home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दिल को हेल्दी और हड्डियों को स्ट्रांग बनाएं आंवला, जानें फायदे

दिल को हेल्दी और हड्डियों को स्ट्रांग बनाएं आंवला, जानें फायदे

आंवला (Amla) आकर में भले ही छोटा है दिखता लेकिन, इसमें मौजूद तत्व बेहद लाभकारी है। आंवले को अलग-अलग तरीके से खाया जा सकता है। इसे कच्चा खाना भी फायदेमंद है। आंवला कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है। इसीलिए इसे मेडिसिनल कैटेगरी में रखा गया है। स्वास्थ्य के लिए आंवला के फायदे अनगिनत हैं। नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes), दिल की बीमारी (Heart disease), पाईल्स (Piles) जैसे कई और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। आंवलें में मौजूद तत्व – आंवलें में विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन बी कॉम्प्लेक्स (Vitamin B complex), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus), आयरन (Iron), कैरोटीन (carotene) प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह बॉडी को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

और पढ़ें: हृदय रोग के लिए डाइट प्लान क्या है, जानें किन नियमों का करना चाहिए पालन?

आंवला खाने के फायदे (Health Benefits of Amla)

1.आंवला के फायदे: दिल को रखता है स्वस्थ (Keeps heart healthy)

आंवला में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर (Beta blocker) के प्रभाव को कम करता है। इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है। आंवले के सेवन से कोरोनरी आर्टरीज (Coronary arteries) से जुड़ी बीमारियां और बुरा कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) बनने की समस्या कम होती है। जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

2.आंवला के फायदे: आंखों की रोशनी बरकरार रहती है (Improves eyesight)

आंवलें में मौजूद विटामिन ए और कैरोटीन आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है। आंवले के सेवन से मोतियाबिंद और नजदीक देखने की क्षमता भी बढ़ती है। जिन लोगों में मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम द‍िखाई देता है उन्‍हें आंवले का रस पीने की सलाह दी जाती है।

3.आंवला के फायदे: शुगर रहता है लेवल में (Maintain sugar level)

आंवला शरीर में शुगर लेवल (Sugar level) को नियंत्रित रखने में सक्षम है। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए यह वरदान समान माना जाता है। आंवले को हल्दी के साथ मिक्स कर के खाने से डायबिटीज कंट्रोल होती है।

और पढ़ें: 5 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट, जानें इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

4.आंवला के फायदे: बेहतर डाइजेशन में सहायक (Helps in digestion)

आंवला में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो डाइजेशन में मदद करता है, इससे कब्ज (Constipation) की समस्या दूर होती है यह खट्टी डकार और गैस की समस्‍या से राहत दिलाता है। यही नहीं खाने में किसी न किसी तरह से आंवले को शामिल करना चाहिए। आप इसे चटनी, अचार, मुरब्बा या चूरन के रूप में शामिल कर सकते हैं।

5.आंवला के फायदे: हड्डियां होती हैं मजबूत (Stronger Bones)

आंवले में मौजूद विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti inflammatory) तत्व हड्डियां को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं । इसके अलावा आंवले मेंं पर्याप्त मात्रा मेंं कैल्शियम भी होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

और पढ़ें: अस्थमा के मरीजों के लिए डाइट प्लान- क्या खाएं और क्या न खाएं

6.आंवला के फायदे: बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Increases immunity)

इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टेरियल (Anti bacterial), एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। जिन लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर है, उन्हे नियमित रूप से आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ये इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होता है। आंवला इम्युनिटी बढ़ाने मेंं सहायक है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन C होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। गर्भवस्था मेंं भी इसे लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दौरान महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे मेंं आंवले का सेवन करने से गर्भावस्था मेंं लाभ होता है। इसके अलावा आंवला शरीर को बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) से लड़ने मेंं मदद करता है और हमेंं कई बीमारियों से रक्षा कवच प्रदान करता है।

7.आंवला के फायदे: शरीर के विकास में सहायक (Aids in body development)

आंवले में मौजूद प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में सहायता करता है।

8.आंवला के फायदे: ब्लड प्यूरीफायर (Blood purifier)

