home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मैटरनिटी आउटफिट क्यों है जरूरी? जानिए इसके फायदे

मैटरनिटी आउटफिट क्यों है जरूरी? जानिए इसके फायदे

मैटरनिटी आउटफिट के लिए 8 टिप्स

महिलाओं के लिए गर्भावस्था के 9 महीने खास होते हैं। इस दौरान कुछ परेशानियों के साथ कुछ नए अहसास होते हैं। माता-पिता बनने वाले कपल अपने इस अहसास और अनुभूति को हमेशा के लिए यादगार बनाने की तैयारी में व्यस्त रहते हैं। इन्हीं अलग-अलग तैयारियों में शामिल है मां बनने वाली महिला की खुद की देखभाल। वैसे गर्भवती महिला खाने-पीने का ध्यान तो रखतीं हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान मैटरनिटी आउटफिट का चयन भी सोच समझकर करना चाहिए। मैटरनिटी आउटफिट आपको प्रेग्नेंसी में भी स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। इसलिए गर्भावस्था में कैसे कपड़े पहनने चाहिए और किस तरह के कपड़े नहीं पहनने चाहिए ये जानना बेहद जरूरी है। हैलो स्वास्थ्य आपसे ऐसे ही कुछ टिप्स साझा करेगा जिसे फॉलो कर गर्भवती महिला अपने आपको स्टाइलिश बनाए रख सकती हैं, जिससे मां और शिशु दोनों के लिए अच्छा होगा।

और पढ़ें: प्रेग्नेंट महिलाएं विंटर में ऐसे रखें अपना ध्यान, फॉलो करें 11 प्रेग्नेंसी विंटर टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रेस: मैटरनिटी आउटफिट कैसा होना चाहिए?

वैसे ये तो जग जाहिर है कि गर्भवती महिला जितना खुश रहेगी उसका असर बच्चे पर भी सकारात्मक होगा, तो ऐसे में आपके लिए एक और विकल्प मौजूद है और वो है मैटरनिटी आउटफिट। बेहतर मैटरनिटी आउटफिट गर्भावस्था को और भी खुशनुमा बना देगा

मैटरनिटी ऑउटफिट का सलेक्शन क्यों है जरूरी?

  1. इनदिनों आरामदायक कपड़ों का चयन करें, संभव हो तो कॉटन के (सूती) कपड़े पहनने की कोशिश करें।
  2. ऐसे समय में शरीर का वजन बढ़ना लाजमी है। इसलिए परेशान न हों और मैटरनिटी (Maternity) ड्रेस का चयन करें।
  3. टाइट कपड़ों का चयन न करें। ऐसे समय में टाइट कपड़ों की वजह से आपको तो परेशानी होगी साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को भी कठिनाई हो सकती है, क्योंकि टाइट कपड़ों की वजह से शरीर में रक्त संचार (ब्लड सर्कुलेशन) ठीक से नहीं हो पाता है।
  4. गर्भवती महिला ढ़ीली शर्ट और ट्राउजर या जींस भी पहन सकती है। बस ध्यान रखें अगर ट्राउजर की कमर टाइट हो तो आप फीते या फिर इलास्टिक लगवा कर पहनें। मैटरनिटी आउटफिट में शामिल ट्राउजर या जींस ऐसे भी डिजाइन किए जाते हैं, जिसमें कमर के हिस्से से ऊपर की ओर स्ट्रेचेबल आरामदायक कपड़े दिए जाते हैं।
  5. मैटरनिटी आउटफिट में शामिल मैक्सी ड्रेस भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि एक तो ये ढ़ीला होता है और दूसरा इससे आपका पूरा शरीर भी ढ़ंका रहता है।
  6. अगर स्ट्रेचेबल ड्रेस में गर्भवती महिला आरामदायक महसूस करें तो स्ट्रेचेबल ड्रेस का पहन सकती हैं, लेकिन मैटरनिटी आउटफिट लेते वक्त कपड़ों की क्वॉलिटी का ध्यान रखें।
  7. अपने किसी भी मैटरनिटी आउटफिट के साथ स्कार्फ या स्टोल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपना बेबी बंप नहीं दिखाना चाहती हैं। गर्भवती महिला चाहे तो डार्क कलर के कपड़े भी पहन सकती है इससे आपका बेबी बंप कम दिखेगा।
  8. मैटरनिटी आउटफिट प्रेग्नेंसी शुरू होने के कुछ दिनों बाद खरीदें। कोशिश करें कि जब आपके नॉर्मल कपड़े टाइट होने लगें तब।

मैटरनिटी ऑउटफिट का सलेक्शन क्यों है जरूरी?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में नुकसान से बचने के 9 टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रेस: मैटरनिटी आउटफिट में साड़ी पहनने से पहले ये बातें ध्यान

प्रेग्नेंसी में अगर आप किसी फंक्शन में साड़ी पहनना चाहती हैं तो आप किसी दूसरे की सहायता से हल्की (सूती,जॉर्जेट) साड़ी पहन सकती हैं लेकिन, ब्लाउज टाइट न पहने और पेटीकोट भी टाइट न बांधें। वैसे प्रेग्नेंसी के शुरूआती तीन महीने तक आपको खुद से साड़ी पहनने में दिक्कत नहीं होगी, लेकिन बाद में हो सकती है क्योंकि साड़ी पहनने में अपने आपको बेंड (झुकना) करना पड़ता है। मैटरनिटी आउटफिट के साथ-साथ आजकल मार्केट में अंडर गारमेंट्स भी काफी स्टाइलिश आ गए हैं। ये सिर्फ आपकी गर्भावस्था को ही आरामदायक नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी कई मायने में आरामदायक हो सकता है। गायनेकॉलोजिस्ट का मानना है कि गर्भावस्था यानि इन 9 महीनों तक ब्रा कम पहना चाहिए, लेकिन अगर आप पहनना चाहती हैं तो गर्भवती महिला के लिए मैटरनिटी आउटफिट के अंतर्गत ब्रा और अंडरवेल डिजाइन किए जाते हैं।

मुंबई में रहने वाली 31 साल की कविता मिश्रा 2 साल की बेटी की मां हैं और पेशे से टीचर (शिक्षिका) हैं। कविता से जब हमने समझने की कोशिश की कि उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी कैसे एंजॉय किया, तो उनका कहना था कि, ”मैं हमेशा ही प्रजेंटेबल दिखना चाहती हूं, तो प्रेग्नेंसी में क्यों नहीं। इसलिए मैंने मैटरनिटी आउटफिट का सलेक्शन किया। मैटरनिटी आउटफिट काफी कम्फर्टेबल रहा। वैसे भी ज्यादा वजन होने की वजह से सामान्य लोगों को कपड़ें पहनने में परेशानी होती है, तो जब मैटरनिटी आउटफिट बाजार में उपलब्ध हैं तो उन्हें ही गर्भावस्था के दौरान पहनना चाहिए।”

पुणे की रहने वाली 35 साल की सीमा कुलकर्णी 3 साल के बच्चे की मां हैं। सीमा से जब हमने मैटरनिटी आउटफिट के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने मैटरनिटी आउटफिट के साथ-साथ मैटरनिटी ब्रा की भी शॉपिंग की। सीमा बताती हैं कि, ‘मैटरनिटी आउटफिट के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को ब्रा (अंडर गार्मेंट्स) का चयन भी सोच समझकर करना चाहिए।’

प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रेस: गर्भावस्था में मैटरनिटी आउटफिट लेते वक्त ब्रा और अंडरवेल (अंडर गारमेंट्स) कैसे पहनें?

मैटरनिटी आउटफिट समझने के बाद जानते हैं गर्भवती महिला का ब्रा और अंडरवेल (अंडर गार्मेंट्स) कैसा होना चाहिए?

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहनने चाहिए?

मैटरनिटी ऑउटफिट का सलेक्शन क्यों है जरूरी?

  1. गर्भवती महिला को कोशिश करना चाहिए की अंडर गारमेंट्स सॉफ्ट और कॉटन (सूती) का ही चयन करें। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर का वजन भी बढ़ता जाता है इसलिए भी अंडर गारमेंट्स ऐसे हों जो गर्भवती महिला को फिट आए। टाइट ब्रा पहना गर्भावस्था के दौरान कम्फर्टबल नहीं होता।
  2. मैटरनिटी ड्रेस के साथ-साथ मैटरनिटी ब्रा भी बाजार में आसानी से मिल जाती है। गर्भवती महिला को ध्यान में रखकर ही इस खास तरह के ब्रा को डिजाइन किया जाता है। मैटरनिटी ब्रा को सॉफ्ट कपड़ों से बनाया जाता है और इसमें वायर (तार) नहीं होता है। स्तन में बदलाव आने के बावजूद भी ये काफी आरामदायक होती है।
  3. अपने ब्रेस्ट की साइज के अनुसार ब्रा सलेक्ट करें, हो सके तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद भी आप ब्रा खरीद सकती हैं।
  4. आप चाहें तो स्पोर्ट्स ब्रा गर्भावस्था के दौरान पहन सकती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा बहुत ही सॉफ्ट कपड़ों से बनाई जाती है इसलिए आरामदायक होती है।
  5. इन दिनों बाजार में डिजाइन किए नर्सिंग ब्रा भी आती हैं। नर्सिंग ब्रा न सिर्फ गर्भावस्था के दौरान पहनी जाती है बल्कि इसे आप प्रेग्नेंसी के बाद भी पहन सकती हैं।
  6. प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट साइज को ठीक रखने के लिए जिस तरह से ब्रा उपलब्ध है ठीक वैसे ही अंडरवेल यानि पेंटी भी डिजाइन की जाती है। अंडरवेल गर्भावस्था के दौरान पहनना चाहिए। अंडरवेल पहनना इसलिए भी जरुरी है क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा नहीं रहेगा। सामन्य पेंटी प्रेग्नेंसी के दौरान आरामदायक नहीं होती है।
  7. प्रेग्नेंसी के दौरान टाइट ब्रा या अनकम्फर्टेबल ब्रा पहने से सांस लेने में परेशानी हो सकती और अगर गर्भवती महिला को सांस लेने में परेशानी होती है तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी सांस लेने में समस्या आएगी। इसलिए गर्भवती महिला को इन 9 महीने तक अपने आहार, कपड़ों (मैटरनिटी आउटफिट) के साथ-साथ अपने अंडर गारमेंट्स का भी पूरा-पूरा ध्यान देना चाहिए।

मैटरनिटी ऑउटफिट

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में रागी को बनाएं आहार का हिस्सा, पाएं स्वास्थ्य संबंधी ढेरों लाभ

मैटरनिटी आउटफिट और मैटरनिटी ब्रा सलेक्शन अगर ठीक तरह से किया जाएगा तो प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ परेशानियों से बचा जा सकता है लेकिन, अगर आप मैटरनिटी आउटफिट या ब्रा से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहती हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Efficacy of advice from healthcare professionals to pregnant women on avoiding constrictive clothing around the trunk: a study protocol for a randomised controlled trial https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4593137/ Accessed on 9/12/2020

Pregnancy Chic’: The Marketing of Maternity Wear https://www.academia.edu/2124414/Pregnancy_Chic_The_Marketing_of_Maternity_Wear Accessed on 9/12/2020

‘Smart maternity wear’ – an answer to longevity problem of maternity wear

maternity wear https://www.womenshealth.gov/pregnancy/youre-pregnant-now-what/body-changes-and-discomforts  Accessed on 9/12/2020

MATERNITY CLOTHING: EVERYTHING YOU NEED TO KNOW https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6699320/ Accessed on 9/12/2020

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड