home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pregnancy 10th Week : प्रेग्नेंसी वीक 10, जानिए लक्षण, शारीरिक बदलाव और सावधानियां

प्रेग्नेंसी वीक 10 में गर्भस्थ शिशु का विकास|प्रेग्नेंसी वीक 10 में शारीरिक और दैनिक जीवन में परिवर्तन|प्रेग्नेंसी वीक 10 में डॉक्टरी सलाह|प्रेग्नेंसी वीक 10 में स्वास्थ्य और सुरक्षा
Pregnancy 10th Week : प्रेग्नेंसी वीक 10, जानिए लक्षण, शारीरिक बदलाव और सावधानियां

प्रेग्नेंसी वीक 10 में गर्भस्थ शिशु का विकास

प्रेग्नेंसी वीक 10 में आपके शिशु का विकास कैसा है?

प्रेग्नेंसी वीक 10 के दौरान आपके शिशु की लंबाई करीब 2.5 सेंटीमीटर हो जाती है। इस सप्ताह में शिशु की पलकें और कानों का बाहरी हिस्सा बनना शुरू होता है, जबकि शिशु के पंजे और उंगलियां सही आकार ले लेती हैं। प्रेग्नेंसी वीक 10 में शिशु के फेशियल फीचर भी पहले के मुकाबले ज्यादा सही आकार ले लेते हैं और आंतों में घुमाव होना शुरू हो जाता है। प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में शरीर के सभी मुख्य अंगों का निर्माण हो जाता है, लेकिन जन्म से पहले उनको मैच्योर होने में अभी समय लगेगा।

प्रेग्नेंसी वीक 10 में हड्डियां मजबूत होने लगती हैं और मसूड़ों के अंदर दांतों का निर्माण शुरू हो जाता है। हालांकि, वे शिशु के 6 महीने का होने के बाद ही बाहर निकलते हैं। मस्तिष्क ब्रेन वेव्स भेजना शुरू कर देता है। इसके साथ ही, प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में पाचन तंत्र जूस और किडनी पेशाब का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं। अगर आपके गर्भ में लड़का है तो, प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में उसके अंदर मेल हॉर्मोन टेस्टेस्टोरोन का निर्माण होने लगता है।

और पढ़ें: 9 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट में इन पौष्टिक आहार को शामिल कर जच्चा-बच्चा को रखें सुरक्षित

प्रेग्नेंसी वीक 10 में शारीरिक और दैनिक जीवन में परिवर्तन

प्रेग्नेंसी वीक 10 में मेरे शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं?

गर्भावस्था से पहले आपका यूट्रस एक छोटी नाशपाती के आकार के बराबर होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी वीक 10 में यह चकोतरे (Grapefruit) के जितना बड़ा हो जाता है। इसी सप्ताह में आपका पेट बाहर की तरफ फैलने लगता है, जिसे बेबी बंप कहा जाता है। पेट का ये उभार वजन बढ़ने और कमर के आसपास सूजन आने से भी हो सकता है।

प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में आपको महसूस होने लगेगा कि आपके पहले कपड़ों के टाइट होने के कारण आपको असुविधा होती है, क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है। अगर आपको कंफ्यूजन है कि आप नॉर्मल कपड़े पहने या मैटर्निटी कपड़े पहने, तो इलास्टिक मैटीरियल वाली पैंट और स्कर्ट बेहतर विकल्प हो सकता है।

और पढ़ें- नाबोथियन सिस्ट (Nabothian cysts) किसे कहते हैं, यह प्रेग्नेंसी से कैसे संबंधित है?

प्रेग्नेंसी वीक 10 में मुझे किन बातों के बारे में ध्यान रखना चाहिए?

आपको अपने बढ़ते हुए वजन के कारण प्रेग्नेंसी वीक 10 में चिंता हो सकती है, लेकिन डरने की कोई बात नहीं क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान यह चीज बहुत आम है। हां, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कितना वजन बढ़ना सही रहेगा। सामान्यतः प्रेग्नेंसी में आपका वजन 11 से 16 किलोग्राम के बीच बढ़ता है। यह आंकड़ा नॉर्मल बीएमआई वाली गर्भवती महिलाओं के लिए है। बीएमआई आपके वजन और हाइट को मापकर स्वस्थ बॉडी फैट का अनुमान होता है। लेकिन, अगर आप अंडरवेट हैं, तो आपको ज्यादा वजन बढ़ाना चाहिए। इसी तरह, अगर आप ओवरवेट हैं, तो आपको अपना वजन नियंत्रित करना चाहिए ताकि स्वस्थ डिलीवरी हो सके।

प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में आपके सामने अब सबसे बड़ा सवाल आ सकता है कि, आखिर शरीर के किस हिस्से पर यह वजन बढ़ रहा है? आपको लग सकता है कि सारा वजन पेट के आसपास जमा होने वाले फैट के कारण है। लेकिन, यह सच नहीं है, क्योंकि शिशु के विकास का साथ देने के लिए आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मांस बढ़ता है। उदाहरण के लिए, अगर आपने कुल 15 किलो वजन बढ़ाया है, तो यह निम्नलिखित हिस्सों में बंटा होगा।

  • शिशुः 3.75 किलो
  • प्लासेंटा: 0.75 किलोग्राम
  • एमनियोटिक फ्लूड: 1 किग्रा
  • यूटेराइन एनलार्जमेंट: 1 किलो
  • मैटरनल ब्रेस्ट टिश्यू: 1 किलो
  • मैटरनल ब्लड वॉल्यूम: 2 किग्रा
  • मैटरनल टिश्यू में फ्लूड: 2 किग्रा
  • मैटरनल फैट स्टोर: 3.5 किलो

प्रेग्नेंसी वीक 10 में आपको अपने बढ़ते वजन के कारण चिंता नहीं होनी चाहिए। क्योंकि, जबतक आप फल और सब्जियों से युक्त स्वस्थ आहार लेती रहेंगी, तबतक शिशु को विकास के लिए जरूरी सभी पोषण मिलता रहेगा।

प्रेग्नेंसी वीक 10 में डॉक्टरी सलाह

प्रेग्नेंसी वीक 10 में मुझे अपने डॉक्टर को क्या-क्या बताना चाहिए?

अगर आप प्रेग्नेंसी वीक 10 के दौरान ज्यादा थकान महसूस कर रही हैं, तो घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि ऐसा होना आम है। लेकिन, प्रेग्नेंसी वीक 10 में अगर इस थकान से आपके ऑफिस या रेगुलर रूटीन पर ज्यादा फर्क पड़ रहा है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। सबसे मुख्य कारण हो सकता है कि आपके शिशु के विकास के लिए आपका शरीर ज्यादा मेहनत कर रहा हो। इसके अलावा हो सकता है कि प्रेग्नेंसी वीक 10 में आपको प्रेग्नेंसी हॉर्मोन की वजह से ब्लड वॉल्यूम और बॉडी शेप में बदलाव आने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी वीक 10 के दौरान, बस आपको रेगुलर फिटनेस रूटीन, स्वस्थ खानपान और जीवनशैली को अपनाना चाहिए, ताकि सुस्ती और थकान से थोड़ी राहत मिल पाए।

और पढ़ें- प्रेग्नेंसी में पाइल्स: 8 आसान टिप्स से मिलेगी राहत

प्रेग्नेंसी वीक 10 में मुझे किन टेस्ट्स के बारे में पता होना चाहिए?

प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में डॉक्टर आपके स्वास्थ्य की जांचकर निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह दे सकता है।

  • वजन और ब्लड प्रेशर की जांच
  • ग्लूकोज और प्रोटीन के लिए यूरिन टेस्ट
  • प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते में शिशु की हृदय गति की जांच करने के लिए टेस्ट
  • आपके यूट्रस के ऊपरी हिस्से की लंबाई जांचने के लिए टेस्ट
  • हाथों और पैरों पर आने वाली सूजन के लिए जांच
  • बाहर की तरफ फैल रहे यूट्रस के साइज का माप, ताकि डिलीवरी डेट तक होने वाले उभार का अनुमान लगा सके

अगर आपको अपने टेस्ट रिजल्ट से जुड़े कोई भी सवाल होते हैं, तो उसके लिए अपने डॉक्टर के साथ बातचीत करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में बुखार: कहीं शिशु को न कर दे ताउम्र के लिए लाचार

प्रेग्नेंसी वीक 10 में स्वास्थ्य और सुरक्षा

प्रेग्नेंसी वीक 10 के दौरान मुझे अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़ी क्या-क्या जानकारी होनी चाहिए?

प्रेग्नेंसी के 10 वें हफ्ते के दौरान आपके मन में यह सवाल जरूर आ सकता है कि क्या प्रेग्नेंसी के दौरान इंटरकोर्स करना सुरक्षित है। जहां तक नॉर्मल प्रेग्नेंसी का मामला है, तो इंटरकोर्स करना सुरक्षित है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा और इच्छाशक्ति है, तो इंटरकोर्स करने में कोई डरने वाली बात नहीं है। हालांकि, कुछ महिलाओं में थकान और जी मिचलाने की वजह से लिबिडो में कमी आ जाती है, लेकिन वहीं कुछ महिलाओं में जेनेटल एरिया और ब्रेस्ट तक ब्लड फ्लो बढ़ जाने के कारण उल्टा असर देखने को मिलता है।

हालांकि, प्रेग्नेंसी के समय इंटरकोर्स करने को लेकर अपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। क्योंकि, यहां बताए कुछ कारणों की वजह से डॉक्टर आपको इंटरकोर्स करने से मना कर सकता है।

  • आपके मामले में प्रीटर्म बर्थ का खतरा हो
  • आपको वजाइनल ब्लीडिंग हो रही हो
  • एमनियोटिक फ्लूड लीक कर रहा हो
  • पहले कभी आप प्री-मैच्योर बर्थ या प्री-टर्म लेबर का सामना कर चुकी हों
  • आपके गर्भ में मल्टीपल बेबी हो
  • आपका सर्विक्स प्री-मैच्योरली ओपन हो रहा हो
  • आपका प्लासेंटा सर्विकल ओपनिंग को कुछ हद तक या पूरी तरह से कवर कर रहा हो

अगर आपको ऊपर बताया गया कोई खतरा ना हो, तो प्रेग्नेंसी वीक 10 में इंटरकोर्स करना सुरक्षित माना जा सकता है।

अगले आर्टिकल में हम प्रेग्नेंसी वीक 11 के बारे में बात करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stages of pregnancy – https://www.womenshealth.gov/pregnancy/youre-pregnant-now-what/stages-pregnancy – Accessed on December 18, 2019

What happens in the third month of pregnancy? – https://www.plannedparenthood.org/learn/pregnancy/pregnancy-month-by-month/what-happens-third-month-pregnancy – Accessed on December 18, 2019

Pregnancy – week by week – https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/pregnancy-week-by-week – Accessed on December 18, 2019

Fetal development –https://medlineplus.gov/ency/article/002398.htm – Accessed on December 18, 2019

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x