नियमित रूप से आंवले का सेवन ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स खून में मौजूद विषैले चीजों को बाहर निकाल सकते हैं। इसके साथ ही यह रेड ब्लड सेल और हीमोग्लोबिन के काउंट को बढ़ाने में भी मददगार है।

और पढ़ें: हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

9.आंवला के फायदे: लीवर के लिए फायदेमंद (Effective for liver)

कच्चा आंवला या आंवले का जूस लीवर (Liver) को हेल्दी रखने में सहायक है।

10.आंवला के फायदे: कैंसर में भी है असरदार (Effective in cancer treatment)

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर गुण होने के कारण ये कैंसर (Cancer) से लड़ने की क्षमता रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: वेगन डाइट (Vegan Diet) क्या है? जानें इसके फायदे और नुकसान

11. आंवला के फायदे: अनिद्रा (Insomnia)

आंवला अनिद्रा की समस्या को दूर करने में भी असरदार है। यदि आपको अनिद्रा की समस्या रहती है तो अपनी डायट आंवला को शामिल कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।

12. आंवला के फायदे: एनीमिया की समस्या में मदद करता है (Helps with anemia problem)

विटामिन C या एस्कॉर्बिक एसिड से भरपूर आंवला शरीर से आयरन के अवशोषण में मदद करता है। आंवला का नियमित रूप से सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर होती है

13. आंवला के फायदे: एसिडिटी से राहत प्रदान करता है (Helpful in acidity problem)

नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यदि आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो रोजाना आंवले का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। ये पेट में होने वाली जलन से राहत दिलाता है।

14. आंवला के फायदे: सर्दी जुकाम से निजात दिलाता है (Relives cold and cough)

आंवला सर्दी-जुकाम को दूर करने में उपयोगी माना जाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम या गले में खराश है तो आप आंवले को शहद के साथ मिलाएं और इसका सेवन करें।

और पढ़ें: वेजिटेरियन लोग वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

आंवला से निखरता है सौंदर्य भी

  1. अगर आपको त्वचा संबंधी कोई भी परेशानी है तो आंवलें का जूस, आंवले का फेस पैक चेहरे पर लगाने से पिम्पल, ड्राई फेस जैसे कई और समस्या खत्म होती है
  2. आंवला खाने या फिर बालों में तेल के साथ तैयार किया गया मिश्रण लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं। आंवलें में मौजूद विटामिन और खनिज तत्व बाल झड़ने, डैंड्रफ, दो मुंहे बाल आदि की समस्या को ठीक करते हैं। आंवला स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करने में मददगार है।

और पढ़ें: शुक्राणु बढ़ाने के लिए डाइट प्लान क्या होनी चाहिए?

आंवला सभी तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को इससे नुकसान भी हो सकता है। जैसे पेट दर्द, उल्टी, सिर दर्द, चक्कर आना, कुछ लोगों के चेहरे पर सूजन भी आ सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए में बेहतर होगा की आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट की राय लें।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में आंवला के फायदे के बारे में बताया गया है। यदि आपको इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप अपना प्रश्न कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Anticancer Properties of Phyllanthus emblica (Indian Gooseberry): https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4477227/ Accessed July 16, 2020

Anticancer Properties of Phyllanthus emblica (Indian Gooseberry): https://www.hindawi.com/journals/omcl/2015/95089 Accessed July 16, 2020

NUTRITIONAL AND HEALTH CARE BENEFITS OF AMLA. https://bioinfopublication.org/files/articles/3_2_27_JP.pdf. Accessed July 16, 2020

15 Awesome Health Benefits of Indian Gooseberry You didn’t Know About. https://www.gethow.org/15-awesome-health-benefits-of-indian-gooseberry-you-didnt-know-about. Accessed July 16, 2020

Special Precautions & Warnings. https://www.gethow.org/15-awesome-health-benefits-of-indian-gooseberry-you-didnt-know-about. Accessed July 16, 2020

gooseberry pickle recipe . https://www.sailajakitchen.org/2016/04/neer-nellikai-recipe-gooseberry-pickle.html. Accessed July 16, 2020

GOOSEBERRY CHUTNEY. https://www.otagofarmersmarket.org.nz/gooseberry-chutney. Accessed July 16, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x