home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कपल गोल्स टिप्स : दाम्पत्य जीवन कैसा होना चाहिए?

कपल गोल्स टिप्स : दाम्पत्य जीवन कैसा होना चाहिए?

इस भाग-दौड़ की जिंदगी में लोगों के पास वक्त ही नहीं हैं। लेकिन, रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए आपको एक-दूसरे को अपना समय देने के साथ-साथ एक-दूसरे को समझने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। अपने साथी के साथ कैसे आप एक अच्छा रिश्ता कायम कर सकते हैं, इसके लिए आप कपल गोल्स टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

कपल गोल्स टिप्स के लिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

कपल गोल्स टिप्स हर कपल के बहुत सारे हो सकते हैं। मेरी तरह हर कई लोग अपने साथी के लिए कई तरह के कपल गोल्स टिप्स के लिए एक टू-डू-लिस्ट भी बनाकर रख सकते हैं। जिसे स्टेप-बाय-स्टेप वो फॉलो भी कर सकते हैं। आप भी अपने साथी के साथ इन कपल गोल्स टिप्स की बातों का ध्यान रख सकते हैं।

और पढ़ेंः महिलाओं में सेक्स एंजायटी, जानें इसके कारण और उपचार

कपल गोल्स टिप्स

1. कभी नहीं लड़ना चाहिए

रिश्ता चाहे लिव इन रिलेशनशिप का हो या फिर शादी-शुदा पति-पत्नी का, हर किसी रिश्ते में नोक-झोक न हो, तो उसे इस हेल्दी रिलेशनशिप की निशानी नहीं मानी जा सकती है। क्योंकि जब दो लोग एक साथ रहते हैं, तो दोनों के विचार अलग-अलग भी हो सकते हैं। समझदारी इसमें है की कपल्स को अपने विचार एक-दूसरे के सामने रखने चाहिए। इससे एक-दूसरे को समझने का मौका मिलेगा और आप दोनों एक-दूसरे के और क्लोज आएंगे। कभी भी एक-दूसरे से विचार न मिलने पर लड़ाई-झगड़े के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

एक उदाहरण के तौर पर अगर आपसे पूछा जाए की आप गिनती की दो संख्याओं को जोड़ कर अपने उत्तर में 6 लाएं, तो बहुत लोग तीन प्लस तीन (3+3=6) से इसका जवाब देना पसंद करेंगे। वहीं, कुछ लोग इसे दो प्लस चार (2+4=6), तो कुछ लोग एक प्लस पांच (1+5=6) भी बता सकते हैं। इसका यही मतलब है कि एक ही कार्य को करने के कई रास्ते हो सकते हैं। हालांकि उसका तरीका सबका अलग-अलग हो सकता है। इसलिए साथी के विचारों का आदर करें।

और पढ़ें: स्टेप-बाय-स्टेप जानिए महिला कंडोम (Female condom) का इस्तेमाल कैसे करें

2. ज्यादा देर तक लड़ाई को न खींचे

हल्की-फुल्की लड़ाई हेल्दी मानी जाती है। लेकिन, ज्यादा देर तक लड़ाई न करें क्योंकि यह आप दोनों के लिए ही अच्छा नहीं है। किसी एक को पहल कर लड़ाई खत्म करनी चाहिए। क्योंकि, अगर आप किसी एक ही बात पर लड़ते रहेंगे, तो पिछली लड़ाई की बातों भी इस लड़ाई में शामिल हो सकती है, जो दोनों के रिश्ते के बीच दरार ला सकती है।

3. कपल गोल्स टिप्स कहता है कि एक दूसरे को वक्त दें

अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है की जब दो लोग (कपल्स) एक साथ रह रहें हैं, तो उन्हें एक साथ और अकेले समय बिताने की जरूरत नहीं है। लेकिन, यह सोच गलत है। पति-पत्नी यानि दोनों को ही अपनी-अपनी फैमिली से वक्त निकाल कर एक-दूसरे को वक्त देना चाहिए। अगर दोनों ही अपने-अपने कामों में बहुत वयस्त रहते हैं, तो हफ्ते या महीने में एक दिन का समय निकाल कर दोनों बाहर कहीं घूमने या डिनर का भी प्लान कर सकते हैं। या फिर आप चाहें, तो एक-दूसरे के कामों में उनका हाथ बटा सकते हैं।

और पढ़ें: अगर आप चाह रही हैं कंसीव करना तो सेक्स करते समय न करें ये गलतियां

4. एक-दूसरे को सुधारते न रहें

अक्सर रिलेशनशिप में दोनों कपल्स एक-दूसरे को सुधारते हुए नजर आते हैं। जैसे ऐसे कपड़े नहीं पहनों, ऐसा खाना मत खाओ आदि। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह आप तनाव महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, हर छोटी-छोटी बातों पर साथी को टोकने से उनके मन में आपके लिए नकारात्मक विचार आ सकते हैं। साथ ही, आपके सामने आते ही उनका आत्मविश्वास भी कम हो सकता है। अगर आपको अपने साथी के लाइफस्टाइल या पहनावे से किसी तरह की परेशानी है, तो आप उनके लिए खुद ही शॉपिंग कर सकते हैं या उनके साथ शॉपिंग पर जाकर उनकी मदद कर सकते हैं। इससे आपकी बात भी पूरी हो जाएगी और साथी को भी खुशी होगी।

5. सभी काम एकसाथ न करें

एक-दूसरे को वक्त देना जरूरी है लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि हर काम एक साथ ही करें। दोनों को एक-दूसरे को अपने लिए वक्त देना चाहिए।

और पढ़ेंः सेक्स और जेंडर में अंतर क्या है जानते हैं आप?

6. रिश्ते में जासूसी नहीं

कपल गोल्स टिप्स अगर फॉलो करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि अपने साथी पर विश्वास करें। उनके मन में चल रही हर बात आपको पता हो या वो आपको बताएं ये जरूरी नहीं हैं। इसी तरह आपके और उनके दोस्त भी अलग-अलग हो सकते हैं। जिनका रवैया भी एक-दूसरे से काफी अलग हो सकता है। इसलिए अगर वो अपने दोस्तों के साथ अकेले मिलना पसंद करती हैं, तो आपको भी उन पर भरोसा करना चाहिए। उनके दोस्तों को समझने के लिए आप उनके साथ गेट-टू-गेदर कोई पार्टी या पिक्निक का भी प्लान बना सकते हैं। जहां पर आप अपने भी दोस्तों को उनसे मिलवा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार ऊपर बताई गई टिप्स को अपनाने के साथ-साथ निम्नलिखित टिप्स को भी फॉलो करेंः

कपल गोल्स टिप्स

  • आप अपने पार्टनर को नेल पेंट करना सीखा सकती हैं। ये एक नए तरह का दोनों के लिए एक्सपीरियंस होगा।
  • हस्बैंड अपनी वाइफ की मदद करें कुकिंग के दौरान। इससे वाइफ को भी अच्छा महसूस होगा।
  • लॉन्ग ड्राइव पर जरूर जाएं इससे आउटिंग के साथ-साथ आप दोनों एकसाथ समय बिता पाएंगे।
  • कभी-कभी कपल्स मैचिंग ड्रेस का भी चयन कर सकते हैं।
  • घर से निकलने के वक्त दोनों एक दूसरे को हग और किस जरूर करें।
  • दोनों को ही एक-दूसरे को सरप्राइज जरूर दें।
  • रिलेशनशिप पुराना होने के बावजूद एक-दूसरे का हाथ जरूर थामें।
  • डेट पर एक-दूसरे को जरूर लेकर जाएं। यह सोच गलत है की डेटिंग सिर्फ शादी के पहले हो सकती है।
  • एक-दूसरे के जूते के लेश जरूर बांधें।
  • व्यस्त लाइफ में वीकेंड अपने पर्सनल लाइफ के लिए जरूर निकालें।

इनसब बातों के बीच ये जरूर ध्यान रखें की आप दोनों एक-दूसरे से खुश हैं या नहीं। अगर कोई परेशानी है तो आपस में खुलकर बात करें। बात नहीं करने से बात बहुत बढ़ जाती है। अगर आपको साथी के साथ आपके कपल गोल्स टिप्स सारे पूरे हो चुके हैं, तो आप अपने इन कपल गोल्स टिप्स को बनाए रखने का प्रयास कर सकते हैं। ताकि भविष्य में अगर कभी दोनों के बीच किसी तरह का मन-मुटाव हो, तो आप उसे आसानी से सुलझा सकें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Set Relationship Goals for a Better Marriage. https://parenting.firstcry.com/articles/set-relationship-goals-for-a-better-marriage/. Accessed on 05 May, 2020.

5 Reasons Why Couples Who Sweat Together, Stay Together. https://www.psychologytoday.com/us/blog/meet-catch-and-keep/201401/5-reasons-why-couples-who-sweat-together-stay-together. Accessed on 05 May, 2020.

Achievement Goals and Interpersonal Behavior: How Mastery and Performance Goals Shape Information Exchange. https://www.researchgate.net/publication/5911068_Achievement_Goals_and_Interpersonal_Behavior_How_Mastery_and_Performance_Goals_Shape_Information_Exchange. Accessed on 05 May, 2020.

relationship. https://www.shape.com.sg/tag/relationship-goals/. Accessed on 05 May, 2020.

Creating Good Relationships: Responsiveness, Relationship Quality, and Interpersonal Goals. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2891543/. Accessed on 05 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 13/10/2019
x