आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

जानिए क्या है, मस्से हटाने के घरेलू उपाय

    जानिए क्या है, मस्से हटाने के घरेलू उपाय

    वैसे तो हमारे शरीर पर कई ऐसे निशान होते हैं, जिन्हें हम बचपन में समझ नहीं पाते हैं। लेकिन हमारी उम्र के साथ जब कोई निशान या संक्रमण बढ़ने लगता है, तब हमारा ध्यान उसपर जाता है। तो आज हम बात करने वाले हैं शरीर पर होने वाले मस्से की। यह देखने में ब्लैक, ब्राउन, रेड, पिंक कई रंग में हो सकते हैं। यह छोटा बड़ा कई आकार में हो सकता है। देखने में यह आपकी त्वचा पर बहुत ही अजीब लगता है। ज्यादातर लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं,लेकिन यह देखने में अच्छा तो नहीं लगता है। यह शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। वैसे तो यह ज्यादातर चेहरे और पीठ पर पाए जाते हैं। आपको बता दें त्वचा पर मस्से होना बहुत ही आम है,मस्से हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to remove Moles) और चिकित्सकीय उपचार दोनों ही हैं।

    यदि आप चाहे तो मस्से (Mole) हटाने के घरेलू उपाय पहले ही कर सकते हैं। यदि इससे मस्सा नहीं हटता है, तो आप ओवर-द-काउंटर (OTC) का उपयोग कर सकते हैं। कई बार डॉक्टर मस्से का इलाज करने के लिए इसको किसी प्रकार के गरम चीज से बर्न करके आपकी स्किन से अलग करते हैं। चिकित्सक उपचार के लिए डॉक्टर से बातचीत जरूर करें। इस आर्टिकल में मस्से को हटाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to remove Moles) और उपचार दिए गए हैं। लेकिन उससे पहले हम इसके कारण और लक्षण जानेंगे।

    और पढ़़ें : वॉटर प्यूरिफायर के नुकसान जानते हैं आप? जानें पानी साफ करने के प्राकृतिक तरीके

    मस्सा (Mole) के लक्षण क्या होते हैं?

    मस्सा के लक्षण आपको आसानी से देखकर ही समझ आ जाते हैं। यह शरीर पर अलग से ही दिखाई देते हैं। इनके लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं।

    • मस्सा लाल, गुलाबी, ब्राउन, काला जैसे रंग के हो सकते हैं।
    • यह शरीर पर खुरदुरे रूप में दिखाई देते हैं।
    • यह सॉफ्ट और हार्ड दोनों होते हैं।
    • मस्सा में दर्द नहीं होता है। यहां तक कि इनको दबाने से भी इसमें दर्द नहीं होता है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    मस्सा होने के कारण क्या है? (Cause of Mole)

    मस्सा होने के आमतौर पर बहुत से कारण होते हैं। लेकिन कुछ इसके मामूली कारण है। जो इस प्रकार से हो सकते हैं।

    • मस्से हटाने के घरेलू उपाय में एस.पी.वी. (हयूमन पैपिलोमावायरस) के कारण यह उत्पन्न होता है, जो संक्रामक द्वारा फैलता है।
    • सभी लोगों को एच.पी.वी (HPV) के लिए अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग (Strong Immune System) रखने की आवश्यकता होती है।
    • मस्सा छूने से फैलता है, यदि आपके किसी भी हिस्से में मस्सा हुआ है तो मस्सा छूने के बाद किसी और जगह हाथ नहीं लगाना चाहिए। इससे उस स्थान पर भी मस्सा होने की संभावना होती है।
    • यह एक वायरस है जो छूने से फैलता है।
    • यदि किसी व्यक्ति को मस्सा हुआ है, तो उस जगह पर उपयोग की गई तौलिया या कोई भी सामान शरीर के बाकी हिस्सों में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • कभी-कभी यह आनुवंशिकता के कारण भी हो सकता है।

    और पढ़़ें : आप भी कब्ज के लिए करते हैं घरेलू उपायों पर भरोसा? देखिए कहीं हो ना जाए धोखा!

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to remove Moles)

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय के कई प्रकार हैं। आप घर पर इसका इलाज निम्न तरीकों से कर सकते हैं। जो इस प्रकार से हैं।

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) का उपयोग

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) सैलिसिलिक एसिड की तरह कार्य करता है। सैलिसिलिक एसिड एक आम मस्सा उपचार है जो संक्रमित त्वचा को छील देता है। इससे मस्सा त्वचा से निकल जाता है। सिरका में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो एचपीवी (HPV) से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके उपयोग के लिए 2 चम्मच विनेगर में एक चम्मच पानी मिलाएं। अब इसे कॉटन में भिगोकर मस्से पर लगाएं रखें। इसे दिन में तीन से चार बार लगाएं रखें। विनेगर को कभी भी खुले घावों पर न लगाएं।

    टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) का उपयोग

    मस्सा का इलाज करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग किया है। इसके रोगाणुरोधी गुण कुछ वायरस को खत्म करने के लिए किया जा सकता हैं। टी ट्री ऑयल को जननांग के मस्सा में उपयोग करने के लिए सही अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन यह शरीर के अन्य क्षेत्रों पर मस्सा का इलाज करने में सहायक होता है। चाय के पेड़ का तेल त्वचा को जला सकता है,तो लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

    और पढ़़ें :जानें हेल्दी लाइफ के लिए आपका क्या खाना जरूरी है और क्या नहीं

    केले का छिलका का उपयोग

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय में केले के छिलके में मौजूद पोटैशियम एचपीवी (HPV) से लड़ने की अफवाह है। हालांकि मस्सा या वायरल त्वचा संक्रमण के उपचार के लिए कोई शोध पोटैशियम को जोड़ता नहीं है। लेकिन कुछ लोगों में इसका उपयोग फायदेमंद हो जाता है। यदि आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो केले के छिलके पर मस्से पर रगड़े। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं।

    और पढ़़ें : Heart Infections: दिल को संक्रमण से बचाने के लिए इन लक्षणों को न करें इग्नोर

    मिल्कवीड का उपयोग

    मिल्कवीड एक बारहमासी पौधा है जिसे अक्सर सड़कों और चरागाहों के साथ-साथ बगीचों और पार्कों में भी उगते हुए पाया जा सकता है। मिल्कवीड का उपयोग मस्से को सही करने के लिए किया जाता है। “मिल्कवीड एक प्राकृतिक जहर होता हैं (यही कारण है कि उन्हें निगला नहीं जा सकता है) मिल्कवीड का उपयोग करते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आप सीधे तौर पर इसका उपयोग करते हैं, तो हो सके तो इसके उपयोग से पहले अपने चिकित्सक से एक बार जरूर संपर्क करें। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले पौधे को तोड़ दें। अब उससे निकल रहे दूध को मस्से पर लगाएं। आवश्यकतानुसार इसे आप दो बार लगा सकते हैं। यदि इसको लगाने से आपको दाने पर जलन महसूस होती है, तो तुरंत ही पानी से धो दें, त्वचा से मिल्कवीड को पानी से साफ कर दें। यदि हो सके तो चिकित्सक से संपर्क करें।

    विच हेजल का उपयोग

    बाकी तरीकों की तरह, विच हेजल कई तरह से त्वचा की समस्या को ठीक करने का बहुत लोकप्रिय तरीक माना जाता है। यह बहुत हल्का होता है, इसलिए संवेदनशील त्वचा में इसका उपयोग किया जा सकता है। हालांकि इसका उपयोग जननांगों के अंदर नहीं किया जाना चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया कि विच हैजल एचपीवी टाइप 16 से लड़ने में प्रभावी हो सकता है, जो कि एचपीवी के उपभेदों में से एक है जो मस्सा का कारण बनता है।

    और पढ़़ें : घर पर आसानी से करें फ्रिज की सफाई, अपनाएं ये घरेलू उपाय

    बेकिंग पाउडर का उपयोग

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय में बेकिंग पाउडर (Backing power) बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें बेकिंग पाउडर और अरंडी के तेल (Castor oil) मिलाकर पेस्ट बनाएं। रात में इसे मस्से पर लागू करें, और एक पट्टी के साथ कवर करें। ऐसा तब तक करना चाहिए, जब तक मस्सा पूरी तरह से गायब न हो जाए।

    आलू का उपयोग

    एक आलू को काटें और मस्से पर आलू के आधे हिस्से से तेजी से रगड़ें, इसको आपके त्वचा पर इतना रगड़ना है कि कच्चे आलू (Potato) के रस से आपकी प्रभावित त्वचा सैचुरेटेड हो जाए। इसका बेहतर परिणाम देखने के लिए दो सप्ताह तक इसे सुबह और रात में लगाएं।

    और पढ़़ें : घर के कोने-कोने की सफाई बेहद जरूरी, नहीं तो पड़ेंगे बीमार

    लहसुन का उपयोग

    लहसुन (Garlic) में एलिसिन की उपस्थिति होती है, जिसके कारण लहसुन बैक्टीरिया (Bacteria), कवक (Fungus), वायरस (Virus) से लड़ने में सक्षम होता है। लहसुन की कुछ पुतलियोंं को छीलें और कुचल दें और इसे प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह मस्सा के वायरस को मार देता है। आप इसका सेवन मौखिक रूप से भी कर सकते हैं। यह दोनों तरह से उपयोगी है।

    नेल पॉलिश का उपयोग

    एक सुथरी नेल पॉलिश कि एक परत को मस्सेपर लगाएं। इसे हर दूसरे दिन दोहराएं। इसके बेहतर परिणाम के लिए इसको दो सप्ताह तक लगातार लगाएं।

    हल्दी का उपयोग

    इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर (Turmeric powder) और पानी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को मस्से पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। आप चाहें, तो प्रभावित क्षेत्र पर नींबू (Lemon) को रगड़कर हल्दी को छुड़ा सकते हैं। आपको बता दें की हल्दी बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को मारता है और मस्सा को हटा देता है।

    और पढ़ें: जानिए डिमेंशिया के लक्षण पाए जाने पर क्या करना चाहिए

    अरंडी के तेल का उपयोग

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय में अंरडी का तेल (Castor Oil) बहुत उपयोगी होता है। इसके बेहतर परिणाम को देखने के लिए इसे दो सप्ताह के लिए दिन में दो बार मस्से पर अरंडी के तेल को रगड़ें । इससे जल्द ही आपको इसके बेहतर परिणाम दिखाई देगें।

    तुलसी की पत्ती का उपयोग

    तुलसी (Tulsi) का उपयोग भी मस्से के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके उपयोग के लिए तुलसी की पत्तियां पीस लेना चाहिए। अब प्रभावित क्षेत्र पर इसे रगड़े। अब इसपर कुछ घंटे के लिए पट्टी बांध दें। इसका रोजाना उपयोग करें, यह आपके लिए बहुत प्रभावी हो सकता है।

    अनानास का उपयोग

    अनानास में ब्रोमेलेन, एंजाइमों का मिश्रण होता है, जो प्रोटीन (Protein) को पचाता है। यह माना जाता है कि ब्रोमेलैन एचपीवी में प्रोटीन को भंग करके मस्सा को हटा देता है। लोगों ने अनानास के रस का कई तरीकों से उपयोग करके मस्से को हटाया है। इसके उपयोग का एक तरीका यह है कि हर दिन अनानास के रस में मस्से को भिगोकर रखें।

    और पढ़ें: दाद (Ringworm) से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

    संतरे के छिलके का उपयोग

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय में संतरे के छिलके का उपयोग बहुत उपयोगी हो सकता है। संतरे (Orange) के छिलके से मस्से को रगड़ें। इसके उपयोग से मस्सा नारंगी हो जाएगा और फिर काला होकर आखिर में स्किन से निकल जाएगा। इसका बेहतर परिणाम देखने के लिए इसे दो सप्ताह तक लगाएं।

    विटामिन ई का उपयोग

    विटामिन ई (Vitamin E) का उपयोग करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले, एक विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल लें और ध्यान से तेल के साथ मस्से को कवर करें। उपचारित क्षेत्र को एक बैंड या दस्ताने के साथ कवर करें और रात भर छोड़ दें। इसके बेहतर परिणाम देखने के लिए दो सप्ताह तक दोहराएं।

    विटामिन सी का उपयोग

    मस्से का इलाज करने के लिए एक विटामिन सी (Vitamin C) की टैबलेट लें और उसको तोड़ लें। इसका प्रयोग के लिए एक बैंडैड का उपयोग करके, मस्से पर सीधे विटामिन सी की गोली को टैप करें। बैंडैड और विटामिन सी टैबलेट को प्रत्येक दिन बदलें और परिणाम देखने के लिए दो सप्ताह तक दोहराएं।

    और पढ़ें: मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

    एक्सपर्ट द्वारा दिये गए विभिन्न बीमारियों के लिए यह होम रेमेडीज भी देख सकते हैं-

    मस्से हटाने के घरेलू उपाय में आहार

    मस्से को हटाने के लिए आपको विटामिन ए (Vitamin A) से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए जैसे, नारंगी पदार्थ जैसे कद्दू, गाजर, पपीता, आम और खुबानी और लहसुन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप अपने बच्चे की त्वचा की स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो कृपया सलाह के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य चिकित्सक से बात करें।

    मस्सा हटाने के लिए ओवर-द-काउंटर

    अधिकांश त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं कि कई ओवर-द-काउंटर (OTC) मस्सा उपचारों में सैलिसिलिक एसिड का नामआता है। मस्सा का उपयोग करने के लिए ओवर द काउंटर का उपयोग लगभग 6 सप्ताह तक किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए ओवर-द-काउंटर में फ्रीजिंग स्प्रे का विकल्प भी है, जो ऊतक को फ्रीज करके मस्से को मार सकता है। स्प्रे को मस्सा क्षेत्र में सीधे लागू किया जाता है। ये स्प्रे केवल छोटे मस्सा पर ही प्रभावी होता हैं। चेहरे या होंठ पर आम मस्सा के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार की सिफारिश नहीं की जाती है। इसके साथ ही यह जननांग मस्सा पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उन मस्सा के उपचार के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

    और पढ़ें: Skin Disorders : चर्म रोग (त्वचा विकार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपाय, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

     

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Garlic: a review of potential therapeutic effects

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103721/

    accessed on 13-07-2020

    Vitamin E

    https://medlineplus.gov/vitamine.html

    accessed on 13-07-2020

    Childhood warts: How to treat and prevent them

    https://www.kidspot.com.au/health/infections-and-diseases/bacterial-and-viral/best-home-remedies-for-curing-warts/news-story/70dcfb643043555f5a8a212f710de428

    accessed on 13-07-2020

    3 At Home Wart Remedies (That Actually Work!)

    https://health.clevelandclinic.org/weird-wart-home-remedies-and-what-works/

    accessed on 13-07-2020

    How to get rid of warts

    https://www.health.harvard.edu/diseases-and-conditions/how-to-get-rid-of-warts

    accessed on 13-07-2020

    WARTS: TIPS FOR MANAGING

    https://www.aad.org/public/diseases/a-z/warts-self-care

    accessed on 13-07-2020

    An Armamentarium of Wart Treatments

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1764803/

    accessed on 13-07-2020

    लेखक की तस्वीर badge
    shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड