home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कहीं आपका दोस्त आपके लिए हानिकारक तो नहीं? इन तरीकों से पता लगाएं

कहीं आपका दोस्त आपके लिए हानिकारक तो नहीं? इन तरीकों से पता लगाएं

दोस्ती इस दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता (खतरनाक दोस्त) है। ऐसा भी कहा जाता है कि दोस्ती आपकी पूरी जिंदगी बदल कर रख देती है। दोस्त वो होते हैं जिनसे हम वो सब शेयर कर सकते हैं, जो हम अपने परिवार से भी नहीं कर पाते। आजकल हम जिस दुनिया में रह रहे हैं वहां हर रोज कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है। ऐसे में अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ रिश्ता बनाए रखना भी बहुत मुश्किल होता जा रहा है। इसका असर दोस्ती पर भी पड़ता है। लोग आजकल पैसा, तरक्की, पद, शोहरत आदि के पीछे पागल हैं। इन चीजों के लिए वो कुछ भी कर सकते हैं। हो सकता है कि जिसे आप सबसे अच्छा दोस्त मान रहे हों वो पीठ के पीछे आपके लिए खतरनाक हो। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में, जिनसे आप जान सकते हैं कि आपका दोस्त आपके लिए कितना खतरनाक है।

हर जगह होते हैं ऐसे खतरनाक दोस्त

जीवन में दोस्त ऐसे होने चाहिए जो आपके लिए भी वही महसूस करें जो आप उनके लिए करते हैं और इस रिश्ते को निभाने के लिए भी वो आपकी तरह पूरी मेहनत करते हों। खतरनाक दोस्तों (Dangerous friend) के बारे में एक बात तो पक्की है कि ऐसे दोस्त हर जगह होते हैं। यह साथ में काम करने वाले दोस्त भी हो सकते हैं जो आपकी किसी भी बात से सहमत नहीं होते या वो रिश्तेदार भी जो हर बात में आपकी आलोचना करते हैं। ऐसे दोस्तों के पास आपके लिए रोज एक नया ड्रामा और नई शिकायतें होती हैं। आइए जानते हैं कि खतरनाक दोस्तों (Dangerous friend) को कैसे खोजा जाए?

और पढ़ें : रिलेशन में होने के बावजूद 50 फीसदी महिलाओं के पास हैं बैक-अप पार्टनर्स!

खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) को कैसे ढूंढें?

एक खतरनाक दोस्त को ढूंढना और उससे डील करना सबसे खतरनाक काम है और सबसे बुरा यह है कि अधिकतर समय हम ऐसे दोस्तों से मिलने वाली चेतावनियों को समझ नहीं पाते। वो अपनी नकारात्मकता (Negative) और ड्रामे से हमारी खुशियों को कम कर रहे हैं। वास्तव में ऐसे बहुत से दोस्त होते हैं, जो पहली बार में आपको बहुत अच्छे और भले लगेंगे, लेकिन धीरे-धीरे उनका असली चेहरा सामने आता है। आप कुछ आसान तरीकों से अपने जीवन के खतरनाक लोगों को पहचान सकते हैं। खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) हमेशा शुरूआत में समझ नहीं आते हैं लेकिन बाद में वो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

और पढ़ें : कैसे जानें कि कोई करीबी डिप्रेशन में है? ऐसे करें उनकी मदद

1. खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) आपसे कुछ ज्यादा उम्मीद करते हैं

देखें कि आप अपने दोस्त या दोस्तों के समूह के बीच कैसा महसूस करते हैं? अगर आपको ऐसा लगता है कि आप जो भी कर रहे हैं उसे आपके दोस्त जज कर रहे हैं और आपके बारे में अपनी राय बना रहे हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपको ये भी देखना चाहिए कि क्या वो यह उम्मीद कर रहे हैं कि आप उनकी इच्छानुसार काम करें, क्यो वो आपसे वो सब कराना चाहते हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं? अगर ऐसा है तो समझ जाएं कि आपके दोस्त आपके लिए खतरनाक है और केवल आप के मतलब के दोस्त हैं। ऐसे दोस्त आपसे हमेशा उम्मीद करते हैं लेकिन खुद आपके लिए कुछ नहीं करते। ऐसे दोस्तों से बच के रहना चाहिए। आप उनकी मदद कर देते हैं, लेकिन वो आपकी मदद कभी नहीं करते।

और पढ़ें : डॉ रेकवेज आर 41 सेक्शुअल वेलनेस ड्रॉप (Reckeweg-R41 Sexual Weakness Drop) क्या है?

2. खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) खुद को हमेशा सही मानते हैं

अगर आपका अपने दोस्त से किसी बात को लेकर विवाद या उससे कोई समस्या हो और दोस्त तब तक बात को आगे बढ़ाता रहे जब तक आप माफी नहीं मांग लेते, तो यह खतरनाक स्थिति है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मामला बहुत छोटा है या बड़ा, खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) हमेशा खुद को सही मानता है और तब तक इस विवाद को खत्म नहीं करता जब तक वो खुद को सही साबित नहीं कर देता। ऐसा इसलिए है क्योंकि वो आपकी और आपकी भावनाओं की बिल्कुल भी कद्र नहीं करता। अगर आपको लगता है कि आपके दोस्त भी ऐसे हैं तो उनसे दूरी बनाना बेहतर होता है। ऐसे लोग जो अपने को हमेशा सही मानते हैं वह दूसरों के मुकाबले अधिक दिमाग लगाते हैं।

और पढ़ें : अगर बच्चे का क्लास में कोई दोस्त नहीं है, तो अपनाएं ये टिप्स

3. खतरनाक दोस्त बात नहीं भूलेगा

अपने खतरनाक दोस्त को पहचानने का सबसे साधारण तरीका यह है कि क्या आपके दोस्त को हमेशा आपसे शिकायत होती है, अगर आपका उससे छोटा-सा भी मतभेद हो जाए और वो बार-बार इस बारे में बात करके आपको नीचा दिखाए, तो ऐसे दोस्त से फौरन दूरियां बना लें, क्योंकि आने वाले समय में यह आपके लिए और भी भयानक हो सकता है। यही नहीं, एक खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) आपको कभी यह बात भी नहीं भूलने देगा कि आपने तीन साल पहले क्या कहा था या क्या किया था। अगर आप खतरनाक दोस्त के साथ हैं तो आपको एक बात याद रखनी होगी कि वो कोई बात नहीं भूलता।

और पढ़ें : कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

4. खतरनाक दोस्त (Dangerous friend) दोषी महसूस कराते हैं

क्या आप जानते हैं कि आपके लिए हानिकारक दोस्त (Friend) बहुत ही अच्छे से दूसरे लोगों को प्रभावित कर लेते हैं। उनमें यह योग्यता भी होती है कि अगर आप इन्हें अपने जीवन में नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं, तो वो इस बात के लिए भी आपको दोषी महसूस करा सकते हैं। उन्हें एक ऐसी जोंक की तरह लें, जो खुद के फायदे के लिए दूसरों की ऊर्जा को कम करते हैं। ऐसे व्यक्ति को अपने जीवन से जाने दें और उसकी बात का बुरा न मानें, जो केवल आपको नीचे गिराता है। कई बार ऐसे दोस्ते को आपको छोटी-छोटी बात पर महसूस करवाएंगें कि वो आपके दोस्त हैं।

जैसे-जैसे हम मैच्योर होते जाते हैं, सच्चे और झूठे दोस्तों के बीच फर्क करना सीख जाते हैं। जब आप महसूस कर लें कि आपका दोस्त आपके लिए खतरनाक है, तो आप खुद ही उससे दूरी बनाना शुरू कर दें। एक कहावत है कि ”दस झूठे दोस्तों से एक सच्चा दोस्त बेहतर है”। हालांकि, इस भीड़ में सच्चा दोस्त ढूंढना बहुत मुश्किल है। लेकिन चिंता न करें, कोई न कोई आपका सच्चा दोस्त अवश्य होगा बस उसे पहचानने की देरी है।

अपने दिनचर्या में अच्छे दोस्त बनाने के साथ-साथ अपने दिनचर्या में योगासन भी शामिल करें। इसलिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करें और योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How friends’ involvement in crime affects the risk of offending and victimization/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5697564/Accessed on 21/07/2021

Dangerous Friends/https://www.writersroomofboston.org/2019/04/15/dangerous-friends/Accessed on 21/07/2021

Dangerous Dog Laws: Keeping People and Pets Safe/https://resources.bestfriends.org/article/dangerous-dog-laws-keeping-people-and-pets-safe/Accessed on 21/07/2021

Kids Who Need a Little Help to Make Friends/https://childmind.org/article/kids-who-need-a-little-help-to-make-friends/Accessed on 21/07/2021

For families, friends & neighbours/https://www.dvrcv.org.au/help-advice/guide-for-families-friends-and-neighbours/Accessed on 21/07/2021

If you’re worried about someone else/https://www.samaritans.org/how-we-can-help/if-youre-worried-about-someone-else/Accessed on 21/07/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x