home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हैरान न हो पर दोनों ब्रेस्ट का साइज एक-दूसरे से अलग होता है

द्वारा प्रायोजित:

हैरान न हो पर दोनों ब्रेस्ट का साइज एक-दूसरे से अलग होता है

महिलाओं के लिए सुंदरता शायद पहली प्राथमिकता है इसलिए वे कैसे भी करके खुद को मेन्टेन रखने के लिए समय निकाल ही लेती है जिसमे फिटनेस और बॉडी शेप बहुत महत्वपूर्ण है। बात अगर बॉडीशेप की करें तो ब्रेस्ट का साइज आपके लुक्स में बहुत एहमियत रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की दोनों ब्रेस्ट का साइज एक दूसरे से अलग होते है। हालांकि, यह अंतर बहुत मामूली होता है और एक अध्यन के मुताबिक 100 में से 88 महिलाओं में यह कॉमन है। प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जय श्री सुन्दर के मुताबिक ब्रेस्ट का साइज में अंतर होने के कई कारण हो सकते हैं। डॉक्टर सुन्दर के मुताबिक ब्रेस्ट के साइज में मामूली अंतर आम बात है जो की शारीरिक परिवर्तन के कारण हो सकता है जिसमे की कुछ भी गलत नहीं है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं कि आखिर ब्रेस्ट क्या हैं और स्तनों का आकार एक-दूसरे से अलग होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं?

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ, भ्रम में न पड़ें, जानिए क्या है फेक्ट

स्तन क्या हैं? (what is breast)

पुरुष और महिला दोनों के ही ब्रेस्ट्स (breasts) होते हैं। महिलाओं में अनिवार्य रूप से स्तन ग्रंथियां होती हैं, जो शिशु को ब्रेस्टफीडिंग (breastfeeding) करवाने के लिए ब्रेस्ट मिल्क (breast milk) बनाती हैं। ये ग्रंथियां युवा अवस्था में महिलाओं में विकसित होती हैं। इन ब्रेस्ट्स में एक महिला की बॉडी के कुल वजन का चार से छह प्रतिशत हिस्सा होता है। ब्रेस्ट एरिया (breast area) में तीन प्रमुख भाग होते हैं: ब्रेस्ट, निप्पल (nipple)और एरिओला (निप्पल के चारों ओर का हिस्सा)। ब्रेस्ट्स में मांसपेशियां नहीं होती हैं। इसके लिगामेंट को कूपरलिगामेंट कहते हैं। अधिक वजन या अन्य कारणों से लिंगामेंट्स ढीले हो जाते हैं जिससे स्तन नीचे की ओर लटक जाते हैं।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम करता है स्तनपान, जानें कैसे

ब्रेस्ट साइज में अंतर के कारण क्या हैं?

ब्रेस्ट का साइज बदलने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं-

हार्मोनल चेंजेस (hormonal changes)

स्तनों के आकार में अंतर का एक कारण उम्र के साथ होने वाले हार्मोनल चेंजेस भी हो सकते हैं। ऐसे में एक की ग्रोथ दूसरे से पहले होने लगती है। हालांकि, दोनों की ग्रोथ रूकती एक साथ ही है। कभी -कभी अंतर इतना कम होता है की किसी को समझ भी नहीं आता लेकिन कभी -कभी स्पष्ट नजर आता है। जिससे की काफी अजीब महसूस होता है।

और पढ़ें : Milk Of Magnesia: मिल्क ऑफ मैग्नीशिया क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ब्रेस्ट फीडिंग (breast feeding)

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भी महिलाओं में अक्सर ऐसा देखा गया है की उनके स्तनों के आकार में अंतर आ जाता है और इसकी वजह यह है की वे ब्रेस्ट फीडिंग के लिए एक ही स्तन का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में ब्रेस्ट साइज (breast size) को मेन्टेन करने के लिए बच्चे को दोनों से दूध पिलाने की कोशिश करें।

स्तन में गांठ या ब्रेस्ट लम्प (breast lump)

ब्रेस्ट लम्प एक तरह का टिश्यू डेवलोपमेन्ट है जी की ब्रेस्ट के अंदर होता है। इसमें काफी दर्द भी रहता है। कई बार यह कैंसर का कारण भी बन जाती है। कभी -कभी चोट लगने के कारण भी ऐसा होता है। ब्रेस्ट लम्प (breast lump) का एक कारण फाइब्रोसिस्टिक स्तन हो सकता है जो की खतरे की बात नहीं है। पर अगर आपको ज्यादा दर्द रहता है और गांठ महसूस होती है तो डॉक्टर से जरूर मिलें।

और पढ़ें : Breast MRI : ब्रेस्ट एमआरआई क्या है?

ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer)

अगर आपका ब्रेस्ट का आकार हमेशा नॉर्मल लगता है और अचानक आप ध्यान दें की आपके ब्रेस्ट साइज में बहुत अंतर आने लगा है तो यह चिंता की बात है। यदि स्तनों का आकर अचानक बदले तो डॉक्टर से इसकी जांच जरूर करवाएं।

और पढ़ें : ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए करें ये 6 योगासन

असिमेट्रिक ब्रेस्ट (asymmetry breast)

असिमेट्रिक ब्रेस्ट स्तनों के प्रकार में से एक है। इनका मतबल होता है कि आकार में असमानता। इस तरह के बूब्स आकार में एक- दूसरे के समान नहीं होते हैं। इसमें से एक का आकार दूसरे वाले की तुलना में बड़ा होता है। वैसे महिलाओं में यह स्थिति बहुत ही आम है। ब्रेस्ट का साइज एक-दूसरे से बहुत कम ही भिन्न होता है कि गौर न किया जाए तो खुद को भी पता नहीं चलता है। इस तरह के स्तनों पर आपकी ब्रा (bra) बिल्कुल ठीक बैठती है।

और पढ़ें : अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ?

जेनेटिक

ज्यादातर मामलो में स्तन के आकर में अंतर का कारण स्पष्ट नहीं होता तब इसे आनुवंशिक ही मान सकते हैं। यह एक नॉर्मल स्थिति है जिसमे अंतर भी बहुत कम ही होता है जो की ज्यादा पता भी नहीं चलता।

ब्रेस्ट साइज को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सवाल – क्या स्तनपान कराने से निप्पल्स का आकार बदल जाता है?

जवाब – हां, स्तनपान के दौरान स्तनों और निप्पल्स के आकार का बदलना बड़ा ही आम है। हालांकि, यह अपने आप ठीक भी हो जाता है। लेकिन, ज्यादा समय तक रहने के बाद और अनुपचारित रहने पर निप्पल्स में सिकुड़न, शिथिलता और गांठ हो सकती है। इसे व्यायाम और उचित खानपान से ठीक करने में मदद मिल सकती है।

सवाल- ब्रेस्ट का शेप सही करने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं?

जवाब- हां, कुछ एक्सरसाइज के जरिए ब्रेस्ट का साइज बदला जा सकता है और उनको उचित आकर भी दिया जा सकता है। इसके लिए पेक्टोरल मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक्सरसाइज करें, जैसे-आर्म राइज, पुश-अप, चेस्ट प्रेस (chest press) और चेस्ट पुल।

सवाल – स्तन क्यों लटक जाते हैं ?

जवाब – यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती जाती है। क्योंकि ब्रेस्ट को शेप में लाने वाले लिगामेंट कोलेजन और इलास्टिन से बने होते हैं जो उम्र के साथ ढीले पड़ने लगते हैं और आपके स्तनों में कसाव कम हो जाता है जिससे वो लटक जाते हैं।

सवाल – क्या ब्रेस्ट का साइज स्तनों को दबाने से बढ़ता है ?

जवाब – यह एक मिथ है। बूब्स को दबाने से उसके आकार में कोई परिवर्तन नहीं होता है। हालांकि, ब्रेस्ट्स पर मालिश करने से असर देखा जा सकता है।

ब्रेस्ट का साइज एक-दूसरे से अलग होना ज्यादातर महिलाओं को महसूस तो होता है पर वे इसे समझ नहीं पाती और न ही इसके पीछे के कारण को जान पाती है। वैसे तो यह एक सामान्य स्थिति है लेकिन, ब्रेस्ट साइज में अंतर अचानक हो या ज्यादा हो तो यह चिंता की बात है इसके लिए डॉक्टर से संपर्क जरूरी है।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why Are My Breasts Different Sizes?. https://kidshealth.org/en/teens/breast-size.html Accessed On 23 Jan 2020

Is Asymmetric Breast Tissue a Sign of Malignancy?. https://www.aafp.org/afp/1999/1001/p1527.html  Accessed On 23 Jan 2020

MY BREASTS ARE DIFFERENT SIZES – AM I NORMAL?. https://healthcare.utah.edu/the-scope/shows.php?shows=0_aup26c6j Accessed On 23 Jan 2020

Understanding Breast Changes. https://www.cancer.gov/types/breast/breast-changes/understanding-breast-changes.pdf. Accessed On 15 September, 2020.

Breast Changes and Conditions. https://www.cancer.gov/types/breast/breast-changes. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x