home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Milk Of Magnesia: मिल्क ऑफ मैग्नीशिया क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

परिचय|सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|खुराक
Milk Of Magnesia: मिल्क ऑफ मैग्नीशिया क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

परिचय

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

मैग्नीशियम प्राकृतिक रूप से मिलने वाला एक खनिज पदार्थ है। शरीर में कई प्रकार के कार्यों जैसे मांसपेशियों और नर्व्स के फंक्शन के लिए मैग्नीशियम काफी महत्वपूर्ण है। मिल्क ऑफ मैग्नीशियम एक लेक्सेटिव के तौर पर कार्य करता है। यह पेट में बनने वाले अम्ल को कम करता है और आंत में पानी का प्रवाह बढ़ा देता है, जिससे आपकी आंतें स्टूल पास करने के बाद साफ हो जाती हैं। मिल्क ऑफ मैग्नीशियम एक एंटीएसिड दवा है, जो अपच, पेट खराब और हार्टबर्न में राहत प्रदान करती है।

डॉक्टर अन्य समस्याओं में भी मिल्क ऑफ मैग्नीशियम के इस्तेमाल की सलाह दे सकता है, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर की सलाह पर मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का सेवन मौखिक रूप से किया जा सकता है। वहीं, चबाने वाले स्थिति में इसे निगलने से पहले अच्छे से चबाना चाहिए। लिक्विड फॉर्म में मिल्क ऑफ मैग्नीशियम को इस्तेमाल करने से पहले इसकी बोतल को प्रत्येक डोज से पहले अच्छी तरह हिला लें। लिक्विड फॉर्म में इसका इस्तेमाल करते वक्त इसके डोज को विशेष चम्मच से जरूर माप लें। इसमें आपको घरेलू चम्मच का इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि उससे आपको सटीक डोज नहीं मिलेगा। यदि आप इस दवा का इस्तेमाल कब्ज के लिए कर रहे हैं तो हर डोज के साथ एक ग्लास पानी जरूर पिएं। दवा के लेबल पर छपे सभी दिशा निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें या डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका सेवन करें। यदि आप फिर भी इसके इस्तेमाल को लेकर आश्वस्त नहीं है तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको मिल्क ऑफ मैग्नीशिया को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। मिल्क ऑफ मैग्नीशिया के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको मिल्क ऑफ मैग्नीशिया को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : मांसपेशियों में दर्द की समस्या क्यों होती है, क्या है इसका इलाज?

सावधानियां

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों में इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें:

  • यदि आपको मिल्क ऑफ मैग्नीशिया या किसी अन्य दवा के किसी पदार्थ से एलर्जी है। इस दवा में इनएक्टिव इनग्रीडिएंट्स हो सकते हैं, जो एलर्जिक रिएक्शन या अन्य समस्या पैदा कर सकते हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको विगत समय में गुर्दे की बीमारी, एपेंडिस या एपेंडिस के लक्षण (पेट दर्द, उबकाई/ उल्टी), मैग्नीशियम प्रतिबंधित डायट ली हो, बोवेल की आदतों में अचानक बदलाव, जो दो हफ्तों से ज्यादा पुराना हो।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान सिर्फ आवश्यकता पड़ने पर ही इस दवा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग में इसका इस्तेमाल करने से पहले मिल्क ऑफ मैग्नीशिया के फायदों और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको कोई बीमारी या कोई मेडिकल कंडिशन है।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी में मिल्क ऑफ मैग्नीशियम का सेवन करने से यह प्लेसेंटा के जरिए गर्भाशय में स्थित भ्रूण में प्रवेश कर सकता है। हालांकि, डॉक्टरों में भी इस बात को लेकर आम राय नहीं है कि इस स्थिति में इसका सेवन सुरक्षित है या नहीं, चूंकि इस संबंध में अभी तक कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मैग्नीशियम की कुछ मात्रा मां के दूध के जरिए शिशु की बॉडी में प्रवेश कर सकती है। यहां पर भी पर्याप्त जानकारी न उपलब्ध होने की बात आती है। सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर होगा कि आप इसका सेवन करने से बचें। जरूरत पड़ने पर बिना डॉक्टर की राय के इसका सेवन न करें।

और पढ़ें : Aspirin : एस्पिरिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

निम्नलिखित स्थितियों में मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर को इसकी सूचना दें:

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया के अन्य साइड इफेक्ट्स:

  • रेक्टल ब्लीडिंग
  • लेक्सेटिव के तौर पर इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद बोवेल मूवमेंट ना होना
  • गंभीर रूप से उबकाई, उल्टी होना।
  • हार्टबीट का धीमा होना।
  • सिर भारी होने का अहसास, जैसे की आपकी मृत्यु होने वाली हो।
  • मसल्स वीकनेस।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया के सामान्य साइड इफेक्ट्स निम्लिखित हैं:

  • नींद आना या सुस्ती आना
  • निस्तब्धता (गर्माहट महसूस होना, लालिमा या असहज महसूस होना।)

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी मिल्क ऑफ मैग्नीशिया के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 नेचुरल तरीके

रिएक्शन

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है या दवा के कार्य करना का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इससे गंभीर साइड इफेक्ट्स होने की संभावना भी बढ़ सकती है। इसके दुष्परिणामों से बचने के लिए उन सभी दवाइयों की सूची बनाएं, जिनका सेवन मौजूदा समय में किया जा रहा है। इसमें डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल की जा रही दवाइयां और बिना प्रिस्क्रिप्शन के मार्केट में खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल सप्लिमेंट्स शामिल हैं। इस लिस्ट को अपने डॉक्टर के साथ साझा करें। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन शुरू या बंद न करें। निर्देशित अवधि से कम या अधिक समय तक इस दवा का सेवन न करें।

निम्नलिखित दवाइयां मिल्क ऑफ मैग्नीशियम के साथ रिएक्शन कर सकती हैं:

राल्टेग्रेविर (raltegravir),सोडियम पॉलीस्ट्रेन सल्फोनेट (sodium polystyrene sulfonate) जैसे प्रोडक्ट इसके साथ रिएक्शन कर सकते हैं।

डेसाटिनिब (dasatinib), डेलाविरडाइन (delavirdine), एटाजानाविर (atazanavir), गेबापेनटिन (gabapentin), डिगोओक्सिन (digoxin), मायकोफेनोलेट (mycophenolate), फोस्फेट सप्लिमेंट्स (phosphate supplements), टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स (tetracycline antibiotics), कुछ एजोल एंटीफंगल दवाइयां (केटोकोनेजोल, इट्राकोनेजोल) azole antifungals (ketoconazole, itraconazole), क्विनोलोन एंटीबायोटिक्स दवाइयां (जैसे सिप्रोफ्लोक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन) (quinolone antibiotics) (e.g., ciprofloxacin, levofloxacin) जैसी दवाइयां मैग्नीशियम के साथ रिएक्शन कर सकती हैं।

यदि आप पहले ही उपरोक्त लिस्ट में से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसकी सूचना अपने डॉक्टर को दें। दोनों दवाइयों के डोज के बीच में कितने समय का अंतराल रखना है, इसकी जानकारी भी मांगे। रोजाना इसके सेवन को याद रखने के लिए प्रतिदिन समान समय पर दवा का सेवन करें।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया आपकी मौजूदा हेल्थ को प्रभावित कर सकता है या दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का सेवन सुरक्षित है। यदि आपको पेट दर्द, उबकाई या उल्टी जैसी समस्याएं है तों बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल ना करें। यदि आपके बाउल मूवमेंट में अचानाक बदलाव आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। सात दिन से अधिक समय के लिए इसका इस्तेमाल न करें। यह आपकी बॉडी को डीहाइड्रेट कर सकता है। ऐसे में जो लोग मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का सेवन करने के बाद यदि आपको डायरिया का अनुभव होता है तो इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : Magnesium: मैग्नीशियम क्या है?

खुराक

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का सामान्य डोज क्या है?

कब्ज में अडल्ट्स के लिए सामान्य डोज:

कॉन्सनट्रेटेड ओरल सस्पेंशन (CONCENTRATED ORAL SUSPENSION (2400 mg/10 mL): 3600 से 7200 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन, विभाजित डोज में दिन में एक बार दें या डॉक्टर की सलाह अनुसार लें।

  • मैक्सिम डोज: 7200 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की समयअवधि: सात दिनों तक।

ओरल सस्पेंशन (ORAL SUSPENSION) (1200 mg/15 mL): 2400 mg से 4800 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार, डोज में विभाजित करें या डॉक्टर के निर्देशानुसार।

  • मैक्सिमम डोज: 4800 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिनों तक।

ओरल लिक्विड (ORAL LIQUID) (400 mg/5 mL): 2400 से 4800 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार

  • मैक्सिमम डोज: 4800 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिनों तक।

कब्ज में बच्चों के लिए सामान्य डोज

कॉन्सनट्रेटेड ओरल सस्पेंशन (2400 mg/10 mL): 12 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लिए: 3600 से 7200 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार, डोज में विभाजित करें या डॉक्टर के निर्देशानुसार।

  • मैक्सिमम डोज: 7200 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: 7 दिन तक

ओरल सस्पेंशन (ORAL SUSPENSION) (1200 mg/15 mL):

6 से 11 वर्ष: 1200 mg से 2400 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार, डोज में विभाजित करें या डॉक्टर के निर्देशानुसार।

  • मैक्सिमम डोज: 2400 mg/day
  • थेरिपी की अवधि: 7 दिन तक

12 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लिए: 2400 mg से 4800 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार, डोज में विभाजित करें या डॉक्टर के निर्देशानुसार।

  • मैक्सिमम डोज: 4800 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिन तक

ओरल लिक्विड (ORAL LIQUID) (400 mg/5 mL):

2 से 5 वर्ष: 400 mg से 1200 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार

  • मैक्सिमम डोज: 1200 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिन तक

6 से 11 साल: 1200 mg से 2400 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार

  • मैक्सिमम डोज: 2400 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिन तक

12 वर्ष और इससे अधिक उम्रे के लिए: 2400 mg से 4800 mg (मैग्नीशियम हाइड्रोक्लोराइड) मौखिक रूप से प्रतिदिन एक बार

  • मैक्सिमम डोज: 4800 mg प्रतिदिन
  • थेरिपी की अवधि: सात दिन तक

और पढ़ें : डिलिवरी के वक्त स्टूल पास होना नॉर्मल है?

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

ओवरडोज की स्थिति में आपको गंभीर डायरिया, मांसपेशियों की कमजोरी, मूड में बदलाव, धीमा या असामान्य हार्टबीट और हल्का या यूरिन ना आना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया (Milk Of Magnesia) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Milk Of Magnesia. https://www.drugs.com/dosage/magnesium-hydroxide.html. Accessed On 18 September, 2020.

Milk Of Magnesia. https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=4bdbb676-71ea-4a9b-b047-048e31ed1cb3. Accessed On 18 September, 2020.

Magnesium Hydroxide. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a601073.html. Accessed On 18 September, 2020.

Phillips’ Milk of Magnesia. https://www.medicines.org.uk/emc/medicine/17293#gref. Accessed On 18 September, 2020.

Plastikon Healthcare Issues Voluntary Nationwide Recall of Milk of Magnesia Oral Suspension 2400 mg/30 mL due to Microbial Contamination. https://www.fda.gov/safety/recalls-market-withdrawals-safety-alerts/plastikon-healthcare-issues-voluntary-nationwide-recall-milk-magnesia-oral-suspension-2400-mg30-ml. Accessed On 18 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/12/2019
x