home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कहीं आपके पसीने से लथपथ कपड़े और जिम बैग से तो नहीं आता बदबू, जानें जिम किट की स्मेल कैसे करें कम

कहीं आपके पसीने से लथपथ कपड़े और जिम बैग से तो नहीं आता बदबू, जानें जिम किट की स्मेल कैसे करें कम

इस बात को जिम जाने वाला, वर्कआउट करने वाला या फिर रेगुलर बेसिस पर योगा करने वाला व्यक्ति ही समझ सकता है। जिम किट की स्मेल से हर वो व्यक्ति जूझ रहा है जो वर्कआउट करता है। वहीं इसकी बदबू इतनी ज्यादा होती है कि आदमी चाह कर भी इसे खुद से अलग नहीं कर पाता है। हो भी क्यों न जिम जाने वाले हर एक व्यक्ति के लिए यह जरूरी एसेसरी जो है, वहीं कोई कितना भी अमीर क्यों न हो डेली-डेली जिम बैग को बदल तो नहीं सकता। जानें जिम किट स्मेल को दूर करने के साथ इससे जुड़े खास तथ्यों के बारे में, पढ़ें यह आर्टिकल।

किसे पड़ सकती है जरूरत

जिम किट की स्मेल से निजात पाने के लिए हर फिट रहने वाला व्यक्ति फिक्रमंद होता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि जिम से आने के बाद अपने कपड़ों को जिम किट में रखने की बजाय उसे अलग ही रखा जाए। बता दें कि वर्कआउट के कारण होने वाले पसीने से स्पॉट्स के साथ इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में फ्रेश रहने के लिए और अपने जिम किट को भी अपनी ही तरह फ्रेश रखने के लिए आइए जानते हैं खास टिप्स, जिन्हें अपनाना चाहिए।

दाग को रोकें

कपड़ों पर यदि एक बार दाग लग जाए तो उसे हटाना काफी मुश्किल होता है। वहीं इलाज से बेहतर बचाव को माना जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट भी यह सलाह देते हैं कि कपड़े या फिर जिम किट की स्मेल को हटाने के लिए पानी में हल्का व्हाइट विनेगर डाल लें, उसके बाद धुलाई करें। ऐसा हर धुलाई से पहले करना फायदेमंद होता है। वहीं हर एक कपड़े को पहनने से पहले ऐसा करना चाहिए।

यदि आप नहीं चाहते कि पसीने धब्बे में बदल जाए तो इसके लिए जरूरी है कि वर्कआउट के बाद गीले कपड़ों को जितना संभव को उसे धो दें, यदि ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो कोशिश करें कि कपड़े के अंडरआर्म्स वाली जगहों को ठंडे पानी से धोएं। इसके बाद ही उसे वाशिंग मशीन में धुलने के लिए डालें।

गंदे कपड़े या जिम किट से आती है बदबू

बता दें कि जबतक पसीने से भींगे कपड़े को अच्छे से साफ न कर लिया जाए तो उसपर पीले रंग का धब्बा बन जाता है। यह एक प्रकार का इंजाइम बेस्ड एजेंट बन जाता है, जिसे डिओगो कहा जाता है। । वहीं यह दाग तबतक नहीं जाता जबतक इसे ब्रश से अच्छी तरह साफ न कर लिया जाए। वहीं मशीन से यदि इसे साफ करना है कि वाशिंग मशीन में बायोलॉजिकल डिटर्जेंट डालना जरूरी हो जाता है ताकि इस धब्बे को हटाया जा सके।

यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो उस स्थिति में जिम किट की स्मेल हटाने के लिए अपने कपड़ों के साथ बैग को ठंडे पानी में करीब 30 मिनटों के लिए डाल दें, इसमें बाइकार्बोनेट ऑफ सोडा की छह चम्मच को डालें। फिर इसको धोने के बाद नेचुरल तरीके से सूखने के लिए छोड़ दें।

और पढ़ें : थुलथुली बांहों को टोन करने के लिए करें ईजी आर्म्स एक्सरसाइज

धोने के लिए न करें इंतजार

जिम किट की स्मेल से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि जिम के दौरान इस्तेमाल किए गए कपड़ों को धोने से कभी भी इंतजार न करें। यदि आप वर्कआउट के बाद एक्सरसाइज किट को साफ नहीं करेंगे तो उससे बदबू जरूर आएगी। वहीं इसमें फैब्रिक में माश्चर होने की वजह से बैक्टीरिया भी पनपेंगे, इस कारण जिम किट की स्मेल आ सकती है।

ऐसे में इन तमाम परेशानियों से यदि आप बचना चाहते हैं तो जरूरी है कि जितना संभव हो जल्द से जल्द जिम करने के बाद जिम किट को धो दें। हालिया दिनों में किए गए शोध से पता चला है कि करीब 31 फीसदी लोग जिम से आने के बाद भी करीब तीन से चार बार वही ड्रेस पहनते हैं, वो भी बिना धोए, जिसे पहनकर उन्होंने वर्कआउट किया होता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि वर्कआउट के तुरंत बाद ही किट को धोएं। स्पोर्टस ब्रा की बात करें तो उसे कम तापमान पर धोना सही रहता है, लेकिन इससे पहले उसपर लगे लेबल की जांच कर लेनी चाहिए। यदि आप अंडरवियर या फिर स्पोर्ट्स ब्रा का इस्तेमाल जिम में करतीं हैं तो उस स्थिति में हाथों से धोना ही उचित होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि मशीन से धोने के कारण कपड़ों पर स्पॉट बन सकते हैं। इन उपाय को फॉलो कर जिम किट की स्मेल को दूर किया जा सकता है।

और पढ़ें : जिम उपकरण घर लाएं और महंगी जिम को कहें बाए-बाए

ध्यान रखने वाली बातें

जिम किट की स्मेल की बात करें तो पसीने के कारण, बारिश में भींगने के बाद यदि कपड़ा सूख जाए वहीं वो अच्छे से न सूखे तो उस स्थिति में काफी स्मेल करता है। ऐसे में जितना संभव हो उसे जल्द से जल्द साफ करना चाहिए। यदि आप जल्दी गीले कपड़े को सूखाने की सोच रहे हैं तो न्यूजपेपर की मदद से कपड़े को पोछे।

जिम किट की स्मेल से निजात पाना हो तो अपनाएं यह टिप्स

  • जिम से आने के तुरंत बाद कपड़ों को धोने के लिए रख दें, ताकि उसमें का पसीना, तेल, बैक्टीरिया आदि धोने के साथ खत्म हो जाए
  • कपड़ा धोने के बाद ड्रायर में डालने के पहले एक बार स्मेल कर जांच कर लें कि कपड़े की बदबू गई है या नहीं, यदि नहीं तो उसे तबतक धोएं जबतक बदबू चली नहीं जाती
  • जिम के दौरान इस्तेमाल किए गए कपड़ों को तब तक नहीं पहनना चाहिए जबतक आप उसे धो न लें
  • कोशिश करें कि यदि कोई कपड़ा पसीने से भींग गया है तो उसे जिम बैग में रखने, प्लास्टिक बैग में रखने की बजाए सूखने के लिए छोड़े ताकि उसमें बदबू न आए
  • जिम किट के स्मेल को हटाने के लिए सामान्य से ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें, ऐसा करने के आपका कपड़ा सामान्य से ज्यादा सख्त हो सकता है। कोशिश करें कि कपड़े को अकेले अकेले करके ही धोएं, एक साथ काफी मात्रा में कपड़े धोना सही नहीं है

जिम के कपड़ों और बैग की सफाई होती है जरूरी

जिम किट के स्मेल से निजात पाने के लिए जरूरी है कि जिम से आने के तुरंत बाद कपड़ों या फिर जिम बैग को साफ किया जाए। वहीं अगर आप रोजाना जिम से आकर कपड़े को बाथरूम में ऐसे ही छोड़ देते हैं तो स्थिति और गंभीर है। एक्सपर्ट बताते हैं कि ज्यादातर जिम के आउटफिट स्पेंडेक्स या लाइक्रा जैसे फाइबर से तैयार किए जाते हैं, यह फाइबर पानी को जमने नहीं देते। इन कपड़ों को अच्छे से धोने के लिए जरूरी है कि इसमें पहल से मौजूद गीले पदार्थ का सूखना जरूरी होता है। वहीं कपड़े से पानी को अलग करने के लिए अन्य तरीकों की बात करें तो उनमें डिटर्जेंट, स्किन ऑयल, फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल किया जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि जिम किट के स्मेल को दूर करने के लिए आप चाहें तो गर्म पानी में लांड्री डिटर्जेंट डाल कर कपड़े की सफाई करें। दूसरे तरीके में कपड़े में नींबू का रस डाल दें, सिट्रिक एसिड कपड़े से ऑयल निकल जाता है, खासतौर से मोजों में इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, ऐसा कर उसमें की बदबू को भी हटा सकते हैं। तीसरे तरीके की बात करें इसके तहत कपड़े के आर्मपिट्स के साथ गर्दन के पास और जिम बैग के निचले सतह की सफाई कर हम जिम किट के स्मेल से निजात पा सकते हैं।

और पढ़ें : क्या जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

कई बार तो बिस्तर भी हो जाता है पीला

जिम किट के स्मेल को दूर करने की तो हमने खूब बात कर ली, अब आइए जानते हैं सामान्य कॉटन के बिस्तर की सफाई के बारे में। जैसे बेड शीट, चादर, कंबल, तकिए का कवर आदि। अक्सर हमारे साथ यह होता है कि जब भी हम इन्हें धोते हैं तो कई बार पीले रंग का धब्बा रह जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन्हें ब्लीच में धोने की वजह से ऑक्सीडाइजेशन होता है। यदि आप नहीं चाहते कि आपके बिस्तर के साथ भी इसी प्रकार की समस्या हो तो जरूरी है कि बिस्तर से उतरने के तुरंत बाद ही उसे धोना उचित होता है।

इस समस्या से बचने के लिए आप डिशवाशर के डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे आधे गैलन गर्म पानी में डालकर कर तमाम बेडिंग एरिया को साफ कर दें। दूसरे यह कर सकते हैं कि समय समय पर बेडिंग को साफ करने के लिए ब्लीच की मदद भी ले सकते हैं। तीसरा उपाय यह है कि साफ करने के लिए एसिडिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि आप ऑनलाइन के साथ कैमिकल्स सप्लायर से एसिटिक एसिड हासिल कर सकते हैं। यदि नहीं तो विनेगर का इस्तेमाल कर सफाई कर सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसा हो सकता है कि एक बार धोने पर ही यह पीले दाग न जाएं, लेकिन यदि आप यही तरीका बार बार अपनाएं तो गंदगी जा सकती है।

और पढ़ें : जिम जाते वक्त पहनने चाहिए कैसे कपड़े, क्या जानते हैं आप?

क्या डिओड्रेंट्स बदबू को कम कर सकते हैं

जिम किट की स्मेल को कम करन के लिए कई लोग डिओड्रेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आपकी बॉडी और आप कौन सा प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं उसपर निर्भर करता है। यदि आप पसीने के कारण शरीर से बैक्टीरिया मिटाने के लिए और स्वेटिंग को कम करने के लिए डिओड्रेंट का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो आप एंटीपरसीपिरेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ एंटीपरसीपिरेंट्स आपकी समस्या को हल नहीं कर सकता, ऐसे में जब भी आप शॉपिंग करने के लिए जाए तो एंटीपरसिपिरेंट और डिओड्रेंट्स के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस प्रकार के प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने का दुष्प्रभाव यह पड़ता है कि यह कपड़ों पर एक प्रकार के धब्बों को छोड़ देते हैं। खासतौर से तब जब आप काफी मात्रा में इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हो तब। बता दें कि इनका इस्तेमाल सिर्फ अंडरआर्म्स में करना चाहिए, न कि पूरे शरीर में, को काफी सेंसिटिव होते हैं।

वहीं यदि जिम करने के दौरान यदि आपको सामान्य से ज्यादा पसीना होता है तो उस स्थिति में आपको डरमेटोलॉजिस्ट की मदद लेनी चाहिए। कुछ एक्सरसाइज के दौरान पसीने को मैनेज करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

4 ways to stop your gym kit from smelling/ https://www.goodhousekeeping.com/uk/house-and-home/household-advice/a681487/ways-to-stop-gym-kit-smelling/ Accessed 12 May 2020

The Absolute Best Way to Get the Stink Out of Workout Clothes/https://www.health.com/home/workout-clothes-smell  / Accessed 12 May 2020

Get the Smell of Rotting Death Out of Your Gym Clothes/ https://www.mensjournal.com/style/get-the-smell-of-rotting-death-out-of-your-gym-clothes/ Accessed 12 May 2020

5 Ways to Remove Odor From Running Clothes/ https://www.verywellfit.com/how-to-remove-the-smell-from-running-clothes-2911845 / Accessed 12 May 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x