आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Cerebral Palsy: सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय |लक्षण|कारण |निदान|जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार
Cerebral Palsy: सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

सेरेब्रल (Cerebral Palsy) पाल्सी क्या है?

सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) मसल्स और नर्व को प्रभावित करने वाली स्थितियों का एक समूह है। यह कोई अनुवंशिक बीमारी नहीं है लेकिन, यह कम उम्र से ही शुरु हो जाती है। सीपी के तीन प्रकार स्पास्टिक (सबसे आम), एस्थेटोइड और एटैक्सिक (Ataxic) हैं।

और पढ़ें : दुनिया में 17 मिलियन लोग पीड़ित हैं सेरेब्रल पाल्सी डिसऑर्डर की समस्या से

सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) कितनी सामान्य बीमारी है?

सीपी लंबे समय तक रहने वाली स्थिति है जो बहुत ज्यादा खराब नहीं होती। इस बीमारी से ग्रसित अधिकांश बच्चों का जीवनकाल सामान्य ही होता है। कुछ लोग इस बीमारी से कम प्रभावित होते हैं और सामान्य जीवन जी सकते हैं। कुछ लोगों में गंभीर शारीरिक अक्षमता के बावजूद भी उनकी बौद्धिक क्षमता (Mental growth) सामान्य होती है।

और पढ़ें : Cumin Seed : जीरा क्या है?

लक्षण

सेरेब्रल पाल्सी के क्या लक्षण हैं? (Symptoms of Cerebral Palsy)

असामान्य रूप से हाथों (Hand) और पैरों की हिलाना सेरेब्रल पाल्सी का सामान्य लक्षण है। चलने और बातचीत करने का धीमा विकास, मांसपेशियों (Muscles) के खिंचाव में भिन्नताएं जैसे बहुत कम या ज्यादा खिंचाव होना। शिशुओं को खाने में परेशानी, मांसपेशियों में ऐंठन (Muscles cramp), शरीर में अकड़न, और भैंगापन आदि इसके लक्षण हैं। इस बीमारी का प्रभाव कम, मध्यम या गंभीर हो सकता है।

एथेथॉइड सीपी पूरे शरीर को प्रभावित करता है। इससे बच्चों को बैलेंस बनाने और कॉर्डिनेशन में समस्या होती है। जिसकी वजह से वे शारीरिक गतिविधियों को कम रफ्तार से कर पाते हैं। मांसपेशी कम टोंड होती है जिससे सीधे बैठना और चलना मुश्किल होता है।

कभी-कभी सेरेब्रल पाल्सी वाले बच्चों को सीखने, सुनने या देखने में समस्या होती है या मानसिक विकलांगता भी हो सकती है।

हो सकता है ऊपर दिए गए लक्षणों में कुछ लक्षण शामिल न हो। यदि आपको किसी भी लक्षण को लेकर कोई शंका है तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें : क्या कोज्वाॅइंट ट्विन्स की मौत एक साथ हो जाती है?

मुझे अपने डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आपको निम्न में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें-

शुरुआती निदान कई लक्षणों को रोकने और बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको अपने बच्चे में मांसपेशियों (Muscles) के कार्य में असामान्यता जैसा कोई लक्षण या ऊपर बताया गया कोई लक्षण या समस्या दिखे तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

कारण

सेरेब्रल पाल्सी के कारण क्या है? (Cause of Cerebral Palsy)

इसका कारण मस्तिष्क (Brain) के कुछ हिस्सों पर चोट है जो मांसपेशियों का उपयोग करने की क्षमता को नियंत्रित करते हैं। सेरेब्रल का मतलब ब्रेन से है। पाल्सी का मतलब है कमजोरी या मांसपेशियों का उपयोग करने में समस्या। सीपी के कारणों में शामिल हैं:

इन्हीं कारणों से सेरेब्रल पाल्सी का खतरा भी बढ़ जाता है।

और पढ़ें : कॉर्ड ब्लड बैंक क्या है? जानें इसके फायदे

निदान

सेरेब्रल पाल्सी का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Cerebral Palsy)

सेरेब्रल पाल्सी का निदान

अगर डॉक्टर को संदेह है कि बच्चे को सेरेब्रल पाल्सी है, तो वे आपके बच्चे का फिजिकल एक्जामिन करेंगे। डॉक्टर सीपी की पुष्टि करने के लिए अन्य टेस्ट के लिए भी कह सकते हैं। जिसमें सीटी स्कैन (CT Scan), एमआरआई (MRI), अल्ट्रासाउंड और नर्व कंडक्शन टेस्ट भी शामिल हैं।

सेरेब्रल पाल्सी का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Cerebral Palsy)

सेरेब्रल पाल्सी को ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन, लक्षण और विकलांगता को फिजिकल थेरेपी (PT), ऑक्यूपेशनल थेरेपी (OT), मनोवैज्ञानिक परामर्श और सर्जरी के द्वारा कम किया जा सकता है। पीटी बच्चों को मजबूत मांसपेशियों को विकसित करने, चलने, बैठने और संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।

ऑक्यूपेशनल थेरेपी के अंतगर्त अलग-अलग तरीकों और उपकरणों का उपयोग करके, बच्चे को घर, स्कूल और रूटीन के काम करने में मदद करते हैं। जैसे-ड्रेसिंग, खाने और लिखने आदि में मदद।

स्पीच थेरेपी से बच्चों में बोलने का कौशल विकसित होता है।

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार

  • गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान जर्मन खसरा जैसे रोगों की रोकथाम के लिए उचित इलाज करवाना चाहिए।
  • अपने हेल्थ एक्सपर्ट को उन लक्षणों के बारे में बताएं जो इलाज में मददगार हो।
  • बच्चे को विशेष शिक्षा जैसी अन्य सेवाएं प्रदान करें।
  • सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) वाले व्यक्ति के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
  • सेरेब्रल पाल्सी डिसऑर्डर वाले कुछ बच्चों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। यह उन बच्चों में अधिक होता है जो चलने-फिरने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में बच्चे को स्वस्थ भोजन देना उनकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। डॉक्टर से आप कैल्शियम सप्लिमेंट्स के बारे में भी सलाह ले सकते हैं।
  • सेरेब्रल पाल्सी डिसऑर्डर से पीड़ित तीन बच्चों में से एक बच्चा चलने में असक्षम होता है। हो सकता है कि आपका बच्चा अपने साथियों के साथ खेल न सके लेकिन, उसे अपनी क्षमता के साथ मूव करना जरूरी है। इसलिए, उसे चलने में मदद करें (अगर वह चल सकता है), उसके साथ जितना संभव हो सके खेलें। उसे नए कौशल सिखाएं, इससे हो सकता है वह अपनी मांसपेशियों को नए तरीकों से इस्तेमाल करना सीखें। बच्चे के सक्रिय होने से उसकी मांसपेशियां मजबूत होंगी।
  • कई बार पेरेंट्स बच्चों की मानसिक (Mental) या शारीरिक (Physical) विकलांगता को लेकर काफी निराश हो जाते हैं, उन्हें लगने लगता है मेरा बच्चा वह सब कुछ नहीं कर सकेगा जो दूसरे बच्चे कर सकते हैं। लेकिन, पेरेंट्स को इससे परेशान नहीं होना चाहिए। बच्चे की लिमिटेशन पर फोकस होने की बजाय, उन सभी चीजों को प्रोत्साहित करें जो वह खुद कर सकता है।
  • बच्चों की मानसिक या शारीरिक विकलांगता को किस तरह और बेहतरी से समझा जा सके। इसके लिए माता-पिता जब भी बच्चे को थेरिपिस्ट या डॉक्टर के पास ले जायें, तो वहां मौजूद अन्य पेरेंट्स से उन्हें बात करें। उनसे आप सलाह-मशवरा कर सकते हैं कि वे अपने बच्चे के साथ कैसे डील कर रहे हैं। हो सकता है उनसे आपको कुछ पॉजिटिव सुझाव मिल जाएं। इसके साथ ही कई ऐसे सेरेब्रल पाल्सी डिसऑर्डर से जुड़े हुए सपोर्ट ग्रुप्स भी हैं, जिनसे आपको काफी मदद मिल सकती है। आप चाहे तो इन सपोर्ट ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं।

अगर आप सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) की समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) ट्रीटमेंट जल्द से जल्द करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/12/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड