home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने महिला?

सी-सेक्शन डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने महिला?

सबसे पहले आपको मुबारक क्योंकि आपने प्रेग्नेंसी और डिलिवरी के समय हिम्मत बनाए रखी और खूबसूरत बच्चे को जन्म दिया। अगर आपकी सी-सेक्शन डिलिवरी हुई है तो आपको एक महीने तक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पेट में लगे टांके आपकी मुश्किल बढ़ा सकते हैं। सी-सेक्शन के बाद महिलाओं के मन में डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने? यही सवाल मन में रहता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बाताएंगे कि डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े महिला कि उसे समस्या का सामना कम से कम करना पड़े। आप चाहे तो इस बारे में आपने डॉक्टर से भी राय ले सकती हैं।

और पढ़ें – प्रेग्नेंसी में रागी को बनाएं आहार का हिस्सा, पाएं स्वास्थ्य संबंधी ढेरों लाभ

डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने?

प्रसवोत्तर के बाद महिला का आकार में परिवर्तन आ जाता है। वहीं, प्रसव के बाद शिशु को ब्रेस्टफीडिंग भी कराना होता है। इसलिए, कपड़े उसी के अनुसार पहनने की आवश्यकता होती है। इसके लिए अब तो कंपनियां नर्सिंग कपड़े भी डिजाइन कर रहीं हैं। जिससे सिजेरियन डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने? यह समस्या खत्म हो जाती है। ऐसे कपड़ों का चयन करना आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ शिशु के लिए भी आरामदायक होगा।

कपड़े चुनते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

आपने जो भी कपड़े प्रेग्नेंसी के दौरान पहने थे, वो डिलिवरी के बाद आपको ढीले होंगे। डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने? इस सवाल का जवाब ढूंढ़ते समय आपको ये पता होना चाहिए कि डिलिवरी के बाद जरूरतें बदल गई हैं। अब अपने साथ ही नवजात शिशु के कंफर्ट का ध्यान भी रखना होगा। डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने इसके लिए पहले खुद से कुछ प्रश्न पुछ कर देखें जैसे कि,

  • क्या कपड़े ऐसे हैं जिन्हें पहनने के बाद मुझे उलझन होगी ?
  • कपड़े पहनने पर टांकों के पास कोई दिक्कत तो नहीं होगी?
  • डिलिवरी के बाद कपड़े ब्रेस्टफीड के दौरान आरामदायक होंगे ?
  • अगर मैं स्तनपान करा रही हूं और दरवाजे पर कोई आ गया तो तुरंत मैं कपड़ों को ठीक करके दरवाजा खोलने जा सकती हूं ?
  • कोई कपड़ा या फैब्रिक ऐसा तो नहीं जो बच्चे के चुभे और उसकी नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचाएं?

सी-सेक्शन के बाद शरीर में क्या बदलाव आते हैं?

सी-सेक्शन के बाद छह से 10 सप्ताह के अंदर आपका यूट्रस अपने पहले जैसे आकार में वापस आ जाएगा। आपका पेट इस वक्त बाहर की ओर निकला हुआ होगा जिसे शेप में लाने में थोड़ा वक्त लग सकता है। सी-सेक्शन के बाद टांके का निशान चार से छह इंच लंबा होता है। ये प्युबिक हेयरलाइन (pubic hairline) के ऊपर की ओर होता है। आपको इस दौरान ऐसे कपड़ों का चुनाव करना चाहिए जो सी-सेक्शन स्कार को दिक्कत न पहुंचाए और आपको आरामदायक हो।

डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने : सी-पैंटी का करें चुनाव

सी-पैंटी खास उन महिलाओं के लिए बनाई गई हैं जिनका सी-सेक्शन हुआ है। ये मेडिकली एप्रूव होती हैं। सी-पैंट में सिलिकॉन पैनल होता है जो सी-सेक्शन स्कार को कम करने का काम करता है। आप इसे मार्केट या ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं।

और पढ़ें – प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्ट(अल्फा भ्रूणप्रोटीन परीक्षण) करने की जरूरत क्यों होती है?

  • सी-पैंटी पहनते वक्त आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपके टांके (incision) अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं। अगर आपको कोई भी जिप वाली ड्रेस पहननी है तो पहले सी-पैंटी पहने फिर उसके ऊपर जिप वाली ड्रेस पहन सकती हैं।
  • अगर आप बाहर किसी डिनर डेट पर जा रही हैं और खास ड्रेस पहनने वाली हैं तो थोड़ी देर के लिए बेल्ट (बैली रेप) अवॉइड कर सकती हैं लेकिन सी-पैन्टी जरूर पहनें।
  • सी-पैंटी में शेप और कलर में वैराइटी आसानी से मिल जाती है, आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे ले सकती हैं।

और पढ़ें – प्लेसेंटा प्रीविया हो सकता है शिशु और मां के लिए जानलेवा

डिलिवरी के बाद कपड़ों में एड करें योगा पैंट्स

सी-सेक्शन के बाद योगा पैंट्स महिलाओं के बीच पॉपुलर रहते हैं। इन्हें पहनने से आराम मिलता है और महिलाएं एक जगह से दूसरी जगह आराम से मूव कर सकती हैं। अगर आप डिलवरी के बाद कहीं बाहर जा रही हैं और आपका सवाल है कि डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने तो योगा पैंट्स का यूज आपको आराम पहुंचाएगा।

पोस्टपार्टम बेली रेप

प्रेग्नेंसी के दौरान आपके पेट की मसल्स में फैलाव आ जाता है। बच्चे के लिए जगह बनाने के लिए पेट का आकार बढ़ जाता है। डिलिवरी के बाद जब पेट से बच्चा बाहर आ जाता है तो स्किन लटकने लगती है। आपको डिलिवरी के बाद लटकती हुई स्किन को सही करने के लिए पोस्टपार्टम बेली रेप की जरूरत पड़ेगी। ये आपके पेट के लिए जरूरी बेल्ट है। बेली बेल्ट आपके एब्डॉमन को सपोर्ट करने के साथ ही बोन्स को भी सपोर्ट करता है। ब्रेस्टफीड के समय ये लोअर बैक को भी सपोर्ट करता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका सी-सेक्शन हुआ है या फिर नॉर्मल डिलिवरी। आप बेली रेप का यूज कर सकती हैं।

और पढ़ें – 9 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट में इन पौष्टिक आहार को शामिल कर जच्चा-बच्चा को रखें सुरक्षित

नर्सिंग टॉप

डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने कि आप ज्यादा से ज्यादा आरामदायक महसूस करें। इसके लिए आप नर्सिंग टॉप खरीद सकती हैं। इसे ऑनलाइन या मार्केट से खरीदा जा सकता है। नर्सिंग टॉप में ब्रेस्ट के पास ओपनर्स होते हैं जिससे शिशु को कभी भी कहीं भी ब्रेस्टफीड कराने में आसानी होती है

कंप्रेशन टैंक्स और नर्सिंग ब्रा

अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो इसके लिए डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने सिर्फ यही सोचना काफी नहीं है। प्रसव के बाद आपको अंडरगारमेंट्स पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आपने महसूस किया होगा कि आपके ब्रेस्ट का साइज बड़ा हो जाने के कारण उन्हें सही से सपोर्ट नहीं मिल रहा है। इस दौरान आपको कंप्रेशन टैंक्स और नर्सिंग ब्रा का उपयोग करना चाहिए। इसे ओपन फिटिंग शर्ट्स के अंदर भी पहना जा सकता है। ब्रा की हेल्प से अच्छा सपोर्ट मिलेगा।

डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने इस बात पर ध्यान देने के साथ ही न्यू मॉम को अपनी सेहत का ख्याल भी खूब रखना चाहिए। प्रसव के बाद बच्चे के साथ ही मां को ग्रो करने के लिए समय चाहिए होता है। रिकवरी के लिए उसे कुछ बातों पर ध्यान देना पड़ता है। आपकी बॉडी वापस पहले जैसे शेप में आ जाएगी, लेकिन अपको अपने खानपान के साथ ही डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने इस बारे में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और डिलिवरी के बाद कैसे कपड़े पहने इससे संबंधित जरूरी जानकारियां आपको मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

YOUR BODY AFTER BABY: THE FIRST 6 WEEKS. https://www.marchofdimes.org/pregnancy/your-body-after-baby-the-first-6-weeks.aspx/Accessed on 12/12/2019

The New Mother: Taking Care of Yourself After Birth. https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=the-new-mother—taking-care-of-yourself-after-birth-90-P02693/Accessed on 12/12/2019

Cesarean Section/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK546707/Accessed on 29/07/2020

Enhanced recovery after cesarean delivery/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5931266/Accessed on 29/07/2020

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड