home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Ankle Fracture Surgery: एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Ankle Fracture Surgery: एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

परिचय

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) क्या है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की मदद से पैर के टखने यानी एंकल में आए किसी भी तरह के चोट या या फ्रैक्चर को ठीक किया जाता है। ऐसी कई स्थितियों में पैर के टखने की हड्डियां अच्छी अवस्था में रहें और पूर्ण विकास कर सकें इसके लिए ऑपरेशन सबसे सुरक्षित विकल्प होता है। आमतौर पर एंकल फ्रैक्चर तब होता है जब टखने की एक या एक से अधिक हड्डियां टूट जाती हैं।

किस तरह के शारीरिक खेल को खेलने के दौरान या गिरने के दौरान टखने का फ्रैक्चर या एंकल फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है। इस अवस्था में आपके टखने की हड्डियां बाहरी रूप से (फिब्यूला), अंदरूनी रूप से (टिबिया) या दोनों ही रूप से टूट सकती हैं। जिसके कारण आपके टखने के हड्डियों के जोड़ टूट सकते हैं या प्रभावित हो सकते हैं।

और पढ़ें : Broken (fractured) foot: जानें पैर में चोट क्या है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) क्यों की जाती है?

जब भी आपके टखने की हड्डियां अस्थिर, अस्थाई या खराब अवस्था में होती हैं, तो उसे ठीक करने के लिए एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, टखने की हड्डियां पैर की त्वचा के बाहर निकल आती हैं जिसे ओपन एंकल फ्रैक्चर (open ankle fractures) कहा जाता है। जिसके इलाज के लिए भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता होती है।

सर्जरी के बाद, आपके पैर के एंकल की हड्डियां अच्छी अवस्था में विकास और भराव करनी चाहिए। अगर इस सर्जरी के बाद हड्डियों का भराव गलत अवस्था में होता है, तो भविष्य में आपको टखने से जुड़ी और भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

और पढ़ें : Plastic Surgery : प्लास्टिक सर्जरी क्या है?

जोखिम

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बारे में मुझे क्या पता होना चाहिए ?

ध्यान रखें कि अगर किसी भी तरह के फ्रैक्चर के बाद भी एंकल एक अच्छी अवस्था में स्थिर है, तो आपको एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, अगर व्यक्ति को अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो ऐसी स्थितियों में भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी जोखिम भरी हो सकती है।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी के बाद टखनों के जोड़ में अकड़, कमजोरी और गठिया के दर्द की समस्याएं देखी जा सकती हैं। हालांकि, इस तरह के जोखिम व्यक्ति की चिकित्सा स्थितियों, दवाओं और जीवनशैली के आधार पर अधिक संभव हो सकते हैं। इसके अलावा, डायबिटीज (मधुमेह), स्टेरॉइड का उपयोग और धूम्रपान जैसी स्थितियां भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी के बाद के जोखिमों को अधिक बढ़ा सकती हैं।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद अधिकतर लोगों पर इसका अच्छा प्रभाव देखा गया है। हालांकि, चोट लगने से पहले आपकी हड्डियां जितनी मजबूत थी, उतनी मजबूत उसे सर्जरी के बाद बना पाना संभव नहीं है। लेकिन, इतना जरूर है कि जीवन आराम से यापन किया जा सकता है।

इसलिए, एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) करवाने से पहले इससे जुड़े लाभ और जोखिमों के बारे में पूरी जानकारी लें। अगर इस सर्जरी से जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर या सर्जन से इस बारे में पूछें।

और पढ़ें : Broken (fractured) toe: जानिए पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्या है?

प्रक्रिया

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के लिए मुझे कैसी तैयारी करनी चाहिए?

इस सर्जरी के दौरान व्यक्ति को बेहोश करने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें सामान्य तौर पर, आपको ऑपरेशन से पहले कुछ जरूरी निर्देशों का पालन करने के लिए डॉक्टर द्वारा उचित निर्देश दिए जाते हैं। जिसके तहत आपको यह बताया जा सकता है कि ऑपरेशन शुरू करने से कितनी देर पहले तक आप कुछ खा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस तरह के ऑपरेशन शुरू करने से लगभग छह घंटे पहले व्यक्ति को खाली पेट रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, सर्जरी शुरू होने से कुछ घंटे पहले तक तरल पदार्थ जैसे कि कॉफी या चाय पी सकते हैं।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के दौरान क्या होता है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) में आमतौर पर 30 मिनट से 1 घंटे तक का समय लग सकता है। इसके लिए प्रभावित जगह पर चीरा लगाया जाता है और ऑपरेशन का प्रॉसेज होता है ताकि टूटी हई हड‌्डी को जोड़कर रिपेयर किया जा सके। फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए आमतौर पर डॉक्टर स्क्रू और प्लेट का इस्तेमाल करते हैं।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न या चिंता हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : Quiz: पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

[mc4wp_form id=”183492″]

रिकवरी

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद क्या होता है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की प्रक्रिया पूरी होने के एक से तीन दिन बाद आप घर जाने के लिए सक्षम हो सकते हैं। शुरूआत के एक से दो हफ्तों तक आपको तब तक घूमने-फिरने से बचना चाहिए, जब तक आपके पैर का सूजन कम न हो जाए।

जब तक आपकी हड्डियां ठीक नहीं हो जाएंगी, तब तक आपके एंकल को प्लास्टर के सांचे में रखा जाएगा, जिसके लिए कम से कम छह हफ्तों का समय लग सकता है। सर्जरी के कुछ ही महीनों बाद आप अपनी सामान्य गतिविधियों को भी कर सकेंगे।

साथ ही, नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करना चाहिए, ताकि आप अपनी सामान्य गतिविधियों को जल्द से जल्द करना शुरू कर सकें। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले, अपनी हेल्थ केयर टीम या अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) सर्जरी से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इसमें आपको एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की प्रक्रिया से लेकर एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद खुद की देखभाल करने तक के बारे में बताने की कोशिश की है। इसके अलावा आपको हमने ये भी बताया कि एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की जरूरत कब पड़ती है। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इस समस्या से जुड़े आपके और कोई भी सवाल हैं, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपको डॉक्टर की सलाह से और भी सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ankle Fracture Open Reduction and Internal Fixation. https://www.hopkinsmedicine.org/health/treatment-tests-and-therapies/ankle-fracture-open-reduction-and-internal-fixation. Accessed On 09 October, 2020.

Ankle Fractures (Broken Ankle). https://orthoinfo.aaos.org/en/diseases–conditions/ankle-fractures-broken-ankle/. Accessed On 09 October, 2020.

Ankle fracture surgery. https://www.healthdirect.gov.au/surgery/ankle-fracture-surgery. Accessed On 09 October, 2020.

The timing of ankle fracture surgery and the effect on infectious complications; A case series and systematic review of the literature. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3580081/. Accessed On 09 October, 2020.

Ankle fracture – aftercare. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000548.htm. Accessed On 09 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/10/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड