home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कपल्स करते हैं गर्भधारण में गलतियां, जो उन्हें पड़ सकती हैं भारी

कपल्स करते हैं गर्भधारण में गलतियां, जो उन्हें पड़ सकती हैं भारी

कपल्स में गर्भधारण को लेकर कुछ गलतफहमियां होती हैं, जिनके चलते वे कंसीव करने की कोशिश तो करते हैं लेकिन, प्रयास असफल रहता है। हालांकि कुछ कपल्स इस मामले में लकी होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में बेबी मेकिंग मिस्टेक (गर्भधारण में गलतियां) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें अवॉइड करना चाहिए।

कप्ल्स करते हैं गर्भधारण में गलतियां

अधिक सेक्स करना

कुछ कपल्स के दिमाग में सेक्स को लेकर गलतफहमी होते है। वे सोचते हैं कि जितना ज्यादा वे सेक्स करेंगे उतनी जल्दी महिला गर्भधारण कर सकेगी (कंसीव) लेकिन, हर मामले में ऐसा नहीं होता। साथ ही लगातार सेक्स करने से पुरुष के स्पर्म की क्वालिटी खराब नहीं होती। हालांकि, बहुत ज्यादा सेक्स करने से कुछ परेशानियां जरूर आ सकती हैं। गर्भधारण में गलतियां खासतौर पर नजरअंदाज की जाती हैं। जिसे सभी कपल्स को फॉलो करना चाहिए।

एक ही पुजिशन में सेक्स करना

आपने अक्सर महिलाओं से सुना होगा कि मिशनरी पुजिशन में सेक्स करने से वह जल्दी प्रेग्नेंट होती हैं। आप किसी भी पुजिशन में सेक्स करें, इसका शीघ्र प्रेग्नेंट होने से कोई लेना देना नहीं होता। पुरुष के इजेक्युलेट करने पर उसके स्पर्म बाहर आकर सीधे ही सर्वाइकल म्युकस से होते हुए फैलोपियन ट्यूब में जाते हैं। पुजिशन बदलने से इसका कोई संबंध नहीं है। ये गलत धारणा लोगों में गर्भधारण में गलतियां करने के लिए विवश करता है।

और पढ़ें: सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

सोचना कि महिला में है गलती

जब महिला को प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आती है तो कुछ लोगों को लगता है कि महिला की बॉडी में कुछ कमी है। इस स्थिति में पुरुषों को अपने भीतर किसी भी कमी के ऊपर विश्वास नहीं होता। ज्यादातर पुरुषों के दिमाग में रहता है कि स्पर्म के बाहर आने से उनमें पिता बनने की सामार्ध्य है लेकिन, वे फर्टिलिटी की क्षमता के बारे में नहीं सोचते। जो गर्भधारण में गलतियां होती है, उनमें पुरुष के सोच की भी भागीदारी होती है।

और पढ़ें: इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

सिर्फ ऑव्युलेशन के वक्त सेक्स करना

ऐसा सोचना गर्भधारण में गलतियां होने के लिए अव्वल मानी जाती है। प्रेग्नेंसी प्लानिंग के वक्त ज्यादातर कपल्स ऑव्युलेशन पीरियड के दौरान ही सेक्स करते हैं। बेबी मेकिंग में यह भी एक बड़ी चूक होती है। हालांकि, यह सच है कि ऑव्युलेशन पीरियड के दौरान महिलाओं की बॉडी सबसे ज्यादा फर्टाइल रहती है लेकिन, गर्भधारण की संभावना को और बढ़ाने के लिए पूरे महीने भर हर दूसरे या तीसरे दिन सेक्स कर सकते हैं।

ऑव्युलेशन का गलत समय

कुछ महिलाएं ऑव्युलेशन प्रिडिक्टर किट या बॉडी के बेसल मेटाबॉलिक रेट का चार्ट बनाकर चलती हैं। वहीं, कुछ कैलेंडर विधि का इस्तेमाल करती हैं। ऑव्युलेशन का अनुमान लगाने में कई बार यह तरीके गलत साबित होते हैं।

ऑव्युलेशन के बाद एग्स सिर्फ 24 घंटे तक ही फर्टाइल रहता है। इसके अलावा पुरुष के स्पर्म 24-48 घंटे तक जीवित रहते हैं। इसी कारण के चलते ऑव्युलेशन के 4-6 दिन पहले और दूसरे दिन सेक्स करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: 7 स्वास्थ्य समस्याएं जो फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकती हैं

अपनी सेहत को नजरअंदाज करना

कुछ कपल्स अपनी सेहत पर बिना ध्यान दिए गर्भाधारण की कोशिश करते हैं। जो कि गर्भधारण में गलतियां है। गर्भाधरण में महिला और पुरुष दोनों को ही अपने पोषण और दिनचर्या का मूल्यांकन करना चाहिए।

गर्भधारण का प्रयास करने से पहले पांच चीजों का ध्यान रखा जाना चाहिए। मेडिकल, न्यूट्रिशन, रिलेशनशिप, माइंडसेट और लाइफस्टाइल। आपका दिमाग, भावनाएं और मनोवैज्ञानिक कारक जैसे तनाव और गलत खानपान गर्भधारण पर गंभीर असर डालते हैं।

सहायता न मांगना

कपल्स में महिला और पुरुष दोनों ही अपनी गलती को कभी स्वीकार नहीं करते हैं लेकिन, यदि आपकी उम्र 30 वर्ष या इससे अधिक हो गई है और एक साल से गर्भधारण का प्रयास करने के बाद भी आप सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आपको चिकित्सा सलाह की जरूरत है। इसमें से कुछ कपल्स पहले ही सोच लेते हैं कि महिला की बॉडी में दिक्कत है लेकिन, हकीकत में 15 प्रतिशत मामलों में अकेले पुरुषों में ही फर्टिलिटी की समस्याएं होती हैं। गर्भधारण में गलतियां करने के कारण कप्ल्स में मन मुटाव की स्थिति बन जाती है।

स्मोकिंग करना भी है गर्भधारण में गलतियां

स्मोकिंग का असर फर्टिलिटी पर पड़ता है। हाल में इंडिया सीएसआर के रिसर्च के अनुसार गर्भधारण में गलतियां करने का कारण 60 प्रतिशत महिलाओं में स्मोकिंग की लत का होना। प्रेग्नेंसी के पहले से स्मोकिंग का असर गर्भ धारण के बाद गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मां की स्मोकिंग का असर भ्रूण के DNA पर पड़ता है। इसलिए अगर महिलाएं प्रेग्नेंट होना चाहती हैं और चाहती हैं कि बच्चा स्वस्थ रहे तो गर्भावस्था के दौरान स्मोकिंग से महिलाएं परहेज करती हैं ठीक वैसे ही गर्भावस्था के पहले भी स्मोकिंग न करें। यह मां और शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक होता है।

और पढ़ें: बच्चे का कद न बढ़ना क्या सिर्फ पैरेंट्स पर है निर्भर ?

कैफीन की मात्रा लेना

अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं तो कैफीन जैसे चाय, कॉफी या हर्बल टी जैसे अन्य पे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। वरना ये गर्भधारण में गलतियां मानी जाएगी। इन सभी का ज्यादा सेवन करना मिसकैरिज के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए कोशिश करें गर्भवती होने के पहले से ही दिन में दो कप से ज्यादा इसका सेवन न करें।

वजन को नियंत्रित रखें

वैसे तो वजन कम करना या संतुलित रखना हेल्दी होने की निशानी है, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रहीं हैं तो वजन बढ़ना नुकसानदायक होता है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी फीमेल का वजन 11 से 16 किलो तक बढ़ना सामान्य माना जाता है। इसलिए मोटे होने जैसी गर्भधारण में गलतियां न करें।

गर्भधारण में गलतियां इग्नोर करके कपल्स गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। अगर गर्भधारण से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो एक बार डॉक्टर से बात करें। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा गर्भधारण की गलतियों के बारे में आप समझ गए होंगे। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Advice on conceiving and preparing for pregnancy/
https://www.nidirect.gov.uk/articles/advice-conceiving-and-preparing-pregnancy/Accessed on 28/07/2020

Trying to conceive/ https://www.womenshealth.gov/pregnancy/you-get-pregnant/trying-conceive/

Accessed on 28/07/2020

Planning for Pregnancy/ https://www.cdc.gov/preconception/planning.html/

Accessed on 28/07/2020

12 things to do when trying for a baby/
https://www.tommys.org/pregnancy-information/planning-pregnancy/12-things-do-when-trying-baby/

Accessed on 28/07/2020

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 22/08/2019
x