पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

    पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

    ऐसा माना जाता है कि पुरुषों के दिमाग में अधिकतर समय सेक्स के बारे में बातें चलती रहती हैं या फिर महिलाओं के मुकाबले पुरुष सेक्स के बारे में ज्यादा सोचते रहते हैं या चिंतित रहते हैं। लेकिन, इसके साथ हम पुरुषों की सेक्स लाइफ की समस्याओं के बारे में बात करना भूल जाते हैं। पुरुषों को ऐसी कई सेक्शुअल हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं, जो पुरुषों की सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती हैं और उन्हें मानसिक स्तर पर भी नकारात्मक प्रभाव पहुंचाती हैं। इस आर्टिकल में हम पुरुषों की सेक्स लाइफ और उससे जुड़ी सेक्शुअल हेल्थ प्रोबल्म के बारे में बात करेंगे।

    और पढ़ें : कैसे स्ट्रेस लेना बन सकता है इनफर्टिलिटी की वजह?

    पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याएं (Men’s Sexual Problems)

    पुरुषों की सेक्स लाइफ

    पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन मुख्य रूप से इस लिस्ट में इजैक्युलेशन डिसऑर्डर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और सेक्शुअल डिजायर या लिबिडो की कमी होते हैं। आइए, इन समस्याओं के बारे में जानते हैं।

    इजैक्युलेशन की समस्या (Ejaculation problem)

    • इजैक्युलेशन डिसऑर्डर कई तरह का हो सकता है। इसमें प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन, रिटार्टेड इजैक्युलेशन और रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन शामिल होते हैं। जब पेनिट्रेशन से पहले या पेनिट्रेशन के तुरंत बाद वीर्य स्खलित हो जाता है, तो प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन कहा जाता है। इसके अलावा, जब पेनिट्रेशन के बाद इजैक्युलेशन होने में देरी होने पर भी समस्या होती है। इससे ऑर्गेज्म प्राप्त करने में दिक्कत होती है। रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन उसे कहा जाता है, जब ऑर्गेज्म के समय इजैक्युलेशन यूरेथ्रा के जरिए पेनिस से बाहर होने की जगह ब्लैडर में फोर्सफुली हो जाता है। कुछ मामलों में प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन मानसिक समस्याओं की वजह से होता है। जबकि, रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन आमतौर पर डायबिटीज के मरीज पुरुषों में होता है।

    लिबिडो की कमी (Low Sex Drive)

    इरेक्शन की समस्या (Erection Problem)

    • पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को नपुंसकता भी कहा जाता है। जिसमें, इंटरकोर्स के लिए पुरुषों की पेनिस में जरूरी इरेक्शन नहीं हो पाता है। यह मुख्य रूप से पुरुषों में रक्त प्रवाह में कमी या दिक्कत के कारण होता है। इसके अलावा, नर्व डिसऑर्डर, चिंता या अवसाद जैसे मानसिक विकार या फिर पेनिस में चोट के कारण भी इरेक्टाइल डिसऑर्डर की समस्या हो सकती है। इसी के साथ लंबे समय से चली आ रही बीमारी को ठीक करने के लिए सेवन की जा रही दवाओं के नकारात्मक प्रभाव की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

    और पढ़ें : सेक्स के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 6 गलतियां

    [mc4wp_form id=”183492″]

    पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याओं का इलाज कैसे होता है? (Treatments For Men’s Sexual Problems)

    पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याओं का इलाज उनके प्रकार के ऊपर निर्भर करता है। हालांकि, कुछ संभावित इलाज इस प्रकार हैं। जैसे-

    1. पुरुषों के शरीर में ब्लड फ्लो खराब होने की वजह से होने वाली सेक्शुअल प्रोब्लम को ठीक करने के लिए रक्त प्रवाह सुधारने वाली दवाओं का उपयोग किया जाता है। जो कि उनकी रक्त वाहिकाओं को खोलकर उनमें रक्त प्रवाह को सुधारती हैं। इसके अलावा, कुछ दवाएं प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन को ठीक करने के लिए भी उपलब्ध हैं।
    2. इसके अलावा, कई बार पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याएं उनके शारीरिक समस्याओं के कारण भी होती हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर पुरुषों की शारीरिक समस्याओं का इलाज करके इन समस्याओं को ठीक करते हैं।
    3. जब पुरुषों के शरीर में मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है, तो उनकी सेक्स डिजायर कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में उन्हें टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी दी जाती है, जिससे उनके शरीर में इस मेल हॉर्मोन का स्तर सुधारा जाता है।
    4. अगर, पुरुषों को मानसिक समस्याओं की वजह से सेक्शुअल प्रॉब्लम हो रही है, तो उनके मानसिक समस्याओं का इलाज किया जाता है। जिसके लिए एंटीस्ट्रेस व एंटीडिप्रेसेंट दवाओं और मनोचिकित्सक की मदद ले जा सकती है।

    उम्र पर निर्भर करती हैं पुरुषों की सेक्स लाइफ (Male Sex Life)

    पुरुषों की सेक्स लाइफ उनकी उम्र पर निर्भर करती है और यह बहुत ही स्वाभाविक प्रक्रिया है। क्योंकि, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, तो आपके शरीर के हिस्सों की कार्यक्षमता कम होती जाती है। जिसके बारे में पुरुषों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी, टाइप-2 डायबिटीज की वजह से, किडनी फेलियर, हॉर्मोन डिसऑर्डर की वजह से पुरुषों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।

    बढ़ती उम्र के बाद भी कैसे सुधारें पुरुषों की सेक्स लाइफ (Sex Life in Older Age)

    पुरुष बढ़ती उम्र के साथ अपनी सेक्स लाइफ सुधारने के लिए कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे-

    1. अगर आपको डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसी कोई समस्या है, तो इन समस्याओं की दवा समय पर और नियमित रूप से लें।
    2. मोटापा आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, अगर आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो इसे संतुलित करने की कोशिश करें
    3. आपकी उत्तेजना रक्त प्रवाह के स्वस्थ रहने पर निर्भर करती है और रक्त प्रवाह दिल के जरिए होता है। इसलिए, अपने दिल को स्वस्थ रखें, ताकि आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता रहे।
    4. कई बार सेक्स डिजायर में कमी सिर्फ टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण नहीं होती, इसके पीछे अन्य हॉर्मोन का अंसतुलन भी हो सकता है। इसके लिए, डॉक्टर से बात करें ताकि वो आपको उचित सलाह दे पाए।

    और पढ़ें : Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

    पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर रखने के टिप्स (Tips For Improve Men’s Sex Life)

    पुरुष अपनी सेक्स लाइफ बेहतर रखने के लिए कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे-

    1. शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने पर आपका लिबिडो सामान्य रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नियमित एक्सरसाइज करें।
    2. शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने वाले कुछ फूड्स का सेवन करें। इसमें, प्याज, लहसुन, केला, मिर्च आदि शामिल हैं।
    3. इन फूड्स के अलावा, आप अंडों, विटामिन बी-1, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि का सेवन भी कर सकते हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है।
    4. स्ट्रेस आपकी सेक्स लाइफ के लिए काफी बुरा है, जो कि आपके सेक्स परफॉर्मेंस को कम करता है। इसलिए, योगा और मेडिटेशन करके स्ट्रेस को दूर रखें।
    5. स्मोकिंग, शराब आदि का सेवन आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ता है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ भी खराब होती है। इसलिए, इन खराब आदतों से दूर रहें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और पुरुषों की सेक्स लाइफ से जुड़ी परेशानियों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Surender aggarwal द्वारा लिखित · अपडेटेड 22/04/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement