home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भधारण से पहले हेल्दी रहने के लिए क्या करें?

गर्भधारण से पहले हेल्दी रहने के लिए क्या करें?

एक्टिव रहना और हेल्दी खाना प्रेग्नेंसी जर्नी को और यादगार बना देता है। हालांकि गर्भधारण से पहले खुद को फिट कर लिया जाए तो गर्भावस्था वाकई अच्छी हो जाती है। प्रेग्नेंसी प्लानिंग के साथ ही कपल्स को अपने सेहत पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। गर्भधारण से पहले हेल्द ठीक रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी है और इन दोनों को फॉलो करने के लिए रूटीन बनाना जरूरी है। वैसे महिलाओं को हमेशा ही अपने सेहत का ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही टिप्स की बात करेंगे, जिनकी मदद से आप गर्भधारण से पहले ही अपने शरीर को हेल्दी बना सकती हैं और इसका फायदा आपको प्रेग्नेंसी के दौरान भी मिलेगा।

इसके साथ ही गर्भधारण के पहले कपल्स को एक बार गायनेकोलॉजिस्ट मिल लेना चाहिए। ताकि वे महिला की बॉडी का प्रॉपर चेकअप करके ये पता कर सके कि वह गर्भधारण के लिए पूरी तरह फिट है या नहीं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले कॉम्पिलकेशन से बचा जा सकता है।

दार्जलिंग में रह रहीं 38 साल की पिंकी तनेजा 2 बच्चों की मां हैं और पेशे से टीचर भी हैं। पिंकी से जब हमने बात की और उनसे जानना चाहा कि क्या उन्होंने कोई प्लानिंग की थी गर्भधारण से पहले? पिंकी कहती हैं ’31 साल की उम्र में वो 2 बच्चों की मां बन चुकी थीं और उन्होंने पहली प्रेग्नेंसी के दौरान कोई प्लानिंग नहीं की थीं लेकिन, दूसरी बार गर्भधारण से पहले हेल्थ चेकअप के साथ-साथ कुछ बातों का ध्यान रखा जैसे सेकेंड बेबी प्लानिंग पहली प्रेग्नेंसी के 3 साल के बाद प्लान किया। अपने आहार में फोलिक एसिड, प्रोटीन जैसे ने खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन किया। गर्भधारण से पहले नियमित योगा और एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपने डेली रूटीन में बदलाव कर के फिर गर्भधारण किया।’

और पढ़ें: गर्भवती होने के लिए फर्टिलिटी ड्रग के फायदे और नुकसान

1. गर्भधारण से पहले फिट रहने के लिए चाहिए पौष्टिक आहार (Tips to get fitness)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

हेल्थ एक्सपर्ट्स और रिसर्च के अनुसार महिला और पुरुष दोनों को ही सेक्शुअली एक्टिव होने से पहले ही सेहत का ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। अगर ऐसा किसी कारण नहीं हो पा रहा है तो कम से कम गर्भधारण के 3 महीने पहले से सेहत का विशेष ख्याल रखें। इसलिए निम्नलिखित 5 टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करें।

  • गर्भधारण के पहले से ही 400 से 800mg फोलिक एसिड का सेवन रोजाना करें। गर्भवती महिला के शरीर में बैलेंस्ड फोलिक एसिड जन्मजात बीमारी (birth defects), ब्रेन से जुड़ी परेशानी और स्पाइन से जुड़ी परेशानी को रोकने में सहायक हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट फोलिक एसिड की टेबलेट और अन्य विटामिन लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • सिगरेट और एल्कोहॉल का सेवन बंद कर दें
  • अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी या बीमारी जैसे अस्थमा रोग, डायबिटीज, ओरल हेल्थ से जुड़ी परेशानी, मोटापा या एपिलेप्सी की समस्या है तो डॉक्टर को अवश्य बताएं।
  • किसी भी फूड सप्लिमेंट्स या वेक्सिनेशन की जानकारी डॉक्टर से लें। खुद से इनका उपयोग न करें।
  • केमिकल्स और इंफेक्शन से बचें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: जेस्टेशनल डायबिटीज क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार विधि

2. गर्भधारण से पहले हेल्दी रहने लिए करें एक्सरसाइज (Exercise karne ke fayde)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

वर्कआउट गर्भवती होने से पहले और गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने में आपकी मदद करता है और इसका सकारात्मक प्रभाव मां और शिशु दोनों पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान निम्नलिखित व्यायाम किए जा सकते हैं।

  • नियमित रूप से वॉक करें या अगर संभव हो तो ऑफिस सायकिल से जाएं। इससे बॉडी एक्टिव रहती है। अगर आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो कोशिश करें कुछ दूर तक ऑफिस पैदल जाएं या लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चलकर जाएं।
  • सप्ताह में कम से कम 5 दिन स्विमिंग जरूर करें। स्विमिंग पूरे शरीर फिट रखने के लिए एकमात्र एक्सरसाइज है। स्विमिंग से बॉडी के हर एक हिस्से को एक्टिव किया जा सकता है। इससे हार्ट बीट ठीक होने के साथ-साथ मसल्स भी स्ट्रांग होती हैं और नॉर्मल डिलिवरी में भी मदद मिल सकती है।
  • नियमित रूप से 10-20 मिनट कीगल (Kegel) एक्सरसाइज डिलिवरी के दौरान और डिलिवरी के बाद भी हेल्थ के लिए बेहतर मानी जाती है। कीगल एक्सरसाइज करने से गर्भावस्था में होने वाली यूरिन और पेल्विक फ्लोर मसल्स संबंधी समस्या कम हो सकती है।
  • कीगल एक्सरसाइजिस मैट पर आसानी से लेट कर की जा सकती है। इसमें पेल्विक फ्लोर की मसल्स को ऐसे मूव करना होता है जैसे कि हमने यूरिन को रोक रखा है और फिर रिलीज कर दिया है। इस एक्सरसाइज से पेल्विक फ्लोर मसल्स स्ट्रांग होती हैं और डिलिवरी के दौरान परेशानी कम होती है। गर्भावस्था के दौरान कीगल एक्सरसाइज खाली ब्लैडर (टॉयलेट के बाद) के दौरान किए जाने पर सबसे ज्यादा आरामदायक होती है। गर्भावस्था के दौरान कीगल एक दिन में 3 बार 10-10 मिनट के लिए की जानी चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में व्यायाम करें या नहीं?

3. गर्भधारण से पहले फिट रहने लिए करें प्रॉपर रूटीन फॉलो (Fitness Routine)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

स्वस्थ रहने के लिए जितना पौष्टिक आहार और एक्सरसाइज जरूरी है उतना ही एक रूटीन भी जरूरी है। इसलिए गर्भधारण से पहले रूटीन या टाइम टेबल बनाना ज्यादा कठिन नहीं होता है सिर्फ उसे फॉलो करने की जरूरत होती है। गर्भधारण से पहले हेल्थ को फिट रहने के लिए अपने लिए समय सरणी बनाएं कि आपको सुबह वॉक पर कब जाना, एक्सरसाइज कब करनी है कौन-कौन से आहार का सेवन करना है। इन सबसे गर्भधारण करने वाली महिला के साथ-साथ आने वाला शिशु भी हेल्दी होगा। इसलिए गर्भधारण से पहले प्लानिंग बेहद जरूरी है।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

गर्भधारण से पहले कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करें

  • गर्भधारण से पहले एल्कोहॉल का सेवन न करें
  • गर्भधारण से पहले और गर्भावस्था के दौरान स्मोकिंग न करें। कोशिश करें सिगरेट से हमेशा ही दूरी बनाए रखें।
  • गर्भधारण से पहले या बेबी प्लानिंग कर रहें हैं तो कपल को स्मोकिंग नहीं करना चाहिए और एल्कोहॉल का भी सेवन नहीं करना चाहिए
  • धूप में रखी हुई पानी की बोतल से पानी न पिएं। इससे फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • गर्भधारण से पहले और प्रेग्नेंसी के दौरान फलों का सेवन करें लेकिन, इन्हें पानी से अच्छी तरह धो कर खाएं

गर्भधारण से पहले हमेशा प्लानिंग नहीं हो सकती है लेकिन, गर्भ ठहरने के बाद भी एक्सपर्ट टिप्स फॉलो किया जाए तो प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है और इस पीरियड को एंजॉय किया सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि गर्भधारण से पहले खुद को हेल्दी कैसे रखें विषय पर लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। गर्भधारण से पहले फिट रहने के लिए विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। अगर आप गर्भधारण से पहले किसी तरह के हेल्थ से जुड़े सवाल का जवाब जानना चाहते हैं या समझना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से बात करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Preconception health/https://www.womenshealth.gov/pregnancy/you-get-pregnant/preconception-health Accessed on 26/11/2019

Staying Healthy During Pregnancy/https://kidshealth.org/en/parents/preg-health.html Accessed on 26/11/2019

Exercise During Pregnancy – https://www.acog.org/patient-resources/faqs/pregnancy/exercise-during-pregnancy Accessed on 26/11/2019

Maternal fish and shellfish intake and pregnancy outcomes: A prospective cohort study in Brittany, France – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2211746/ Accessed on 26/11/2019

Is caffeine consumption safe during pregnancy? – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3625078/ Accessed on 26/11/2019

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड