home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फिट हैं इसलिए हिट हैं वर्ल्ड चैम्पियन पीवी सिंधु, जानें उनकी लाइफ स्टाइल

फिट हैं इसलिए हिट हैं वर्ल्ड चैम्पियन पीवी सिंधु, जानें उनकी लाइफ स्टाइल

भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। सिंधु ने बताया कि वे पिछले कुछ महीनों से इसके लिए कठोर प्रशिक्षण ले रही थीं। पीवी सिंधु की फिटनेस उनके द्वारा की गई मेहनत का परिणाम है। इसी का नतीजा है कि वो BWF विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं हैं। हाल ही में शटलर पीवी सिंधु की एक्सरसाइज का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें उनकी प्रैक्टिस देखी जा सकती है। वर्ल्ड चैम्पियन पीवी सिंधू की एक्सरसाइज के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

पीवी सिंधु की फिटनेस का सीक्रेट क्या है?

सिंधु का रूटीन वाकई हैरान करने वाला है। अगर हम उनके वर्कआउट का दस प्रतिशत भी कर लें, तो हमारी हेल्थ देखने लायक हो सकती है। 24 साल की सुपर फिट खिलाड़ी फिटनेस के मामले में खुद को चुनौती देती नजर आती है। खुद को एक्टिव रखने के लिए वह तरह-तरह की ट्रेनिंग लेती हैं। 24 घंटे में से कम से कम वह आठ घंटे वर्कआउट करती हैं। इतना ही नहीं पीवी सिंधु की फिटनेस का राज एक्सरसाइज के साथ डायट भी है। वह जितना कठोर वर्कआउट करती हैं उतना ही डायट पर भी ख्याल रखती हैं।

  • पीवी सिंधु की एक्सरसाइज में दिन की शुरुआत जल्दी करना शामिल है। जब हम लोग सो रहे होते हैं वह उस समय उठकर व्यायाम करना शुरू कर देती हैं। पीवी सिंधु रोजाना सुबह 3:30 बजे उठती हैं और अपने कोच पुलैला गोपीचंद के साथ 4 से 4: 30 बजे तक वर्कआउट करना शुरू कर देती हैं।
  • उनका ट्रेनिंग सेशन सात बजे तक जारी रहता है। सुबह उठने के बाद वह सात बजे तक बिल्कुल आराम नहीं करती हैं।
  • इसके बाद वह नाश्ता करती हैं और फिर उनका अगला सेशन सुबह 8 बजे शुरू होता है और यह कुछ घंटों तक चलता रहता है। इसके बाद थोड़ा सा ब्रेक लेती हैं औप उनका तीसरा सेशन सुबह 11 बजे शुरू हो जाता है।
  • सिंधु एक दिन में लगभग 6-7 घंटे और हफ्ते में 6 दिन ट्रेनिंग लेती हैं। इसके अलावा वह एक सख्त वर्कआउट रिजीम से भी गुजरती है।
  • शाम के समय वह जिम जाती हैं और 2-3 घंटे तक रनिंग सेशन करती हैं।
  • सिंधु एक दिन में 100 पुश-अप्स और 200 सिट-अप्स के लिए भी जाती है। इन एक्टिविटीज में उनके कोर(Core) और एब्डॉमिनल मसल्स (Abdominal Muscles) को स्ट्रेंथ मिलती है।
  • पीवी सिंधु की फिटनेस के लिए वर्कआउट में कई तरह के व्यायाम शामिल हैं, जिनमें लोअर और अपर बॉडी वर्कआउट, लंजेस ( lunges), ओवरहेड प्रेस आदि शामिल हैं।
  • ओलंपिक मेडल विनर सिंधु प्राणायाम, कपालभाती जैसे योग का अभ्यास भी करती हैं। साथ ही शरीर में लचीलेपन के लिए फास्ट कार्डियो, जॉगिंग और तैराकी भी उनकी लिस्ट में शामिल है।
  • पीवी सिंधु की फिटनेस का सीक्रेट उनके द्वारा किया जाने वाला नियमित रूप से मेडिटेशन और स्ट्रेचिंग एक्सर्साइज भी है।
  • बिना रनिंग के सिंधु को अपना वर्कआउट सेशन पूरा नहीं लगता। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने वर्कआउट सेशन से जुड़ी एक खास बात शेयर की थी। उन्होंने बताया था कि उनका वर्कआउट प्लान हर दिन अलग होता है। उनके वर्कआउट सेशन की प्लानिंग महीने की शुरुआत में कर ली जाती है, जिसमें बैक से लेकर घुटनों और कंधों तक की एक्सर्साइज शामिल होती है।

यह भी पढ़ें- योगासन जो महिलाओं की फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं

पीवी सिंधु की फिटनेस का राज है एक्सरसाइज

पीवी सिंधु की फिटनेस के साथ ही उनके भोजन और रेग्युलर एक्सरसाइज का समय भी निर्धारित रहता है। फिजियोथेरेपिस्ट किरन चैलगुंडला उनके ब्लड कम्पोजिशन, शरीर के वजन, हार्ट बीट की जांच करती हैं और हर दिन उनकी दिनचर्या की निगरानी करती हैं। फिर रिजल्ट आने के बाद पीवी सिंधु की फिटनेस का प्लान तैयार करती हैं। इसके अलावा वे एक टफ न्यूट्रीशियन डाइट फॉलो करती हैं।

Pusarla V. Sindhu

क्या खाती हैं पीवी सिंधु ?

शटलर पीवी सिंधु की फिटनेस से तो आप लोग इम्प्रेस हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसके लिए वह डायट में भी कड़ी मेहनत करती हैं। वह खाने में भरपूर कार्ब्स खाती हैं और अपने डायटीशियन के अनुसार ही प्रोटीन लेती हैं। वह अपनी डायट में इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन का प्रॉपर बैलेंस होना चाहिए। नाश्ते में वह अंडे, ताजे फल और एक गिलास दूध साथ में लेती हैं। खाने में जरूरी आवश्यक खनिज, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर शामिल रहता है। दोपहर और रात के खाने के लिए उनके खाने में चावल और सब्जियों के साथ मीट भी शामिल होता है। मूडी स्नैक लवर सिंधु अपने बैग में एक कटोरी फल, कुछ सूखे मेवे और एनर्जी ड्रिंक जरूर रखती हैं। दिनभर में प्रैक्टिस सेशन के बीच-बीच में ढेर सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ लेती रहती हैं।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए डाइट प्लान

सिंधु का डाइट प्लान

नाश्तादूध, अंडे और ताजे फल।

दोपहर का भोजन – चावल, मीट और सब्जियां

स्नैक्स – फल, सूखे मेवे, एनर्जी ड्रिंक।

रात का खाना – चावल, मांस और सब्जियां।

कभी-कभाी सिंधु बिरयानी, मीठा दही और आइसक्रीम खाना पसंद करती हैं। लेकिन अगले दिन कैलोरी बर्न करना नहीं भूलती हैं।

फिट हैं, इसलिए हिट हैं सिंधु

  • हैदराबाद की इस शटलर ने विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीतकर पहली भारतीय बनकर इतिहास रचा।
  • सिंधु ने फोर्ब्स हाईएस्ट पेड फीमेल एथलीट की सूची में 13 वां स्थान पाया है। साथ ही 2020 के टोक्यो ओलंपिक में एक और ओलंपिक पदक के लिए हमारी उम्मीदों को बढ़ा दिया है।
  • रियो ओलंपिक 2016 में पदक जीतने के बाद पीवी सिंधु कई ब्रांड्स की एम्बेस्डर बन चुकी हैं।
  • नई BWF रैंकिंग के अनुसार सिंधु की वर्ल्ड रैंकिंग 2 है। पिछले साल सिंधु ने 30 अंडर 30 एशिया 2018 की फोर्ब्स लिस्ट में सफलतापूर्वक जगह बनाई थी।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पीवी सिंधु की फिटनेस से जुड़े राज शेयर किए गए हैं। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो अपना सवाल कमेंट कर पूछ सकते हैं।

और पढ़ें:

पीठ को आकर्षक बनाने के लिए एक्सरसाइज

जानिए क्या है प्लैंक (Plank) ?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/09/2019
x