home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग|सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|खुराक को समझें
Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

अस्थलीन (Asthalin) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

अस्थलीन (Asthalin) दवा सांस संबंधी रोग, दमा, फेफड़े से जुड़ी बीमारी, सांस संबंधी पुराने रोग जैसी अन्य स्थितियों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह शॉर्ट-एक्टिंग बीटा -2 एगोनिस्ट नामक दवाओं के वर्ग से है। कई मामलों में इस दवा का उपयोग अकस्मात होने वाली महिलाओं में प्रसव की स्थिती के लिए भी किया जा सकता है।

अस्थलीन का उपयोगः

बताए गए निम्न लक्षणों के अलावा अन्य उपयोगों के लिए भी अस्थलीन निर्धारित की जा सकती है, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अस्थलीन (Asthalin) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

अस्थलीन का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार करना चाहिए। इस्तेमाल करने के पहले लेवल की जांच करनी चाहिए। इसकी खुराक हमेशा मापने वाले कप से मापें और फिर पिएं। इस्तेमाल करने के पहले अच्छी तरह से हिलायें। अगर अस्थलीन सिरप की खुराक ले रहे हैं तो खाली पेट लेना चाहिए।

अगर दवा की खुराक टैबलेट के रूप उपयोग कर रहें हैं तो टैबलेट को पानी के साथ पूरा निगलना होता है। इस दौरान टैबलेट को न ही तोड़े और न ही इसके चबाएं। सिर्फ उतनी ही मात्रा में इसकी खुराक लेनी चाहिए जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की होती है।

अगर इसकी खुराक लेना भूल जाते हैं या खुराक लेने में देरी करते हैं या खुराक लेने के बाद उल्टी हो जाती है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। अगर रोगी की स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या उसकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें : Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं अस्थलीन (Asthalin) को कैसे स्टोर करूं?

अस्थलीन के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी से भी दूर रखना होता है। अस्थलीन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में अस्थलीन के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के अस्थलीन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। जब भी अस्थलीन खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Lactic Acid : लैक्टिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां

अस्थलीन (Asthalin) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अस्थलीन दवा का उपयोग करने से पहले, अपनी सभी पुरानी दवाइयों के बारे मैं अपने चिकित्सक को बताएं। अगर आपको पहले से ही किसी तरह की एलर्जी या किसी तरह की बीमारी है तो उसके बारे में अपने डॉक्टर को जानकारी दें। क्योंकि कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के प्रति ज्यादा सवेंदनशील बना सकती हैं।

जब भी दवा का सेवन करें हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही दवाइयों का सेवन करें। खुराक आपकी स्थिती पर आधारित होती हैं। अगर आपकी स्थिती मैं कोई सुधार नहीं होता हैं या आपकी हालत और ख़राब हो रही हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले। साथ ही इसका उपयोग करने से पहले इन स्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें अगरः

  • रोगी को अस्थलीन या इससे शामिल किसी भी रसायन से एलर्जी होने पर
  • कोई विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि लें रहे हैं तो
  • कोई पुरानी बीमारी होने पर
  • ह्रदय रोग
  • मिर्गी
  • बिना डॉक्टर की सलाह के किसी दूसरे रोगी को इसकी खुराक न दें
  • हमेशा पैकेजिंग पर एक्सपायरी की जांच करें
  • दवा के पैकेज पर लिखे लीफलेट को पढ़ना चाहिए
  • जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंट होने की योजना बना रहीं हैं उन्हें इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • गर्भ नियंत्रण का इस्तेमाल करते हैं तो

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अस्थलीन (Asthalin) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अस्थलीन का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। अगर इस दौरान दवा की खुराक लेनी आवश्यक हो, तो अपने विशेषज्ञ या चिकित्सक की सलाह परामर्श लें।

साइड इफेक्ट्स

अस्थलीन (Asthalin) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

नीचे अस्थलीन के सेवन से होने वाले कुछ संभावित दुष्प्रभावों की लिस्ट है। अगर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से कोई भी लक्षण नजर आए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और इसका सेवन तुरंत रोक देः

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Dolo 650MG Tablet : डोलो 650 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इंटरैक्शन

कौन सी दवाएं अस्थलीन (Asthalin) के साथ इस्तेमाल की जा सकती हैं?

इन चीजों के साथ न करें इस दवा का सेवन

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ अस्थलीन इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि उसके साथ इसका इस्तेमाल करने से आपको किस तरह की परेशानी हो सकती है। साथ ही यह आपके दवा के असर को भी प्रभावित कर सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

क्या भोजन या अल्कोहल के साथ अस्थलीन (Asthalin) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या अल्कोहल के साथ अस्थलीन का सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

अस्थलीन (Asthalin) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

अस्थलीन का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं जैसेः

  • अंतर्गर्भाशयी भ्रूण मृत्यु
  • प्रसव पूर्व रक्तस्त्राव
  • हृदय संबंधी रोग
  • मधुमेह
  • हाइपोकैल्सीमिया या शरीर में पोटेशियम की मात्रा में कमी
  • गुर्दे की बीमारी
  • दमा
  • थाइरोइड ग्रंथि से पीड़ित हैं तो
  • सीने में दर्द होता है तो
  • जिगर की बीमारी
  • स्तनपान के करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें
  • प्रेग्नेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर से सलाह ले

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह पर नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Clobazam : क्लोबाजम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक को समझें

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिती में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज़ होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं। अगर ओवरडोज की कुछ ही समय में लिया हो तो रोगी को तुरंत उल्टी करने का प्रयास करना चाहिए।

ओवरडोज़ के लक्षणः

  • कांपना
  • सिरदर्द
  • बेचैनी
  • अनिद्रा
  • थरथराहट

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर अस्थलीन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Asthalin – https://www.drugs.com/international/asthalin.html –  accessed on 31/12/2019

Comparison of innovator and generic salbutamol inhalers: a double-blind randomized study of efficacy and tolerance – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12837043 – accessed on 31/12/2019

Salbutamol Syrup 2mg/5ml – https://www.medicines.org.uk/emc/product/4557/smpc – accessed on 31/12/2019

Effect of intravenous injection of salbutamol in asthma – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1402639/ – accessed on 31/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x