home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए इस तरह से बढ़ाएं सेक्स टाइम और फॉलो करें ये टिप्स

अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए इस तरह से बढ़ाएं सेक्स टाइम और फॉलो करें ये टिप्स

हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए सेक्स लाइफ का हेल्दी होना जरूरी है यानी बेड पर दोनों पार्टनर को एक-दूसरे से संतुष्ट होना चाहिए और इसके लिए जरूरी है कि कपल सेक्स को कुछ मिनट में खत्म करने की बजाय ज्यादा देर तक एंजॉय करें, लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता है जिससे उनके रिश्तों में तनाव और दूरियां आने लगती हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि सेक्स टाइम कैसे बढ़ायें तो पढ़िए यह आर्टिकल।

सेक्स टाइम या सेक्स पावर क्या है?

बिस्तर पर आप पार्टनर के साथ जितनी देर तक अंतरंग पलों का आनंद लेते हैं, वही सेक्स टाइम कहलाता है और इस दौरान आप कितने एनर्जेटिक होकर सेक्स क एंजॉय करते हैं या पार्टनर को कामोत्तेजित करते हैं, वही आपकी सेक्स पावर है। यानी यह एक दूसरे से जुड़े हुए हैं अपना सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सेक्स पावर बढ़ानी होगी। ध्यान रहे कि इसके लिए हर बार आप वियाग्रा का सहारा नहीं ले सकतें, बल्कि अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके और हेल्दी फूड खाककर आप कुदरती तरीके से अपनी सेक्स पावर बढ़ा सकते हैं और इसके बाद आपका सेक्स टाइम अपने आप बढ़ जाएगा।

और पढ़ें : क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

सेक्स पावर कम क्यों हो जाती है?

सेक्स पावर किसी एक वजह से कम नहीं होता है, इसके कई कारण हो सकते हैं जैसेः

सेक्स टाइम बढ़ाने के तरीके

सेक्स न सिर्फ एक शारीरिक जरूरत है, बल्कि यह कपल्स के रिश्तों को मजबूत बनाता है और उन्हें और करीब लेकर आता है, इसलिए इसे बस एक काम की तरह जल्दबाजी में खत्म नहीं करना चाहिए, बल्कि उस पल का पूरा आनंद लेना चाहिए। सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए ये तरीके आजमा सकते हैः

बिस्तर पर जल्दी जाएं- घर का सारा काम खत्म करने के बाद देर रात जब आप दोनों बिस्तर पर जाते हैं, तो थकान की वजह से मूड नहीं बनता, ऐसे में आप चाहकर भी ज्यादा देर तक अंतरंग पलों का मजा नहीं ले पाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि नींद आने से पहले ही बिस्तर पर जाएं ताकि आप दोनों के पास काफी समय बचा रहे।

फोरप्ले में ज्यादा समय बिताएं- महिलाओं के लिए सेक्स सिर्फ शारीरिक सुख नहीं होता है उनके लिए यह भावनात्मक क्रिया भी हैं। उनके लिए पार्टनर का प्यार भरा स्पर्श बहुत मायने रखता हैं और जब पुरुष पार्टनर प्यार से उन्हें सहलाते हैं, चुंबन लेते हैं तो उनकी सेक्स की इच्छा तीव्र हो जाती है और वह बेड पर पार्टनर को संतुष्ट करने की पूरी कोशिश करती हैं।

और पढ़ें : सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल- यदि ल्यूब्रिकेशन की कमी की वजह से आप ज्यादा समय तक सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाते हैं, तो आर्टिफिशियल ल्यूब्रिकेशन का इस्तेमाल करके सेक्स टाइम बढ़ा सकते हैं।

एक्सरसाइज करें- बिस्तर पर जल्दी थक जाते हैं तो आपको अपनी डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है और जल्दी थकान नहीं होती। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि सेक्स स्टैमिना बढ़ान के लिए एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। आप जब दिनभर खुद को एक्टिव रखेंगे तो रात में बिस्तर पर भी आपकी एनर्जी बनी रहेगी और ज्यादा समय तक पार्टनर के साथ को एंजॉय कर पाएंगे।

तनाव कम करें- तनाव सेक्स लाइफ का सबसे बडा दुश्मन हैं, आपने नोटिस किया होगा कि जब भी आप तनाव में रहते हैं तो सेक्स का मूड नहीं करता। यदि पार्टनर की खुशी के लिए आप बिस्तर पर जाते भी हैं तो बस कुछ देर में आप इसे निपटा देते हैं। सेक्स टाइम बढ़ाना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप पहले अपना तनाव दूर करें। बिस्तर पर जाने से पहले खुद को रिलैक्स कर लें। इसके लिए आप कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, दिल को सुकून देने वाला संगीत सुन सकते हैं या पार्टनर से दिल की बातें शेयर करने पर भी तनाव कम हो जाता है। जब आपका मन शांत हो जाएगा तो आप आराम से अंतरंग पलों का आनंद ले पाएंगे।

सिगरेट से दूर रहें- सिगरेट आपके फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचाता ही है, यह आपकी सेक्स लाइफ भी बर्बाद कर सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए सिगरेट से दूर रहने की सलहा देते हैं। रिसर्च के मुताबिक, ज़्यादा स्मोकिंग करने से पुरुषों की कामेच्छा कम हो जाती है, इरेक्शन की गुणवता कम हो जाती है, अधिक समय तक सेक्स को एंजॉय नहीं कर पातें और स्मोकिंग का सीधा संबंध इरेक्टाइल डिसफंक्शन से है, सिगरेट में मौजूद निकोटिन सेक्स लाइफ के लिए बहुत हानिकारक है।

नियमित रूप से करें सेक्स- यदि आप अपना सेक्स टाइम बढ़ाना चाहते हैं तो हफ्ते में एक दिन नहीं, बल्कि रेग्युलर सेक्स करें। इससे धीरे-धीरे आपका सेक्स स्टैमिना बढ़ेगा और जब स्टैमिना बढ़ेगा तो सेक्स टाइम भी बढ़ जाएगा।

नींद पूरी करें- सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है, इसलिए देर रात पार्टी करने की बजाय समय पर घर आए और पर्याप्त नींद लें।

कंफर्टेबल पोजिशन- सेक्स लाइफ में रोमांच बनाए रखने के लिए कपल्स एक्सपेरिमेंट्स करते हैं, नई पोजिशन ट्राई करते हैं, ऐसा करना जरूरी भी है, लेकिन जिस पोजिशन में पार्टनर सहज न हो उसमें ज्यादा देर तक न रहें। लंबे समय तक सेक्स को एंजाय करने के लिए कंफर्टेबल पोजिशन में रहना जरूरी है।

और पढ़ें : जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरी

हेल्दी डायट- सेक्स का आपकी हेल्थ से सीधा कनेक्शन होता है, आप अपना सेक्स टाइम तभी बढ़ा सकते हैं जब आप हेल्दी रहेंगे और हेल्दी रहने के लिए स्वस्थ खानपान बहुत जरूरी है, इसलिए अब से जंकफूड की बजाय सिर्फ हेल्दी खाने को अपनी रूटीन में शामिल करें। इसके अलावा कुछ फूड ऐसे भी हैं जिन्हें कामोत्तेजना बढ़ाने वाला माना जाता हैं तो उन्हें अपनी डायट में अवश्य शामिल करेः

  • डार्क चॉकलेट
  • बादाम और पिस्ता
  • अंडा
  • कॉफी
  • स्ट्रॉबेरी
  • प्याज
  • लहसुन
  • आंवला
  • केला
  • अदरक
  • अनार का जूस
  • पालक

यदि सामान्य उपाय करने के बाद भी आप अपनी सेक्स लाइफ को ठीक से एंजॉय नहीं कर पा रहे हैं या आपको लगता है कि आप पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पा हैं, सेक्स में दिलचस्पी कम हो रही है, तो आपको इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Admin Writer द्वारा लिखित
अपडेटेड 16/08/2019
x