home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

परिचय

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी (Endoscopic sinus surgery) क्या है?

साइनसाइटिस बीमारी का इलाज करने के लिए एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी (Endoscopic sinus surgery) या साइनस सर्जरी की जाती है। सर्जरी की हेल्प से साइनसाइटिस को वापस रोकने में मदद मिलती है। साइनसाइटिस आमतौर पर गंभीर नहीं है लेकिन इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है साइनस आपकी खोपड़ी के सामने, आपकी आँखों के बीच और आपके ऊपरी जबड़े के ऊपर हवा से भरे हुए स्थान होते हैं, जो आपकी नाक के अंदर से जुड़ेहोते हैं। साइनसाइटिस बलमग की झिल्ली (Mucous membrane) का एक संक्रमण है जो आपके साइनस को लाइन करता है। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी डॉक्टर नाक के बंद रास्ते को खोलने और नाक से बहने वाले प्राकृतिक लिक्विड को सामान्य तरह से बहने में बदद करने के लिए एंडोस्कोप और नाक में छोटे कट बनाने के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं।

इसकी वजह से,

  • दर्द की समस्या
  • नाक बंद
  • नाक से डिस्चार्ज
  • गंध की कमी
  • आपकी नाक या गले में म्युकस की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : Robotic Surgery: रोबोटिक सर्जरी क्या है?

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्यों की जाती है?

एंडोस्कोपिक सर्जरी की आवश्यकता तब हो सकती है जब साइनसाइटिस की समस्या लंबे समय से हो और दवा का कोई असर न हो रहा हो। यह क्रोनिक साइनसाइटिस के अधिकांश मामलों में भी अपनाई जाती है। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी पुरानी साइनस सर्जरी से कहीं बेहतर है। इसके अलावा ये कम खर्चीली और कम समय में होने वाली सर्जरी है। हालांकि साइनस सर्जरी के बाद देखभाल की जरूरत पड़ती है। इस सर्जरी के कुछ विकल्प भी हैं जिनके बारें में आपको जानना चाहिए। एंटीबायोटिक्स की हेल्प से संक्रमण खत्म किया जा सकता है। यदि आपका साइनसाइटिस एलर्जी के कारण होता है तो आप एंटी-हिस्टामाइंस दवा लेने से सकते हैं।

और पढ़ें : Abdominoplasty : एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

जोखिम

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी के जोखिम क्या हैं?

किसी भी सर्जरी के साथ हमेशा कुछ न कुछ जोखिम जुड़ा होता है। यदि एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी एक सुरक्षित सर्जन कर रहा है तो ये सुरक्षित है। इसमें इंडोस्कोपिक सर्जिकल टेक्नीक्स का विशेष प्रशिक्षण होता है। कुछ समस्याएं जैसे टिशू के पास कुछ निशान या आंखों के चारों ओर चोट और सूजन की समस्या आदि देखने को मिल सकती है। ऐसे कुछ ही लोग होते है जिन्हें सर्जरी करवानी पड़ती है। मुख्य रूप से कुछ जटिलताएं जैसे कि हैवी ब्लीडिंग, आंख के आसपास चोट लगना या मस्तिष्क की चोट की लगना। ऐसा सौ में से एक ही मामला मिलता है। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी की अधिकांश जटिलताओं को रोका जा सकता है। सर्जरी से पहले आपको जोखिम और जटिलताओं के बारें में समझना चाहिए। यदि आपके पास कोई प्रश्न हैं तो कृपया अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

साइनस सर्जरी के अन्य प्रकार कौन से हैं?

साइनस सर्जरी के तौर पर एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी सबसे सामान्य मानी जाती है। हालांकि, इसके आलावा भी साइनस सर्जरी के अन्य विकल्प मौजूद हैं, जिनमें शामिल हैंः

फंक्शनल एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी (FESS)

FESS को एंडोस्कोप नामक उपकरण के साथ किया जाता है। यह एक मजबूत, पतली फाइबर-ऑप्टिक ट्यूब होता है। साइनोसाइटिस को खुलने ने के लिए इसकी प्रक्रिया में एंडोस्कोप को नाक के अंदर डाला जाता है। इस सर्जरी की प्रक्रिया में माइक्रो-टेलीस्कोप और सर्जिकल उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया नाक के रास्ते से ही होती है। इस सर्जरी के होने के बाद नाक में सूजन हो सकता है, जो कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।

इमेज गाइडेड एंडोस्कोपिक सर्जरी

इमेज-गाइडेड एंडोस्कोपिक सर्जरी की प्रक्रिया साइनस ब्लॉकेज के गंभीर रूपों या पिछली साइनस सर्जरी के असफल होने के बाद की जाती है।

कैलडवेल-ल्यूक ऑपरेशन

इस प्रक्रिया का इस्तेमाल सबसे कम किया जाता है, क्योंकि इसके जोखिम अधिक होते हैं। इसके दौरान नाक के बंद रास्ते को खोलने के लिए सर्जन मंह के अंदर ऊपरी जबड़े में एक कट बनाते हैं। फिर इस कट के माध्यम से साइनस के रास्ते में प्रवेश करते हैं।

और पढ़ें : Aortic Valve Replacement : एरोटिक वाल्व रिप्लेसमेंट क्या है?

प्रक्रिया

मैं एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी के लिए खुद को कैसे तैयार करूं?

सर्जरी से पहले, आपको 8 घंटे तक खाने-पीने से परहेज करना होगा।ध्यान रखें कि आपको बुखार न हो। अस्पताल जाने और फिर वहां से लाने के लिए किसी एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी। आपको डॉक्टर से अपनी दवाओं, एलर्जी या किसी अन्य स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में चर्चा करनी चाहिए। ऑपरेशन से पहले अपने एनेस्थेटिस्ट से मिलकर योजना बनाएं । सर्जरी से पहले खाना-पीना कब बंद करना है, इस बारे में निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। सर्जरी के दिन आपके पास सभी कागजी कार्रवाई होनी चाहिए । आपको एनेस्थेसियोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। सर्जन और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट ने जो दवाएं कहीं है , वह जरूर लें।

और पढ़ें : Lumbar Discectomy Surgery: लम्बर डिस्केक्टॉमी सर्जरी क्या है?

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी के दौरान क्या होता है?

ऑपरेशन आमतौर पर एक सामान्य ही होता है। इस दौरान जनरल एनेस्थेिसिया का यूज किया जाता है। ऑपरेशन में आमतौर पर एक से दो घंटे लगते हैं। एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी आपक नाक के माध्यम से की जाती है। इस वजह से चेहरे में निशान या आपकी नाक के बाहरी आकार में परिवर्तन नहीं होता है। सर्जन आपके नाक के मार्ग की जांच करने के लिए एक लचीली दूरबीन का उपयोग करेगा। वे किसी भी पॉलीप्स को हटाने के लिए और साइनस से मार्ग को चौड़ा करने के लिए नाक में उपकरण का प्रयोग करेंगे

यदि आपके कोई प्रश्न या चिंता हैं, तो अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : Achilles Tendon Rupture: अकिलिस टेंडन सर्जरी क्या है?

रिकवरी

एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी के बाद क्या होता है?

  • जिस दिन आपकी सर्जरी हुई है, उस दिन घर जा सकते हैं।
  • अगर आपकी नाक में नॉन डिजॉलवेबल (Non-dissolvable) पैकिंग हुई है तो इसे अगली सुबह हटा दिया जाएगा।
  • आपको कम से कम एक हफ्ते के लिए अपनी नाक को रिलेक्स देना चाहिए।
  • कुछ हफ्तों तक आपकी नाक में समस्या महसूस हो सकती है। सर्जन आपको नोज स्प्रे देगा और इंफेक्शन के जोखिम को कम करने के लिए आपको एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स दिया जा सकता है।
  • रेगुलर एक्सरसाइज से जल्द से जल्द सामान्य गतिविधियों में वापस आने में मदद मिलेगी। इससे पहले कि आप व्यायाम करना शुरू करें, अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या सर्जन से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What is Functional Endoscopic Sinus Surgery?. https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/17478-sinus-surgery. Accessed on 29 April, 2020.

Thirty years of endoscopic sinus surgery: What have we learned?. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5683659/. Accessed on 29 April, 2020.

Endoscopic dilatation sinus surgery (FEDS) versus functional endoscopic sinus surgery (FESS) for treatment of chronic rhinosinusitis: a pilot study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3546409/. Accessed on 29 April, 2020.

Endoscopic sinus surgery. https://www.mayoclinic.org/endoscopic-sinus-surgery/img-20007106. Accessed on 29 April, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 17/05/2020
x