आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स, जानें इसे दूर करने के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट April 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

हर कोई अपनी त्वचा को बेदाग और दमकता हुआ चाहता है। पहले के समय में सिर्फ महिलाएं अपने शरीर की दिखावट और सुंदरता को लेकर ज्यादा गंभीर और चिंतित रहती थी, लेकिन समय के साथ बदलाव आया है और अब महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी अपनी त्वचा को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। इसी वजह से ग्रूमिंग इंडस्ट्री आज के समय में काफी बढ़ चुकी है, लेकिन कई बार हमारे पैरों पर छोटे-छोटे डार्क स्पॉट या बंप नजर आने लगते हैं। इसे स्ट्रॉबेरी लेग्स (Strawberry Legs) कहा जाता है। क्योंकि, यह ठीक उसी तरह नजर आता है, जैसे स्ट्रॉबेरी की स्किन पर उसके बीज होते हैं। यह समस्या आपके पैरों की सुंदरता को बिगाड़ सकती है। आइए, इस समस्या के बारे में और इसके घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें:  Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

स्ट्रॉबेरी लेग्स (Strawberry Legs) कैसे होते हैं?

स्ट्रॉबेरी लेग्स को मेडिकल लैंग्वेज में पैरों का केराटोसिस पिलैरिस (Keratosis Pilaris) कहा जाता है। यह समस्या कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन यकीनन आपकी त्वचा की सुंदरता और दिखावट को बिगाड़ सकती है। इस समस्या में पैरों के रोमछिद्रों का रंग गहरा हो जाता है। इसके अलावा, इसमें पैरों को शेव करने के बाद ब्लैक या ब्राउन रंग के स्पॉट नजर आने लगते हैं या पैरों पर छोटे-छोटे डॉट दिखने लगते हैं। यह समस्या तब होती है, जब पैरों के रोमछिद्र और हेयर फॉलिकल ढीले हो जाते हैं और उसमें डेड स्किन, ऑइल, गंदगी और बैक्टीरिया फंस जाते हैं, लेकिन इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जो कि काफी प्रभावशाली साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

स्ट्रॉबेरी लेग्स (Keratosis Pilaris) के इलाज के लिए घरेलू उपाय क्या हैं?

स्ट्रॉबेरी लेग्स को ठीक करने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स और घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर, इस समस्या में खुजली या दर्द नहीं होता है, लेकिन अगर आपको यह दिक्कतें महसूस हो रही हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और जरूरी ट्रीटमेंट करवाएं। आइए, स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या को दूर करने वाले घरेलू उपायों और टिप्स के बारे में जानते हैं। सबसे पहले हम टिप्स के बारे में जानते हैं।

स्ट्रॉबेरी लेग्स के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम

स्ट्रॉबेरी लेग्स से राहत पाने के लिए आप मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि, स्ट्रॉबेरी लेग्स त्वचा के डीहाइड्रेट या खुश्क हो जाने की वजह से भी होते हैं। जब आप पैरों को मॉइश्चराइज करते हैं, तो यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। जिससे रोमछिद्र स्वस्थ होते हैं और उनका ढीलापन कम होता है।

एक्सफोलिएटिंग

लोगों को पैरों पर एक्सफोलिएट रेगुलर करना चाहिए। जब कोई अपने पैरों को एक्सफोलिएट करता है, तो उससे त्वचा की मृत कोशिकाएं झड़ जाती हैं। जिससे नए बालों को आने में आसानी होती है। आप इसके लिए मार्केट में उपलब्ध कई ड्राई और वेट एक्सफोलिएटिंग प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जो पुरुष बालों की समस्या से हैं परेशान, वो अपना सकते है यह घरेलू नुस्खे

सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड

स्ट्रॉबेरी लेग्स को दूर करने के लिए सैलिसिलिक और ग्लाइकोलिक एसिड एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इस इंग्रीडिएंट को कई ओवर द काउंटर एक्ने प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। इस एसिड की मदद से आप स्ट्रॉबेरी लेग्स में बढ़ोतरी कर रहे एक्ने को दूर कर सकते हैं और इस समस्या को कम कर सकते हैं। इस टिप को अपनाने के लिए आप सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड को सीधा प्रभावित जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से कुछ मिनट मसाज करें। इसके बाद आप जगह को सामान्य पानी से धो लें।

अब हम इस परेशानी को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल आपकी त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करने में काफी उपयोगी है। जिससे केराटोसिस पिलैरिस की समस्या कम हो जाती है। इसके लिए आप 2 चम्मच एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑइल को गर्म करके उसमें एक बड़ी चम्मच ब्राउन शुगर को मिला लें। अब इस मिक्सचर से 2 से 3 मिनट तक प्रभावित जगह पर मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

