आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Board Books for Babies: क्यों जरूरी है शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स? जानिए शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स के बारे में यहां!

Board Books for Babies: क्यों जरूरी है शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स? जानिए शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स के बारे में यहां! 

बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए हर माता-पिता अपनी ओर से पूरी कोशिश करते हैं। अब बात उनके पालन-पोषण की हो या फिर पढ़ाई-लिखाई की। वैसे हम भी आपके साथ शिशुओं के सेहत से जुड़ी जानकारी शेयर करते आ रहें हैं और आज हम आपके साथ बच्चों के लिए किताब से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेकोनोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies) बेहतरीन तरीका है अर्ली एजुकेशन के लिए। इसलिए शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स कौन-कौन से हैं और शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies) किस उम्र से शुरुआत करनी चाहिए ये भी समझेंगे।

वैसे अगर आप सोच रहें कि शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स (Best Board Books for Babies) तो ठीक है, लेकिन क्या इतने कम उम्र वो किताबी भाषा समझ पाएंगे? तो सच ये है कि जब पेरेंट्स बच्चों की किताबे पढ़ेंगे और उन्हें समझाएंगे तो वो आपकी आवाज और आपके फेशियल एक्सप्रेशन सबको पसंद करेंगे। वैसे यह भी एक तरीका है शिशुओं से बॉन्डिंग बढ़ाने का। तो चलिए जानते हैं शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies) के बारे में।

और पढ़ें: शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies)

शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies)

शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों (Best Board Books for Babies) के बारे में एक-एक कर आगे जानेंगे-

1. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- बेबीहग पॉकेट बोर्ड बुक (Babyhug Pocket Board Book)

शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स की लिस्ट में सबसे पहले जानते हैं बेबीहग पॉकेट बोर्ड बुक (Babyhug Pocket Board Book) के बारे में। इस बुक को 12 महीने से लेकर 4 साल की उम्र वाले बच्चों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है, जिससे बच्चों पर ज्यादा प्रेशर ना पड़े और आसानी से कुछ बेसिक चीजें जैसे संख्या (Numbers), आकार (Shapes) और रंगों (Colours) को पहचान सकें। बेबीहग पॉकेट बोर्ड बुक (Babyhug Pocket Board Book) की 10 सेट हैं और इसमें टोटल 220 पेज हैं। शिशुओं के लिए इंग्लिश लैंग्वेज में उपलब्ध बेबीहग पॉकेट बोर्ड बुक (Babyhug Pocket Board Book) की कीमत 845 रूपए है।

2. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- इंटेलिस्किल्स लिटिल बोर्ड बुक्स (Intelliskills Little Board Books)

बच्चों के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स की लिस्ट में शामिल इंटेलिस्किल्स लिटिल बोर्ड बुक्स (Intelliskills Little Board Books) रियल लाइफ इमेजनरी (Real-life imagery) पर आधारित है। यहां रियल लाइफ का अर्थ है बच्चों को फल (Fruits), सब्जियों (Vegetables), कपड़ों (Cloths), जानवरों (Animal), गिनती (Counting) एवं अन्य रोजमर्रा में सामने आने वाली चीजों की चर्चा की गई है। इस बुक को भी 12 महीने से लेकर 4 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए बेहतर बताया गया है। इंटेलिस्किल्स लिटिल बोर्ड बुक्स (Intelliskills Little Board Books) के एक सेट में 10 बुक्स हैं और टोटल 220 पन्ने हैं। इंग्लिश लैंग्वेज में उपलब्ध इंटेलिस्किल्स लिटिल बोर्ड बुक्स (Intelliskills Little Board Books) की कीमत बाजार में 850 रूपए है।

और पढ़ें: स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य कैसा होना चाहिए, जानिए उनके लिए सही आहार और देखभाल के तरीके के बारे में

3. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- माई फर्स्ट 1000 वर्ड्स अर्ली लर्निंग बोर्ड बुक (My First 1000 Words Early Learning Board Book)

शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों (Best Board Books for Babies) की लिस्ट में शामिल है माई फर्स्ट 1000 वर्ड्स अर्ली लर्निंग बोर्ड बुक (My First 1000 Words Early Learning Board Book)। इस बुक को एक साल के बच्चों से लेकर छे साल तक के बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 128 पेज की यह बुक में बच्चों म्यूजिक, गेम्स, एनिमल्स और ऐसे ही बेसिक चीजों को समझाने की कोशिश की गई है। बच्चों को आसपास की चीजों को समझाने के लिए माई फर्स्ट 1000 वर्ड्स अर्ली लर्निंग बोर्ड बुक (My First 1000 Words Early Learning Board Book) को पेरेंट्स पसंद करते हैं। माई फर्स्ट 1000 वर्ड्स अर्ली लर्निंग बोर्ड बुक (My First 1000 Words Early Learning Board Book) इंग्लिश लैंग्वेज में उप्लब्ध है और इसकी कीमत 500 रूपए है।

4. शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स- ड्रीमलैंड लवली बोर्ड बुक्स (Dreamland Lovely Board Books)

शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों में ड्रीमलैंड लवली बोर्ड बुक्स (Dreamland Lovely Board Books) को भी शामिल किया गया है। इस किताब को नवजात शिशुओं के साथ-साथ दो साल तक की उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। इस बुक को कलरफुल रखा गया है और इसमें खाने-पीने से लेकर कई बेसिक जानकारी दी गई है। वैसे अगर आप ये सोच रहें है कि क्या नवजात शिशुओं को बुक्स से इंटरेक्शन करवाना सही निर्णय होगा या नहीं, तो न्यू बेबीज को आप पढ़ा नहीं सकते हैं, लेकिन किताब में दी गई रंग-बिरंगे फूलों, सब्जियों, अलग-अलग आकार एवं एनिमल्स को दिखा सकते हैं। शिशु इन इमेज को भी देखकर बेहद खुश होंगे। शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स, ड्रीमलैंड लवली बोर्ड बुक्स (Dreamland Lovely Board Books) की कीमत 800 रूपए है।

और पढ़ें : 5-Month-Old & Sleep Schedule: 5 महीने के शिशु का स्लीप शेड्यूल कैसा होना चाहिए?

5. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- ड्रीमलैंड पब्लिकेशन टच एंड फील बुक (Dreamland Publications Touch and Feel)

बेहद ही आकर्षक रंगों एवं सिर्फ 10 पेज की ड्रीमलैंड पब्लिकेशन टच एंड फील बुक (Dreamland Publications Touch and Feel Book) को एक साल से लेकर तीन साल तक के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। इस बुक की खासियत है इसमें दी गई फोटो और नाम। छोटे बच्चों के लिए ड्रीमलैंड पब्लिकेशन टच एंड फील बुक (Dreamland Publications Touch and Feel) लाइट वेट भी और बड़े-बड़े फोटो होने के कारण बच्चों को समझने में आसानी होती है। इंग्लिश लैंग्वेज में उप्लब्ध ड्रीमलैंड पब्लिकेशन टच एंड फील बुक (Dreamland Publications Touch and Feel) की कीमत 1200 रूपए है।

6. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- बुक्स ऑफ शिव कृष्णा गणेश एंड हनुमान (Books of Shiva Krishna Ganesh & Hanuman)

शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों में शामिल बुक्स ऑफ शिव कृष्णा गणेश एंड हनुमान (Books of Shiva Krishna Ganesh & Hanuman) भी शामिल है। ज्यादातर पेरेंट्स का यह मानना है कि जिस तरह से बच्चों को आसपास की चीजों की जानकारी दी जाती है, तो ठीक वैसे ही उन्हें हिस्ट्री एवं माइथोलॉजी के बारे में भी जरूर बताना चाहिए। इन्हीं कारणों से बुक्स ऑफ शिव कृष्णा गणेश एंड हनुमान (Books of Shiva Krishna Ganesh & Hanuman) की डिमांड भी ज्यादा है। इस बोर्ड बुक की खास बात यह है कि इसमें भगवान को भी बच्चों एवं कार्टून की तरह दिखाया गया है। मुझे याद है कि जब मैं छोटी थी तो उस वक्त कॉमिक्स का क्रेज ठीक वैसा ही था जैसे आज वीडियो गेम्स या मोबाईल फोन्स, लेकिन कहते हैं ना वक्त बदलने के साथ-साथ चीजें भी बदल जाती है। वैसे आज भी बच्चों द्वारा डोरेमॉन और छोटा भीम जैसे कार्टून नेटवर्क को देखना खूब पसंद करते हैं। इसलिए बुक्स ऑफ शिव कृष्णा गणेश एंड हनुमान (Books of Shiva Krishna Ganesh & Hanuman) को भी बच्चों की तरह ही दर्शाया गया है। बुक्स ऑफ शिव कृष्णा गणेश एंड हनुमान (Books of Shiva Krishna Ganesh & Hanuman) की चार सेट हैं और इस बुक की कीमत 400 रूपए हैं।

और पढ़ें : Tummy Time: आप बेबी का टमी टाइम इग्नोर तो नहीं कर रहीं? जानिए क्यों है जरूरी टमी टाइम!

7. शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स- ऑल इन वन बोर्ड बुक (All In One Board Book)

शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों में शामिल ऑल इन वन बोर्ड बुक (All In One Board Book) हिंदी एवं इंग्लिश दोनों ही लैंग्वेज और एक ही बुक में है। 128 पन्नों की इस बुक में बच्चों को लिखने, पढ़ने, खेलने एवं खाने-पीने से जुड़ी जानकारी दी गई है। इस बोर्ड बुक में भी रंगों का इस्तेमाल खूब किया गया है, जिससे बच्चे बुक की ओर आकर्षित होते हैं। ऑल इन वन बोर्ड बुक (All In One Board Book) की कीमत 270 रूपए है।

ये हैं शिशुओं के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्ड पुस्तकों (Best Board Books for Babies) की जानकारी। यहां हमने बोर्ड बुक के नामों के साथ-साथ उनकी कीमतों की भी जानकारी शेयर की है। यहां बताई गई कीमते कम या ज्यादा भी हो सकती है। हमने सिर्फ इसकी जानकारी शेयर की है।

और पढ़ें : Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

बच्चों के लिए बोर्ड बुक्स क्यों जरूरी है? (Why Board Books are important for Babies)

शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स (Board Books for Babies)

निम्नलिखित कारणों से बच्चों के लिए बोर्ड बुक्स आवश्यक हैं। जैसे:

  • बुक की मदद से शिशु रंगों एवं अलग-अलग आकारों को समझते हैं।
  • फल एवं सब्जियों के नाम को जानते हैं।
  • अलग-अलग चीजों को पहचानते हैं।
  • बच्चों में पढ़ने की रुचि बढ़ती है।
  • अगर पेरेंट्स या अन्य सदस्य पढ़ा रहें हैं तो उनसे बच्चों की बॉन्डिंग अच्छी होती है
  • बच्चों में सोशल एवं इमोशनल सेन्स बढ़ता है।

यह एक अच्छा तरीका है छोटे बच्चों से इंटरैक्ट करने का। इसलिए अगर आपके घर में भी न्यूली बॉर्न बेबी है, तो आप भी शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स खरीदने की प्लानिंग कर सकते हैं।

नोट- हो सकता है कि शिशुओं को केवल कुछ मिनटों के लिए ही दिलचस्पी हो हो, लेकिन जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उनका ध्यान इस ओर बढ़ता जाता है।

कहते हैं घर बच्चे की प्रारंभिक पाठशाला है, तो क्योंकि बच्चों के हेल्थ के साथ-साथ स्टडी या यूं कहें कि उनकी बेसिक नॉलेज को बढ़ाने के लिए बोर्ड बुक्स बेहतर ऑप्शन है।

बेबी फीडिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस 👇 वीडियो लिंक पर क्लिक करें और एक्क्सपर्ट से जानिए महत्वपूर्ण बातें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Benefits of Reading to Babies/https://health.clevelandclinic.org/the-benefits-of-reading-to-babies/Accessed on 20/05/2022

Read It Again! Benefits of Reading to Young Children/https://eclkc.ohs.acf.hhs.gov/publication/read-it-again-benefits-reading-young-children/Accessed on 20/05/2022

Why you should share “touch and feel” books/https://www.slq.qld.gov.au/blog/why-you-should-share-touch-and-feel-books/Accessed on 20/05/2022

READING WITH TODDLERS/https://www.startingblocks.gov.au/at-home/reading-with-toddlers/Accessed on 20/05/2022

Child Development and Early Learning/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK310550/Accessed on 20/05/2022

Social-Emotional Development Domain/https://www.cde.ca.gov/sp/cd/re/itf09socemodev.asp/Accessed on 20/05/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड