home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

महिलाओं के लिए सेक्स के लाभ: इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही तनाव होता है कम

महिलाओं के लिए सेक्स के लाभ: इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही तनाव होता है कम

क्या आपको पता है कि सेक्स के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं? हां, सेक्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, कुछ लोग सेक्स को सिर्फ शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से देखते हैं लेकिन, ऐसा नहीं है। बता दें कि सेक्स के कई लाभ होते हैं। जिनका असर कई प्रकार से देखा जा सकता है। कहते हैं कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्स करती हैं वे अधिक खुश रहती हैं और अपने पार्टनर से अधिक जुड़ाव महसूस करती हैं। सेक्स महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद है, जानिए इसके बारे में –

सेक्स के लाभ (Sex Benefits): सेक्स से तनाव कम होता है

कई महिलाओं के शरीरिक समस्याओं की वजह उनका तनाव होता है। कई बार सेक्स तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, सेक्स के दौरान, आपके कॉर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) का स्तर नीचे गिर जाता है और मस्तिष्क में डोपामाइन (हैप्पी हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है। इससे आपके मन को शांति मिलती है और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य अच्छा होता है। सेक्स आपके तनाव को कम करता है।

और पढ़ेंः ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

सेक्स के लाभ: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है (Immunity Boosting)

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं, उनकी लार में इम्युनोग्लोबुलिन ‘ए’ का स्तर अधिक पाया गया इम्युनोग्लोबुलिन ‘ए’ एक एंटीबॉडी है, जो आपके शरीर को बाहरी हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करती है।

सेक्स के लाभ: रक्तचाप को कम करता है ( Control BP Problem)

उच्च रक्तचाप आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। हाई ब्ल्ड प्रेशर गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्‍स करती हैं, उन्‍हें उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होने की संभावना कम होती है।

और पढ़ें: जानिए महिलाओं में सेक्स एंजाइटी के कारण

सेक्स के लाभ: बेहतर नींद के लिए (For Good Sleep)

आपने अक्‍सर यह महसूस किया होगा कि सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, सेक्स करने के दौरान महिलाओं में प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो नींद को प्रेरित करता है।

सेक्स के लाभ: दर्द कम होता है (For Reduce Pain)

कुछ अध्‍ययनों के अनुसार नियमित सेक्‍स महिलाओं के बदन दर्द को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि, सेक्‍स के दौरान ऐसे हार्मोन उत्‍सर्जित होते हैं जो दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं। नियमित सेक्‍स करने से पुराने दर्द के साथ-साथ मासिक धर्म की ऐंठन, सिर दर्द और पैर दर्द को भी कम किया जा सकता है।

और पढ़ें: सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

सेक्स के लाभ: हृदय स्वास्थ्य (Heathy Heart) के लिए अच्छा है

सेक्स का स्वास्थ्य के साथ गहरा संबंध है। कई स्टडीज में पाया गया है कि जिन महिलाओं की सेक्स लाइफ अच्छी होती है ,उनमें उच्च रक्तचाप और अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। सेक्स आपके एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है और जब इन हार्मोन्स का स्तर असंतुलित होता है तो ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है।

सेक्स के लाभ: ब्लैडर में सुधार लाता है (Bladder)

यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन सेक्‍स आपकी पेल्विक एरिया की मांसपेशियों के लिए एक कसरत की तरह है। सेक्स के दौरान मांसपेशियों में संकुचन होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आपके मूत्र संबंधी विकारों को कम करने में सहायक होता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में सेक्स, कैफीन और चीज को लेकर महिलाएं रहती हैं कंफ्यूज

सेक्स के लाभ: कैलोरी बर्न करता है (Burn the Most Calories)

सेक्स कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है। जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं, उनके लिए सेक्‍स बहुत फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि सेक्‍स भी एक प्रकार का व्‍यायाम है। इसके अलावा सेक्‍स करने पर मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद मिलती है।

सेक्स के लाभ: आपकी कामेच्छा को बढ़ाता है (Boosts your libido)

सेक्स करने से आपकी सेक्शुअल लाइफ बेहतर होती है और आपकी कामेच्छा में सुधार होता है। सेक्स, महिलाओं में वजाइनल ल्युब्रिकेशन, रक्त प्रवाह और लचीलेपन को बढ़ाता है, जिससे सेक्स की अधिक लालसा होती है।

सेक्स वैवाहिक संबंधों को तो बेहतर बनाता ही है साथ में इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। सप्ताह में दो से तीन बार सेक्स करने वाली महिलाएं ज्यादा​ फिट रहती हैं।

और पढ़ें : पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ये फूड्स होंगे फायदेमंद

टेंशन फ्री (Tension Free)

जो कपल्स ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं उनके लिए सुबह के समय में यौन-संबंध स्थापित करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। सुबह-सुबह आनंददायक सेक्शुअल एक्टिविटी करने से आपके स्ट्रेस हार्मोंन कम होते हैं। इससे चरम यौन सुख प्राप्‍त करने की भी संभावना बढ़ जाती है। सुबह की शुरुआत अगर आप सेक्स के साथ करते हैं तो पूरा दिन आप खुश और एक्टिव रहते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपने पार्टनर के साथ दिन की शुरुआत अच्छी नोट पर करते हैं। कपल्स एक-दूसरे के क्लोज आते हैं जिससे तनाव ख़त्म होता है। तनाव उत्पन करने वाले हॉर्मोन को कम करता है।

दूर होती है कॉफी की लत ( How to quit coffee addiction)

अगर आप कॉफी बहुत पीते हैं और अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं तो मॉर्निंग सेक्स काफी मददगार साबित हो सकता है।

और पढ़ें : शावर सेक्स का बनाया है प्लान तो पहले चुनें सेफ सेक्स पुजिशन

गुड-डे की शुरूआत होती है (For a Good Day)

सुबह सेक्स करने से आप फ्रेश फील भी करते हैं। मॉर्निंग सेक्स की वजह से मस्तिष्क में कडल हॉर्मोन ‘ऑक्सीटोसिन’ का निर्माण होता है जो कपल्स में प्यार और बॉन्डिंग बढ़ता है।

प्यार बढ़ता है (For a Good Love Life)

मॉर्निंग सेक्‍स के दौरान शरीर से ऑक्‍सीटोन हॉर्मोन रिलीज करता है। इसको कडल हार्मोन (cuddle hormone) के नाम से भी जाना जाता है। ऑक्‍सीटोसिन एक ऐसा रसायन है जो मस्तिष्‍क में प्यार और संबंध को नियंत्रित करने में सहायता करता है। सुबह के समय शारीरिक संबंध स्थापित करने से इस हार्मोन की अधिक मात्रा उत्‍सर्जित होती है पार्टनर के प्रति लगाव ज्यादा महसूस होता है।

शारीरिक संबंध होते हैं ज्यादा प्रगाढ़ (For Good Relationship)

शोध कहते हैं कि बॉडी में जितना अधिक टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) हॉर्मोन होता है सेक्शुअल इंटरकोर्स उतना ही अमेजिंग होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन का उच्च स्‍तर आपके पार्टनर कामोत्तेजित करने और यौन क्रिया में सुधार लाने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही शरीर में टेस्‍टेस्‍टेरोन हॉर्मोन का हाई लेवल स्‍तंभन शक्ति (erection strength) को भी बढ़ा सकता है। इसलिए, मॉर्निंग सेक्स के दौरान टेस्‍टेस्‍टेरोन का उच्‍च स्‍तर ज्यादा देर तक सेक्शुअल एक्टिविटी करने के लिए लाभदायक होता है।

हमें उम्मीद है कि सेक्स के लाभ पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए किसी सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Benefits of Love and Sex https://www.nhs.uk/live-well/sexual-health/benefits-of-love-sex-relationships/ . Accessed on 3 September, 2020.

Benefits of Sex  https://www.nhs.uk/live-well/sexual-health/benefits-of-love-sex-relationships/. Accessed on 3 September, 2020.

Health benefits of sex and love. https://www.healthdirect.gov.au/health-benefits-of-love-and-sex. Accessed on 3 September, 2020.

Is Sex Good for Your Health? A National Study on Partnered Sexuality and Cardiovascular Risk Among Older Men and Women. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5052677/. Accessed on 3 September, 2020.

Sexual health and aging: Keep the passion alive. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/in-depth/sexual-health/art-20046698. Accessed on 3 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x