home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

थप्पड़ से डर नहीं लगता है साहब प्यार से लगता है। दबंग फिल्म का यह डायलॉग तो आपने सुना ही होगा। आपको बता दें कि यह सिर्फ डायलॉग मात्र नहीं है। दरअसल, सच में कुछ लोगों को प्यार में पड़ने से डर लगता है और इसे साइंस की भाषा में फिलोफोबिया (Philophobia) कहते हैं। प्यार के बारे में (Love fact) ऐसे ही कुछ फैक्ट्स हैं, जो आप पहली बार सुनेंगे। पढ़िए “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में ऐसे ही इश्क और मोहब्बत से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स।

प्यार के बारे में कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्य

  • दुनियाभर में मोहब्बत का इजहार करने वाले मामलों में देखा गया है कि 90% पुरुष ही सबसे पहले प्रपोज करते हैं।
  • एक रिलेशनशिप फैक्ट यह भी है कि केवल 10% महिलाएं ही इजहार की पहल करती हैं।
  • मनोविज्ञान प्यार के बारे में कहता है कि आप जितना इसे छिपाने की या रोकने की कोशिश करते हैं। प्यार उतना ही बढ़ता जाता है।

प्यार के बारे में जानना है आसान

  • प्यार के बारे में (Love fact) एक मजेदार तथ्य यह है कि जब किसी लड़के को लड़की के साथ सिर्फ मेल-जोल बढ़ाना होता है, तो वो उसकी बॉडी-लैंग्वेज (body language) पर ज्यादा ध्यान देता है। यह अट्रैक्शन (attraction) होता है प्यार नहीं। लेकिन, अगर लड़की को अपनी पत्नी के रूप में देखता है, तो उसके लिए उसका चेहरा महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में प्यार के बारे में (Love fact) जानना आसान हो जाता है।

और पढ़ें : लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या सच में होता है?

प्यार के बारे में कीड़े-मकौड़ों से भी पूछो

  • इंसान की तरह ही कई जीव-जंतु जिन्दगीभर एक ही साथी के साथ रहते हैं। जैसे-हंस, गौरैया आदि। इनमें कुछ कीड़े मकौड़े भी शामिल हैं।

bird love GIF

और पढ़ें : पानी से जुड़े 9 मजेदार फैक्ट्स, जिनके बारे में नहीं होगा पता

प्यार के बारे में बदल रहे मायने

  • आज ‘LOL’ का अर्थ ‘लाफ आउट लाउड (laugh out loud)’ जबकि इंटरनेट के आने से पहले इसका मतलब ‘लॉट्स ऑफ लव (Lots of love)’ से था।
  • प्यार, मोहब्बत के इजहार के लिए आज कपल्स के बीच हार्ट सिंबल (heart symbol) का इस्तेमाल खूब किया जाता है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह प्रचलन 1250 से चला आ रहा है।
  • प्यार के बारे में (Love fact) बात हो रही है तो लव मैरिज (love marriage) की भी बात आएगी बता दें कि लव मैरिज (love marriage) यानी प्रेम विवाह का प्रचलन 18वीं सदी से चला आ रहा है।
  • प्यार के बारे में (Love fact) बता दें कि अंग्रेजी में इसके लिए केवल एक ‘Love’ शब्द ही है। जबकि संस्कृत में इश्क के लिए कुल 96 शब्द हैं और फारसी में 80 शब्द हैं। ‘

और पढ़ें : ज्यादा नमक खाना दे सकता है आपको हार्ट अटैक

प्यार और स्वास्थ्य जुड़े एक तार से

  • प्यार की वजह से सेरोटॉनिन (serotonin) नाम के हॉर्मोन की दिमाग में कमी हो जाती है, जिससे लोग जुनूनी हो सकते हैं।
  • भूख लगने की तरह ही प्यार में पड़ना भी एक जैविक प्रक्रिया (Biological Process) है।
  • कपल्स अगर एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलते हैं तो इससे तनाव घटता है।

i love you hearts GIF

और पढ़ें : टार्गेट हार्ट रेट कैलक्युलेटर

प्यार, डिप्रेशन और पागलपन का कनेक्शन

  • हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज की रिपोर्ट के अनुसार, शादी करके साथ रहने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में अवसाद (depression) कम होता है।
  • प्यार में पड़ने से शरीर और दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है। इससे तंत्रिका विकास का स्तर (levels of nerve growth) लगभग एक साल तक बढ़ सकता है।
  • इरोटोमेनिया (erotomania) एक मानसिक स्थिति (mental condition) है, जिस इंसान (ज्यादातर महिलाएं) सोचता है कि कोई फेमस सेलिब्रिटी उससे मोहब्बत करता है।

valentines day love GIF

और पढ़ें : शरीर से अलग होने के बाद भी धड़कता रहता है दिल, जानें ऐसे ही 20 इंटरे​स्टिंग फैक्ट्स

  • रिसर्च के मुताबिक किसी के साथ रिलेशनशिप में आने से रोमांटिक फीलिंग दिमाग के उसी हिस्से पर असर डालती हैं जिस भाग पर ड्रग्स जैसे कोकीन और ओपीयम असर डालते हैं।
  • एक कपल के बीच रोमांटिक प्यार और एक माँ और बच्चे के बीच के प्यार में एक जैसे केमिकल रिलीज होते हैं।

प्यार के सेहत से जुड़े फायदे

अगर आप ये सोचते हैं कि प्यार दर्द को बढ़ाने का काम करता है, तो आप गलत है। प्यार में अगर दिल टूटता है, तो भले ही आपका दर्द बढ़ सकता है लेकिन अगर आपका प्यार सही ट्रेक पर चल रहा है, तो आपको बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स भी हो सकते हैं। प्यार करने के फायदे आपकी सेहत से भी जुड़े होते हैं। दिल लगाने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं-

ब्लड प्रेशर (Blood pressure)

एक रिसर्च में पाया गया है कि जिन कपल का रिलेशनशिप पॉजिटिव होता है उन लोगो को रक्त चाप की समस्या होने की संभावना दूसरों की तुलना में बहुत कम होती है। यानी अगर आप प्यार में हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर (Blood pressure) से संबंधित बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

स्ट्रेस फ्री (Stress free)

प्यार के बारे में (Love fact) एक फैक्ट यह है कि अगर दो लोग एक पॉजिटिव रिलेशनशिप में रहते हैं तो उनको तनाव कम होता है। प्यार में पड़ने वाले लोग अपने मन की बात एक-दूसरे से शेयर करते हैं, जिसके कारण तनाव का लेवल कम हो जाता है।

एंग्जायटी कम होती है (Anxiety)

स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के स्टोनी ब्रूक के शोधकर्ताओं ने ऐसे लोगों पर रिसर्च की जो लोग एक पॉजिटिव रिलेशनशिप में थे। ब्रेन स्कैन में पाया गया कि जो जोड़े एक लंबे समय से अच्छे रिलेशनशिप में थे। उनमें दिमाग की सक्रियता अच्छी दिखी।

नैचुरल पेन किलर की तरह करता है काम (Works like a natural pen killer)

एफएमआरआई रिसर्च के अनुसार लंबे समय तक जो जोड़े एक अच्छे रिलेशनशिप में थे उनमें सिरदर्द और पीठ दर्द की शिकायत की संभावना भी कम थी। दरअसल, मस्तिष्क के उस हिस्से में अधिक सक्रियता की वजह से दर्द नियंत्रण में रहता है।

इम्यूनिटी सुधरती है (Immunity improves)

प्यार भरे रिश्ते तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मददगार होते हैं। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। इससे ठंड या फ्लू वायरस के संपर्क में आने के बाद बीमार होने की संभावना कम होती है।

जिंदगी खुशहाल होती है

जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी के एक शोध से पता चलता है कि खुशी आय के स्तर की तुलना में मधुर पारिवारिक रिश्तों पर अधिक निर्भर करती है। इसलिए, जब आपसी रिश्तों में प्यार होता है तो लोग खुश रहते हैं और एक हैप्पी लाइफ जीते हैं।

बेहतर तनाव प्रबंधन (stress management)

अगर आप लाइफ में किसी बुरी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में यदि किसी ऐसे व्यक्ति का सपोर्ट मिल जाए जो आपसे प्यार करता है, तो व्यक्ति सिचुएशन का सामना बेहतर तरीके से कर पाता है। प्यार के बारे में (Love fact) कहा जा सकता है कि इससे स्ट्रेस मैनेजमेंट सही तरीके से हो पाता है।

ऊपर बताए गए प्यार के बारे में (Love fact) फैक्ट्स आपको कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लव यानी प्यार के बारे में फैक्ट जानने को मिले होंगे। अगर मन में अधिक प्रश्न हैं, तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से पूछें। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

10 Interesting Facts About Love You Probably Don’t Know, According to Science. https://www.lifehack.org/articles/communication/10-crazy-facts-you-probably-dont-know-about-love.html. Accessed On 27 Nov 2019

Marriage linked to lower heart risks in study of 3.5+ million adults
acc.org/about-acc/press-releases/2014/03/28/09/55/alviar-marital-status?w_nav=S
 Accessed On 27 Nov 2019

The Surprising Health Benefits of Love. https://uthealthaustin.org/blog/health-benefits-of-love. Accessed On 27 Nov 2019

Tips for Building a Healthy Relationship. https://www.helpguide.org/articles/relationships-communication/relationship-help.htm. Accessed On 27 Nov 2019

The effects of marriage on health: A synthesis of recent research evidence.aspe.hhs.gov/system/files/pdf/75106/report.pdfAccessed On 27 Nov 2019

Life-saving relationships.apa.org/monitor/2018/03/life-saving-relationships Accessed On 27 Nov 2019

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड