home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फैट चेक करने के लिए कितना सही है स्ट्रिंग मेथड?

फैट चेक करने के लिए कितना सही है स्ट्रिंग मेथड?

BMI का अर्थ है ‘बॉडी मास इंडेक्स’, यानी वो तरीका जिससे अधिकतर डॉक्टर शरीर में जमी अतिरिक्त वसा को मापते हैं। लेकिन, अगर आपसे यह कहा जाए कि एक तार या धागे के टुकड़े की मदद से आप अपने शरीर की अतिरिक्त वसा को BMI तरीके की तुलना में अधिक अच्छे से जांच सकते हैं, तो क्या आप इसे मानेंगे? आप मानें या नहीं लेकिन, यह बिल्कुल सही है। नए शोध से यह बात साबित हो चुकी है। इस तरीके को स्ट्रिंग मेथड (String method) कहा जाता है।

सोलह साल के 2917 लोगों की सलाह लेने पर यह पाया गया कि उन में से लगभग एक तिहाई लोग यह मानते हैं कि सामान्य BMI तरीका स्ट्रिंग मेथड के बराबरी का नहीं है। इसका अर्थ यह हुआ कि BMI से स्ट्रिंग मेथड अधिक सटीक है। लोग बीएमआई कैलक्युलेटर से इसकी जांच करते हैं।

एक शोधकर्ता के अनुसार, यह शोध न केवल BMI तरीके में कमर और ऊंचाई का सही माप क्या होना चाहिए यह बताता है, बल्कि हृदय संबंधी समस्याओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। जानिए इस बारे में और अधिक।

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी यानी मफिन टॉप कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज

स्ट्रिंग मेथड (String Method) कैसे काम करता है?

अब सवाल यह उठता है कि यह तरीका काम कैसे करता है? तो जानिए इस बारे में विस्तार से।

यह तो आप मानते होंगे कि अपनी ऊंचाई को मांपने के लिए आप किसी धागे का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको धागे को ऊंचाई में पकड़ना होगा। अगर आपको अपनी कमर मांपनी है, तो आप केवल इस धागे को मोड़ लें। ऐसा माना जाता है कि कमर का साइज मनुष्य की ऊंचाई से आधा होना चाहिए। एक धागे के टुकड़े से आप यह पता लगा सकते हैं कि आप का वजन अधिक है या नहीं। आप इस तरीके से यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको सही व्यायाम या अन्य तरीकों से कितनी वसा अपने शरीर से कम करनी है।

इसके लिए आपको केवल एक धागे की जरूरत है। इस धागे को अपनी लंबाई के अनुसार काट लें। अब इसे फोल्ड करें और अपनी कमर के चारो तरफ लपेट लें। अगर दोनों तरफ के धागा आपस में न मिले, तो समझ लें कि आपका वजन अधिक है। इसका अर्थ है कि आपको वजन कम करने और अपनी बॉडी को फिट रखने की जरूरत है। असामान्य BMI इस बात का स्पष्ट इशारा है कि आप वजन कम करने की आवश्यकता है। अगर आपका वजन सही होगा, तो यह आपके पूरे स्वस्थ का प्रतीक है और सही वजन आपको दिल की बीमारियों से भी आपको बचाता है।

यह भी पढ़ें : स्तनपान के दौरान वजन कम करने के हेल्दी तरीके

स्ट्रिंग मेथड पर डॉक्टरों की राय

अधिकतर डॉक्टर यह चेतावनी देते हैं कि कमर का अधिक होना हृदय संबंधी समस्याओं का सबसे बड़ा संकेत है। इसलिए, बहुत से स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को अपने पेट की चर्बी को कम करने की चेतावनी देते हैं। पेट की चर्बी को सबसे खतरनाक वसा माना जाता है। हालांकि, कुछ आलोचक यह महसूस करते हैं कि यह किसी व्यक्ति में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का पता लगाने के लिए स्ट्रिंग मेथड सबसे अच्छा उपाय नहीं हो सकता।

स्ट्रिंग मेथड के लिए आपको केवल एक धागे का टुकड़ा चाहिए। इसके लिए आपको मेजरिंग टेप की भी जरूरत नहीं है लेकिन, BMI के अनुसार अगर आपका BMI 18.5 से 24.9 के बीच आता है, तो उसे सामान्य माना जाता है। अगर 25 से 29.9 के बीच में है, तो आपका वजन अधिक है और अगर 18.5 से कम है, तो आपका वजन सामान्य से कम है। अगर 30 से अधिक है, तो यह मोटापे का संकेत है। हालांकि, BMI में इस चीज को महत्व नहीं दिया जाता कि मांसपेशियों का वजन आपके शरीर में मौजूद वसा से अधिक है, इसलिए इसके परिणाम इतने सही नहीं होते। अगर स्ट्रिंग मेथड से आप यह जान चुके हैं कि आपका वजन जरूरत से अधिक है, तो आपको वजन कम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए यूज कर रहे हैं सेब का सिरका? तो एक बार उसके नुकसान भी जान लें

वजन कम करने के लिए स्ट्रिंग मेथड

स्ट्रिंग मेथड के अनुसार अगर आपका वजन अधिक है, तो चिंता न करें, आप इसे आसानी से कम कर सकते हैं और साथ ही स्वस्थ लाइफस्टाइल बनाए रख सकते हैं। संतुलित आहार और व्यायाम वजन कम करने का बेहतरीन तरीका है।

अधिक प्रोटीन

अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीन को शामिल करें। इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है। मेटाबॉलिज्म सही होने से वजन कम होता है। अधिक से अधिक सब्जियां और फाइबर युक्त आहार खाने से भी आपको फायदा होगा। प्रोटीन युक्त डायट वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है। प्रोटीन युक्त डायट शरीर को एनर्जी देने के साथ कैलोरी भी बर्न करती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन को डायजेस्ट होने में समय लगता है और साथ ही लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है। डायट में प्रोटीन को लेने से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है, जो कैलोरी बर्न करने में सहायक है।

स्ट्रिंग मेथड के दौरान मीठे से रहें दूर

जितना हो सके चीनी युक्त आहार का सेवन न करें। आहार में जितना चीनी कम होगी, तो आप जल्दी वजन कम कर पाएंगे। वजन कम करने के लिए ऐसा नहीं है कि आपको मीठे का सेवन करना ही नहीं है। आप चीनी की जगह शहद या गुड़ को डायट में लें सकते हैं। इसके अलावा आपको डायट में स्टार्च और कार्ब्स को भी कम करना होगा।

यह भी पढ़ें : आपका मोटापा दे सकता है घुटनों में दर्द, जानें कैसे?

एक्सरसाइज करें

आप रोजाना जितनी कैलोरी लेते हैं, उससे अधिक आपको खर्च करने की आवश्यकता है। इसके लिए रोजाना सही एक्सरसाइज करें। कभी भी अपना नाश्ता न छोड़ें, जो पूरे दिन का सबसे अच्छा आहार है। अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आप अधिक कैलोरी ग्रहण करते हैं। एक्सरसाइज आपको वजन कम करने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

स्ट्रिंग मेथड पर्याप्त नींद

अपनी आठ घंटे की नींद पूरी करना भी आवश्यक है। अपने शरीर को पूरा आराम दें, इससे भी आप वजन कम कर पाएंगे।

इस लेख में हमने आपको स्ट्रिंग मेथड से वजन कम करने के बारे में बताया है। साथ ही डॉक्टर की इसे लेकर क्या राय है इसकी भी आपको जानकारी दी है। यदि आपको इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल छोड़ सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

और पढ़ें :

वजन कम करने (Weight Loss) के लिए सोना है जरूरी

वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें वेट लॉस फूड्स

जानिए कैसे वजन घटाने के लिए काम करता है अश्वगंधा

डायटिंग की जरूरत नहीं, इन टिप्स से आसानी से घटाएं बढ़ता वजन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 21/09/2019
x