home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान, तो ये 10 एंटासिड पहुंचाएंगे राहत

सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान, तो ये 10 एंटासिड पहुंचाएंगे राहत

जब पेट संबंधित समस्याएं होती है, तो एंटासिड (Antacid) समस्याओं से छुटकारे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेट में अधिक एसिडिटी बनने पर, पेट में भारीपन या फिर पेट फूलने पर, गैस की समस्या होने पर और पेट में अल्सर की समस्या होने पर एंटासिड का सेवन किया जाता है। आमतौर पर एंटासिड दवाओं का सेवन करने किसी अन्य दवा के साथ किया जाता है। इस बारे में डॉक्टर आपको जानकारी देंगे। एंटासिड दवाओं का सेवन कैसे किया जाता है और कौन-सी दवाएं भारत में फेमस है, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड को प्रचार नहीं कर रहा है। हम यहां आपको भारत के टॉप 10 एंटासिड(Top 10 antacids) के बारे में जानकारी देंगे। आइए टॉप 10 एंटासिड(Top 10 antacids) के बारे में जानकारी के पहले जानते हैं कि एंटासिड कैसे काम करती हैं।

टॉप 10 एंटासिड (Top 10 antacids) जानने से पहले जान लीजिए एंटासिड के बारे में

एंटासिड स्टमक एसिड को न्यूट्रिलाइज करने का काम करते हैं। एंटासिड में एल्युमिनियम (Aluminum), कैल्शियम (Calcium),मैग्नीशियम (Magnesium) या सोडियम बायकार्बोनेट आदि का इस्तेमाल किया जाता है। ये एल्केलाइज पेट की एसिडिटी को कम करने का काम करते हैं और पी एच लेवल को न्यूट्रल करते हैं। पी एच का मतलब सॉल्युशन के हाइड्रोजन ऑयल कॉन्सनट्रेशन से है। पी एच लेवल से पता चलता है कि कोई भी सॉल्युशन एसिडिक है या फिर क्षारीय। अगर किसी सॉल्युशन की वैल्यू सात से कम हो, तो वो एसिडिक कहलाता है। वहीं पी एच की वैल्यू 7 से अधिक होने पर सॉल्युशन क्षारीय होता है। नॉर्मल गैस्ट्रिक एसिड की पी एच रेंज 1.5-3.5 होती है। जानिए भारत के टॉप 10 एंटासिड(Top 10 antacids) के बारे में, जो पेट की एसिडिटी को ठीक करने में आपकी मदद करती हैं।

और पढ़ें: हार्टबर्न को दूर करने के लिए ये उपाय आ सकते हैं काम

ईनो पाउडर लेमन (Eno Powder Lemon)

ईनो पाउडर लेमन का इस्तेमाल अपच की समस्या (indigestion), गैस की समस्या (Gas), पेट फूलने पर (Flatulence), bloating and हार्टबर्न के लक्षणों ( heartburn symptoms) से राहत के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ईनो पाउडर लेमन का इस्तेमाल पानी के साथ किया जाता है। प्रेग्नेंट महिलाएं और ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही इसे 14 दिन से अधिक नहीं लेना चाहिए।

हिमालया गैसेक्स टैबलेट (Himalaya Gasex Tablet)

हिमालया गैसेक्स टैबलेट का इस्तेमाल अपच, पेट फूलने, पेट में जलन आदि समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। जांच के बाद डॉक्टर अन्य गैस्ट्रिक परेशानियों के लिए इस दवा को लेने की सलाह दे सकते हैं।

टॉप 10 एंटासिड में शामिल है पेप्टो बिस्मोल लिक्विड (Pepto Bismol Liquid)

पेप्टो बिस्मोल लिक्विड अपसेट स्टमक, अपच की समस्या, हार्टपबर्न, मतली आदि समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। टॉप 10 एंटासिड (Top 10 antacids)में इस लिक्विड का नाम भी शामिल है। इस लिक्विड की 24 घंटे में आठ डोज ली जा सकती हैं। यानी एक घंटे बाद तक आप एक से दो चम्मच दवा ले सकते हैं। साइड इफेक्ट के रूप में कब्ज की समस्या आपको परेशान कर सकती है। आपको डॉक्टर से सलाह के बाद ही दवा का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें: Heartburn: हार्टबर्न (सीने में जलन) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

टॉप 10 एंटासिड में शामिल है डाबर एक्टिव एंटासिड सिरप (Dabur Active Antacid Syrup)

डाबर एक्टिव एंटासिड सिरप का इस्तेमाल खाने के बाद पेट में हुई जलन की समस्या से राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है। ये सिरप खाने के बाद पेट में पैदा हुई समस्या से राहत दिलाने का काम करता है। साथ ही पेट में फंसी गैस की समस्या को भी दूर करता है। दिन में दो से तीन चम्मच (10 से 15 एमएल) सिरप का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार लेबल जरूर पढ़ लेना चाहिए।

डाइजीन एसिडिटी एंड गैस रिलीफ टैबलेट (Digene Acidity & Gas Relief Tablet)

टॉप 10 एंटासिड (Top 10 antacids) में डायजीन का नाम भी शामिल है। डाइजीन का इस्तेमाल एसिड की अधिक मात्रा बनने पर किया जाता है। गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के कारण ईसोफेगस (Esophagus) में सूजन आ जाती है। इसे हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ भी डॉक्टर लेने की सलाह दे सकते हैं। हार्टबर्न और अपच की समस्या होने पर भी डाइजीन एसिडिटी एंड गैस रिलीफ टैबलेट ली जाती है। गैस की समस्या होने पर ये दवा अपना असर दिखाती है।

Allen A15 इनडायजेशन गैस एंड एसिडिटी ड्रॉप (Allen A15 Indigestion Gas & Acidity Drop)

रोजाना 10 से 15 ड्रॉप को आधा कप पानी में मिलाकर सेवन किया जाता है। एक्यूट और क्रॉनिक गैस्ट्राइटिस (Acute and Chronic Gastritis) की समस्या में डॉक्टर इसे लेने की सलाह दे सकते हैं। ये ड्रॉप अपच की समस्या, पेट में दर्द होने पर और गैस की समस्या होने पर ली जा सकती है। जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के लंबे समय तक ड्रॉप या दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: 15 एंटी ब्लोटिंग फूड, जिसे खाने से पेट फूलने की समस्या होगी दूर

विस्को लिक्विड (Visco Liquid)

विस्को लिक्विड में एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड, सिमेथिकोन और सोडियम एल्गिनेट की संतुलित मात्रा मिलाई जाती है। ये लिक्विड एसिडिटी की दवा है। ये दवा ब्लोटिंग और इरिटेबल बाउल मूवमेंट ( irritable bowel movement) से राहत दिलाती है। पेप्टिक अल्सर (Peptic ulcer), गैस्ट्राइटिस (Gastritis), हार्टबर्न (Heartburn) आदि में राहत प्रदान करता है।

टम्स च्यू बाइट्स एंटासिड टैबलेट्स (TUMS Chewy Bites Antacid Tablets)

टम्स च्यू बाइट्स एंटासिड टैबलेट्स (TUMS Chewy Bites Antacid Tablets)ये ग्लूटेन फ्री एंटासिड टैबलेट्स होती हैं, जो अपच की समस्या, छाती में जलन, अपसेट स्टमक आदि परेशानियों से राहत दिलाने का काम करती हैं। ये टैबलेट्स तुरंत असर करती हैं और हार्टबर्न की समस्या से राहत दिलाती हैं।

और पढ़ें: जब ब्लोटिंग से पेट की गाड़ी का सिग्नल हो जाए जाम, तो ऐसे दिखाएं हरी झंडी!

एसिफिक्स 3 एक्स सस्पेंशन ऑरेंज (Acifix 3X Suspension Orange)

एसिफिक्स 3 एक्स सस्पेंशन पेट की एसिडिटी को कम करने का काम करती है। ये सस्पेंशन ब्लोटिंग और इरिटेबल बाउल मूवमेंट से राहत दिलाने का काम करती है। खाने के बाद इस सस्पेंशन के एक से दो चम्मच लेने की सलाह दी जाती है। पेट में समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवा सेवन न करें।

पॉलीक्रॉल एंटासिड जेल मिंट एक्सप्रेस रिलीफ (Polycrol Antacid Gel Mint Xpress Relief)

पॉलीक्रॉल एंटासिड जेल मिंट एक्सप्रेस रिलीफ का इस्तेमाल करने के कुछ ही सेकेंड बाद असर शुरू हो जाता है। ये पेट को ठंड का एहसास दिलाती है और बढ़ी हुई एसिड को कम करने का काम करती है। ये शुगर फ्री होती है और इसमें मिंट फ्लेवर होता है। इसे खाने के बाद लिया जा सकता है। इसका कितनी डोज रोजाना लेना चाहिए, आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं।

अगर आपको पेट में किसी भी तरह की समस्या महसूस हो रही है, तो बेहतर होगा कि आप तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। बिना जांच के लंबे समय तक दवाओं का सेवन करने से आपको परेशानी हो सकती है। इस बारे में अधिक जानकारी आप डॉक्टर से परामर्श करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है बल्कि आपको टॉप 10 एंटासिड (Top 10 antacids) के बारे में जानकारी दे रहा है। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x