home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जिम जाते हैं... तो जिम किट में जरूर रखें ये खास चीजें

जिम जाते हैं... तो जिम किट में जरूर रखें ये खास चीजें

स्वस्थ शरीर के लिए फिट रहना जरूरी है। यही कारण है कि आजकल फिटनेस को लेकर लोग बहुत जागरुक हैं। कुछ लोग फिट रहने के लिए जिम में जाकर पसीना बहाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग घर पर ही व्यायाम या योग का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी रहने के लिए जिम जाते हैं या ऐसी प्लानिंग कर रहें हैं, तो जिम जाने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है, क्योंकि यह आपके फिटनेस का सीक्रेट छुपा होता है। जैसे आपके पास हर जगह के लिए एक खास बैग होता है, ठीक वैसे ही अपने जिम के लिए भी अपनी जिम किट (Gym kit) जरूर बनाएं।

अगर आपने पहली बार जिम जाना शुरू किया है, तो आपके लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि आपकी जिम किट में क्या-क्या होना चाहिए और क्यों होना चाहिए? आइए जानते हैं कौन सी चीजें आपकी जिम किट में होनी चाहिए।

जिम किट (Gym kit) में क्या-क्या करें शामिल?

आपको अपने फिटनेस किट में निम्नलिखित चीजों को शामिल करना चाहिए। जैसे:

जिम किट में रखें आरामदायक कपड़े

जिम किट-Gym kit

आमतौर पर हम वर्कआउट करते हुए जिम के लिए बने खास कपड़ों का प्रयोग करते हैं। इसे ज्यादातर जिम में जाकर पहना जाता है या आप जिम जाने के दौरान ही इसे पहनते हैं। इन कपड़ों को अपनी जिम किट (Gym kit) का हिस्सा अवश्य बनाएं। यह कपड़े ऐसे होने चाहिए, जो आरामदायक हों और ज्यादा ढ़ीले भी न हों, क्योंकि ढ़ीले या लेस वाले कपड़ों का जिम मशीनों में एक्सरसाइज करने के दौरान फसने का खतरा बना रहता है। वहीं जिम के कपड़े ऐसे हों, जिनमें आपको अधिक पसीना न आए और पसीना तेजी से सूख भी जाए। अपनी किट में अपने जिम वियर को बिना भूले रख लें। अगर यह कपड़े आपके पास नहीं होंगे, तो पसीने वाले कपड़ों में आप आरामदायक महसूस नहीं करेंगे। कोशिश करें आपके पास दो सेट जिम वियर हों। इन कपड़ों को क्लीन भी रखें, जिससे इंफेक्शन का खतरा न हो।

और पढ़ें : पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बेस्ट हैं स्क्वैट्स, जानिए कैसे

वेट लिफ्टिंग ग्लव्स है जरूरी

जिम किट-Gym kit

जिम में जाएं और वेट लिफ्टिंग न करें, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। जिम में वेट लिफ्टिंग करते हुए आपके हाथों में दर्द हो सकता है या चोट लग सकती है। यही नहीं, इन ग्लव्स को पहन कर ग्रिप भी अच्छे से बनती है। अगर आप ने यह ग्लव्स नहीं पहने होंगे, तो आपके हाथों में आये पसीने से आपको ग्रिप बनाने में परेशानी हो सकती है। इसलिए अपने फिटनेस किट में इन्हें जरूर शामिल करें।

पानी की बोतल भी है जिम किट का हिस्सा

जिम किट-Gym kit

जिम जाते हुए अगर आप कुछ और भूल भी जाएं, तो कोई बात नहीं, लेकिन पानी की बोतल कभी न भूलें। व्यायाम करते हुए शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है और इसके साथ ही थकान भी होती है। ऐसे में बार-बार प्यास लगती है। ध्यान रखें वर्कआउट के दौरान और इससे पहले या बाद में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो कई अन्य शारीरिक परेशानी को इन्वाइट कर सकते हैं। इसलिए इस समय पानी की बोतल ही सबसे अधिक काम में आती है, जो आपको स्वस्थ्य रहने में आपका साथ देगा। उम्मीद करते हैं अब आप अपने फिटनेस किट में पानी की बोतल जरूर रखें।

और पढ़ें : 4-7-8 ब्रीदिंग तकनीक, तनाव और चिंता दूर करेंगी ये एक्सरसाइज

तौलिया रखना न भूलें

जिम किट-Gym kit

तौलिया भी वर्कआउट करते हुए आपके बहुत काम आने वाला है। आप अपने फिटनेस किट में छोटे तौलिए या अपने आवश्यकता अनुसार वाले तौलिए को रखते सकते हैं। लेकिन अपने तौलिए को हमेशा साफ रखें यानि जिम से आने के बाद अपने तौलिए को रोज क्लीन करने की आदत डालें। जिम किट में तौलिया हमेशा रखें, जिससे वर्कआउट करते हुए पसीना आए तो, आप उसे साफ कर सकें और अपना ध्यान वर्कआउट पर फोकस कर सकें।

फिटनेस आर्मबैंड

जिम किट-Gym kit

जिम किट में एक आर्मबैंड जरूर शामिल करें। आमतौर पर हम वर्कआउट करते समय फोन पर म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। इससे दिमाग फ्रेश रहता है। लेकिन वर्कआउट करते समय आप अपने फोन को हाथ में पकड़ कर नहीं खड़े हो सकते। इसलिए फिटनेस आर्मबैंड का प्रयोग किया जाता है। इसे भी अपनी जिम की किट में जरूर रखें।

और पढ़ें : अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

हैंड सैनिटाइजर

जिम किट-Gym kit

जिम जाना आपको पसंद होगा, लेकिन वहां कई और भी लोग आते हैं। इसलिए आप जल्दी ही संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। वहां के बाथरूम, रेस्ट रूम, शावर रूम या उपकरणों में जगह-जगह पर वायरस हो सकते हैं। इनसे बचने के लिए किसी अच्छे हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें और इसे अपने फिटनेस किट में जरूर रखें।

डिओ

जिम किट-Gym kit

जिम किट में डिओ रखना न भूलें। वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद अंडरआर्मस में डिओ जरूर लगाएं। आप अपनी पसंद के किसी भी डिओ का चयन कर सकते हैं। इससे आप फ्रेश महसूस कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

ड्राय शैंपू

जिम किट-Gym kit

वर्कआउट के बाद शॉवर के लिए समय नहीं है, तो अपनी जिम किट में अपने फेवरेट ड्राय शैंपू को रखना न भूलें। इससे ग्रीसी बालों को नॉर्मल किया जा सकता है।

बाल खराब होने पर हेयर किट आएगी आपके काम

जिम किट-Gym kit

वर्कआउट करते समय बाल खराब न हो जाएं, इसके लिए आप अपनी जिम किट में एक हेयर किट भी रखें। यह किट बालों के बिखरने से बचाने में आपकी मदद करेगी। इस किट में एक हेडबैंड और क्लिप आदि रखें। खासतौर पर अगर आप महिला हैं, तो इन छोटी-छोटी चीजों का खास ध्यान जरूर रखें। वर्कआउट करने से पहले अपने बालों को अच्छे से बांध लें।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

फोम रोलर्स

जिम किट-Gym kit

वर्कआउट करते हुए हो सकता है कि आपको मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़े। इससे राहत पाने के लिए एक फोम रोलर खरीद लें। यह एक सामान्य उपकरण है, जो जिम किट में होना चाहिए। आपको केवल व्यायाम के पहले और बाद में प्रभावित क्षेत्रों में इसका प्रयोग करना है। रोलर भी कई प्रकार के होते हैं। अपने आराम के अनुसार उन में से चुनें और अपनी जिम किट का हिस्सा बना लें।

फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच

जिम किट-Gym kit

फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच से आप कितने घंटे चले हैं, कितनी कैलोरी आपने बर्न की है? इन सभी की जानकारी आसानी से मिल जाती है। जिम किट के लिए यह एक बेहतरीन गैजेट है, जिसे आपको जरूर अपने साथ रखना चाहिए। अपनी हार्ट रेट को भी आप इससे जान सकते हैं। वैसे आजकल के फोन में भी यह फीचर्स होते हैं।

अच्छे वर्कआउट के लिए हेडफोन करेंगे आपकी मदद

जिम किट-Gym kit

जिम किट में एक अच्छे हेडफोन जरूर रखें। अच्छे हेडफोन में साउंड अच्छा होगा। गाने सुनते-सुनते वर्कआउट करने से आप अच्छे से एक्सरसाइज करते हैं और आप अच्छा महसूस भी कर सकते हैं। म्यूजिक और एक्सरसाइज एक ऐसा कॉम्बिनेशन है, जो आपके वर्कआउट की क्वॉलिटी को और भी बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है।

और पढ़ें : बिजी मॉम, फिटनेस के लिए ऐसे करें तबाता वर्कआउट

फेस वॉश भी रखना है जरूरी

जिम किट-Gym kit

जिम में व्यायाम के बाद काफी पसीना आ जाता है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा पहले से ही ऑयली है, तो आपको मुहांसे या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। वर्कआउट के बाद आपको तुरंत अच्छे फेस वाश की आवश्यकता पड़ सकती है। ताकि उससे आपके चेहरे पर जमी धूल गंदगी आदि साफ हो सके। इसलिए जिम किट में फेश वॉश भी रखें।

अगर आपकी इच्छा हो या आपको जरूरत हो, तो आप कुछ अन्य चीजों को भी अपनी जिम किट में शामिल कर सकते हैं जैसे डियो, पेन किलर, प्रोटीन बार, मेवे, एक्सट्रा सॉक्स, ईयरफोन, बैंडेज आदि। अगर आपकी जरूरत की सभी चीजें आपके पास होंगी तो, आप अपना ध्यान वर्कआउट पर अधिक लगा पाएंगे। साथ ही जब जिम से बाहर निकलेंगे, तो फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे।

फिटनेस के साथ-साथ डायट पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है।

इस लेख में हमने आपको जिम किट में रखने वाली चीजों के बारे में बताया है। यदि आपको इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो आप किसी एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stay Fit—Borrow a Home Gym Kit!/https://libwww.freelibrary.org/blog/post/4036/Accessed on 09/12/2020

Gym and fitness/https://www.donorschoose.org/donors/explore/gym-and-fitness/Accessed on 09/12/2020

16 Gym Bag Essentials: Your Must-Have Checklist/https://www.ahealthiermichigan.org/2015/03/06/gym-bag-essentials/Accessed on 09/12/2020

Regular exercise/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/in-depth/exercise/art-20048389/Accessed on 09/12/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड