बच्चे का साइज कैसे बढ़ता है गर्भावस्था के दौरान?

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

प्रेग्नेंसी की जानकारी मिलते ही मां-बाप गर्भ में पल रहे शिशु की कल्पना करना शुरू कर देते हैं। अक्सर बच्चे का आकार और उसकी सेहत को लेकर उनके मन में सवाल होते हैं। यहां हम आपको फल और सब्जियां के साइज के माध्यम से बच्चे का साइज बता रहे हैं। जिसमें आपको बताएंगे कि कैसे प्रत्येक हफ्ते बच्चे का साइज चेंज हो जाता है? 

बच्चे का साइज पहले हफ्ते से अंतिम हफ्ते तक कितना बदलता है?

पहले हफ्ते से तीसरे हफ्ते: बच्चे का साइज

इस हफ्ते से भ्रूण (Embryo) बनना शुरू हो जाता है। जानते हैं कैसे होता है भ्रूण का विकास ?

भ्रूण

चौथा हफ्ता: बच्चे का साइज

गर्भ में पल रहे भ्रूण के चौथे हफ्ते को ब्लास्टोसिस्ट (blastocyst) कहते हैं। इस स्टेज में कोशिकाओं का समूह एक साथ होता है, जो पॉपी सीड (poppy seed) के साइज का होता है। इस दौरान भ्रूण का वजन 1 ग्राम से भी कम होता है और बच्चे की लंबाई 3mm तक होती है। इस दौरान हल्की ब्लीडिंग होती रहती है जिसे महिलाएं पीरिड्स (मासिकधर्म) समझ लेती हैं। प्रेग्नेंसी टेस्ट और अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट्स से प्रेग्नेंट होने की जानकारी कंफर्म हो जाती है।

पॉपे सीड

पांचवां हफ्ता: बच्चे का साइज 

पांचवे हफ्ते में भ्रूण का साइज सेव के बीज (apple seed) की तरह हो जाता है। इस दौरान लिवर और किडनी बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। पांचवे हफ्ते में भी भ्रूण का वजन 1 ग्राम से कम और लंबाई 0.13mm होती है। इस स्टेज में मॉर्निंग सिकनेस बढ़ने के साथ ही टॉयलेट भी सामान्य की तुलना में ज्यादा बार जाना पड़ता है।

भ्रूण का साइज सेव के बीज (apple seed) की तरह हो जाता है।

ये भी पढ़ें: क्या है प्रेग्नेंट होने का प्रॉसेस है? जानिए कैसे होता है भ्रूण का निर्माण

छठा हफ्ता: बच्चे का साइज

इस स्टेज में गर्भ में पल रहे शिशु का साइज मटर (sweet pea) के दाने की तरह हो जाता है। छठे हफ्ते में आंख, नाक, जीभ और वॉकल कॉर्ड का बनने लगते हैं। अभी-भी भ्रूण का वजन पांचवें हफ्ते के समान ही होता है और बच्चे की लंबाई 0.25 इंच हो जाती है। इस स्टेज में भी बेबी बंप तो नहीं दिखता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के लक्षण जैसे मूड स्विंग होना, पेट में क्रेम्प आना और ब्रेस्ट में बदलाव आसानी से नजर आते हैं।

शिशु का साइज मटर (sweet pea) के दाने के जैसी हो जाती है

सातवां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में भ्रूण का साइज ब्लूबेरी (blueberry) के सामान होता हैब्रेन (मस्तिष्क) का विकास भी इसी हफ्ते होता है। बच्चे का वजन अभी भी न के बराबर ही होता है। भ्रूण की लंबाई 13 से 18 mm तक होती है। कुछ महिलाओं को इस स्टेज में कोई शारीरिक परेशानी नहीं होती है, लेकिन कुछ महिलाओं को चक्कर आने की समस्या, एक्ने की परेशानी और फूड क्रेविंग हो सकती है।

भ्रूण का साइज ब्लूबेरी (blueberry) के सामान होता है

आठवां हफ्ता: बच्चे का साइज

आठवें हफ्ते में भ्रूण विकसित होकर हाफ इंच का हो जाता है और बच्चे की साइज किडनी बीन्स (kidney bean) जितनी हो जाती है। भ्रूण का वजन 1.1 ग्राम तक होता है। गर्भवती महिला इस स्टेज में सिरदर्द, ब्लोटिंग जैसे अन्य प्रेग्नेंसी के लक्षण महसूस कर सकती हैं।

साइज किडनी बीन्स (kidney bean) की तरह होती है

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में व्यायाम करें या नहीं?

