आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

    Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

    कहते हैं मां का दूध शिशु को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है, तो वहीं स्तनपान करवाने का फायदा मां को भी मिलता है। हालांकि कभी-कभी कुछ ऐसी परिस्थिति बन जाती है जब मां अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करवा पाती हैं। ऐसी स्थिति में शिशु के लिए फीडिंग बॉटल की जरूरत सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए आज इस आर्टिकल में बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Bottles) के बारे में जानेंगे और साथ बेस्ट बेबी बॉटल अगर आप खरीदने की प्लानिंग कर रहें हैं, तो किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसे भी समझेंगे।

    और पढ़ें: स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य कैसा होना चाहिए, जानिए उनके लिए सही आहार और देखभाल के तरीके के बारे में

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Feeding Bottles): शिशु के लिए फीडिंग बॉटल की लिस्ट में कौन-कौन सी बॉटल है बेस्ट?

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Feeding Bottles)

    शिशु के लिए फीडिंग बॉटल, जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं वो इस प्रकार है-

    1. फिलिप्स एवेंट (Philips Avent)

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल की लिस्ट में सबसे पहले आता है फिलिप्स एवेंट (Philips Avent)। इस फीडिंग बॉटल की खासियत है इस बॉटल की निप्पल जिसे मदर ब्रेस्ट निप्पल की तरह ही सॉफ्ट बनाया गया है। वहीं बॉटल को डिजाइन कुछ ऐसे किया गया है कि अगर कोई बेबी को फीड करवा रहा है या बेबी खुद बॉटल को पकड़ कर फीड कर रहा है तो बॉटल की ग्रिप अच्छी हो। फिलिप्स एवेंट Philips Avent बीपीए फ्री होने की वजह से बॉटल को स्टरलाइज किया जा सकता है। फिलिप्स एवेंट (Philips Avent) के 330ml बॉटल की कीमत 545 रूपए है।

    2. निनियो बेबी (niñio Baby)

    भारत का यह सबसे पहला ईए-फ्री फीडिंग बॉटल (EA-Free Feeding Bottle) है। यहां ईए-फ्री का अर्थ है एस्ट्रोजेनिक (Estrogenic) एवं एंड्रोजेनिक एक्टिविटी (Androgenic Activity) फ्री। अब अगर इसे आसान शब्दों में समझें इस फीडिंग बॉटल को बनाने में किसी भी तरह के टॉक्सिक मटेरियल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस बोतल को स्टरलाइज किया जा सकता है। वहीं बोतल ट्रांसपेरेंट होने की वजह से बच्चे ने दूध कितना पी लिया है इसकी भी जानकारी मिलती है। इस बेस्ट बेबी बॉटल निनियो बेबी (niñio Baby) के 125ml की कैपिसिटी की कीमत 275 रूपए है।

    और पढ़ें : 5-Month-Old & Sleep Schedule: 5 महीने के शिशु का स्लीप शेड्यूल कैसा होना चाहिए?

    3. मैक्समी 4 यू 304 ग्रेड स्टेनलेस स्टील फीडिंग बॉटल (Maxmi4U 304 Grade Stainless Steel Feeding Bottle)

    न्यूली बॉर्न बेबी के लिए मैक्समी 4 यू 304 ग्रेड स्टेनलेस स्टील फीडिंग बॉटल (Maxmi4U 304 Grade Stainless Steel Feeding Bottle) अच्छा माना गया है। इस बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल के निप्पल को बीपीए और सिलिकॉन फ्री रखा गया है। लाइट वेट होने की वजह से नवजात शिशुओं के लिए अच्छा माना जाता है। मैक्समी 4 यू 304 ग्रेड स्टेनलेस स्टील फीडिंग बॉटल (Maxmi4U 304 Grade Stainless Steel Feeding Bottle) के 300 ml कैपिसिटी की कीमत 435 रूपए है।

    4. मेडेला फीडिंग बॉटल (Medela Feeding Bottles)

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Bottles) की लिस्ट में शामिल मेडेला फीडिंग बॉटल (Medela Feeding Bottles) भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। मेडेला फीडिंग बॉटल (Medela Feeding Bottles) बीपीए केमिकल फ्री है और इस बॉटल में एमएल (ml) की मार्किंग भी की गई है, जिससे बच्चें को मिल्क फीड करवाने में मदद मिलती है। मेडेला फीडिंग बॉटल (Medela Feeding Bottles) में एकबार में 250 ml दूध को स्टोर किया जा सकता है। इस बेबी बॉटल की कीमत 499 रूपए है।

    और पढ़ें : Tummy Time: आप बेबी का टमी टाइम इग्नोर तो नहीं कर रहीं? जानिए क्यों है जरूरी टमी टाइम!

    5. डॉ. ब्राउंस नैरो नेक ऑप्शन्स ब्लू बॉटल (Dr. Brown’s Narrow Neck Options Blue Bottle)

    शिशु के लिए बेस्ट फीडिंग बॉटल की लिस्ट में शामिल डॉ. ब्राउंस नैरो नेक ऑप्शन्स ब्लू बॉटल (Dr. Brown’s Narrow Neck Options Blue Bottle) इसमें सिपिंग पाईअप की वजह से खूब पसंद किया जाता है। निप्पल की सहायता से दूध पीने के साथ ही शिशु के थोड़े बड़े होने पर यह फीड़िंग बॉटल इस्तेमाल की जा सकती है। इसकी और और खासियत यह है कि इस बॉटल को ब्रेस्ट पंप के साथ भी फिट किया जा सकता है। 250 ml डॉ. ब्राउंस नैरो नेक ऑप्शन्स ब्लू बॉटल (Dr. Brown’s Narrow Neck Options Blue Bottle) की कीमत 799 रूपए है।

    6. कोमोटोमो बेबी बॉटल (Comotomo Baby Bottle)

    शिशु के लिए फीडिंग बॉटल की लिस्ट में शामिल कोमोटोमो बेबी बॉटल (Comotomo Baby Bottle) भी पेरेंट्स की पसंदीदा बॉटल्स में से एक है। इस बॉटल को मदर के ब्रेस्ट की तरह डिजाइन किया गया है। बीपीए फ्री इस बॉटल को माक्रोवेव फ्रेंडली भी बनाया गया है। वहीं एंटी-कोलिक (Anti-colic) इस बॉटल को कैरी करना भी आसान है। शिशु के लिए 150 ml के दो कोमोटोमो बेबी बॉटल (Comotomo Baby Bottle) की कीमत 3,150 रूपए है।

    और पढ़ें : Babies Sleep: शिशु की रात की नींद टूटने के कारण और रात भर शिशु सोना कब कर सकता है शुरू?

    7. मी मी प्रीमियम ग्लास फीडिंग बॉटल (Mee Mee Premium Glass Feeding Bottle)

    नॉन-टॉक्सिक एवं बीपीए फ्री मी मी प्रीमियम ग्लास फीडिंग बॉटल (Mee Mee Premium Glass Feeding Bottle) भी बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल में से एक है। इस बेबी फीडिंग बॉटल को क्लीन या स्टरलाइज किया जा सकता है। शिशु के लिए 240 ml मी मी प्रीमियम ग्लास फीडिंग बॉटल (Mee Mee Premium Glass Feeding Bottle) की कीमत 329 रूपए है।

    8. बेबीहग फीडिंग बॉटल (Babyhug Feeding Bottles)

    पॉकेट फ्रेंडली और बेबी फ्रेंडली बेबीहग फीडिंग बॉटल (Babyhug Feeding Bottles) कपल द्वारा पसंद की जाती है। बीपीए फ्री BPA free एवं सिलिकॉन निप्पल Silicone nipple होने की वजह से बच्चों के लिए ये बॉटल अच्छी मानी जाती है। 250 ml की दो बेबीहग फीडिंग बॉटल (Babyhug Feeding Bottles) की कीमत 325 रूपए है।

    यहां हमने आपके साथ अलग-अलग ब्रांड की बेस्ट बेबी बॉटल (Best Baby Bottles) की जानकारी शेयर की है और कीमत के बारे में भी बताया है। यह ध्यान रखें कि इन बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Feeding Bottles) की कीमतों में बदलाव देखे जा सकते हैं। यहां हमने आपके साथ फीडिंग बॉटल से जुड़ी जानकारी शेयर की है और आप अपनी मर्जी बाजार में मिलने वाले अन्य दूध पिलाने वाले बॉटल को भी खरीद सकते हैं।
    वहीं अगर आप बेस्ट बेबी बॉटल (Best Baby Bottles) खरीदने जा रहें हैं, तो इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को भी समझें।

    और पढ़ें : विटामिन और सप्लिमेंट्स सिर्फ बड़ों को नहीं बच्चों के लिए भी है जरूरी, लेकिन कैसे करें पूर्ति?

    शिशु के लिए फीडिंग बॉटल खरीदने के पहले किन-किन बातों का रखें ध्यान? (Tips to buy Baby Feeding Bottles)

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Feeding Bottles)

    शिशु के लिए फीडिंग बॉटल खरीदने के पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे:

    1. शिशु की फीडिंग बॉटल की निप्पल एंटी-कॉलिक होनी चाहिए। एंटी-कॉलिक होने की वजह से जब शिशु दूध पीता है, तो पेट में हवा जाने का खतरा ना के बराबर होता है।
    2. फीड़िंग बॉटल को क्लीन करना आसान हो।
    3. बॉटल बीपीए फ्री चाहिए और बोतल को आसानी से स्टरलाइज किया जा सके।
    4. बेबी फीडिंग बॉटल लीक प्रूफ होनी चाहिए।
    5. बॉटल में दूध डालने में परेशानी ना हो।
    6. फीडिंग बॉटल में दूध कितने देर तक गर्म रह सकता है।
    7. फीडिंग बॉटल की पकड़ अच्छी या नहीं।
    8. अगर आप शिशु के लिए फीडिंग बॉटल ऑनलाइन खरीद रहीं हैं, तो रिव्यू पढ़ने के बाद ही फीडिंग बॉटल खरीदें।
    9. यह भी ध्यान रखें कि बेबी फीडिंग बॉटल का क्लीनिकली परीक्षण किया गया है या नहीं।
    10. फीडिंग बॉटल की निप्पल फूडग्रेड साॅफ्ट सिलिकॉन से बनी है या नहीं।
    11. शिशु के लिए फीडिंग बॉटल एयर वेंटिलेशन सिस्टम यानी एवीएस तकनीक से बनी है या नहीं।

    इन आठ बातों को ध्यान में रखकर शिशु के लिए फीडिंग बॉटल खरीदने से बॉटल को इस्तेमाल करना और कैरी करने दोनों में मदद मिलती है। इसके साथ ही आप जबभी बेबी फीडिंग बॉटल की खरीदारी करें, तो पैकेट पर दी गई जानकारी के बारे में जरूर समझें।

    और पढ़ें : Best Baby Bathtubs: बेबी बाथ टब शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट बेबी बाथ टब के नाम और 5 टिप्स!

    बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल (Best Baby Feeding Bottles) और इसे खरीदने से पहले आवश्यक बातों की जानकारी आपके लिए बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल की शॉपिंग को आसान बनाने में मददगार होगी। फीडिंग बॉटल एक ही ब्रांड के अलग-अलग कीमतों में भी बाजार में या ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार बेबी फीडिंग बॉटल को खरीद सकते हैं।

    बेबी फीडिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस 👇 वीडियो लिंक पर क्लिक करें और एक्क्सपर्ट से जानिए महत्वपूर्ण बातें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Feeding From a Bottle/https://www.cdc.gov/nutrition/infantandtoddlernutrition/bottle-feeding/index.html/Accessed on 11/05/2022

    Bottle feeding – nutrition and safety/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/bottle-feeding-nutrition-and-safety/Accessed on 11/05/2022

    Buying and caring for baby bottles and nipples/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000804.htm/Accessed on 11/05/2022

    A History of Infant Feeding/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2684040/Accessed on 11/05/2022

    Feeding bottle/http://www.myhealth.gov.my/en/safe-bottle-feeding-use-of-bottle-for-feeding/Accessed on 11/05/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: