे के पेट पर रखें। जिससे उसे दर्द में आराम होगा।

पेट में दर्द से बचाव: अदरक का सेवन

अदरक का सेवन पेट की समस्या से निजात दिलाता है। अदरक में मौजूद तत्व सूजन को कम करने के साथ ही डायजेशन को सही करते हैं। इससे जी मिचलाने या चक्कर आने की समस्या से भी राहत मिलती है। आप अदरक को पानी और शहद के साथ ले सकते हैं। इसे दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है।

और पढ़ें : खुद ही एसिडिटी का इलाज करना किडनी पर पड़ सकता है भारी!

पेट दर्द से बचाव: तरल पेय का सेवन

स्टमक फ्लू के दौरान खाना खाने का मन बिल्कुल नहीं करता है। इस दौरान वॉमटिंग, स्वेटिंग या मोशन के थ्रू पानी का लॉस होता है। डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचने के लिए पानी के साथ ही तरल पदार्थों का सेवन करें । जितना हो सके एनर्जी ड्रिंक्स लें, ये आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ पानी की कमी को भी पूरा करेगी। जिंगर पाउडर या जिंजर कैप्सूल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

पेट दर्द से बचाव: पेपरमिंट

स्टमक फ्लू (Stomach flu) के दौरान कुछ खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में पेपरमिंट के प्रयोग से आपके मुख का स्वाद बदलने के साथ ही पेट को राहत राहत मिलेगी। उबकाई से राहत दिलाने के लिए भी मिंट का प्रयोग किया जाता है। मिंट को पानी के साथ उबाल के चाय के रूप में भी लिया जा सकता है।

पेट दर्द से बचाव: कैमोमाइल

कैमोमाइल (Chamomile) का प्लांट पेट में दर्द से राहत दिलाने के लिए अच्छा उपाय है। पेट को रिलेक्सेशन देने के साथ ही इसमें एंटी इन्फामेट्री गुण होते हैं। जी मिचलाने, चक्कर आने, उबकाई की समस्या से राहत दिलाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं।

पेट दर्द से बचाव: दालचीनी और हल्दी

हल्दी (Turmeric) बहुत गुणकारी होती है। एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुण के कारण हल्दी का प्रयोग पेट में दर्द से राहत देगा। दालचीनी से पेट के ऐंठन की समस्या सही हो जाती है।

पेट दर्द से बचाव: सेब का सिरका

जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए इसे प्रयोग किया जा सकता है।

पेट दर्द से बचाव: नींबू का रस

नीबूं (Lemon) के रस को काले नमक के साथ दिया जा सकता है। नींबू को पानी के साथ भी ले सकते है। इससे पेट दर्द (Stomach pain) में राहत मिलेगी।

बच्चे बता नहीं पाते हैं कि पेट दर्द (Stomach pain) क्यों है। इसलिए बच्चे को लेकर सतर्क रहें। साथ ही उसे बताए गए नुस्खे देने से गैस की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा, इन घरेलू उपायों को अपनाने से गैस (Gas) की समस्या से बच्चे को राहत मिलेगी।

उम्मीद करते हैं कि आपको बच्चों के पेट दर्द से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

आपके बेबी का जेंडर क्या है?

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stomachaches/https://kidshealth.org/en/kids/abdominal-pain.html/Accessed on 21/06/2021

Abdominal Pain, Age 11 and Younger/https://www.uofmhealth.org/health-library/abpn10/Accessed on 21/06/2021

Mom, My Tummy Hurts/https://www.stlouischildrens.org/health-resources/pulse/mom-my-tummy-hurts/Accessed on 21/06/2021

Managing acute abdominal pain in pediatric patients: current perspectives/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5774593/Accessed on 21/06/2021

Abdominal pain/https://www.healthdirect.gov.au/abdominal-pain/Accessed on 21/06/2021

Gas, Bloating, and Burping https://www.mottchildren.org/health-library/gas/Accessed on 16/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/08/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड