home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Double Uterus: डबल यूट्रस होना क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

Double Uterus: डबल यूट्रस होना क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय
परिचय|लक्षण|कारण|जटिलताएं|गर्भावस्था पर प्रभाव|निदान|इलाज|अपॉइंटमेंट

परिचय

डबल यूट्रस क्या है?

महिलाओं में डबल यूट्रस बहुत ही कम महिलाओं में देखने को मिलता है। इस स्थिति को यूट्रस डाईडेल्फिस भी कहते हैं। यह स्थिति तब होती है जब यूट्रस दो छोटी नलियों में बंट जाती है। इसको मुलरियन नलिका कहते हैं। यह ट्यूब सामान्य रुप से खोखली होती है। कई दुर्लभ मामलों में, ट्यूब अलग -अलग रहते हैं और दो गर्भाशय बन जाते हैं। आपको बता दें कि यूट्रस के साधारण साइज से डबल यूट्रस थोड़े छोटे होते हैं। जिन महिलाओं में डबल यूट्रस होता है उनमें अक्सर गर्भधारण आसानी से होता है। लेकिन इस स्थिति में गर्भपात या समय से पहले जन्म के जोखिम बढ़ जाते हैं।

लक्षण

डबल यूट्रस के लक्षण

साधारण रुप से डबल यूट्रस महिलाओं में होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इसके कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन यदि गर्भवती महिलाओं में बार-बार गर्भपात देखा जा रहा है, तो इस स्थिति में डबल यूट्रस कि संभावना हो सकती है। जिन महिलाओं में एक डबल यूट्रस के साथ-साथ डबल वजाइना भी होता है। तो उसे टैम्पोन डालने के बाद भी मासिक धर्म के रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसने टैम्पोन को अपनी एक योनि के अंदर रखा है, लेकिन अभी भी दूसरी योनि से खून बह रहा है। ऐसे में तो स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

डॉक्टर को कब दिखाएं

यदि आपको मासिक धर्म के साथ तेज दर्द हो या बार-बार गर्भपात का अनुभव हो तो ऐसे में आपको बिना देरी किए अपने डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान एमनियोसेंटेसिस टेस्ट करवाना सेफ है?

कारण

डबल यूट्रस के कारण (Causes of double uterus)

डॉक्टर का कहना है की पूरी तरह इसका कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। यह स्थिति जन्मजात होती है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि यह एक बच्ची को गर्भ में ही उसकी मां द्वारा मिलता है। इसके अलावा अभी भी इसकी जांच जारी है कि आखिर क्यों एक फिटस डबल यूट्रस विकसित करता है। कुछ मामलों में देखा गया है कि आनुवंशिकता इसका एक कारण हो सकता है।

और पढ़ें: रेट्रोवर्टेड यूट्रस प्रेग्नेंसी को किस तरह करता है प्रभावित?

जटिलताएं

डबल यूट्रस से क्या जटिलताएं हो सकती है।

डबल यूट्रस वाली कई महिलाओं में सामान्य यौन जीवन, गर्भधारण और प्रसव होता है। इन महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत अधिक फ्लो हो सकता है। मासिक धर्म में बहुत ज्यादा दर्द हो सकता है। लेकिन कभी-कभी एक डबल यूट्रस और यूट्रस के विकास की अन्य असामान्यताएं इसके साथ जुड़ी होती हैं जो इस प्रकार हो सकती है।

और पढ़ें: बाइकॉर्नुएट यूट्रस प्रेग्नेंसी क्या होती है?

गर्भावस्था पर प्रभाव

गर्भावस्था में डबल यूट्रस का प्रभाव

  • जिन महिलाओं में डबल यूट्रस होता है, उन्हें आमतौर पर गर्भवती होने में कोई समस्या नहीं होती है।
  • कभी-कभी किसी केस में उनका गर्भपात हो सकता है।
  • डबल यूट्रस वाली महिलाओं में यूट्रस काफी छोटे-छोटे होते हैं। इसलिए उनमें प्रसव पीड़ा बहुत अधिक होती है।
  • यदि आपको डबल गर्भाशय है और आप गर्भवती हैं, तो आपको डॉक्टर के निगरानी में रहने की अधिक आवश्यकता होती है। जिससे आपके बच्चे का स्वस्थ ठीक रहे।
  • यदि यह महसूस हो कि आपका बच्चा ठीक नहीं तो ऐसे में डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी (सी-सेक्शन) के माध्यम से शीघ्र डिलीवरी का सुझाव दे सकते हैं।
  • यदि आपका बार-बार गर्भपात होता है, तो आपको सर्जरी की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों से लगता है डर, ऐसे बचें प्रेग्नेंसी में डर की परेशानी से

निदान

डबल यूट्रस का निदान

जब आपको डबल यूट्रस के कुछ लक्षण अपने अंदर दिखाई देते हैं। तो ऐसे में आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास इसके निदान के लिए जा सकते हैं। डॉक्टर आपके निदान के लिए कुछ परीक्षण करते हैं। जो इस प्रकार से हो सकते हैं।

एमआरआई स्कैन- एमआरआई परीक्षण में चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों का उपयोग करके आपके शरीर के अंदर के पिक्चर को निकालने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण के लिए, एक महिला को एक मशीन के अंदर प्रवेश कराया जाता है। यह मशीन एक बड़ी सुरंग जैसी होती है। इसमें किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होता है। लेकिन कुछ महिलाएं इस मशीन में जाने से घबराती है।

अल्ट्रासाउंड- डबल यूट्रस का निदान करने के लिए अल्ट्रासाउंड किया जा सकता है। यह परीक्षण आपके शरीर के अंदर की पिक्चर को बनाने के लिए उच्च-आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। इसमें पिक्चर को कैप्चर करने के लिए, ट्रांसड्यूसर नामक एक उपकरण का प्रयोग किया जाता है। इस परीक्षण में आपकी योनि (ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड) में डाला जाता है। कुछ जगह पर उपलब्ध हो तो वहां 3-डी अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जा सकता है।

हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी (एचएसजी)

एचएसजी परीक्षण के दौरान, गर्भाशय ग्रीवा (uterine cervix) के माध्यम से एक डाई ( dye) गर्भाशय में डाली जाती है। डाई को आपके गर्भाशय के आकार में घुमाया जाता है।

सोनोहिस्टेरोग्राम।यह परीक्षण भी एक प्रकार का अल्ट्रासाउंड है, इसका परीक्षण करने के लिए कुछ तरल पदार्थ के माध्यम से एक पतली ट्यूब को गर्भाशय में डाली जाती है। यह इस परीक्षण से डॉक्टर को गर्भाशय के आकार में किसी भी असामान्यता को जानने में मदद मिलती है।

इलाज

डबल यूट्रस का इलाज

यदि किसी महिला को डबल यूट्रस यानि दो गर्भाशय है, लेकिन आपके अंदर इसके कोई संकेत या लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, तो उपचार की शायद ही कभी आवश्यकता होती है। बहुत कम ऐसा होता है कि डबल यूट्रस को एक करने के लिए सर्जरी की जाती है। लेकिन यदि आपकी सर्जरी समय पर हो जाती है, तो आपके गर्भवती होने पर गर्भपात का खतरा कम हो जाता है। इसलिए सर्जरी आपको गर्भावस्था को बनाए रखने में मदद कर सकती है। यदि आपके गर्भाशय के भीतर एक आंशिक विभाजन है और पिछले गर्भावस्था के नुकसान के लिए कोई अन्य चिकित्सा स्पष्टीकरण नहीं है। यदि आपके पास एक डबल यूट्रस के अलावा दो वजाइना है। तो ऐसे में आपको ऑपरेशन करने की आवश्यकत पड़ती है। इससे आपके टीश्यू अलग कर देते हैं। जिससे दोनों योनि अलग हो जाएंगी। इससे प्रसव थोड़ा आसान हो सकता है।

अपॉइंटमेंट

अपॉइंटमेंट की तैयारी के लिए

  • अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको क्या हुआ है। जो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता है।
  • अपनी प्रमुख चिकित्सा जानकारी की एक सूची बनाएं, जिसमें किसी भी अन्य शर्तों के लिए जिसका आप इलाज कर रहे हैं और किसी भी दवाइयों, विटामिन, जड़ी-बूटियों या पूरक के नाम ले रहे हैं।
  • अपने मासिक धर्म से जूड़ी सभी बातों का ध्यान रखें।
  • सहायता के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त साथ लेकर ही जाएं।
  • आपके मन में उठ रहे सवालों के लिए अपने डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची बनाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Double uterus: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/double-uterus/diagnosis-treatment/drc-20352265 Accessed on 23-07-2020

double uterus with double pregnancy?: https://www.ajog.org/article/0002-9378(54)90209-4/abstract Accessed on 23-07-2020

Wendy’s Story: Double Uterus: https://www.elcaminohealth.org/about-us/newsroom/wendys-story-double-uterus Accessed on 23-07-2020

Uncommon problems of the double uterus.: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/3534530 Accessed on 23-07-2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
shalu द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/04/2020
x