नौवां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चे का साइज अंगूर (grape) जितना हो जाता है। इस दौरान मिल्क टीथ और हेयर फॉलिकल्स बनने लगते हैं। बच्चे की वजन 1.9 ग्राम होती है और 0.9 इंच लंबाई होती है। प्रेग्नेंसी के लक्षण जैसे सिरदर्द और मॉर्निंग सिकनेस होती रहती है।

बच्चे की साइज अंगूर (grape) के जैसी होती है।

दसवां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस स्टेज में बच्चे का साइज छोटे संतरे (tiny tangerine) की जैसे होते हैं। इस स्टेज में शिशु का दिल धड़कने लगता है और हाथ और पैर विकसित हो जाते हैं। बच्चे का वजन 3.9 ग्राम और लंबाई 1.25 इंच की होती है। प्रेग्नेंसी के सामान्य लक्षणों के अलावा यूट्रस में हल्का दर्द महसूस किया जा सकता है।

बच्चे की साइज छोटे-छोटे संतरे (tiny tangerine) की जैसे होते हैं।

11वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते बेबी छोटे प्याज (small onion) के साइज का हो जाता है। आर्ट्रिस और वेन्स का निर्माण इसी हफ्ते होता है। बेबी का वजन 7 ग्राम और लंबाई 1.61 इंच होती है।

बेबी छोटे-छोटे प्याज (small onion) के जैसे दिखने लगता है

12वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में शिशु नींबू (small lemon) के साइज का हो जाता है और हड्डियां भी बनने लगती हैं। शिशु का वजन 14 ग्राम और 2.13 इंच लंबाई होती है। इस दौरान मॉर्निंग सिकनेस होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

शिशु नींबू (small lemon) के साइज का हो जाता है

13वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते बच्चे का साइज पी पोड (pea pod) की तरह हो जाती है इस दौरान बच्चे के हाथ, पैर और सिर को अल्ट्रासाउंड में आसानी से देखा जा सकता है। इस स्टेज से शिशु काफी एक्टिव हो जाते हैं। इस दौरान बच्चे का वजन 23 ग्राम और लंबाई 2.91 इंच होती है। यह प्रेग्नेंसी का सबसे अच्छा हफ्ता माना जाता है।

बच्चे का साइज पी पोड (pea pod) की तरह हो जाती है

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के 13वें हफ्ते में ख्याल रखना क्यों है जरूरी?

14वां हफ्ता: बच्चे का साइज

14वें हफ्ते में बच्चे का साइज नींबू (lemon) की तरह विकसित हो जाता है बच्चे का वजन 42 ग्राम और लंबाई 3.9 इंच का हो जाता है। गर्भवती महिला इस दौरान अच्छा महसूस करने के साथ ही उनके बालों की शाइन बढ़ जाती है।

बच्चे का साइज नींबू (lemon) की तरह विकसित हो जाता है।

15वां हफ्ता: बच्चे का साइज

15वें हफ्ते में बच्चे का साइज सेव (apple) की तरह हो जाता है। इस स्टेज में बच्चे की सुनने की क्षमता बढ़ जाती है। बच्चे का वजन 68 ग्राम और लंबाई 4 इंच की हो जाती है। गर्भवती महिलाएं बच्चे की मूवमेंट को महसूस कर सकती हैं।

बच्चे की साइज सेव (apple) के जैसी हो जाती है।

16वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चे का साइज एवोकैडो (avocado) जितना हो जाता है। इस स्टेज में पूरी तरह से शरीर काम करने लगता है। इस दौरान बच्चे का वजन 100 ग्राम और लंबाई 4.5 इंच होती है। इस दौरान बैक पेन होने के साथ-साथ कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। हालांकि चेहरे पर नई ग्लो आ जाती है।

बच्चे की साइज एवोकैडो (avocado) के जैसी हो जाती है।

17वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चा नाशपाती (pear) के साइज का हो जाता है। इसी हफ्ते में बच्चे के फिंगर प्रिंट्स बनने लगते हैं। बेबी का वजन 140 ग्राम हो जाता है और लंबाई 5.12 इंच हो जाती है। बच्चे का विकास तेजी से होता है और गर्भवती महिला को इस दौरान अजीबोगरीब सपने आने लगते और वजन बढ़ने लगता है।

बच्चा नाशपाती (pear) के साइज का हो जाता है

18वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चे का साइज स्वीट पटेटो (sweet potato) की तरह हो जाता है और बच्चे का जेंडर भी उल्ट्रासाउंड में समझा जा सकता है, लेकिन डॉक्टर बच्चे का जेंडर नहीं बता सकते हैं। 18वें हफ्ते में बच्चे का वजन 190 ग्राम और लंबाई 5.5 इंच तक बढ़ जाती है। इस स्टेज से बेबी की मूवमेंट को आसानी से समझा जा सकता है।

बच्चे की साइज स्वीट पटेटो (sweet potato) की तरह हो जाती है

19वां हफ्ता: बच्चे का साइज

19वें हफ्ते में बच्चा आम (mango) की साइज का हो जाता है। इस दौरान बच्चे का वजन 238 ग्राम और लंबाई 6 इंच की हो जाती है। इस स्टेज में आने के बाद गर्भवती महिला को पैरों में क्रैम्प आने लगते हैं और पेट पर दवाब बढ़ने लगता है।

बच्चा आम (mango) की साइज का हो जाता है

20वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चे का साइज केले (banana) की तरह हो जाता हैवह महिला जो दूसरी बार गर्भवती हुई है, वो आसानी से बच्चे की मूवमेंट को समझ सकती हैं। बच्चे का वजन 283 ग्राम और लंबाई 10.5 इंच हो जाती है। कभी-कभी इस स्टेज में सांस संबंधी परेशानी भी गर्भवती महिलाएं महसूस कर सकती हैं।

बच्चे का साइज केले (banana) की तरह हो जाता है।

21 वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चे का साइज गाजर (carrot) की तरह हो जाता है। बच्चे का वजन 340 ग्राम और लंबाई 10.58 इंच हो जाती है। इस स्टेज में आने के बाद बेबी बंप आसानी से नजर आने लगता है। गर्भवती महिलाएं इस दौरान पैरों में क्रैम्प महसूस कर सकती हैं। इस दौरान वजायना से डिस्चार्ज होना नॉर्मल माना जाता है।

बच्चे का साइज गाजर (carrot) की तरह हो जाता है

22वां हफ्ता: बच्चे का साइज

बच्चे का विकास तेजी से होते रहता है और साइज गाजर (carrot) के तरह ही होता है। डॉक्टर बच्चे की ग्रोथ को ध्यान रखते हैं। इस दौरान बच्चे का वजन 425 ग्राम और लंबाई 11 इंच तक होती है। इस स्टेज में गर्भवती महिला को हार्ट बर्न और शरीर में खुजली की समस्या हो सकती है।

साइज गाजर (carrot) के तरह ही होता है

23वां हफ्ता: बच्चे का साइज

23वें हफ्ते में बच्चे का साइज ग्रेपफ्रूट (grapefruit) की तरह हो जाता है और रेड ब्लड सेल्स बोनमेरो में विकसित होने लगती हैं। इस दौरान बच्चे का वजन 498 ग्राम और लंबाई 11.4 इंच होती है। इस हफ्ते के साथ गर्भवती महिला को मसूढ़ों में सूजन की समस्या शुरू जाती है।

बच्चे का साइज ग्रेपफ्रूट (grapefruit) की तरह हो जाता है

24वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बच्चा कॉर्न (corn) की साइज का हो जाता है। लंग्स डेवलप हो जाते हैं, लेकिन इस स्टेज में आने के बाद प्रीमैच्योर डिलिवरी की संभावना हो सकती है। बच्चे का वजन 589 ग्राम और लंबाई भी बढ़ जाती है।

बच्चा कॉर्न (corn) की साइज का हो जाता है।

25वां हफ्ता: बच्चे का साइज

बेबी एकॉर्न स्क्वैश (acorn squash) की तरह होता है और बच्चे के किक को महसूस किया जा सकता है। इस हफ्ते में बच्चे का वजन 680 ग्राम और लंबाई 13.6 इंच तक होती है। इस स्टेज में प्रेग्नेंट लेडी को नींद ठीक से न आने की परेशानी के साथ टॉयलेट बार-बार जाना पड़ता है।

बेबी एकॉर्न स्क्वैश (acorn squash) की तरह होता है

26वां सप्ताह: बच्चे का साइज

बच्चे काले (Kale) के सिर की तरह डेवलप हो जाते हैं और इस स्टेज में बच्चे का वजन 771 ग्राम और लंबाई 14 इंच तक हो सकती है। इस स्टेज में पहुंचने के बाद गर्भवती महिला को ब्लड प्रेशर नियमित रूप से चेक करवाना चाहिए। मैटरनिटी आउटफिट्स ही पहनना चाहिए क्योंकि यह आरामदायक होता है।

बच्चे काले (Kale) के सिर की तरह डेवलप हो जाते हैं

27वां हफ्ता: बच्चे का साइज

27वां हफ्ता इस दौरान बच्चा फूलगोभी (cauliflower) के साइज का हो जाता है। बच्चे का वजन 861 ग्राम और लंबाई 14.4 इंच होती है। गर्भावस्था के दूसरी तिमाही में होने वाली परेशानी तीसरी तिमाही में भी होते रहती है।

बच्चा फूलगोभी (cauliflower) के साइज का हो जाता है

28वां हफ्ता: बच्चे का वजन

इस हफ्ते तक पहुंचने पर बच्चे का साइज बड़े बैंगन (large eggplant) की तरह हो जाता है। कभी-कभी इस हफ्ते में बच्चे के हिचकी (hiccups) गर्भवती महिला महसूस कर सकती हैं। बच्चे का वजन 997 ग्राम और लंबाई 15 इंच होती है। पेट पर अत्यधिक दवाब महसूस करना जिस कारण सामान्य से ज्यादा टॉयलेट जाना पड़ता है।

बच्चे का साइज बड़े बैंगन (large eggplant) की तरह हो जाता है।

29वां सप्ताह: बच्चे का साइज

29वें हफ्ते में बच्चे का साइज बटरनट स्क्वैश (butternut squash) की तरह हो जाता है। इस स्टेज में ब्रेन तेजी से डेवलप होता है। बच्चे का वजन 1.1 kg हो जाता है और लंबाई 15.2 इंच तक हो जाती है। इस स्टेज में कब्ज, नींद और खुजली की समस्या हो सकती है।

बच्चे का साइज बटरनट स्क्वैश (butternut squash) की तरह हो जाता है

30वां हफ्ता: बच्चे का साइज

30वें हफ्ते में बच्चे का साइज बढ़कर पत्तागोभी (cabbage) की तरह हो जाता है। इस दौरान बच्चे का वजन 1.3 kgs और लंबाई 15.7 इंच हो जाती है। गर्भवती महिला इस स्टेज में शरीर के बढ़ते वजन और प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों की वजह से परेशान रहती हैं।

बच्चे की साइज बढ़कर पत्तागोभी (cabbage) की तरह हो जाता है

31वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस स्टेज में बच्चा नारियल की साइज का विकसित हो जाता है इस स्टेज में बच्चे का वजन 1.4 kgs से ज्यादा होता है और लंबाई 16.2 इंच होती है। गर्भवती महिला इस दौरान सीने में जलन जैसे अन्य परेशानियां महसूस कर सकती है।

बच्चा नारियल की साइज का विकसित हो जाता है।

32वां हफ्ता: बच्चे का साइज

32वें हफ्ते में बच्चे का साइज चाइनीज कैबेज (Chinese cabbage) के जैसा होता है इस स्टेज में बच्चे के पैर और अंगुलियों में नाखून आ जाते हैं। बच्चे का वजन 1.7 kg और लंबाई 16.7 इंच होती है। इस हफ्ते में वजायना से डिस्चार्ज हो सकता है वहीं निप्पल का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा हो जाता है ब्रेस्ट से लिक्विड का सिक्रीशन होता है।

बच्चे का साइज चाइनीज कैबेज (Chinese cabbage) के जैसा होता है

33वां हफ्ता: बच्चे का साइज

बेबी में हो रही ग्रोथ 33वें हफ्ते में पहुंचने के बाद बच्चा अनानास (pineapple) के जैसा हो जाता है। इस दौरान बच्चे के वजन 1.9 kg और लंबाई 17.2 इंच हो जाता है। इस हफ्ते में गर्भवती महिला सिरदर्द की समस्या से परेशान रहती है।

बच्चा अनानास (pineapple) के जैसा हो जाता है

34वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बेबी मेलोन (melon) की तरह हो जाता है। इस समय स्वस्थ बच्चे का वजन 2.1 kg और लंबाई 17.7 इंच हो जाती है। इस स्टेज में आने के बाद बेबी धीरे-धीरे डिलिवरी की पुजिशन में आने लगता है।

बेबी मेलोन (melon) की तरह हो जाता है

35वां हफ्ता: बच्चे का साइज

बेबी 35वें हफ्ते में हनीडीयू मेलोन (honeydew melon) की तरह हो जाता है और अब बेबी का मूवमेंट बढ़ जाता है। बच्चे का वजन 2.4 kg और 18 इंच लंबाई हो जाती है। ब्लैडर (bladder) पर दवाब बढ़ने की वजह से प्रेग्नेंट महिला को बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

बेबी 35वें हफ्ते में हनीडीयू मेलोन (honeydew melon) की तरह हो जाता है

36वां हफ्ता: बच्चे का साइज

बच्चे का साइज कैनरी मेलोन (canary melon) की तरह होता है। इस हफ्ते में बच्चे के सिर पेल्विस (pelvis) की ओर शिफ्ट हो जाते हैं। 36वें हफ्ते में बच्चे का वजन 2.6 kg और लंबाई 18.6 इंच होता है। इस स्टेज में प्रेग्नेंट लेडी सांस आसानी से ले सकती है क्योंकि बेबी पेल्विस फ्लोर के पास आ जाता है।

बच्चे का साइज कैनरी मेलोन (canary melon) की तरह होता है

37वें हफ्ता: बच्चे का साइज

बेबी इस हफ्ते में स्विस चार्ड पत्ते (Swiss chard leaves) की तरह हो जाता है। इस दौरान बच्चे का वजन 2.8 kg और लंबाई 19 इंच हो जाती है। गर्भवती महिला को इस हफ्ते में वजायनल डिस्चार्ज या स्पॉटिंग की समस्या हो सकती है।

बेबी इस हफ्ते में स्विस चार्ड पत्ते (Swiss chard leaves) की तरह हो जाता है।

38वां हफ्ता: बच्चा का साइज

38वें हफ्ते में बच्चे का साइज रूबार्ब (rhubarb) के तने की तरह हो जाता है। बच्चे का वजन 3 kg और लंबाई 19.5 इंच होता है। इस दौरान ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन (Braxton hicks contractions) को लेबर पेन न समझें। किसी-किसी गर्भवती महिलाओं में एंग्जाइटी की समस्या हो सकती है।

बच्चे का विकास रूबार्ब (rhubarb) के तने की जैसी हो जाती है।

39वां हफ्ता: बच्चे का साइज

इस हफ्ते में बेबी का साइज छोटे वॉटरमेलन की तरह होता है। शिशु के स्किन पर एक नई लेयर स्किन की आ जाती है। बच्चे का वजन 3.1 kg और लंबाई 20 इंच होती है।

बेबी का साइज छोटे वॉटरमेलन की तरह होता है

40वां हफ्ता: बच्चे का साइज

40वां हफ्ता प्रेग्नेंसी के आखिरी हफ्ता होता है। बेबी बड़े वॉटरमेलन की तरह हो जाता है। अब किसी भी वक्त डिलिवरी हो सकती है। डिलिवरी के वक्त स्वस्थ्य बच्चे का वजन 3.4 kg रहता है और लंबाई 20.2 इंच होती है। गर्भवती महिला डिलिवरी के बाद ज्यादा से ज्यादा आराम करें, पौष्टिक आहार का सेवन करें हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं।

बेबी बड़े वॉटरमेलन की तरह हो जाता है

प्रेग्नेंसी के पहले और आखिरी हफ्ते (40वें हफ्ते) के बीच कोई भी परेशानी होने पर जल्द से जल्द से संपर्क करें। इस दौरान डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा, मेडिकल एडवाइज और सलाह प्रदान नहीं करता।

ये भी पढ़ें:

प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में व्यायाम करें या नहीं?

प्रेग्नेंसी में न करें ये 9 एक्‍सरसाइज, गर्भवती और शिशु को पहुंचा सकती हैं नुकसान

क्या प्रेग्नेंसी कैलक्युलेटर की गणना हो सकती है गलत?

मल्टिपल गर्भावस्था के लिए टिप्स जिससे मां-शिशु दोनों रह सकते हैं स्वस्थ

Share now :

रिव्यू की तारीख दिसम्बर 5, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 21, 2020

शायद आपको यह भी अच्छा लगे