डायट

स्ट्रॉबेरी लेग्स को ठीक करने के लिए आपके शरीर को पोषण की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको खास प्रकार की डायट का सेवन करना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषण प्राप्त हो सके। इसके लिए आपको डायट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा विटामिन ए और ई युक्त फूड जैसे आम, कद्दू, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि और ओमेगा-3 युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

सेब का सिरका

सेब का सिरका एक कैमिकल एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है। जो कि आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं और अतिरिक्त केराटिन को हटाता है। जो कि त्वचा पर बंप के होने का कारण होता है और किसी भी तरह के संक्रमण को रोकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको 1 बड़ी चम्मच सेब का सिरका, 1 बड़ी चम्मच नारियल तेल और 1 बड़ी चम्मच शहद को लेना होगा। इसके बाद इन तीनों को मिलाकर एक मिक्सचर बना लें औऱ प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और मॉइश्चराइज करता है। इस उपाय को करने के लिए आप ताजे एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा जेल निकालें और उसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं। अब इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और इसके बाद हल्के हाथ से कुछ देर मसाज करें। मसाज करने के बाद अतिरिक्त जेल को कॉटन से साफ कर दें।

यह भी पढ़ें – यह वैक्सिंग टिप्स (waxing tips) फॉलो कर पाएं वैक्सिंग के बाद होने वाली समस्याओं से निजात

स्ट्रॉबेरी लेग्स को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा मृत त्वचा को हटाता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। यह त्वचा की सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इस उपाय को अपनाने के लिए 2 से 3 बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा में पर्याप्त पानी मिलाएं, ताकि वह पेस्ट बन सके। अब इस पेस्ट को प्रभावित एरिया में लगाएं और सर्कुलर मोशन में 3 से 5 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

ओटमील बाथ

अपनी त्वचा को पोषण प्रदान करने और केराटोसिस पिलैरिस के लक्षण कम करने के लिए समय-समय पर ओटमील बाथ का उपयोग करें। इसे रूखी और खुजली वाली त्वचा से राहत मिलती है। इस उपाय को करने के लिए अपने बाथटब को गुनगुने पानी से भर लें और उसमें ओटमील डाल लें। अब खुद उस बाथटब में करीब 15 मिनट तक बैठे रहें। अब बाहर आकर शॉवर लें और अपनी त्वचा को सूखा लें।

यहां बताए गए उपायों से स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इन उपायों के बाद भी अगर समस्या ठीक न हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता।

और पढ़ें :

हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

कर्ली बालों का रखना है ख्याल तो जरूर याद रखें ये टिप्स

जो पुरुष बालों की समस्या से हैं परेशान, वो अपना सकते है यह घरेलू नुस्खे

स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    क्या है पतली आईब्रो को माइक्रोब्लेडिंग कर मोटा करने की प्रक्रिया, जाने पूरी जानकारी

    माइक्रोब्लेडिंग करवाने के खर्च से लेकर आखिर कौन करवाता है इसे, मौजूदा समय में कास्मेटिक ट्रीटमेंट में क्यों हो रहा है पॉपुलर, जाने पूरी जानकारी।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh

    क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

    परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इसमें इतने कैमिकल्स होते हैं कि उससे शारीरिक परेशानी हो सकती है, वहीं कंपनियां तमाम कैमिकल्स की जानकारी भी नहीं देती। इस आर्टिकल में जानिए परफ्यूम के नुकसान।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh

    जानें बर्न फर्स्ट ऐड क्या है? आ सकता है आपके बहुत काम

    बर्न फर्स्ट एड की जानकारी in hindi. बर्न फर्स्ट एड देने से जले हुए व्यक्ति को बहुत राहत महसूस होती है। जले हुए व्यक्ति को बर्न फर्स्ट एड देने के दौरान घरेलू मरहम उपयोग न करें। Burns first aid

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

    मेडी-फेशियल: क्या आपने सुना है इस फेशियल के बारे में, चेहरे पर ला सकता है नई चमक

    जानिए मेडी-फेशियल क्या हैं in hindi. मेडी-फेशियल के कितने प्रकार हैं? Medi-facials कब करवाना चाहिए? क्या इस फेशियल के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

    Recommended for you

    विटिलिगो के घरेलू उपाय,Home remedies for vitiligo

    क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ August 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय/dry skin home remedies

    ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया shalu
    प्रकाशित हुआ August 6, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
    Nurokind OD

    Nurokind Od: न्यूरोकाइंड ओडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ June 22, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    स्किन प्रॉब्लम्स-skin problems

    रखें इन जरूरी बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ May 19, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें