home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स चुनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स चुनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं अपना कई तरह से ख्याल रखती हैं। अब चाहे वो आहार से जुड़ा हो या फिर लाइफस्टाइल से। आजकल बाजार में आकर्षक मैटरनिटी आउटफिट भी उपलब्ध हैं जो प्रेग्नेंसी को स्टाइलिश बनाते हैं। वैसे ही प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स भी मार्केट में मौजूद हैं जो गर्भवती महिला के लिए ही आरामदायक नहीं होते बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी आरामदायक हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स का चुनाव महिला को सोच समझकर करना चाहिए।

गायनोक्लोजिस्ट का कहना कि प्रेग्नेंसी में ब्रा नौ महीनों तक कम ही पहनना चाहिए लेकिन, अगर आप पहनना चाहती हैं तो बता दें कि गर्भवती महिला के लिए स्पेशल डिजाइन किए ब्रा और अंडरवियर उपलब्ध हैं।

कैसे हो प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स?

कोशिश करें कि अंडरगारमेंट्स सॉफ्ट और कॉटन (सूती) की हो। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर का वजन भी बढ़ता जाता है इसलिए भी अंडरगार्मेंट्स ऐसे हों जो फिट आए। टाइट ब्रा पहना गर्भावस्था के दौरान कम्फर्टबल नहीं होता। प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स की शॉपिंग करते समय ये बातें ध्यान रखें-

और पढ़ें : ब्रेस्ट में जमे हुए दूध को ठीक करने के लिए 5 प्राकृतिक उपाय

मैटरनिटी ब्रा (maternity bra)

मैटरनिटी ड्रेस के साथ-साथ मैटरनिटी ब्रा भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। गर्भवती महिला को ध्यान में रखकर ही इस खास तरह की ब्रा को डिजाइन किया जाता है। ये ब्रा सॉफ्ट कपड़ों से बनाई जाती है और इसमें वायर (तार) नहीं होता है। स्तन में बदलाव आने के बावजूद भी ये काफी आरामदायक होती है। अपने ब्रेस्ट-साइज के अनुसार ब्रा सलेक्ट करें। इन दिनों बाजार में नर्सिंग ब्रा (nursing bra) भी डिजाइन किए जाते हैं। नर्सिंग ब्रा ना सिर्फ गर्भावस्था के दौरान पहनी जाती है बल्कि इसे आप प्रेग्नेंसी के बाद भी पहन सकती हैं।

टाइट ब्रा को कहे ना

प्रेग्नेंसी में ब्रा का साइज नॉर्मल दिनों में पहनी जाने वाली ब्रा से अलग होना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था में ब्रेस्ट साइज बदलता है। टाइट फिटिंग ब्रा पहनने से आपकी बॉडी में पेन हो सकता है। फिटिंग की ब्रा पहनने से स्तनों और स्तन के नीचे के हिस्से में जलन और दर्द उत्पन्न हो सकता है। इसलिए ब्रा का निचला हिस्सा यानि स्तन के नीचे के हिस्से की ब्रा को अच्छे से चेक कर लें।

और पढ़ें : लेबर पेन के लिए एक्यूपंक्चर कितना सही है?

स्पोर्ट्स ब्रा (sports bra)

प्रेग्नेंसी के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनना भी कंफर्टेबल होता है क्योंकि इनमें किसी तरह की स्ट्रिंग या वायर नहीं होती है। इससे पेट या कमर पर स्ट्रेस नहीं पड़ता है। साथ ही इसका फैब्रिक सॉफ्ट होने की वजह से ये आसानी से बॉडी के अनुसार एडजस्ट हो जाती हैं। यहां तक कि स्पोर्ट्स ब्रा को पहनकर सोया भी जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान अंडर गारमेंट्स : सही साइज का करें चयन

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट साइज को ठीक रखने के लिए जिस तरह से ब्रा उपलब्ध हैं। ठीक वैसे ही अंडरवियर यानि पेंटी भी डिजाइन की जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान अंडरवियर पहनना चाहिए। क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा नहीं रहेगा। सामन्य पेंटी प्रेग्नेंसी के दौरान आरामदायक नहीं होती। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज भी होता है जिससे फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है इसीलिए पैंटी के फैब्रिक पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है।

और पढ़ें : एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे

प्रेग्नेंसी में हिप्सटर का यूज करने से पेट को सपोर्ट मिलता है। प्रेग्नेंसी के दौरान पेट का आकार बढ़ता है। अगर आप अंडरवियर की जगह इसका यूज करती हैं तो आपको बहुत आराम महसूस होगा। आपको हिप्सटर का यूज करने के पहले इसकी फिटिंग पर ध्यान जरूर देना चाहिए। अगर आपको हिप्सटर का उपयोग नहीं करना है तो कोई बात नहीं। आप सही साइज की कॉटन फैब्रिक अंडरवियर भी पहन सकती है। महिलाएं ऐसे समय में पेट बड़ा होने के कारण अंडरगारमेंट को इग्नोर करती हैं जो कि सही नहीं है।

[mc4wp_form id=”183492″]

गर्भावस्था के दौरान अंडर गारमेंट्स: अंडर-वायर ब्रा ना लें

गर्भावस्था का दौरान अंडर-वायर ब्रा पहनने से बचें। गर्भवती महिला के लिए ऐसी ब्रा अच्छी नहीं मानी जाती है क्योंकि इसके निचले हिस्से में वायर होता है जो आपके ब्रेस्ट के निचले हिस्से में दर्द का कारण बन सकता है।

और पढ़ें : Pregnancy 10th Week : प्रेग्नेंसी वीक 10, जानिए लक्षण, शारीरिक बदलाव और सावधानियां

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स का फैब्रिक भी हो आरामदायक

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स खरीदते समय याद रखें कि ब्रा और पैंटी का फैब्रिक कंफर्टेबल हो। गर्भावस्था के दौरान जितना जरूरी है सही ब्रा और अंडरवियर का चुनाव करना, उतना ही जरूरी है कि उसका कपड़ा भी सही हो। ऐसे में गर्भवती महिला के लिए बेस्ट कॉटन (सूती) बेहतर रहता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान टाइट ब्रा या अनकम्फर्टेबल ब्रा पहने से सांस लेने में परेशानी हो सकती और अगर गर्भवती महिला को सांस लेने में परेशानी होती है तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी सांस लेने में समस्या आएगी। इसलिए गर्भवती महिला को इन 9 महीने तक अपने आहार, कपड़ों के साथ-साथ अपने अंडर गारमेंट्स का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में कैसे कपड़े पहनने?

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स चुनने के बाद गर्भावस्था में कपड़े कैसे हो? इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है गर्भवती महिला को कपड़ों का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए जैसे-

  • गर्भावस्था के कपड़े फैशनेबल से ज्यादा आरामदायक होने चाहिए। स्टाइलिश दिखने के चक्कर में महिलाएं तंग कपड़े पहनती है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु और मां के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, तंग कपड़ों को प्रेग्नेंसी के दौरान इग्नोर करें।
  • अगर आप गर्भावस्था में व्यायाम करती हैं तो ढीले ट्रैक सूट का चुनाव करें। ये काफी आरामदायक होते हैं।
  • प्रेगनेंसी अंडर गार्मेंट्स चुनते समय जैसे फैब्रिक का ध्यान देना चाहिए वैसे ही प्रेग्नेंसी के पूरे पीरियड में आपको कपड़े भी ऐसे ही पहनने चाहिये जिनसे हवा आसानी से आ जा सके। पॉलिएस्टर, सिल्क या रेयान फैब्रिक से बने कपड़े न पहनें, क्योंकि इनमें पसीना नहीं सोख्ता है।
  • प्रेग्नेंसी में भी स्टाइल न जाए। इसके लिए आप कॉटन बनी एंपायर वेस्ट ड्रेसेज, ए लाइन स्कर्ट और टॉप को विकल्प के रूप में चुन सकती हैं। आप इनके अलावा स्ट्रेची लेगिंग्स, ढीले कुर्ते और प्लस साइज भी पहन सकती हैं। ये काफी आरामदायक होते हैं और इन्हें पहनना भी आसान होता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन जल्दी-जल्दी आने के कारण हमेशा कपड़े ऐसे पहने कि जिन्हें उतारना आसान हो। गर्भावस्था के दौरान यूरिन को नहीं रोकना चाहिए।इससे ब्लैडर और गर्भाशय पर दवाब बढ़ जाता है।

और पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान कितना खाएं? प्रत्येक तिमाही के अनुसार जानें

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव आते हैं। इन बदलावों के बीच लाइफ स्टाइल से लेकर आहार-पोषण में भी बदलाव करना पड़ता है। इसीलिए प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स और कपड़ों का चुनाव भी बहुत अहम हो जाता है। आज मैटरनिटी अंडर गारमेंट्स और ड्रेसेस कपड़े बाजार में आसानी से अवेलेबल हो जाते हैं। इन प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स (pregnancy under garments) और कपड़ों को खरीदते समय ऊपर बताई गई बातों को जरूर याद रखें।

प्रेग्नेंसी अंडर गारमेंट्स और कपड़ों को आप लिंजरी स्टोर या ऑनलाइन भी खरीद सकती है। लेकिन ध्यान रहे अगर आप इन्हें ऑनलाइन खरीद रही हैं तो अंडरवियर और ब्रा का ब्रांड सही होना जरूरी होता है। अगर आपको इस बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो डॉक्टर से भी परामर्श कर सकती हैं। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pregnancy Chic’: The Marketing of Maternity Wear https://www.academia.edu/2124414/Pregnancy_Chic_The_Marketing_of_Maternity_Wear  Accessed on 10/12/2019.

Breast changes during and after pregnancy https://breastcancernow.org/information-support/have-i-got-breast-cancer/breast-changes-during-after-pregnancy.Accessed on 10/12/2019

maternity wear https://www.womenshealth.gov/pregnancy/youre-pregnant-now-what/body-changes-and-discomforts  Accessed on 10/12/2019

How to choose maternity underwear and pants for after birth. https://www.nct.org.uk/pregnancy/social-life/how-choose-maternity-underwear-and-pants-for-after-birthAccessed on 10/12/2019

Maternity clothes.  https://www.pregnancybirthbaby.org.au/maternity-clothesAccessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/10/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड