पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

By

ज्यादातर लोग जितना अपने फेस और स्किन का ख्याल रखते हैं उतना पैरों के प्रति लापरवाही बरतते हैं। इस कारण कई बार लोग पैरों में इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं। जितना हम अपने चेहरे की देखभाल करते हैं उतना ही पैरों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। आइए जानते हैं पैरों की सही देखभाल और फुट हाइजीन से से जुड़ी जरूरी बातें…

कुछ लोगों की बिना स्लीपर के घर में घूमने की आदत होती है। ऐसा करने से पैरों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए बना स्लीपर के रहने की आदत छोड़ें। इसके अलावा दिन भर बंद जूते पहनने के बाद घर पहुंचने पर अपने पैरों को धोना न भूलें। पैरों को धोने के बाद स्लीपर डाल लें।

कई लोग बिना मोजे के जूते पहन लेते हैं, जो ठीक नहीं है। हमेशा मोजे के साथ जूते पहनने चाहिए। बिना मोजे के जूते पहनने से पैरों में संक्रमण होने का खतरा रहता है।

जिस तरह आप अपनी स्किन को साफ रखने के लिए समय निकालते हैं, ठीक उसी तरह अपने पैरों की सफाई के लिए भी समय निकालें। दिन भर जब आप घर से बाहर रहते हैं तो आपके पैर धूल और मिट्टी के संपर्क में आते हैं। इस कारण पैरों में संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए रोजाना घर लौटकर पैरों को साबुन से सफाई करना बिलकुल न भूलें। पैरों की जब सफाई करें तो अंगुलियों के बीच के हिस्सों को भी अच्छे से साफ करें। फुट हाइजीन का ख्याल रखकर आप कई संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

powered by Typeform

और पढ़ें:

स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर है जरूरी, शुष्क मौसम छीन लेता है त्वचा की नमी

स्किन केयर टिप्स: इस तरह अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

प्रेग्नेंसी में स्किन केयर है बेहद जरूरी, अपनाएं ये उपाय

Share now :

रिव्यू की तारीख फ़रवरी 24, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया फ़रवरी 25, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे