home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

तीन लोगों के हिसाब से पैक करें मैटरनिटी बैग, डिलिवरी के बाद नहीं होगी परेशानी

तीन लोगों के हिसाब से पैक करें मैटरनिटी बैग, डिलिवरी के बाद नहीं होगी परेशानी

डिलिवरी के समय हॉस्पिटल जाते समय मैटरनिटी बैग में क्या सामान रखना है? महिलाओं को इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। बैग में सामान पैक करते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें कि आपको हॉस्पिटल में किन चीजों की जरूरत तुरंत पड़ सकती है। आपके मैटरनिटी बैग में तीन लोगों का सामान जरूर होना चाहिए, पहला आपका, दूसरा आने वाले बच्चे का और तीसरा आपके पार्टनर का।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि नॉर्मल डिलिवरी में हॉस्पिटल में कम से कम तीन दिन रुकना पड़ सकता है। वहीं सी-सेक्शन के दौरान पांच से छह दिन तक भी रुकना पड़ सकता है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि आपके मैटरनिटी बैग में कौन-कौन सी चीजें होनी चाहिए।

और पढ़ें : डिलिवरी के वक्त दिया जाता एपिड्यूरल एनेस्थिसिया, जानें क्या हो सकते हैं इसके साइड इफेक्ट्स?

कब तैयार करें मैटरनिटी बैग (maternity bag) ?

ग्रामीण इलाकों के साथ ही ट्राइबल एरिया को यदि छोड़ दिया जाए तो शायद ही आज के समय में लोग होम बर्थ पर जोर देते हैं। वाटर बर्थ (water birth) का चलन भारत में ज्यादा नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको हॉस्पिटल में जरूरत पड़ने वाले सामान के बारे में बताएंगे। घर में डिलिवरी के दौरान खतरा हो सकता है इसलिए अस्पताल में प्रसव के लिए जोर दिया जाता है। अस्पताल जाने से पहले मैटरनिटी बैग में आपको जरूरत का सामान पैक करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये पैकिंग आपकी डिलिवरी के समय बहुत काम आती है। प्रेग्नेंसी की ड्यु डेट के पहले यानी 36 वें सप्ताह तक आप मैटरनिटी बैग तैयार कर लें। मान लीजिए कि डॉक्टर ने आपको नौ महीने की तारीख बता रखी है तो आपको मैटरनिटी बैग 8वें महीने में तैयार कर लेना चाहिए। गर्भावस्था के आठवें महीने के बाद आपको कभी भी लेबर पेन हो सकता है।

और पढ़ें : जानिए क्या है प्रीटर्म डिलिवरी? क्या हैं इसके कारण?

इन बातों का रखें ध्यान

मैटरनिटी बैग को तैयार करते समय आपको सिर्फ आपने ही बल्कि होने वाले शिशु और पिता के लिए सोचना पड़ेगा। इस हिसाब से आपको तीन लोगों की जरूरत को ध्यान में रखकर पैकिंग करनी होगी। इसके लिए पहले से ही याद कर लें कि कौन-कौन से सामान की आवश्यकता होगी। एक लिस्ट बना लें ताकि पैकिंग के दौरान कुछ भी भूलें न। जैसे कि आपको हॉस्पिल में ढीले कपड़ों की जरूरत पड़ेगी तो उसके हिसाब से आप तीन से चार जोड़ी कपड़े और सैनिटरी पैड्स (sanitary pads) जरूर रखें। एक बार अपनी दिनचर्या को याद करें, जैसे कि आप सोकर उठती हैं तो दिन भर किन चीजों की जरूरत पड़ती है। आपके पार्टनर को क्या चीजें चाहिए होंगी (जैसे-कैश/कार्ड, स्नैक्स आदि)? आने वाले बच्चे के लिए कपड़ों से लेकर नैपकीन आदि। अगर आप ये सब बातें ध्यान करेंगी तो आपकी लिस्ट आसानी से तैयार हो जाएगी।

और पढ़ें: डिलिवरी के वक्त होती हैं ऐसी 10 चीजें, जान लें इनके बारे में

होने वाले शिशु के लिए मैटरनिटी बैग पैकिंग

जन्म लेने वाले शिशु के लिए मैटरनिटी बैग पैक करते समय ध्यान दें कि उसकी जरुरत का ये सामान आपके बैग में जरूर हो। जैसे-

  • न्यू बॉर्न बेबी के लिए डायपर
  • बच्चे के लिए टॉवल (आप कम से कम तीन टॉवल जरूर रखें)
  • सिर के लिए कॉटन टोपी
  • बच्चे के लिए छोटे चादर
  • ऑलिव ऑयल (olive oil)
  • सफाई के लिए कॉटन का कपड़ा

[mc4wp_form id=”183492″]

  • सेनेटाइजर (बच्चे को छूने से पहले सेनेटाइजर का यूज कर हाथ साफ करें)
  • एक जोड़ी हाथ के लिए दस्ताने
  • बच्चे के लिए वाटरप्रूफ शीट
  • कंबल (blanket)
  • डायपर चेंज करने के बाद यूज होने वाली वाइप्स (cleansing wipes)
  • बेबी बाथ प्रोडक्ट (baby bath products) जैसे कि शैम्पू, बेबी क्लींजर। इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें।

और पढ़ें : क्या हैं शिशु की बर्थ पुजिशन्स? जानें उन्हें ठीक करने का तरीका

पार्टनर के लिए मैटरनिटी बैग पैकिंग

हॉस्पिटल में आपके पार्टनर के ऊपर पूरी जिम्मेदारी होती है। आपको लेबर के समय हॉस्पिल ले जाने से लेकर बच्चे को संभालने तक। उनका बैग पैक करते समय आपको ध्यान देना चाहिए कि कहीं कोई चीज छूट न जाए। किसी चीज के ऐन वक्त पर न होने से आपके पार्टनर को परेशानी हो सकती है। इसलिए, अस्पताल के लिए बैग पैक करते समय नीचे बताई गई चीजों को पैकिंग के दौरान जरूर शामिल करें। जैसे-

  • सेल फोन चार्जर करें पैक।
  • दिन के हिसाब से कपड़ों की पैकिंग।
  • टूथ ब्रश, फेसवॉश, शैम्पू, यदि चश्मा पहनते हैं तो उसे भी ध्यान से रख लें।
  • कुछ खाने का सामान भी रखें।
  • मनोरंजन के लिए किताब या फिर म्युजिक डिवाइस।
  • अगर पार्टनर कोई मेडिसिन ले रहा हो तो उसे भी रखें।

होने वाली मां के लिए मैटरनिटी बैग पैकिंग (maternity bag packing)

आपको मैटरनिटी बैग पैक करते समय अपने लिए जरूरत पड़ने वाले सामान की लिस्ट तैयार करनी चाहिए। अगर आपकी नॉर्मल डिलिवरी (normal delivery) है तो तीन जोड़ी कपड़ों के साथ ही बाथ टॉवल जरूर पैक करें। हो सकता है कि यह आपको हॉस्पिटल से प्रोवाइड किया जाए, लेकिन आप खुद भी पैक करें। आप अपने कंफर्ट के अनुसार पिलो (pillow) भी रख सकती हैं। नॉर्मल डिलिवरी के दौरान ब्लीडिंग हैवी होती है इसलिए आपको मैटरनिटी अंडरवियर के साथ ही मैटरनिटी पैड (maternity pad) भी रखना चाहिए।

बच्चे के जन्म के बाद आपको पैडे ब्रा की जरूरत पड़ेंगी। पैड ब्रा अतिरिक्त दूध को बहने से रोकती है। बेड पर लेटने के कारण बालों की हालत खराब हो जाती है। ऐसे में आपको हेयर केयर प्रोडक्ट भी रखना चाहिए। बेड से उठने के बाद आपको आरामदायक स्लीपर की जरूरत भी पड़ेगी। आप अपने साथ एक्ट्रा अंडरगारमेंट के साथ ही कपड़े जरूर पैक करें। सी-सेक्शन के दौरान आपको ढीले कपड़ों की जरूरत पड़ेगी। पैकिंग करते समय नॉर्मल और सी-सेक्शन डिलिवरी के दौरान जरूरत पड़ने वाली चीजों को जरूर ध्यान कर लें।

और पढ़ें: डिलिवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क ना होने के कारण क्या हैं?

डिलिवरी से पहले एक बार अपने हॉस्पिटल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। ऐसा करने से आपको मैटरनिटी बैग पैक करने में आसानी होगी। उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर मैटरनिटी बैग पैक करने में आसानी होगी। इसलिए, अगर आपकी डिलिवरी ड्यू डेट पास आ गई है, तो बैग पैक करते समय छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें। अगर आपको किसी भी तरह का कंफ्यूजन है तो एक बार हॉस्पिटल की नर्स या फिर डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। इसके साथ ही आप किसी फ्रेंड की मदद भी ले सकती हैं जो हाल ही में इस प्रॉसेस से गुजरी हो। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में मैटरनिटी बैग से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Packing for the Hospital or Birth Center/https://americanpregnancy.org/planning/packing-list/Accessed on 12/12/2019

What You Need to Pack in Your Hospital Bag for Delivery. https://www.sitarambhartia.org/blog/maternity/hospital-bag-delivery/Accessed on 12/12/2019

Pack your bag for labour/https://www.nhs.uk/conditions/pregnancy-and-baby/pack-your-bag-for-birth/Accessed on 12/12/2019

Packing your bag for delivery day: https://healthy.kaiserpermanente.org/health-wellness/maternity/third-trimester/packing-for-hospital Accessed on 12/12/2019

Hospital bag checklist: https://women.texaschildrens.org/program/labor-and-delivery/hospital-bag-checklist Accessed on 12/12/2019

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड