home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पुरुषों के कामुक अंग : पुरुषों के इन 9 अंगों को छूने से वे हो जाते हैं उत्तेजित

द्वारा प्रायोजित:

पुरुषों के कामुक अंग : पुरुषों के इन 9 अंगों को छूने से वे हो जाते हैं उत्तेजित 

अगर महिलाएं अपने पुरुष साथी को सेक्स के दौरान उत्तेजित करना चाहती हैं तो, इसमें पुरुषों के कुछ संवेदनशील अंगों से शुरुआत कर सकती हैं। कई बार महिलाएं अपने पुरुष साथी को संबंध बनाने के लिए पूर्ण रूप से उत्तेजित नहीं कर पाती हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुरुषों के आठ कामोत्तेजक अंगों (male erogenous zones) के बारे में, जहां पर हल्का-सा स्पर्श भी उन्हें सेक्स के समय रोमांचित कर देता है।

सेक्स के दौरान महिला का पुरुषों के कामुक अंग को छूना सेक्स परफॉरमेंस भी बढ़ा देता है। तो आइए जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में ‘पुरुषों के कामुक अंग के बारे में –

पुरुषों के कामुक अंग ले जाएंगें सेक्स को नेक्स्ट लेवल

जिस तरह से सेक्स के दौरान महिलाओं की उत्तेजना को बढ़ाने के लिए उनके बॉडी पार्ट्स से खेलना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह से पुरुषों के कामुक अंग भी होते हैं जिनको महिला अगर टच भी कर ले तो सेक्स परफॉर्मेंस (sex performance) में बढ़ोतरी आ सकती है। तो आइए जानते हैं पुरुषों के कामुक अंगों के बारे में।

गर्दन

पुरुषों के कामुक अंग की बात की जाए तो गर्दन नंबर वन पर आती है। दरअसल, सेक्शुअल एक्टिविटी (sexual activity) के दौरान महिला साथी का पुरुष की गर्दन पर एक हल्की-सी छुअन मात्र ही उनके शरीर में झनझनाहट पैदा कर सकती है। महिलाएं अपने साथी की गर्दन के आस-पास के हिस्सों को चूमकर और छूकर उन्हें उत्तेजित कर सकती हैं।

और पढ़ें : सेक्शुअल अट्रैक्शन या रोमांटिक अट्रैक्शन : दोनों के बीच फर्क समझें

कान के पीछे

पुरुषों के कामुक अंगों में कान के पीछे का हिस्सा भी आता है जो काफी संवेदनशील होता है। इसलिए, आप अपने पुरुष साथी के कान में सिर्फ फुसफुसाने और उसको चूमने तक ही सीमित न रहें, बल्कि उनके कान के पीछे के हिस्से को सहलाएं और उसके साथ खेलें। फोरप्ले (foreplay) के समय ऐसा करना आपके साथी को उत्तेजित करने में बहुत मदद करेगा।

पुरुषों के कामुक अंग में पैर भी शामिल हैं

अपने मेल पार्टनर के पैरों का हल्का मसाज करें। यह न सिर्फ उन्हें जोश दिलाएगा, बल्कि उनकी सेक्स परफॉर्मेंस को भी कई गुना बढ़ाने में मदद करेगा। वैसे भी, जब वह ऑफिस से थक-हार कर घर आएंगे, तो एक हल्का-सा फुट मसाज उनको बड़ी राहत देगा।

और पढ़ें : सेक्स के लिए महिला को कैसे उत्तेजित करें?

पुरुषों के कामुक अंग में जीभ भी शामिल है

सेक्स के दौरान किया गया एक लंबा ‘पैशनेट किस (passionate kiss)’ कितना जरूरी होता है यह बताने की जरूरत नहीं है। यह आपके पार्टनर को उत्तेजित करने का सबसे आसान तरीका है। किस करते वक्त यदि आप अपनी जीभ का प्रयोग करते हैं तो यह आपके साथी को कुछ नएपन का एहसास दिलाता है जिससे वह उत्तेजना से भर जाएंगें।

होंठ पुरुषों के कामुक अंग में से एक है

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि किस करना प्यार में तड़का लगाने के समान है। आप अपने पार्टनर के होठों को चूमकर उन्हें काफी उत्तेजित कर सकते हैं। कृपया किस करने के दौरान जेंटल रहें।

और पढ़ें : सेक्स के दौरान क्या चाहती हैं महिलाएं?

घुटनों के पीछे का पार्ट

पुरुषों के कामुक अंग में उनके घुटनों के पीछे का हिस्सा भी आता हैआमतौर पर यह बॉडी पार्ट बहुत संवेदनशील होता हैअंतरंग पलों में यहां स्पर्श करके अपने पार्टनर को उत्तेजित कर सकते हैं

और पढ़ें : रिलेशन में होने के बावजूद 50 फीसदी महिलाओं के पास हैं बैक-अप पार्टनर्स!

निप्पल

पुरुषों के निप्पल भी महिलाओं के निप्पल की तरह संवेदनशील होते हैं। महिला पार्टनर इस अंग को बेकार न समझें। यह अंग आपको फोरप्ले से इंटरकोर्स (intercourse) की तरफ ले जाने में काफी मददगार साबित होता है। पुरुषों के इस कामोत्तेजित अंग के बारे में महिला को पता ही नहीं होता है। लेकिन, महिला का इस बॉडी पार्ट को छूना पुरुषों में तेजी से उत्तेजना को बढ़ा देता है।

जांघों का भीतरी हिस्सा

पुरुष के कामुक अंगों में से यह एक हिस्सा होता है। यह आपके पार्टनर के गुप्तांग (private parts) के पास का सबसे करीबी हिस्सा होता है। यहां हल्की-सी छुअन भी काफी जोश दिला सकती है तो अगली बार जब भी आप अपने साथी के साथ इंटिमेट हो तो शरीर के इस हिस्से को छूकर उन्हें उत्तेजित अवश्य करें।

और पढ़ें : बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले (Foreplay) करने के जानें कुछ खास टिप्स

कमर

नाभि से लेकर पेट के निचले हिस्से तक का हिस्सा पुरुषों के कामुक अंगों की पहचान है। इसके अलावा, फोरप्ले के दौरान पुरुषों की कमर को चारों ओर से घेर कर यदि आप सहलाती हैं तो इससे भी आपका साथी सेक्शुअल एक्टिविटी (sexual activity) के लिए उत्तेजित हो सकता है।

स्क्रोटल रैफ

पुरुषों के अंडकोष की थैली (स्क्रोटम की त्वचा) के आसपास के भाग को अपनी उंगलियों या जीभ से स्पर्श करें तो निश्चित रूप से आपका पुरुष साथी एक्ससाइटेड होगा। महिलाएं अपने पुरुष साथी को उत्तेजित करने के लिए ओरल सेक्स (oral sex) का ऑप्शन भी चुन सकती हैं। ऐसा करने से सेक्स के प्रति पुरुष उत्तेजित होते हैं।

और पढ़ें : जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का

हाथ

आपको लगेगा भला हाथ पुरुषों को कैसे कामोत्तेजित कर सकता है? महिलाओं को लगता है कि यह तो सबसे नॉन-सेक्शुअल बॉडी पार्ट है लेकिन, ऐसा नहीं है।

फोरप्ले के दौरान आप अपने पार्टनर के हाथों की हथेली को या फिंगरटिप्स (fingertips) को चूमकर देखें। आपका पार्टनर एक्ससाइटेड हुए बिना नहीं रह पाएगा। इसलिए पुरुषों के कामोत्तेजक अंगों में हाथ भी शामिल हैं।

लिंग के कामुक भाग

अब तक हमने आपको पुरुषों के उन अंगों के बारे में बताया जिनकी मदद से आप उन्हें कामोत्तेजित कर सकते हैं। हालांकि, अब हम आपको लिंग के उन हिस्सों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप किसी भी पुरुष को ऑर्गैज्म महसूस करवा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं लिंग के कामुक हिस्सों के बारे में –

ग्लैन (लिंग का ऊपरी हिस्सा)

ग्लैन को लिंग का सिर भी कहा जाता है। लिंग के इस भाग में कुल 4000 नसे होती हैं जिसके कारण यह पीनस का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता है।

अपने गीले होंठों से आराम से लिंग को छुएं, ध्यान रहे कि शुरुआत में आपको जीभ का इस्तेमाल नहीं करना है। इसके बाद ग्लैन को अपने मुंह के अंदर लेकर जीभ को उसके चारो तरफ घुमाएं। इसके अलावा आप चाहें तो लुब्रीकेंट के साथ अपने हाथ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

फ्रैन्युलम (लिंग की अंदरूनी त्वचा)

यह लिंग की इलास्टिक वाली त्वचा होती है जो कि लिंग के अंदरूनी भाग में पाई जाती है जहां शाफ्ट और सिर एक दूसरे से मिलते हैं। यह बेहद संवेदनशील होता है और पुरुषों में ऑर्गैज्म का प्रमुख कारक भी होता है।

हाथ और मुंह दोनों की मदद से इस भाग को उत्तेजित किया जा सकता है। लिंग के इस भाग को कामोत्तेजित करने के लिए लुब्रीकेंट किए गए हाथ को शाफ्ट से ग्लैन तक के भाग तक ऊपर और निचे की ओर करें। इसके साथ अंगूठे की मदद से एफ स्पॉट को धीरे से छूते रहें। ब्लोजॉब के दौरान जीभ की मदद से इस भाग पर अधिक ध्यान दें।

और पढ़ें : Quiz : सेक्स, जेंडर और LGBT को लेकर मन में कई सवाल लेकिन हिचकिचाहट में किससे पूछें जनाब?

पुरुषों के कामुक अंग का क्या मतलब है?

सेक्शुअल इंटरकोर्स से पहले महिलाओं और पुरुषों में जितनी ज्यादा कमोत्तेजना होगी, कपल्स सेक्स लाइफ का आनंद उतना ज्यादा ले पाते हैं। जब महिला और पुरुष सेक्स के लिए शारीरिक और मानसिक रुप से तैयार होते हैं तो उन दोनों के शरीर में उत्तेजना शुरू हो जाती है।

वहीं, व्यक्ति के शरीर के कुछ अंग ऐसे भी होते हैं जिनको टच करने मात्र से ही बॉडी में उत्तेजना शुरू हो जाती है। महिलाओं और पुरुषों के कामुक अंग अलग-अलग होते हैं और सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के लिए पुरुषों के कामुक अंग का पता होना बेहद जरूरी है।

ऊपर बताए गए पुरुषों के कामुक अंग काफी संवेदनशील भी होते हैं तो कभी-भी जल्दबाजी में एक-दूसरे को कोई नुकसान न पहुचाएं। यदि इन कामुक अंगों पर भी स्पर्श करने से आपका पुरुष साथी उत्तेजित नहीं होता है तो आप किसी डॉक्टर का परामर्श ले सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको पुरुषों के कामुक अंग पर लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ये आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं साथ ही आपका कोई सवाल हो तो भी आप हमसे पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Erogenous Zones: Described in Old Sanskrit Literature/https://www.researchgate.net/publication/276495716_Erogenous_Zones_Described_in_Old_Sanskrit_Literature/Accessed on 28/10/2020

Reproductive system/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/reproductive-system/Accessed on 28/10/2020

Topography of Human Erogenous Zones/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27091187//Accessed on 28/10/2020

SEXOLOGY/https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.619.688&rep=rep1&type=pdf/Accessed on 28/10/2020

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x