home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Acetaminophen+chlorpheniramine+pseudoephedrine: एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Acetaminophen+chlorpheniramine+pseudoephedrine: एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन क्या है?  जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन (Acetaminophen+chlorpheniramine+pseudoephedrine) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

एसिटामिनोफेन दर्द निवारक और बुखार को कम करता है। क्लोरफेनिरअमीन एंटीहिस्टामाइन है, जो शरीर में मौजूद प्राकृतिक कैमिकल हिस्टामाइन के असर को कम करता है। हिस्टामाइन नाक बहना, छींकना और नेत्रों में खुजली जैसे एलर्जिक राइनाइटिस लक्षणों के रूप में प्रकट होता है। स्यूडोएफीड्रिन एक डिकंजेस्टेन्ट है, जो नाक के मार्ग में ब्लड वैसल्स को सिकोड़ता है। बता दें फैली हुई ब्लड वैसल्स नेजल कंजेशन (nasal congestion) का कारण बनती हैं।

एसेटअमीनोफेन, क्लोरफेनिरअमीन और स्यूडोएफिड्रिन को एक साथ दवा के तौर पर सिर दर्द, फीवर, शरीर में दर्द, नाक बहना, छींक, खुजली, आंखों में पानी, साइनस कंजेशन के इलाज के लिए किया जाता है। इन तीनों दवा का प्रयोग इन बीमारियों से अलग दूसरी परेशानियों के लिए भी रिकमेंड किया जाता है।

मैं एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन का इस्तेमाल कैसे करूं?

इस दवा को ठीक उस तरह लें जैसे आपके चिकित्सक ने इसे आपके लिए निर्धारित किया है। इसकी डोज में खुद से कोई बदलाव न करें। आमतौर पर इस दवा को कुछ दिनों के लिए दिया जाता है। ज्यादा लंबे समय तक इस दवा को नहीं लेना चाहिए। इस दवा की ओवरडोज होने पर कई घातक परिणाम हो सकते हैं। इसे लेते समय अच्छी तरह से चबाएं। आप इस लिक्विड को अच्छी तरह मापें।

दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर तय की जा सकती है। मार्केट में इस दवा के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनके इस्तेमाल के निर्देश भी अलग हो सकते हैं। इसलिए, इस्तेमाल करने से पहले दवा के लेबल पर लिखे गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। दवा का बेहतर प्रभाव पाने के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर ही दवा की खुराक लें।

मैं एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन को कैसे स्टोर करूं?

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन को हमेशा कमरे के साधारण तापमान पर ही स्टोर करें। इसे धूप या नमी में आने से बचाकर रखना चाहिए। दवा को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। दवा को स्टोर करने से पहले दवा के पैक पर लिखे गए दिश-निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। साथ ही इसकी अधिक जानकारी के लिए आपने डॉक्टर से बात करें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके सेहत में कोई सुधार होता है या स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है तो इसकी जानकारी तुरंत अपने डॉक्टर को दें।

यह भी पढ़ें: Allergy Blood Test : एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • अगर आपने पिछले 14 दिनों में MAO इन्हीबेटर जैसे इसोकार्बोक्साजिड (Isocarboxazid), लिनजोलिड (Linezolid), मेथलीन ब्लू (Methylene Blue), फेनेल्जिन (Phenelzine), रसगीलिन (Rasagiline), सेलेगिलीन (Selegiline), और ट्रनयलस्यप्रोमाइन (Tranylcypromine) का इस्तेमाल किया है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें ।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई खुराक से ज्यादा दवा का सेवन न करें। ओवरडोज की स्थिती में लिवर डैमेज की शिकायत हो सकती है। यहां तक कि ऐसे में मौत होने का भी खतरा रहता है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद उल्टी, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, खुजली, भूख न लगना, डार्क यूरीन, मिट्टी रंग के स्टूल और पीलिया की शिकायत होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से जाकर कंसल्ट करें।
  • बहुत कम बार एसेटअमीनोफेन से स्किन रिएक्शन देखने को मिलते हैं। अगर आपको किसी तरह की स्किन संबंधित कोई परेशानी जैसे स्किन पर लाली, रैशेज आदि होती है तो तुरंत दवा का सेवन छोड़ दें।
  • चार साल से कम उम्र के बच्चे को ये दवा न दें। कोल्ड और कफ के लिए छोटे बच्चों को इसे देने से जान भी जा सकती है।
  • 7 दिन से ज्यादा इस दवा को न लें। इसके बाद भी अगर आपको बुखार है तो अपने डॉक्टर को कॉल करें।
  • यदि आपकी कोई सर्जरी या मेडिकल टेस्ट होने वाला है तो सर्जन या डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं कि कुछ दिन और हफ्तों पहले आपने इस दवा का सेवन किया है।
  • अपने डॉक्टर को बताएं यदि आपको इन तीनों में से किसी भी दवा से या किसी अन्य दवा से एलर्जी हो या पहले कभी कोई एलर्जी रही हो। अगर आपको किसी खाद्य पदार्थ, डाई या जानवर से एलर्जी हो तो भी डॉक्टर को पहले से ही बताएं।

अगर आपको निम्नलिखित परेशानियों में से कोई दिक्कत है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल सुरक्षित है?

इस बारे में परयाप्त जानकारी नहीं है कि प्रेग्नेंसी में इस दवा का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं लेकिन बच्चे और खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसका इस्तेमाल न करें। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी इस दवा का सेवन न करें, क्योंकि इससे दवा दूध के साथ मिलकर बच्चों तक पहुंच सकती है जो उसको नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़ें: Ketoconazole: कीटोकोनाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आफको एलर्जी रिएक्शन जैसे हाइव्स, सांस लेने में दिक्कत, मुंह, होठों, जीभ और गले में सूजन आदि की दिक्कत है तो बिना देरी करें डॉक्टर से कंसल्ट करें। बहुत कम बार एसेटअमीनोफेन से स्किन रिएक्शन हो सकते हैं। ऐसा तब भी हो सकता है जब आपको पूर्व में इस दवा से कोई रिएक्शन न हुआ हो। अगर आपको स्किन पर लाली, रैशेज या स्किन उतरना जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत दवा का सेवन करना छोड़ दें।

निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन छोड़ देना चाहिए:

रिएक्शन

कौन-सी दवाएं एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं?

अगर आप डिप्रेशन की दवा जैसे आइसोकार्बोक्साइड, फेनेलजिन और ट्रैनलिसीप्रोमाइन या फिर पार्किंसंस रोग की दवा को पिछले 14 दिनों में लिया है तो एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरअमीन+स्यूडोएफिड्रिन न लें। इससे आपका ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है लेकिन कुछ मामलों में इन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन, इसे अपने डॉक्टर की देखरेख में ही इस्तेमाल करें।

  • सूडो एफेड्रिन (pseudoephedrine)
  • क्लोरफिनेरामाइन (chlorpheniramine)
  • आईबुप्रोफेन (ibuprofen)
  • एस्प्रिन (aspirin)
  • डिफेनहाइड्रामाइन (diphenhydramine)
  • नेप्रोक्सेन (naproxen)
  • एसिटामिनोफेन (acetaminophen)
  • गुआइफेनेसिन (guaifenesin)
  • विटामिन बी-12 (सायनोकोबालामिन) (cyanocobalamin)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं?

इससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यहां तक कि इससे लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

डोसेज

यह भी पढे़ं : फेसबुक और इंस्टाग्राम पर HIV दवाइयों को लेकर फैले फर्जी विज्ञापन, जानिए पूरा मामला

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन की वयस्कों के लिए क्या डोज है?

इसकी खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए डॉक्टर से चर्चा करें।

एसिटामिनोफेन+क्लोरफेनिरामिन+स्यूडोएफीड्रीन की खुराक भूलने पर क्या करूं?

दवा की डोज मिस हो जाती है, तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है, तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करूं?

इसके ओवरडोज से शुरुआती लक्षण भूख न लगना, उल्टी, जी मिचलाना, पेट में दर्द, पसीने आना, कमजोरी होना आदि है। इसके बाद ऊफरी पेट में दर्द, गाढ़ा यूरीन, स्किन का पीला होना जैसे लक्षण नजर आते हैं। ओवरडोज होने पर अपनी स्थानीय आपातकीलन सेवा या नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :-

Parathyroidectomy : पैराथाइरॉइडेक्टमी क्या है?

Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Parathyroid Hormone Blood Test: पैराथाइराइड हार्मोन ब्लड टेस्ट क्या है?

स्लीप पैरालिसिस (Sleep Paralysis) के कारण और उपाय

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड