आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

    Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

    जब आपको सोते हुए इनवॉलेंटरी ऑर्गेज्म मिलता है, तो इस वजह से सीमन (Semen) रिलीज होता है, जिसे स्वप्नदोष कहा जाता है। स्वप्नदोष दो शब्दों से मिलकर बना है, पहला स्वप्न और दूसरा दोष। जिसका मतलब स्वप्न की वजह से होने वाला विकार होता है। स्वप्नदोष की स्थिति में आपको सोते हुए इरॉटिक या सेक्स से संबंधित सपने आते हैं, जिसकी वजह से पेनिस से वीर्य स्खलित हो जाता है। इसे नाइटफॉल (Nightfall), वेट ड्रीम्स (Wet Dreams) या नोक्टर्नल एमिशन (Nocturnal Emission) भी कहा जाता है।

    और पढ़ेंः जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

    स्वप्नदोष (Nightfall) को ऐसे समझें

    स्वप्नदोष महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह पुरुषों में ज्यादा देखा जाता है। स्वप्नदोष का मुख्य कारण सपने में सेक्शुअली एक्टिविटी से संबंध होता है। इसके अलावा आपके सोने की पुजिशन या कपड़ों की वजह से पेनिस इरेक्ट होने पर भी व्यक्ति के शरीर में उत्तेजना बढ़ती है और वीर्य स्खलित हो जाता है। लेकिन, यह जरूरी नहीं कि स्वप्नदोष के लिए आपका पेनिस इरेक्ट हो, यह बिना किसी उत्तेजना के भी हो सकता है। पुरुषों में आमतौर पर, स्वप्नदोष हफ्ते में कभी-कभी या किसी निश्चित स्थिति में हो सकता है। जिससे, नींद से उठने के बाद आपको अपने अंडरवियर या पजामे पर वेट पैच (Wet Patch) दिख सकता है।

    स्वप्नदोष क्यों होता है?

    जब पुरुष अपनी यौवनावस्था (Puberty) से गुजरते हैं, तो उनके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नाम का मेल हॉर्मोन का उत्पादन शुरू हो जाता है। जब आपका शरीर टेस्टोस्टेरॉन का उत्पादन शुरू करने लगता है, तो वो स्पर्म को रिलीज कर सकता है। स्पर्म रिलीज करने पर ही कोई पुरुष किसी महिला को गर्भवती कर सकता है। यौवनावस्था के दौरान टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन की वजह से ही आपका पेनिस इरेक्ट होता है। जब शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो आपको सोते हुए भी इरेक्शन हो जाता है। जिस वजह से आपके शरीर में बनने वाला स्पर्म शरीर से बाहर निकलता है। जिसका एकमात्र माध्यम स्वप्नदोष या वेट ड्रीम होता है।

    दूसरी तरफ, आप इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि, सोते हुए आपके जननांग में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे वह हाइपरसेंसिटिव होते हैं। इसलिए, अगर आप सेक्शुअल ड्रीम देख रहे हैं या बेड या कपड़ों की वजह से इरेक्शन होता है, तो पेनिस से तरह पदार्थ निकलने लगता है। ऐसा महिलाओं के साथ भी हो सकता है, जिसे स्वप्नदोष कहते हैं।

    और पढ़ेंः क्या पुरुषों के लिए हानिकारक है सोयाबीन?

    क्या स्वप्नदोष होना बुरा है?

    कुछ पुरुष या महिला स्वप्नदोष के बाद आत्म-गिलानी महसूस करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि, यह किसी शारीरिक समस्या या सेक्शुअल हेल्थ में समस्या के कारण हो रहा है। लेकिन, आपको डरने की कोई बात नहीं है, क्योंकि यह बिल्कुल ही सामान्य स्थिति है और यह शारीरिक विकास का एक हिस्सा है। जो कि, मास्टरबेशन या सेक्स करना शुरू करने के बाद कम हो जाता है। स्वप्नदोष सामान्यतः किशोरावस्था के दौरान होता है। इसलिए, हम अपने बच्चों को इसके बारे में शिक्षित कर सकते हैं, जिससे वो इस बारे में किसी भी प्रकार का तनाव न लें।

    क्या लड़कियों को भी स्वप्नदोष की समस्या होती है?

    लड़कियों या महिलाओं को भी सपने में इनवॉलेंटरी आर्गेज्म हो सकता है। लेकिन, लड़कियों का शरीर से स्पर्म स्खलित नहीं होता है, इसलिए उन्हें वेट ड्रीम्स से कोई चिंता नहीं होती है। दूसरी तरफ, लड़कियां या महिलाओं को लड़कों या पुरुषों की अपेक्षा कम वेट ड्रीम्स आते हैं।

    और पढ़ेंः जानें मेल मेनोपॉज क्या है? महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज

    क्या स्वप्नदोष से इम्यूनिटी कम होती है?

    कुछ पुरुषों को लगता है कि स्वप्नदोष होने से उनकी इम्यूनिटी (Immunity) कम होती है और सर्दी या संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन यह एक मिथ है। इसके उलट, स्वप्नदोष टेस्टिकल्स से अतिरिक्त स्पर्म को बाहर निकालने में मदद करता है, जो कि पुरुषों के प्रजनन तंत्र के लिए अच्छा है।

    अगर मुझे स्वप्नदोष नहीं होता है तो क्या कोई चिंता की बात है?

    सामान्यतः अधिकतर लड़कों को स्वप्नदोष होता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी को स्वप्नदोष का सामना करना पड़े। अगर आपको स्वप्नदोष नहीं हो रहा है, तो इसमें घबराने या चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह पूरी तरह सामान्य है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है?

    प्रामाणिक तौर पर आप स्वप्नदोष पर काबू नहीं पा सकते। क्योंकि, अपने सपने पर काबू पाना असंभव है। लेकिन, दूसरी तरफ ड्रीम एक्सपर्ट के मुताबिक आप कुछ टैक्टिक्स की मदद से अपने सपनों पर नियंत्रण रख सकते हैं। लेकिन, इस बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है।

    क्या सेक्स करते रहने के बाद भी स्वप्नदोष होना पार्टनर के लिए धोखा है?

    सेक्स करने से स्वप्नदोष में कमी आ सकती है, लेकिन इसे रोका नहीं जा सकता। इसके साथ ही, इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अपनी सेक्शुअल लाइफ से खुश नहीं है या अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं। इस चिंता से उबरने के लिए आप किसी मनोचिकित्सक से बात कर सकते हैं।

    और पढ़ेंः पुरुषों में हेयर फॉल के कारण और इलाज के बारे में जानें सबकुछ

    स्वप्नदोष से होने वाले दुष्प्रभाव क्या हैं?

    स्वप्नदोष बिल्कुल सामान्य शारीरिक स्थिति है। लेकिन, अगर आपको यह रोजाना या बार-बार हो रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। हालांकि, स्वप्नदोष के दुष्प्रभावों के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन अत्यधिक स्वप्नदोष होने से निम्नलिखित समस्याओं का संबंध माना जाता है। जैसे-

    अगर आपको, स्वप्नदोष के फायदे या नुकसान के बारे में कोई भी सवाल या चिंता है, तो किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में बात करें। वो आपके सभी सवालों को जवाब देकर आपको चिंता मुक्त करेगा।

    स्वप्नदोष का क्या ट्रीटमेंट है?

    अधिकतर लड़कों या पुरुषों को स्वप्नदोष के लिए किसी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि, जैसे ही आप अपनी यौवनावस्था को पार करते हैं, तो यह स्थिति सामान्य हो जाती है। लेकिन, मास्टरबेशन या सेक्स करने से इस स्थिति को कम किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

    स्वप्नदोष के लिए हर्बल मेडिकेशन

    आयुर्वेद के मुताबिक, स्वप्नदोष के उपचार के लिए कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स या दवाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे-

    सामान्यतः हर्बल मेडिसिन के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि हर्बल मेडिसिन बिल्कुल सुरक्षित होती हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों या आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के साथ हर्बल मेडिसिन लेना समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए, किसी भी हर्बल दवा को सेवन या प्रयोग करने से पहले किसी डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें। ताकि वो आपको उसके सभी फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बता सके।

    और पढ़ें : सेक्स के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 6 गलतियां

    स्वप्नदोष के लिए टिप्स (Tips for Night Fall)

    जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि स्वप्नदोष का कोई उपचार या ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं है। लेकिन, कुछ टिप्स की मदद से आप स्वप्नदोष को कम कर सकते हैं।

    • सोने से कम से कम दो घंटे पहले पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन बंद कर दें।
    • सोने के एक घंटे के अंदर पेशाब करके सोयें।
    • सोने से पहले अपने दिमाग को शांत रखें, ताकि आपको गहरी और अच्छी नींद प्राप्त हो। इसके लिए, आप सोने से पहले सूदिंग म्यूजिक या बुक पढ़ सकते हैं।
    • स्वप्नदोष को कम करने के लिए मेडिटेशन बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि, तनाव के दौरान आपको गहरी और अच्छी नींद प्राप्त नहीं हो पाती और इस वजह से आपके सपने देखने की संभावना बढ़ती है। मेडिटेशन का अभ्यास करके तनाव को कम किया जा सकता है और दिमाग को शांत रखा जा सकता है।

    इन चीजों से बचें

    • पॉर्न देखने से भी स्वप्नदोष की स्थिति पैदा होती है। क्योंकि, ज्यादा पॉर्न देखने से आपके दिमाग में सेक्शुअल इमेज, विचार ज्यादा आते हैं। जो कि, सोते हुए भी आपको सपने के रूप में दिख सकते हैं। जिससे स्वप्नदोष हो सकता है।
    • पेट के बल सोना बंद करें और इसकी जगह आप अपनी दाईं तरफ सोयें, जिससे उत्तेजना नहीं होगी। आप सोते हुए ढीले कपड़े भी पहनकर सो सकते हैं, जिससे स्वप्नदोष में कमी आ सकती है।
    • जननांग में ब्लड फ्लो बढ़ने से भी स्वप्नदोष होता है। इसके लिए आप सोने से पहले ठंडे पानी से नहा सकते हैं, जिससे आपके जननांग की संवेदनशीलता कम होती है।
    • तीखा या चटपटा खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है और आपके शरीर में उत्तेजना हो सकती है। इसलिए, आप खाने में तीखा या चटपटा खाना कम करें।

    और पढ़ें : कैसे स्ट्रेस लेना बन सकता है इनफर्टिलिटी की वजह?

    स्वप्नदोष के लिए योगासन

    स्वप्नदोष के लिए कुछ योगासन कारगर माने जाते हैं, जो कि आपके दिमाग को शांत रखने और जननांग में ब्लड फ्लो को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। जानें इन योगासनों के बारे में।

    वज्रासन

    वज्रासन करने के लिए एक समतल जमीन पर दोनों घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और अपनी कमर सीधी कर लें। इसके बाद अपनी दोनों हथेलियों को अपने दोनों घुटनों पर रख लें और गहरी सांस लें और छोड़ें।

    धनुरासन

    धनुरासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर पैरों के बीच कमर जितना फासला कर लें और हाथों को शरीर के दोनों तरफ जमीन पर टिका लें। इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपनी कमर की तरफ लाएं और अपने हाथों से पैरों को टखनों के पास से पकड़ें। अब अपने सिर और छाती को पैर की तरफ उठाते हुए शरीर में कसाव पैदा करें। अब इसी अवस्था में कुछ देर रहें और लंबी-लंबी सांस लें।

    ध्यान और प्राणायम

    इसके अलावा ध्यान और प्राणायम की मदद से भी आप स्वप्न दोष से बच सकते हैं। इनकी मदद से आपका अपने शरीर पर नियंत्रण रहता है और बेवजह की बातों को न सोचकर अच्छी नींद प्राप्त करते हैं। इससे स्वप्न दोष हाेने की संभावना समय के साथ कम हो जाती है।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Nocturnal emissions – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3166467/ – Accessed on 3/1/2020

    Kasrat-e- Ihtilaam (Excessive Nocturnal Emission) – https://www.nhp.gov.in/kasrat-e-ihtilaam-excessive-nocturnal-emission_mtl – Accessed on 3/1/2020

    Are Wet Dreams Your Problem? –http://www.yogamag.net/archives/1978/cmar78/wet378.shtml – Accessed on 3/1/2020

    What Are Wet Dreams?: https://kidshealth.org/en/teens/expert-wet-dreams.html Accessed on 07/07/2020

    Wet Dreams: https://youngmenshealthsite.org/guides/wet-dreams/ Accessed on 07/07/2020

    What is a Wet Dream?: https://amaze.org/video/puberty-wet-dreams/ Accessed on 07/07/2020

    The effect of sleep position on dream experiences.: https://psycnet.apa.org/record/2012-19542-001 Accessed on 07/07/2020

    लेखक की तस्वीर
    Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
    Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
    Next article: