home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) क्या है और इसके फायदे?

ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) क्या है और इसके फायदे?

ऑर्गेनिक (organic) यानी वह तरीका जिससे, कृषि संबंधी उत्पादों को उगाया और संसाधित किया जाता है। जैसे अनाज, सब्जियां, अंडे, मीट आदि। दरअसल ऑर्गेनिक फूड (organic food) को बिना किसी एंटीबायोटिक आदि के उगाया या संसाधित किया जाता है। आजकल ऑर्गेनिक शब्द बहुत चलन में है। हर चीज में ऑर्गेनिक शब्द को जोड़ कर उसके महत्व को बढ़ा दिया जाता है। लोग ऐसा मानते हैं कि ऑर्गेनिक फूड (organic food) को खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर आपको अपने लाइफस्टाइल को बदलना है तो, ऑर्गेनिक फूड (organic food) का सेवन करने से बेहतर और कुछ नहीं है।

और पढ़ें : चिंता और तनाव को करना है दूर तो कुछ अच्छा खाएं

ऑर्गेनिक फूड (organic food) में क्या है खास?

ऑर्गेनिक फूड (organic food) की कीमत सामान्य से बहुत अधिक होती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब आप ऑर्गेनिक फूड (organic food) और अन्य फूड में से किसी एक का चुनाव करते हैं तो, आपको असल में क्या अलग या एक्स्ट्रा मिलता है? क्या सच में ऑर्गेनिक फूड (organic food) सेहत के लिए लाभदायक हैं? आइए कुछ चीजों पर चर्चा करके इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

ऑर्गेनिक फूड

1) गाय का दूध (Cow Milk)

ऑर्गेनिक गाय का दूध उसे कहा जाता है जब यह उस गाय से मिलता है जिसे, ऑर्गेनिक्ली बड़ा किया गया हो। यानी वह गाय जिसे सही धूप, पानी, आहार आदि सुविधाओं से पाला गया हो। ऐसी गाय को ऑर्गेनिक फीड के साथ बड़ा किया जाता है और उसे कोई सिंथेटिक कीटनाशक नहीं दिया जाता। उसे जरूरत पड़ने पर दवा तो दी जाती है लेकिन, दूध बढ़ाने के लिए कोई एंटीबायोटिक या हार्मोंस आदि नहीं दिए जाते। पारंपरिक और ऑर्गेनिक दोनों तरह के दूध में कैलोरी, प्रोटीनऔर कैल्सियम की मात्रा में कोई अंतर नहीं होता। शोध के मुताबिक ऑर्गेनिक दूध में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड (Conjugated linoleic acid (CLA)) की मात्रा अधिक होती है। इसका अर्थ यह है कि ऑर्गेनिक गाय का दूध परम्परिक दूध से स्वास्थ्य के लिए थोड़ा ज्यादा लाभदायक होता है।

और पढ़ें: बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

2) सब्जियां (Vegetables)

वह सब्जियां जिन्हें खेतों में किसी भी सिंथेटिक पेस्टीसाइड के बिना उगाया जाता है। उन्हें उगाने का तरीका पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। हालांकि एक अध्ययन के मुताबिक ऑर्गेनिक सब्जियों से आपको अधिक विटामिन या मिनरल नहीं मिलते हैं। लेकिन बिना या कम कीटनाशकों के द्वारा उगाये जाने वाली सब्जियां आपके सेहत के लिए कुछ हद तक लाभदायक होती हैं।

और पढ़ेँ: World Milk Day : कितनी तरह के होते हैं दूध, जानें इनके अलग-अलग फायदे

3) अंडे (Egg)

ऑर्गेनिक अंडे (egg)का अर्थ है उन मुर्गियों के द्वारा दिए गए अंडे जिन्हें, स्वस्थ वातावरण देकर पाला गया हो। इसका लाभ यह है कि जो फार्म ऑर्गेनिक मुर्गियां और अंडे देते हैं, वहां स्वस्थ आदतों को अपनाया जाता है। इन्हें जैविक खाद्य दिया जाता है। ऑर्गेनिक में मुर्गियों को पिंजरे में बंद रखकर नहीं पाला जाता। उन्हें घूमन—फिरने की जगह दी जाती है। अन्य अंडों के बजाए ज्यादा सेहतमंद माने जाते हैं।

4) ब्रेड (Bread)

ब्रेड जैसे उत्पादों को बनाने के लिए जिस सामग्री का प्रयोग किया जाता है उन्हें भी ऑर्गेनिक तरीके से उगाया जाता है। यही नहीं, इसमें उन चीजों को नहीं डाला जाता जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। जैसे आर्टिफिशियल मिठास और प्रिजर्वटिव​।

और पढ़ें : ब्रो डायट (Bro diet) क्या है, क्यों लोग कर रहे हैं इसे इतना फॉलो?

ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों के फायदे (Benefits of Organic Food)

  • ऑर्गेनिक फूड (organic food) में कीटनाशक कम मात्रा में होते हैं। जो भी भोजन,अनाज, फल,सब्जियां आदि हम खाते हैं, उस पर कीटनाशक के अवशेष रह जाते हैं लेकिन, ऑर्गेनिक फूड (organic food) में यह कम मात्रा में होते हैं।
  • ऑर्गेनिक खाना सामान्य तौर पर ताजा होता है क्योंकि इसमें कीटनाशक कम होते हैं। इन्हें छोटे पैमाने पर खेतों में उगाया जाता है।
  • वातावरण के लिए भी ऑर्गेनिक खेती लाभदायक होती है। इससे कम प्रदूषण होता है, पानी का संरक्षण होता है, मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है और कम ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है।
  • जिन जानवरों को ऑर्गेनिक्ली पाला जाता है उन्हें कोई एंटीबायोटिक, विकास के लिए हार्मोन या हानिकारक उत्पाद नहीं दिए जाते। इससे न केवल जानवर स्वस्थ रहते हैं बल्कि, उनसे मिलने वाले उत्पाद भी अन्य उत्पादों से अधिक सेहतमंद होते हैं।
  • ऑर्गेनिक उत्पादों में एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट अधिक होता है। कई बीमारियों को दूर करने में यह आहार उपयोगी हो सकता है।
  • इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए भी ऑर्गेनिक आहार बहुत फायदेमंद होता है।ऑर्गेनिक फूड (organic food) खाने से इम्युनिटी सुधरती है जिससे कई रोगों से बचाव होता है।
  • ऑर्गेनिक आहार में एंटीबायोटिक, वैक्सीन, हार्मोन्स आदि नहीं होते जिनसे शरीर जल्दी कई रोगों का शिकार बन जाता है। इसका अर्थ है कि इन्हें खाने से हम कई घातक समस्याओं से बच जाते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए फूड प्रोडक्ट खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

यह भी हैं अच्छे विकल्प

  • ऑर्गेनिक उत्पादों की कीमत सामान्य उत्पादों से अधिक होती है ऐसे में इन्हें खरीदना जेब के लिए थोड़ा भारी हो सकता है। ऐसे में आप पोषक तत्व पाना चाहते हैं तो अपने आहार में पर्याप्त फलों और सब्जियों को खाएं।
  • खाद्य पदार्थों जैसे सब्जियों, फलों आदि को अच्छे से धोकर खाएं ताकि उनके ऊपर के कीटनाशक साफ हो जाएं।
  • लोकल खेतों से खाद्य पदार्थों को खरीदें। इससे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है
  • जब भी आप कुछ खरीदें, उसे जल्द से जल्द खा लें ताकि, उनके पोषक तत्व भी नष्ट न हों और खाना भी व्यर्थ न हो।
  • फ्रोजन खाने या सब्जियों की जगह ताजी चीजों को ही खाएं।

ऑर्गेनिक फूड क्यों होते हैें मंहगें

ऑर्गैनिक फूड्स की पैदावार सामान्य खाने के आयटम्स की तुलना में काफी कम होती है। इसके अलावा ज्यादातर किसान ऑर्गेनिक खेती के बजाए ट्रेडिशनल तरीके से खेती करते हैं। इसके अलवा ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन भी महंगा होता है और साथ ही इसमें सब्लिडी भी नहीं मिलती।

इसमें कोई शक नहीं कि ऑर्गेनिक फूड (organic food) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप कोई उत्पाद खरीदते हैं चाहे उन्हें ऑर्गेनिक कह कर ही बेचा जा रहा हो, तब भी उस चीज के बारे में पता करना बहुत मुश्किल है कि यह उत्पाद कीटनाशक और अन्य केमिकल रहित है या नहीं। इन सब से बचना चाहते हैं तो या तो आप अपनी सब्जियों को खुद उगाएं या जो भी बाजार से लाते हैं उन्हें अच्छे से धोकर ही खाएं। कोशिश करें कि लोकल और मौसमी चीजें ही खाएं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ask the Diet Doctor: The Truth About “Organic” Foods – https://www.shape.com/healthy-eating/diet-tips/ask-diet-doctor-truth-about-organic-foods-  accessed on 31/12/2019

The Most Important Foods to Buy Organic – https://www.health.com/food/the-most-important-foods-to-buy-organic – accessed on 31/12/2019

Human health implications of organic food and organic agriculture – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5658984/

-accessed on 31/12/2019

Nutrition and healthy eating –  https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/organic-food/art-20043880-accessed on 31/12/2019

https://healthfinder.gov/FindServices/SearchContext.aspx?topic=14596

https://www.fda.gov/food/food-labeling-nutrition/organic-food-labels

 

लेखक की तस्वीर badge
Nikhil deore द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ घंटे पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड