home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

घुटनों के दर्द में अलसी से गोंद तक अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय

घुटनों के दर्द में अलसी से गोंद तक अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय

घुटनों में दर्द वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्या है, लेकिन आजकल ये किसी भी उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। घुटनों में दर्द की कई वजहें हो सकती हैं जैसे कि यूरिक एसिड का ज्यादा बनना, वजन ज्यादा होना या कभी-कभी थकान की वजह से भी ऐसा होता है। अगर आपको अ​र्थराइटिस की शिकायत है, तो भी घुटनों का दर्द आपको परेशान कर सकता है। कई बार यह ऑस्टियोकॉन्ड्राइटिस डिस्केन्स का लक्षण भी हो सकता है। वजह चाहें जो भी हो पर घुटनों का दर्द जब भी उठता है चलना- फिरना तक दुश्वार हो जाता है। आइए जानते हैं घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज..

घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies of Knee Pain)

1. सिकाई करें (Hot compress)

घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies of Knee Pain)

सिकाई करने से लगभग हर दर्द में आराम मिलता है। इसलिए जब भी आपको घुटनों का दर्द सताए गर्म पानी की थैली लें और घुटनों की सिकाई करें। सिकाई की थैली आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। हड्डियों के दर्द में ठंडी और गर्म सिकाई दोनों ही कारगर है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी और एक में ठंडा पानी लेते हैं। फिर किसी मोटे कपड़े को पहले ठंडे पानी में भिगोकर ठंडी सेक लेते हैं फिर दूसरे कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर गर्म सेक लेते हैं। इसे कई बार ऐसे ही रिपीट कर सकते हैं। हड्डियों के डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं पर हो सकता है कि आपका केस अलग हो इसलिए इसे करने से पहले आपने डॉक्टर की राय जरूर लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

2. अलसी (Flaxseed)

अलसी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे घुटने और अन्य जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप अलसी को पीसकर सुबह पानी के साथ एक चम्मच खाएं। इससे काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो अलसी की बर्फी और लड्डू भी बना सकते हैं। ये खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं और फायदा भी करते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

3. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies for knee pain) में से एक है गोंद का उपयोग

घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies of Knee Pain)

फूड प्रोडक्ट्स में यूज किया जाने वाला गोंद आपको बहुत आसानी से किराने की दुकान में मिल जाएगा। इसके इस्तेमाल के लिए एक छोटा सा टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह तक ये पूरी तरह से घुल जाएगा। इसके बाद इसे गर्म दूध में मिलाकर पिएं। इससे घुटनों के दर्द में बहुत आराम मिलता है साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा आप गोंद के लड्डू भी खा सकते हैं।

और पढ़ें: वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

4. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies for knee pain) में शामिल करें मेथी दाना

मेथी दाना घुटने के दर्द में आराम दिलाता है। इसके लिए आप मेथी दाना पीसकर रख लें और रोज सुबह एक चम्मच मेथी पाउडर के साथ एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं। ये आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है।

5. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में मालिश आती है सबसे पहले (oil massage for knee pain )

मालिश घुटनों के दर्द में तुरंत राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आप बाजार से कोई भी अच्छा मालिश का तेल ला सकते हैं। चाहें तो घुटनों की मालिश के लिए घर पर भी तेल बना सकते हैं। लहसुन की 4 से 5 कलियां, 1/2 टेबलस्पून अजवाइन, 5- 6 लौंग सरसों के तेल में अच्छे से पका लें और फिर इसे ठंडा करके इससे घुटनों की मालिश करें।

6. गर्म तासीर वाली चीजें खाएं (avoid these foods items)

खाने में हल्दी,जीरा और दालचीनी जैसी गर्म तासीर वाली चीजों का इस्तेमाल करें। इनके सेवन से घुटने के दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

7. घुटनों में दर्द के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का करें उपयोग

एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में राहत मिलती है। एप्पल साइडर विनेगर का एल्कलाइन नेचर होता है। यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों और एकत्रित हुए मिनिरल्स को घोल देता है। यहीं नहीं नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर को लेने से जोड़ों में लचीलापन प्रदान करने वाले लुब्रिकेंट्स का पुनर्निर्माण होता है।

8. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज: ब्रोकली (Broccoli)

गठिया के दर्द में ब्रोकली का सेवन फायदेमंद होता है। रिसर्च के अनुसार, ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखने में मददगार होते हैं।

9. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज खोज रहे हैं तो करें बादाम (Almonds) का उपयोग

जोड़ों के दर्द के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद होता है। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन और गठिया के लक्षण को कम करने में मददगार होता है।

10. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में पपीता (Papaya)

विटामिन-सी से भरपूर पपीता इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ जोड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

और पढ़ें : कार्बोहाइड्रेट से परहेज करना, शरीर में इन समस्याओं को देता है दावत

11. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में लहसुन (Garlic) का उपयोग है बेहद आसान

घुटनों में पेन से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का सेवन करना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए जो लोग प्याज और लहसुन का नियमित रूप से सेवन करते हैं उन्हें घुटनों में दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है उन्हें लहसुन को डायट में शामिल करना चाहिए।

12. अदरक (Ginger)

अदरक में मौजूद जिंजरॉल जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। इसलिए जो लोग जोड़ों के दर्द से ग्रसित हैं उन्हें अदरक कारस पीने की सलाह दी जाती है। आप इसके रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर ले सकते हैं। आप चाहें तो प्रभावित क्षेत्र में अदरक के तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी दर्द से आपको आराम मिलेगा।

13. नींबू (Lemon)

जोड़ों के दर्द की समस्या के लिए नींबू को वरदान समान माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद करती हैं। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए भी इसे गुणकारी माना जाता है।

और पढ़ें : ईएसआर(एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) लेवल को कम करने के लिए कौन से घरेलू उपाय हैं प्रभावी?

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन एवॉइड करें

  • मीठी चीजों का सेवन एवॉइड करें।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन न करें। जैसे व्हाइट ब्रेड का सेवन न करें।
  • जिन लोगों के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होती हैं उन्हें नमक भी कम मात्रा में लेना चाहिए।
  • प्रोसेस्ड और बेकड फूड को डायट में शामिल न करें
  • एल्कोहॉल का सेवन न करें।

घुटनों का दर्द तकलीफदेह होता है। इसलिए इन आसान नुस्खों में से किसी को अपनाकर आप राहत पा सकते हैं। लेकिन, अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो किसी हड्डी के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और घुटनों के दर्द के घरेलू इलाज से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Improve Your Joint Health with These 12 Superfoods: https://www.fishertitus.org/health/superfoods-for-healthy-joints Accessed August 05, 2020

The Best Foods to Help Relieve Your Joint Pain: https://health.clevelandclinic.org/the-best-food-to-help-relieve-your-joint-pain/ Accessed August 05, 2020

Can diet improve arthritis symptoms?: https://www.health.harvard.edu/nutrition/can-diet-improve-arthritis-symptoms Accessed August 05, 2020

Foods for Fighting Inflammation, Arthritis and Joint Pain: https://www.lifespan.org/lifespan-living/foods-fighting-inflammation-arthritis-and-joint-pain Accessed August 05, 2020

Alternative treatments for knee pain: https://www.health.harvard.edu/pain/alternative-treatments-for-knee-pain Accessed August 05, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड