गले का इंफेक्शन कर रहा है परेशान तो करें लहसुन का उपयोग

By Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj

मौसम बदलते ही शरीर पर उसका सीधा असर दिखने लगता है जैसे सर्दियों की शुरुवात होते ही सबसे पहले गले का इंफेक्शन ही परेशान करने लगता है। गले के इन्फेक्शन यानि थ्रोट इन्फेक्शन में गले में दर्द और खराश महसूस होती है और खाना खाने यहाँ तक की पानी पीने में भी तकलीफ होती है ये एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है लेकिन कभी -कभी ये एलर्जी या बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण भी हो सकता है। इसे नज़रअंदाज़ करना बिलकुल ठीक नहीं वरना ये बहुत तेज़ी से बढ़ता है बहुत ज़्यादा दर्द भी देता है साथ ही गंभीर ख़ासी का भी रूप ले सकता है।  आइये बात करते हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों की जिनसे गले के इन्फेक्शन में बहुत जल्दी आराम मिलता है। 

1. नमक पानी का गरारा

थ्रोट इन्फेक्शन में गले में खराश के साथ सूजन आ जाती है जिससे खाना निगलने में भी दिक्क्त होती है।  नमक पानी का गरारा करने से सूजन कम होती और गले का इंफेक्शन कम होता है। इसके लिए एक ग्लास गर्म पामी में 1 टेबलस्पून नमक मिलाये और इससे गरारा करें।  दिन में कम से कम 3 बार ये नुस्खा ज़रूर आज़मायें। इससे गले को गर्म सेक मिलती है जिससे जल्दी आराम मिलता है।  

यह भी पढ़ें : पेट का इंफेक्शन दूर करने के घरेलू उपाय

2. स्टीम

स्टीम गले की खराश में बहुत आराम देती है दरअसल कभी -कभी इन्फेक्शन में गले के सूख जाने से खराश हो जाती है ऐसे में भाप लेने से खुश्की कम होती है। गले का इंफेक्शन दूर करने के लिए  एक बर्तन में गर्म पानी लें और किसी मोटे तौलिये से मुँह को ढक के बर्तन के ऊपर से भाप लें। 

3. लहसुन

लहसुन गले के इन्फेक्शन में बड़ा फायदेमंद है ये इन्फेक्शन के बैक्टीरिया को मारता है और गले की सुजन को कम करता है। इसके लिए लहसुन की कली को छीलकर हल्के -हल्के दाँत से दबाकर चूसिये जिससे लहसुन का रस धीरे -धीरे गले में जाता रहेगा और इससे आराम मिलता जायेगा।   

यह भी पढ़ें : फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

4. अदरक और शहद

अदरक और शहद दोनों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो की गले के दर्द और इन्फेक्शन में फायदा करते हैं। इस्तेमाल के लिए 1 कप पानी लेकर उसमे अदरक को अच्छे से उबाल लें फिर इसे छानकर हल्का ठंडा होने दें जितना आप आराम से पी सकें , फिर इसमें 1 टेबल स्पून शहद मिलाकर पी लें। जल्द आराम पाने के लिए दिन में कम से कम 3 इसे ज़रूर पियें।   

5. काढ़ा

हम सबने दादी माँ के नुस्खों में काढ़ा ज़रूर सुना है और ये गले के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। काढ़ा बनाने के लिए 1 कप पानी में अदरक, तुलसी , लौंग , काली मिर्च और चुटकी भर नमक मिलाकर अच्छे से उबाल लें। फिर छान कर पी लें इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है दिन में 2 बार इसे पीना अच्छा रहता है। 

गले का इन्फेक्शन वैसे तो कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है और अगर थोड़ा परहेज के साथ जैसे की ठंडी चीज़ों को न खाकर इन घरेलु नुस्खों से उपचार किया जाये तो बहुत जल्दी आराम मिलता है।  लेकिन अगर 3 से 4 दिन में भी आपको कोई खास आराम नहीं मिल रहा तो एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें , हो सकता है गले में दर्द और अंदरूनी सूजन की वजह कुछ और हो।  

और पढ़ें : Throat Infection : थ्रोट इंफेक्शन क्या है ? जानें कारण ,लक्षण और उपाय

Share now :

रिव्यू की तारीख जुलाई 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 28, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे