घुटनों के दर्द में अलसी से गोंद तक अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 23, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

घुटनों में दर्द वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्या है, लेकिन आजकल ये किसी भी उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। घुटनों में दर्द की कई वजहें हो सकती हैं जैसे कि यूरिक एसिड का ज्यादा बनना, वजन ज्यादा होना या कभी-कभी थकान की वजह से भी ऐसा होता है। अगर आपको अ​र्थराइटिस की शिकायत है, तो भी घुटनों का दर्द आपको परेशान कर सकता है। कई बार यह ऑस्टियोकॉन्ड्राइटिस डिस्केन्स का लक्षण भी हो सकता है। वजह चाहें जो भी हो पर घुटनों का दर्द जब भी उठता है चलना- फिरना तक दुश्वार हो जाता है। आइए जानते हैं घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज..

घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज: (Home remedies of Knee Pain)

1. सिकाई करें (Hot compress)

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय

सिकाई करने से लगभग हर दर्द में आराम मिलता है। इसलिए जब भी आपको घुटनों का दर्द सताए गर्म पानी की थैली लें और घुटनों की सिकाई करें। सिकाई की थैली आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। हड्डियों के दर्द में ठंडी और गर्म सिकाई दोनों ही कारगर है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी और एक में ठंडा पानी लेते हैं। फिर किसी मोटे कपड़े को पहले ठंडे पानी में भिगोकर ठंडी सेक लेते हैं फिर दूसरे कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर गर्म सेक लेते हैं। इसे कई बार ऐसे ही रिपीट कर सकते हैं। हड्डियों के डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं पर हो सकता है कि आपका केस अलग हो इसलिए इसे करने से पहले आपने डॉक्टर की राय जरूर लें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

2. अलसी  (Flaxseed)

अलसी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे घुटने और अन्य जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप अलसी को पीसकर सुबह पानी के साथ एक चम्मच खाएं। इससे काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो अलसी की बर्फी और लड्डू भी बना सकते हैं। ये खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं और फायदा भी करते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

3. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies for knee pain) में से एक है गोंद का उपयोग

घुटनों में दर्द के लिए घरेलू उपाय

फूड प्रोडक्ट्स में यूज किया जाने वाला गोंद आपको बहुत आसानी से किराने की दुकान में मिल जाएगा। इसके इस्तेमाल के लिए एक छोटा सा टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह तक ये पूरी तरह से घुल जाएगा। इसके बाद इसे गर्म दूध में मिलाकर पिएं। इससे घुटनों के दर्द में बहुत आराम मिलता है साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा आप गोंद के लड्डू भी खा सकते हैं।

और पढ़ें: वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

4. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज (Home remedies for knee pain) में शामिल करें मेथी दाना

मेथी दाना घुटने के दर्द में आराम दिलाता है। इसके लिए आप मेथी दाना पीसकर रख लें और रोज सुबह एक चम्मच मेथी पाउडर के साथ एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं। ये आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है।

5. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में मालिश आती है सबसे पहले (oil massage for knee pain )

मालिश घुटनों के दर्द में तुरंत राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आप बाजार से कोई भी अच्छा मालिश का तेल ला सकते हैं। चाहें तो घुटनों की मालिश के लिए घर पर भी तेल बना सकते हैं। लहसुन की 4 से 5 कलियां, 1/2 टेबलस्पून अजवाइन, 5- 6 लौंग सरसों के तेल में अच्छे से पका लें और फिर इसे ठंडा करके इससे घुटनों की मालिश करें।

6. गर्म तासीर वाली चीजें खाएं (avoid these foods items)

खाने में हल्दी,जीरा और दालचीनी जैसी गर्म तासीर वाली चीजों का इस्तेमाल करें। इनके सेवन से घुटने के दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

7. घुटनों में दर्द के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का करें उपयोग

एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में राहत मिलती है। एप्पल साइडर विनेगर का एल्कलाइन नेचर होता है। यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों और एकत्रित हुए मिनिरल्स को घोल देता है। यहीं नहीं नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर को लेने से जोड़ों में लचीलापन प्रदान करने वाले लुब्रिकेंट्स का पुनर्निर्माण होता है।

8. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज: ब्रोकली (Broccoli)

गठिया के दर्द में ब्रोकली का सेवन फायदेमंद होता है। रिसर्च के अनुसार, ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखने में मददगार होते हैं।

9. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज खोज रहे हैं तो करें बादाम (Almonds) का उपयोग

जोड़ों के दर्द के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद होता है। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन और गठिया के लक्षण को कम करने में मददगार होता है।

10. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में पपीता (Papaya)

विटामिन-सी से भरपूर पपीता इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ जोड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

और पढ़ें :  कार्बोहाइड्रेट से परहेज करना, शरीर में इन समस्याओं को देता है दावत

11. घुटनों में दर्द के घरेलू इलाज में लहसुन (Garlic) का उपयोग है बेहद आसान

घुटनों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का सेवन करना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए जो लोग प्याज और लहसुन का नियमित रूप से सेवन करते हैं उन्हें घुटनों में दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है उन्हें लहसुन को डायट में शामिल करना चाहिए।

12. अदरक (Ginger)

अदरक में मौजूद जिंजरॉल जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। इसलिए जो लोग जोड़ों के दर्द से ग्रसित हैं उन्हें अदरक कारस पीने की सलाह दी जाती है। आप इसके रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर ले सकते हैं। आप चाहें तो प्रभावित क्षेत्र में अदरक के तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी दर्द से आपको आराम मिलेगा।

13. नींबू (Lemon)

जोड़ों के दर्द की समस्या के लिए नींबू को वरदान समान माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद करती हैं। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए भी इसे गुणकारी माना जाता है।

और पढ़ें : ईएसआर(एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) लेवल को कम करने के लिए कौन से घरेलू उपाय हैं प्रभावी?

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन एवॉइड करें

  • मीठी चीजों का सेवन एवॉइड करें।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन न करें। जैसे व्हाइट ब्रेड का सेवन न करें।
  • जिन लोगों के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होती हैं उन्हें नमक भी कम मात्रा में लेना चाहिए।
  • प्रोसेस्ड और बेकड फूड को डायट में शामिल न करें
  • एल्कोहॉल का सेवन न करें।

घुटनों का दर्द तकलीफदेह होता है। इसलिए इन आसान नुस्खों में से किसी को अपनाकर आप राहत पा सकते हैं। लेकिन, अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो किसी हड्डी के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और घुटनों के दर्द के घरेलू इलाज से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Knee Pain : घुटनों में दर्द क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए घुटनों में दर्द का कारण, क्या इस दर्द का निदान और उपचार है?, नी पेन के लक्षण, उसका घरेलू उपचार, Knee Pain के लिए ट्रीटमेंट, Knee Pain की सर्जरी।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

Etoshine: एटोशाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एटोशाइन दवा की जानकारी in hindi डोज, किन किन बीमारियों में होता है इसका इस्तेमाल के साथ सावधानी और चेतावनी, रिएक्शन को जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

Flexura D: फ्लेक्सुरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फ्लेक्सुरा डी की जानकारी in hindi. इसके डोज, उपयोग, साइड इफेक्ट्स, सावधानी और चेतावनी को जानने के साथ इसके रिएक्शन और स्टोरेज को जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

जोड़ो में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जॉइंट पेन में क्या करें और क्या नहीं?

जोड़ो में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज, जोड़ो में दर्द की आयुर्वेदिक दवा, क्या खाएं, क्या नहीं, जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय, जोड़ो में दर्द के लिए योग क्या हैं? जॉइंट पेन में हीट....ayurvedic treatment for joint pain in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

घुटनों में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज -Ayurvedic treatment for knee pain

घुटनों में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज कैसे किया जाता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ June 30, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Quiz: दर्द से जुड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स के बीच सिर चकरा जाएगा आपका, खेलें क्विज

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ June 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
स्पोंडिलोसिस -spondylosis

Spondylosis: स्पोंडिलोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ June 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
joint pain

Joint Pain (Arthralgia) : जोड़ों का दर्द (आर्थ्राल्जिया) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ June 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें